ekterya.com

कैसे अंधापन या दृश्य हानि के साथ एक बच्चे की मदद करने के लिए

यह जानकर कि आपके बच्चे की दृश्य विकलांगता मुश्किल हो सकती है। हालांकि, उसे विकसित करने और सीखने में मदद करने के कई तरीके हैं। अपने इंद्रियों का स्पर्श करें और उसके साथ बंधन सुनें और उसकी दुनिया को समझने में उसकी सहायता करें। अपने मोटर और संज्ञानात्मक कौशल विकसित करते समय मज़ेदार होने के लिए सुरक्षित, उत्तेजक खिलौने प्रदान करें। उसे अपने स्वयं के विकास और उसके मुखर की नकल करने के लिए उसे बुलाने के लिए उत्तेजित करने के लिए सिखाने के द्वारा अपने विकास संबंधी मील के पत्थर तक पहुंचने में मदद करें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे की देखभाल करें

छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 1
1
स्पर्श और सुनवाई का उपयोग करके अपने बच्चे से लिंक करें शारीरिक संपर्क, जैसे snuggling, एक बच्चे के साथ एक बंधन बनाने के लिए जरूरी है, जो दृष्टिहीन है। क्योंकि जब आप मुस्कुराते हैं या उससे अलविदा कहते हैं, तो वह आपको नहीं देख सकता है, सकारात्मक बातों के बारे में संवाद करने के लिए उनके साथ उच्च और अतिरंजित स्वर से बात करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा अभी तक आपके शब्दों को नहीं समझता है, तो वह आपकी उपस्थिति से ध्वनि को जोड़ना शुरू कर देगा। उदाहरण के लिए, इसे उठाने से पहले, अपने हाथ या पेट को हल्के ढंग से रगड़ें और निम्नलिखित कहते हैं: "मैं आपको अब उठाऊँगा।" समय के साथ, आप समझेंगे कि ये छू और ध्वनियों का मतलब है कि आप इसे बढ़ा देंगे।
  • छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 2
    2
    अपने बच्चे की तरह व्यवहार करें जैसे कि कोई अन्य बच्चा होगा आपके अंधापन या दृश्य हानि के बावजूद, आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे की तुलना में उसकी नाजुक नहीं है। उसे गुदगुदी, उसे गले लगाओ और उसे चुंबन जैसे आप किसी भी अन्य बच्चे होगा अगर आपके सिर पर नियंत्रण है या सीधे बैठ सकते हैं, तो यह आपके घुटने पर उछाल लेता है या इसके साथ खेलें जैसा कि आप दृश्य हानि के बिना एक बच्चे के साथ करेंगे।
  • इससे आप अपनी दृश्यता विकलांगता को अलग-अलग महसूस न करने में मदद करेंगे क्योंकि आप बचपन और बचपन के शुरुआती वर्षों में बढ़ रहे हैं।
  • Video: Our Miss Brooks: Indian Burial Ground / Teachers Convention / Thanksgiving Turkey

    छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 3
    3
    उसे सोने के लिए सहायता करें अंधा और नेत्रहीनों वाले बच्चों को नींद में कठिनाई होती है। उन्हें नींद करने में मदद करने की चाबी एक ही दैनिक दिनचर्या से चिपक जाती है: उठो, अपने बच्चे को खाना खिलाओ, शेड्यूल नल और शेड्यूल को बदलने के बिना हर दिन एक ही समय में उसे बिस्तर पर रख दें।
  • अपने पालना में एक भरवां जानवर की तरह एक आराम वस्तु रखकर आपको आराम करने में मदद मिल सकती है और आपको पता चल जाये कि यह सोने का समय है। हालांकि, अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के किसी भी जोखिम से बचने के लिए जब आप सोते हैं, तो किसी भी ऑब्जेक्ट को हटाने (जैसे कम्बल या खिलौने) सुनिश्चित करें।
  • जब आप अपने बच्चे को झपकी लेते हैं, तो नीचे बताइए: "यह अभी भी दिन का प्रकाश है, इसलिए यह सिर्फ एक झपकी है।" यद्यपि आप अभी तक शब्दों को समझ नहीं सकते हैं, प्रारंभिक चरणों में इस या अन्य वाक्यांशों का उपयोग करके आप साक्षरता कौशल पूर्व विकसित करने में मदद करेंगे।
  • हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे के विकास के लिए अपने घर को सुरक्षित बनाएं जैसा कि आपका बच्चा विकसित होता है, वह अपने हाथों और मुंह को बिना किसी दृश्य बाधा के बच्चे की तुलना में भी अधिक समझने के लिए बाहर पहुंचने और उसका उपयोग करना शुरू कर देगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास जो कुछ भी पकड़ है उसे निगलने में बहुत बड़ा है जैसा कि आप अधिक कदम लेते हैं, उतनी अधिक सावधानी बरतें:
  • खतरनाक वस्तुओं को रखें, जैसे खिड़कियों के सजावटी तत्वों की तार, पहुंच से बाहर।
  • सीढ़ियों के ऊपर और नीचे और कहीं भी आप बच्चे के उपयोग को सीमित करना चाहते हैं, पर मजबूत बेबी दरवाजे स्थापित करें।
  • कई आसनों को फिसलने से बचने के लिए जितनी संभव हो उतनी दूर करने की कोशिश न करें।
  • टेबल के कोनों और अन्य तेज किनारों पर बच्चों के लिए सुरक्षात्मक लाइनर स्थापित करें। अपने बच्चे की पहुंच के पास लटका टेबलक्लेथ का उपयोग करने से बचें
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या विज़ी इम्पेएरिड इन्फैंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे खिलौनों के साथ खेलने में मदद करें तेज किनारों या हटाने योग्य भागों के बिना मजबूत, अटूट योग्य खिलौने चुनें। खिलौने जो ध्वनि, उत्तेजक बनावट और भागों जो स्विंग या चलते हैं (जब तक चलती भागों ठीक से सुरक्षित होते हैं) अच्छे विकल्प होते हैं आपका बच्चा इन प्रकार के खिलौनों से प्यार करेगा इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्पर्श करने, खींचने और सुनने के लिए जो खिलौने होते हैं, वे आपकी मोटर और संवेदी कौशल विकसित करने में आपकी मदद करेंगे।
  • अपनी विशेषताओं का पता लगाने में मदद करने के लिए अपने बच्चे के हाथों को मार्गदर्शक बनाकर एक नया खिलौना पेश करें। एक खुश और अतिरंजित स्वर के साथ निम्नलिखित कहकर उसे प्रोत्साहित करें: "यह आपका नया खिलौना है (खिलौना)", शब्द प्रस्तुत करने और इसका अर्थ को मजबूत करने के लिए
  • छवि शीर्षक हेल्प ए ब्लाइंड या विज़ी इम्पेएड इन्फैंट चरण 6
    6
    प्रारंभिक हस्तक्षेप सेवाएं प्राप्त करें सार्वजनिक और निजी एजेंसियां ​​खोजें जो प्रारंभिक हस्तक्षेप कार्यक्रमों के साथ संवाद कर सकते हैं। ये कार्यक्रम माता-पिता को शिक्षा प्रदान करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने में सहायता करें कि वे अपने बच्चों की विकास आवश्यकताओं को पूरा करें और सहायता के लिए विकल्प और उन्हें कैसे प्राप्त करें।
  • आप इंटरनेट पर खोज कर अपने देश के सार्वजनिक और निजी संसाधनों के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • अपने देश की सरकार के मंत्रालय या विभाग से संपर्क करें जो सामाजिक और स्वास्थ्य सेवाओं या पूर्वस्कूली शिक्षा का पर्यवेक्षण करता है।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को संवाद करने में सहायता करें

    छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 7



    1
    अपने बच्चे के साथ लगातार बात करें जब आप अपने बच्चे के साथ हों तो अपने सभी कार्यों को बताएं ऐसी बातें कहें: "अब हम रसोई में जाते हैं" या "ऊपर, ऊपर, ऊपर" जब आप इसे बढ़ाते हैं शुरुआती उम्र में शब्दों का प्रयोग करने से आप अपने बच्चे के पूर्व-साक्षरता कौशल को प्रोत्साहित कर सकेंगे, जो कि भविष्य में ब्रेल का इस्तेमाल करने और पढ़ना सीखने वाले चरण के लिए नींव रखेगा।
    • अपने बच्चे को आपकी आवाज़ में भेद करने और इसे अपनी उपस्थिति से संबंधित करने में मदद करने के लिए बाहर शोर सीमित करने की कोशिश करें
    • क्योंकि अंध या दृष्टिहीन बच्चों के लिखित शब्दों को देखने की क्षमता नहीं होती है, उन्हें साक्षरता की नींव रखने के लिए जन्म से शब्दों और अवधारणाओं के बीच अधिक से अधिक कष्ट की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 8
    2
    अपने बच्चे के vocalizations की नकल शिशुओं से बात करने से पहले, वे उनकी क्षमताओं के अनुसार ध्वनि और व्यवहार की नकल करते हैं। वे दूसरों की कूच और बड़बड़ा की नकल करते हैं, और एक-दूसरे के मुखर बन जाते हैं। अपने बच्चे के साथ बंधन के लिए एक मजेदार तरीका होने के अलावा, यह आपके शब्दों की नकल करना और भविष्य में बोलने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक हेल्प ए ब्लाइंड या विज़ी इम्पाइएड शिशु चरण 9
    3
    अपने बच्चे को सीखने और तलाशने के लिए समय दें जैसा कि आपके बच्चे के संचार और संज्ञानात्मक कौशल विकसित होते हैं, धीरज रखो और उसे अपने तरीके से समझें। उसके लिए चीजें करने के पैटर्न में आना आसान हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे यह निर्धारित करने दें कि कम उम्र में चीजें कैसे हैं इससे आप परिपक्व होने में स्वतंत्रता को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, "हाथ से हाथ" तकनीक का उपयोग करके अपने बच्चे को ब्लॉक दिखाएं अपने हाथों को उसके ऊपर रखो और उन्हें ब्लॉकों पर मार्गदर्शन करें। उसे अपना रूप दिखाएं और उसे दिखाएं कि उन्हें कैसे ढेर करना है। कुछ प्रारंभिक प्रदर्शन प्रदान करें फिर, अपने बच्चे को अपने स्वयं के ब्लॉकों में हेरफेर करने के लिए बहुत समय दें।
  • भाग 3
    मील के पत्थर हासिल करना

