ekterya.com

जिस व्यक्ति ने ज़हर ले लिया है उसे मदद करने के लिए

बाल चिकित्सा अकादमी अमेरिकी राज्यों में हर साल इस बारे में 24 लाख लोगों को, और अधिक से अधिक आधा छह साल की उम्र के तहत किया जा रहा है, निगल लिया या जहरीला पदार्थ के साथ संपर्क में आते हैं। जहर त्वचा के माध्यम से साँस ले सकते हैं, निगल लिया जा सकता है या अवशोषित कर सकते हैं। विषाक्तता के सबसे खतरनाक कारणों में दवाइयां, सफाई उत्पादों, तरल निकोटीन, एंटीफ्ऱीज़र, विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ, कीटनाशकों, गैसोलीन, केरोसीन आदि शामिल हैं। ये और अनेक अन्य विष के प्रभाव इतना विविध रहे हैं विचार है कि क्या होता है, अक्सर एक चुनौती है कई मामलों में निदान में देरी। किसी भी संदिग्ध विषाक्तता मुख्य रूप से बुला आपातकालीन सेवाओं या विष नियंत्रण केंद्र तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा सहायता के लिए खोजें

छवि जिसका शीर्षक है इंजेस्टेड पॉयोन चरण 1 में मदद करें
1
विषाक्तता के लक्षण जानिए विषाक्तता के लक्षण, किया जाता जहर के प्रकार पर निर्भर हो सकता है अगर यह कीटनाशक, दवाओं या छोटे बैटरी की बात आती है। इसके अलावा, विषाक्तता के सामान्य लक्षण अक्सर अन्य चिकित्सा स्थितियों में भी इसी तरह मौजूद होते हैं, जिनमें दौरे, इंसुलिन, स्ट्रोक और नशे की प्रतिक्रियाएं शामिल होती हैं वास्तव में, जहरीन से पीड़ित किया गया है यह पता करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, वास्तव में, खाली कंटेनर या जार के रूप में सुराग ढूंढने के लिए, व्यक्ति या आस-पास के स्थान पर, गलत उत्पादों और खुली पेंटियां उस ने कहा, अभी भी कुछ शारीरिक लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:
  • मुंह के चारों ओर जलन या लालिमा
  • एक सांस जो रसायनों की तरह खुशबू आती है (पेटी या रंग पतली)
  • उल्टी या विघटन
  • साँस लेने की समस्याएं
  • उनींदापन या सुन्नता
  • मानसिक भ्रम या मानसिक स्थिति के अन्य परिवर्तन
  • छवि जो कि एक इंजेस्टेड पॉयोन चरण 2 में मदद करता है शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि शिकार श्वास है। छाती क्षेत्र में ऊंचाई को "निरीक्षण" करें, "सुन" हवा की आवाज़ में प्रवेश और फेफड़ों को छोड़कर और व्यक्ति के मुंह के नीचे आपके चेहरे के किनारे से गुजरने वाला "महसूस" करें।
  • अगर व्यक्ति जीवन के अन्य लक्षणों को साँस नहीं लेता है या दिखाता है, जैसे कि घूमना या खाँसी, कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन का प्रदर्शन करता है और आपातकालीन नंबर कॉल करें या किसी को फोन करने के लिए पास से पूछें
  • यदि शिकार की उल्टी, खासकर यदि बेहोश हो, तो घुटन को रोकने के लिए अपने सिर को पीछे की ओर मुड़ें।
  • छवि जिसका शीर्षक है इंजेस्टेड पॉयोन चरण 3 में सहायता

    Video: बॉडी बनाने के सबसे आसान और प्राकृतिक घरेलु उपाय, सिर्फ 30 दिनों में सॉलिड मसल्स बनाएँ

