ekterya.com

रूपांतरण विकार के साथ किसी एक को प्यार करने के लिए कैसे मदद

रूपांतरण विकार, जिसे कार्यात्मक तंत्रिका संबंधी लक्षण विकार भी कहा जाता है, एक अपेक्षाकृत दुर्लभ मानसिक बीमारी है अगर किसी व्यक्ति में रूपांतरण विकार होता है, तो उनके पास भौतिक लक्षण नहीं होते हैं, बिना मेडिकल स्पष्टीकरण या भौतिक कारणों से। ये शारीरिक लक्षण आमतौर पर तनाव के कारण होते हैं इस मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति को समझने और समर्थन की आवश्यकता है जिस तरह से आप किसी एक व्यक्ति को रूपांतरण विकार के साथ मदद कर सकते हैं, वह विश्वास कर रहा है कि उसके लक्षण वास्तविक हैं, उसे इलाज के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उसकी स्थिति को समझते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने प्रियजनों का समर्थन करें

छवि रूपांतरण शीर्षक विकार के साथ मदद वाले प्रियजनों का शीर्षक चरण 1
1
उस व्यक्ति को बताने से बचना चाहिए कि उनके लक्षण वास्तविक नहीं हैं रूपांतरण विकार के साथ किसी को बताएं कि उनके लक्षण वास्तविक नहीं हैं या वे केवल उनके तनाव का नतीजा नहीं कर पाएंगे व्यक्ति शायद आपको विश्वास नहीं करता है उस व्यक्ति को बताने की कोशिश न करें कि वह नहीं है "कारण" ताकि वह बीमार हो या वह सब उसके सिर में हो।
  • यहां तक ​​कि अगर आप निराश या परेशान महसूस करते हैं, तो शांत रहना बेहतर होता है चिल्लाने या व्यक्ति को यह समझने की कोशिश कर रहा है कि उनके लक्षण शारीरिक रूप से मनोवैज्ञानिक हैं, अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है
  • कनवर्ज़न डिसऑर्डर के साथ मदद के प्रियजनों का चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    विश्लेषण के नकारात्मक परिणामों को हाइलाइट करें। उस व्यक्ति को समझने की कोशिश करने की बजाय कि उसके लक्षण उनकी कल्पना में हैं, वह सबूत का उपयोग करने के लिए उन्हें विश्वास करने में मदद करता है कि उनके शारीरिक लक्षणों को चिंता की कोई बात नहीं है जब डॉक्टर प्रयोगशाला परीक्षण करते हैं, तो परिणाम दिखाएंगे कि कोई भी चिकित्सा या शारीरिक समस्याएं नहीं हैं। जब ऐसा होता है, तो इसे व्यक्ति के साथ मनाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि रूपांतरण विकार वाले व्यक्ति में अंधापन, दौरे या कमजोरी है, तो डॉक्टर परीक्षण करेंगे जब परीक्षा का नतीजा निकला, तो आप कह सकते हैं "यह अच्छी खबर है! आपकी आंखों या मस्तिष्क में कुछ भी गलत नहीं है यह एक पूर्ण वसूली के लिए बहुत होनहार है"।
  • छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनस विद कनवर्ज़न डिसऑर्डर चरण 3
    3
    अपनी वसूली के लिए आशावादी रहें एक अन्य तरीके से आप अपने प्रियजन को रूपांतरण संबंधी विकार के साथ मदद कर सकते हैं, उसके लक्षणों के गायब होने के बारे में आशावादी होना चाहिए। लगभग सभी लोगों को उनके लक्षणों में रूपांतरण विकार के अनुभव में सुधार हुआ है। उन्हें मदद करने के बाद, परीक्षण के नकारात्मक परिणाम प्राप्त होने के बाद और डॉक्टरों ने चिकित्सकीय रूप से कुछ भी गलत नहीं पाया है, इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने प्रियजन को यह विश्वास करना शुरू करना है कि उनका लक्षण दूर हो जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "चूंकि आपकी आँखों में कुछ भी चिकित्सकीय रूप से गलत नहीं है, उम्मीद है कि आप शीघ्र ही आपकी दृष्टि को ठीक करेंगे!" या "मैं आशावादी हूँ कि एन्सेफालोग्रोग के परिणाम का अर्थ है कि आपके पक्षाघात जल्द ही सुधार होगा"।
  • Video: भीष्म पितामह की सम्पूर्ण कहानी – पूर्वजन्म से मृत्यु तक Part-2

    छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनस विद कनवर्ज़न डिसऑर्डर चरण 4
    4
    अपने लक्षणों की वैधता को पहचानें प्रियजनों की मदद करने का एक अन्य तरीका अपने लक्षणों को गंभीरता से लेना है इसे कम करके न करें या अपनी स्थिति के बारे में अपमानजनक तरीके से बात करें। हालांकि आप और डॉक्टरों को पता है कि रूपांतरण संबंधी विकार क्या है, आपका प्रियजन वास्तव में मानता है कि उनके शारीरिक लक्षण वास्तविक हैं लेकिन तनाव का नहीं है और वे उन्हें महसूस करते हैं। वह मानता है कि उनके लक्षण वास्तविक हैं
  • आप अपने प्रियजन को बता सकते हैं "आपका शरीर आपको संदेश भेज रहा है" या "जाहिर है, आपको अपनी वसूली पर काम करते समय इसे आसान करना होगा"।
  • छवि रूपांतरण शीर्षक विकार के साथ मदद वाले प्रियजनों का शीर्षक चरण 5
    5
    उचित समय पर मनोवैज्ञानिक समस्या का उल्लेख करें। अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का पहचाना और इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि, आपके प्रियजनों ने भौतिक समस्याओं पर काबू पाने के बाद यह होना चाहिए। सुझाव दें कि वह भौतिक कारणों की खोज करने में सहायता चाहते हैं, जिससे वे भौतिक लक्षणों का अनुभव करते हैं।
  • आम तौर पर, चिकित्सक व्यक्ति को रूपांतरण विकार के साथ नहीं बताता है कि उन्हें पहले विकार है। यदि चिकित्सक ने अपने प्रियजन को निदान के बारे में नहीं बताया है, तो डॉक्टर को इसे अधिकृत करने से पहले उन्हें मत बताएं।
  • व्यक्ति का सामना नहीं करना याद रखें, इसे कम करें या शर्मिंदा हो। इसके बजाय, समझदारी हो।
  • कहने की कोशिश करो "आप हाल ही में बहुत अधिक तनाव में हैं, जो आपके शारीरिक लक्षणों के कारण भी थे। क्या आपने उस के साथ मदद की मांग की है?" या "डॉक्टर का कहना है कि आपके शारीरिक लक्षण तनाव के कारण हो सकते हैं हाल ही में आपके जीवन में कई चीजें हुई हैं शायद एक चिकित्सक से बात करने में मदद कर सकते हैं"।
  • भाग 2
    अपने प्रियजन को इलाज की तलाश में मदद करें

    छवि के शीर्षक में सहायता के साथ ट्रांसडेड डिसऑर्डर के साथ प्रियजनों चरण 6
    1
    एक डॉक्टर से मिलने जब आपके प्रियजन किसी भी लक्षणों का अनुभव करता है, विशेष रूप से एक दर्दनाक या तनावपूर्ण घटना के बाद, आपको उसे चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए यदि आप शारीरिक दुर्घटना में शामिल थे, जैसे कि घोड़े की गिरावट या कार दुर्घटना, डॉक्टर को किसी शारीरिक समस्याओं से इनकार करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा करने की जरूरत है।
    • यदि चिकित्सक रूपांतरण विकार का निदान करता है, तो शारीरिक उपचार आवश्यक है।
  • छवि ट्यूटोरियल हेड ल्यूडेड ऑनस विद ट्रांसफॉर्मेंस डिसऑर्डर स्टेप 7