    सहायता अ ब्लाइंड या विज़ीली इम्पेरिएड शिशु चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बच्चे को अपने हाथों तक पहुंचने में सहायता करें पालना मोबाइल का उपयोग करें जो दृष्टि के बजाय स्पर्श और सुनवाई पर केंद्रित है। रुचिकर बनावट वाले ऑब्जेक्ट्स को रोकें या बच्चे के हाथों की पहुंच के भीतर आवाज़ें लगा दें, ताकि आप गलती से अपने हथियार को स्थानांतरित कर सकें। यदि आवश्यक हो, तो शुरुआत में, वस्तुओं को स्पर्श करने के लिए अपनी बाहों और हाथों का मार्गदर्शन करें।
    • अपने बच्चे को जन्म से और तीनों महीनों में चीजों को प्राप्त करने में मदद करें इस बारे में और किसी भी अन्य विकास मील का पत्थर के बारे में धीरज रखो इसके अलावा, निराश मत हो, अगर यह आपके बच्चे को मोटर कौशल के लिए थोड़ी अधिक समय लेता है।
  • छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 11
    2
    उसे चारों ओर बारी करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आपके पेट पर पड़ता है, तो अपने हाथ को ध्यान से फ्लेक्स करें और इसे अपनी छाती के नीचे डालें। उसे अपनी पीठ पर लाएं और उसे अपने दम पर करने के लिए उसे प्रोत्साहित करना जारी रखें। हर दिन इस अभ्यास का अभ्यास करें और मौखिक रूप से इसकी प्रशंसा करें।
  • इसे उल्टा करने के लिए, अपने बच्चे के हाथ को सावधानीपूर्वक बढ़ाएं और उसे आपके सिर के पास लाएं। अपने सिर और शरीर को ध्यान से रोल करें और विस्तारित बांह की दिशा में अपने पैर को उठाएं जिससे कि उसे नीचे का सामना करना पड़े।
  • जब वह तीन और चार महीने की उम्र के बीच होती है, तो अपना बच्चा उसकी पीठ को चालू रखता रहें जब आपका बच्चा पांच से छः महीने का हो
  • छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 12
    3
    अपने बच्चे को स्वतंत्र महसूस करने में मदद करें इसे लगभग तीन महीनों में शुरू करना और कुछ तकिए के साथ कुछ समय के लिए इसका समर्थन करना। सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर का समर्थन करते हैं और इसे थोड़ी देर तक झुकाते हैं जब तक कि आप इसे अपने दम पर पकड़ न दें तीन महीने तक समर्थन के साथ बैठे होने के बाद, उसे अपनी पीठ पर अपने पेट में बैठकर अपने हाथों की हथेलियां अपने जांघों पर रख दें ताकि वह अपने आप पर बैठ जाए, जैसा वह बैठता है।
  • अपने हाथों में दैनिक और जगह के खिलौने का अभ्यास करें ताकि उसे अपने दम पर महसूस कर सकें।
  • छवि शीर्षक हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 13
    4
    अपने बच्चे को खड़े होने के लिए सिखाएं स्वतंत्र रूप से बैठे अभ्यास से आपके बच्चे को मध्य क्षेत्र की मांसपेशियों को विकसित करने की अनुमति मिलेगी, और समय के साथ, आपकी मदद के साथ खड़े होने या किसी सोफे या कुर्सी पर झुकाव के लिए पर्याप्त मजबूत होगा। सोफे या कुर्सी पर खिलौने रखें और उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने हाथों को निर्देशित करें। पहले, अपने हाथों को समर्थन के रूप में उपयोग करें और धीरे-धीरे ऐसा करना रोकें क्योंकि आपका बच्चा अपने वजन का समर्थन करने के लिए काफी मजबूत हो जाता है
  • दैनिक अभ्यास करें और केवल कुछ ही मिनटों के लिए खड़े होकर शुरू करें। समय बढ़ाता है क्योंकि इसे मजबूत हो जाता है
  • जब आपकी 10 से 11 महीने होती है तो आपकी खड़ी स्थिति पर काम करना शुरू करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com