    3
    आपातकालीन नंबर पर कॉल करें यदि आपके देश में अचेतन है और आपको लगता है कि यह जहर है या ड्रग्स, ड्रग्स या अल्कोहल (या इनके संयोजन) की अधिक मात्रा वाली है, तो अपने देश में आपातकालीन नंबरों को कॉल करें। इसके अलावा, तुरंत आपातकालीन नंबरों को कॉल करें यदि आप ध्यान दें कि व्यक्ति निम्नलिखित जहर के लक्षणों को दर्शाता है:
  • बेहोशी
  • साँस लेने की श्वास या समाप्ति की कठिनाई
  • आंदोलन या चिंता
  • बरामदगी
  • जिस छवि का नाम लिया गया है वह व्यक्ति जिसका नाम विषग्रस्त जहर है चरण 4
    4
    ज़हर सहायता कॉल करें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और अपने हाथों पर संभावित ज़हर का मामला होने के बारे में चिंतित हैं और व्यक्ति स्थिर रहता है और कोई लक्षण नहीं दिखाता है, 1-800-222-1222 पर ज़हर सहायता को बुलाओ यदि आप क्षेत्रीय विष विज्ञान संबंधी सूचना सेवा नंबर जानते हैं, तो सहायता के लिए कॉल करें। विषाक्तता के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विष विज्ञान संबंधी सूचना सेवा एक उत्कृष्ट संसाधन है और, कई स्थितियों में, यह सलाह दे सकती है कि घर निरीक्षण और उपचार (भाग 2 देखें) की आवश्यकता है या नहीं।
  • विष विज्ञान संबंधी सूचना की संख्या क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन वेब पर एक सरल खोज से आपको अपने स्थान के लिए उपयुक्त संख्या दिखानी चाहिए। यह एक नि: शुल्क सेवा है जो आपको आपातकालीन कमरे और चिकित्सक यात्राओं से जुड़ी उच्च लागतों का भुगतान करने से रोक सकती है।
  • विष विज्ञान संबंधी सूचना सेवा हर दिन खुली होती है, हर दिन एक प्रतिनिधि जहर से पीड़ित व्यक्ति के इलाज की प्रक्रिया के माध्यम से आपको कदम-दर-चरण में मदद करेगा। प्रतिनिधि होम उपचार के लिए सुझाव प्रदान कर सकता है, लेकिन यह भी सुझाव दे सकता है कि आप तुरंत आपातकालीन कमरे में पीड़ित को ले जाएं वास्तव में मैं क्या कहूं और कुछ नहीं विष विषेषता के मामले में विषाक्तता संबंधी सूचना सेवा के प्रतिनिधियों को अत्यधिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं ज़हर नियंत्रण वेबसाइट आपको क्या करना चाहिए के रूप में विशिष्ट मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए हालांकि, केवल इस वेबसाइट का उपयोग करें, जब व्यक्ति 6 ​​महीने से 79 वर्ष के बीच है- व्यक्ति अस्वास्थानात्मक है और इसलिए, यह उपयोगी है- व्यक्ति गर्भवती नहीं है- जहर को निगल लिया गया है - अनुमानित जहर है एक दवा है, एक चिकित्सा, एक सफाई एजेंट या एक बेर और अनजाने घूस दिया गया है और एक बार आ गई है।
  • जिस छवि का नाम लिया गया है वह व्यक्ति, जो विषम जहर है, चरण 5
    5
    आपको महत्वपूर्ण जानकारी के साथ तैयार होना चाहिए व्यक्ति की आयु, वजन और लक्षणों को बताने के लिए तैयार हों। इसके अलावा, आप जो अतिरिक्त दवाएं लेते हैं और चिकित्सा अधिकारियों के समक्ष आपके द्वारा जो कुछ भी पीना है उसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध है। आपको उस व्यक्ति को उस पते को भी देना होगा, जहां से आप उस पते का जवाब देंगे
  • इसके अलावा लेबल, कंटेनर (जार, संकुल इत्यादि) या जो कुछ भी शामिल किया गया है इकट्ठा करना सुनिश्चित करें। उस व्यक्ति के कितने उत्पादों से पीड़ित हैं, उसके बारे में अपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान प्रदान करने का प्रयास करें।
  • Video: Sushil Pandit, Well-Known Kashmir Activist In Conversation with Rajiv Malhotra