    2
    उसे प्रोत्साहित करने के लिए चिकित्सा है आम तौर पर, जब चिकित्सक ने परीक्षण किया और घोषित किया कि कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति नहीं है तो रूपांतरण विकार के भौतिक लक्षण गायब हो जाते हैं। देखभाल करने वाले तुरंत अपने प्रियजन को एक मनोचिकित्सक को भेज सकते हैं या तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब शारीरिक लक्षण कम हो गए हैं।
  • एक मनोचिकित्सक को देखने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक आघात या तनाव का इलाज करने में मदद कर सकते हैं जिससे रूपांतरण विकार का कारण हो सकता है।
  • कभी-कभी, रूपांतरण विकार अपने आप ही दूर चलेगा यदि भौतिक लक्षण रहते हैं या वापस आना जारी रखते हैं, तो आपके प्रियजनों को लक्षणों के कारण तनाव से निपटने के लिए व्यावसायिक मानसिक स्वास्थ्य की तलाश करने की आवश्यकता है।
  • छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनज़ विद कनवर्ज़न डिसऑर्डर चरण 8
    3
    शारीरिक उपचार पर विचार करें यदि आपके प्रियजन के पास शारीरिक लक्षण हैं जो आपके आंदोलन को प्रभावित करते हैं, जैसे कि पक्षाघात, झटके, या आपके शरीर में अन्य कमजोरियों, तो आपको भौतिक चिकित्सा से फायदा हो सकता है। सुझाव देते हैं कि आपके प्रियजन एक भौतिक चिकित्सक को मांसपेशियों के नियंत्रण और समन्वय में सुधार करने में सहायता के लिए देखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन को अस्थायी पक्षाघात से पीड़ित है, तो वह शारीरिक अंगों पर अपने अंगों पर काम करने के लिए जा सकते हैं ताकि उनकी मांसपेशियों को ठीक न हो जाए या कमजोर न हों।
  • छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनस विद कनवर्ज़न डिसऑर्डर चरण 9
    4
    बच्चों के साथ वैकल्पिक उपचारों की कोशिश करें अगर आपका प्यार एक बच्चा है या रूपांतरण विकार के साथ किशोर है, तो आपको उसे अंतर्निहित समस्याओं से निपटने के लिए अतिरिक्त उपचार प्राप्त करने में मदद करनी पड़ सकती है यह ज्यादातर आवश्यक है यदि बच्चे को घर पर तनावपूर्ण या अपमानजनक स्थिति से संबंधित रूपांतरण विकार होता है।
  • पारिवारिक उपचार उपयोगी हो सकता है यदि बच्चे को घर पर एक मुश्किल स्थिति होती है पारिवारिक रिश्ते, समस्याओं और गतिशीलता पर परिवार चिकित्सा काम कर सकती है
  • ग्रुप थेरेपी रूपांतरण संबंधी विकार वाले बच्चों को तनावपूर्ण परिस्थितियों में सामूहीकरण या दूर करने के लिए सीखने में मदद कर सकता है। यह भी मदद कर सकता है अगर बच्चा अपने परिवार पर बहुत निर्भर है।
  • बच्चों को अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है यदि शारीरिक लक्षण किसी अन्य उपचार का जवाब नहीं देते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि बच्चा अपमानजनक या बेकार घर का हिस्सा होता है
  • सहायता शीर्षक के साथ सहायता वाले प्रियजनों का शीर्षक चित्र 10
    5

    Video: सेक्स से मन को कैसे हटाये पढाई में मन कैसे लगायें by Sandeep Maheshwari

    पुनरुत्थान को रोकने की कोशिश करें हालांकि ज्यादातर लोग रूपांतरण संबंधी विकार के कारण होने वाले शारीरिक लक्षणों से ठीक हो जाते हैं, हालांकि लगभग 25% रोगियों को पहले वर्ष के दौरान पलटा पड़ता है। आपको पुनरुत्थान के लिए तैयार रहना चाहिए, ऐसा होना चाहिए अपने प्रियजन को अपने मूलभूत समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए अपने चिकित्सक और मनोवैज्ञानिक को देखना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करके इसे टालने का प्रयास करें। आक्रमण से उबरने और ठीक होने के लिए पुनरुत्थान से बचने का एक तरीका है
  • पुनरुत्थान को रोकने के लिए एक अन्य तरीका अपने प्रियजन को समर्थन देना है आघात या भावनात्मक तनाव से ठीक होने में समय लग सकता है, इसलिए आप पर भरोसा कर सकते हैं और इस अवधि के दौरान इसका समर्थन कर सकते हैं। उसके साथ समय व्यतीत करें और उसे शामिल करें ताकि वह अपने सामान्य जीवन में लौट सकें।
  • अपने प्यार को अपने तनाव को सीमित करने में मदद करने का प्रयास करें बहुत अधिक तनाव से पुनरुत्थान हो सकता है
  • भाग 3
    रूपांतरण विकार को समझना

    छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑन्स विद ट्रांसफॉर्मेंस डिसऑर्डर स्टेप 11
    1

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    रूपांतरण ख़राब होने के लिए अपने प्रियजन को दोष मत दो। अपने प्रियजन की वसूली से निपटने के तनाव के दौरान खुद का ख्याल रखना याद रखें कि वह पीड़ित है: रूपांतरण संबंधी विकार एक मानसिक बीमारी है, जहां कोई शारीरिक लक्षणों के माध्यम से मनोवैज्ञानिक तनाव का सामना करता है। यह कुछ हद तक दर्दनाक घटना है जो भावनात्मक रूप से या मानसिक रूप से भारी है।
    • जिन लोगों के पास रूपांतरण संबंधी विकार है, वे अपने लक्षणों की नकल या खोज नहीं कर रहे हैं। आपके लक्षण वास्तविक हैं और इस तरह से इलाज किया जाना चाहिए
    • ये लक्षण अनैच्छिक हैं आपके प्रियजन ने उन्हें किया और उनके शरीर की शारीरिक प्रतिक्रिया से बचने नहीं कर सकते हालांकि ये मनोवैज्ञानिक तनाव के कारण हैं, लक्षण वास्तविक हैं और व्यक्ति को प्रभावित करते हैं।
    • यदि आप अपने प्रियजन की स्थिति की वजह से क्रोध या असंतोष का सामना कर रहे हैं, तो व्यक्तिगत उपचार या सहायता समूह देखें
  • छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनस विद कनवर्जन डिसऑर्डर स्टेप 12
    2
    लक्षणों को पहचानें रूपांतरण संबंधी विकार के लक्षण अचानक एक तनावपूर्ण या तनावपूर्ण घटना के बाद होते हैं। यह घटना शारीरिक रूप से हो सकती है, जैसे एक ऑटोमोबाइल दुर्घटना, या मनोवैज्ञानिक। लक्षण शारीरिक रूप से होते हैं और आमतौर पर ऊपरी और इंद्रियों को प्रभावित करते हैं। आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • पक्षाघात।
  • विशेष रूप से extremities में कमजोरी,
  • झटके, आक्षेप या हमले
  • चलने में कठिनाई, संतुलन की कमी या समन्वय की कमी।
  • निगलने में कठिनाई
  • उदासीनता।
  • स्पर्श की भावना का अस्वस्थता या नुकसान
  • बोलने में असमर्थता, बोलने में कठिनाई या बोलबाला करना
  • दृष्टिहीनता।
  • बहरापन।
  • उदाहरण के लिए, कोई घोड़ा गिर जाता है और एक लकवाग्रस्त पैर होता है, वह एक कार दुर्घटना में शामिल होता है और उसके हाथ में एक लकवाग्रस्त हाथ होता है, या युद्ध के दौरान युद्ध का अनुभव करता है और बोलने, चलना या सुनने की क्षमता खो देता है
  • छवि ट्रायल सहायता ल्यूडेड ऑनस विद कनवर्ज़न डिसऑर्डर चरण 13
    3
    पहचानें कि कौन इसे प्रभावित करता है रूपांतरण विकार एक दुर्लभ मानसिक बीमारी है आम तौर पर, जो लोग इस विकार को विकसित करते हैं वे अत्यधिक घटनाओं के माध्यम से जाते हैं जो बहुत अधिक मनोवैज्ञानिक तनाव पैदा करते हैं। परिस्थितियों के कुछ उदाहरण जो रूपांतरण संबंधी विकार का कारण बन सकते हैं, चोट, किसी के पास की मौत, एक खतरनाक स्थिति या आघात जहां व्यक्ति को चोट नहीं पहुंची है।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी कार दुर्घटना में है और चोट नहीं पहुंचाता है, तो एक व्यक्ति रूपांतरण संबंधी विकार को विकसित कर सकता है, खासकर यदि अन्य लोग घायल हो जाते हैं जो सैनिक लड़ रहे थे लेकिन उन्हें चोट नहीं आई, वे इसे विकसित भी कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com