    भाग 2
    तत्काल मदद प्रदान करें

    जिस छवि का नाम लिया गया है वह व्यक्ति जिसका नाम विषग्रस्त जहर है चरण 6
    1
    निगल या निगल लिया गया जहर के साथ सौदा। उसके मुंह से किसी अवशेष थूक से बाहर और यह सुनिश्चित करें जहर अब पहुंच से बाहर है बनाने के लिए व्यक्ति से पूछो। व्यक्ति को आईपेकैक की किसी भी सिरप को उल्टी या उल्टी न करें। यद्यपि यह मानक अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जाता है, अमेरिकन मेडिकल अकादमी और जियोन कंट्रोल सेंटरों की अमेरिकन एसोसिएशन ने अपने दिशानिर्देशों को इस उपाय को हटाने के लिए चेतावनी दी है और इसके बजाय, आपातकालीन सेवाओं को सूचित करने की सलाह देते हैं या विष विज्ञान और इसके विशिष्ट निर्देशों का पालन करें।
    • अगर व्यक्ति ने एक बटन प्रकार की बैटरी को निगल लिया है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में आपातकालीन कक्ष में जल्द से जल्द इलाज के लिए कॉल करें। बैटरी एसिड आपके बच्चे के पेट को दो घंटे में जला सकता है, इसलिए तत्काल उपचार आवश्यक है।
  • जिस छवि को इंजेस्टेड पॉयोन चरण 7 में मदद
    2
    यह आँख में विषाक्तता में भाग लेता है प्रभावित आँखों को 15 मिनट के लिए ठंड या गुनगुने पानी के साथ सावधानीपूर्वक धो लें जब तक कि चिकित्सा सहायता नहीं पहुंचती। आंख के अंदरूनी कोने में पानी की निरंतर धारा डालने की कोशिश करें। यह जहर पतला करने में मदद करेगा।
  • व्यक्ति को झटका पलटने की अनुमति दें और आंख को खोलने में मजबूर न करें, उसमें पानी डालना
  • छवि जिसका शीर्षक है इंजेस्टेड पॉयोन चरण 8
    3
    साँस जहर के साथ डील जब जहरीले गैसों या वाष्प (जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड) से निपटने में सबसे अच्छी चीज है, जब तक सहायता नहीं पहुंचती ताजा हवा में निकलती है
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि किस रसायन को साँस लिया गया था ताकि अतिरिक्त उपचार या निम्नलिखित कदम निर्धारित करने के लिए आप इसे ज़हर नियंत्रण केंद्र या आपातकालीन सेवाओं में रिपोर्ट कर सकें।
  • जिस छवि को इंजेस्टेड पॉयोन चरण 9 में सहायता करता है
    4
    यह त्वचा में जहर को नियंत्रित करता है आपको संदेह है कि व्यक्ति की त्वचा एक विषाक्त या जहरीला पदार्थ के साथ संपर्क में आ गया है, तो निकाले जाने का अधिकार कपड़े की रक्षा के लिए चिकित्सा nitrile दस्ताने (जो सबसे अधिक रसायन घर के लिए प्रतिरोधी हैं) या अन्य कपड़े का उपयोग कर गंदे अपने हाथ। एक शॉवर में या नली के साथ ठंड या गर्म पानी के साथ त्वचा को 15 से 20 मिनट तक धो लें।
  • फिर, यह जानना महत्वपूर्ण है कि अतिरिक्त उपचार निर्धारित करने के लिए ज़हर का स्रोत क्या था। उदाहरण के लिए, चिकित्सा अधिकारियों को यह जानना आवश्यक है कि क्या यह त्वचा के लिए संभावित नुकसान का आकलन करने के लिए क्षारीय, एसिड या अन्य पदार्थ होता है और यह कैसे बचा सकता है या इससे निपटने या उससे निपटने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को इसे लेने की कोशिश करते समय दवा "कैंडी" कभी भी कॉल न करें जब आप सहायता के लिए उपस्थित न हों तो उन्हें "कैंडी" चाहिए।
    • अपने रेफ्रिजरेटर में या नजदीक के पास राष्ट्रीय टॉक्सिकोलॉजिकल सेंटर के फ़ोन नंबर को रखें, जब आपको इसकी ज़रूरत होती है

    चेतावनी

    • ज्यादातर फ़ार्मेसियों में आईपेकैकुंहा और सक्रिय कोयला के उपलब्ध होने के बावजूद, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स और अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ ज़्यूज़न कंट्रोल सेंटर ने घरेलू उपचार की सिफारिश करना बंद कर दिया है, जो अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है ।
    • जहरीली उत्पादों का दुरुपयोग होने से रोकता है। रोकथाम विषाक्तता को रोकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। सभी दवाएं, बैटरी, वार्निश, डिटर्जेंट और सफाई वाले उत्पादों को एक अलमारी में लॉक करें और इन उत्पादों को अपने मूल कंटेनरों में हमेशा रखें। लेबल को ध्यान से पढ़ें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप उत्पादों के उचित उपयोग को समझते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com