ekterya.com

कैसे दो महीने में 10 किलो खोना

कई आहार हैं जो आपको वज़न कम करने में मदद करने का वादा करता है लेकिन तथ्य यह है कि अध्ययनों से पता चला है कि भोजन का 95% असफलता है और आप केवल एक वर्ष में खोए हुए वजन हासिल कर सकते हैं। ये भोजन भी वास्तविक यातना हैं और शरीर को कमजोर और थका हुआ छोड़ देते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और उसे बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन जीने के लिए कुछ समायोजन करने की ज़रूरत है, जैसे कि भाग को नियंत्रित करना और व्यायाम करना 2 महीने में 10 किलो (25 पाउंड) को खोने के लिए अपने आहार, व्यायाम और जीवनशैली में छोटे बदलावों से प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
10 किलो खोने के लिए तैयार

दो महीनों के चरण में 1 लस 25 पाउंड नाम वाली छवि
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) खोना एक उच्च लक्ष्य है। इस तरह के वजन घटाने की जरूरत है कि आहार और व्यायाम योजना के प्रकार के कारण, वजन कम करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लेने के लिए विवेकपूर्ण है
  • बहुत से व्यायाम के साथ कम कैलोरी आहार का संयोजन ज्यादातर लोगों के लिए सबसे सुरक्षित बात है हालांकि, डॉक्टर के साथ चर्चा करें कि आप किस प्रकार के आहार और व्यायाम करेंगे वह आपको बताएगा कि क्या यह आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के लिए सुरक्षित है।
  • प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से बात करें यह पोषण विशेषज्ञ आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक पर्याप्त खिला पैटर्न के बारे में मार्गदर्शन करेगा। यह आपको एक विशिष्ट भोजन योजना देगा, आप किस प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए और आपको क्या करना चाहिए।
  • इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या यह वास्तव में प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है। 25 किलो वजन वाले व्यक्ति दो महीनों में 12 किलोग्राम खो सकता है, लेकिन कोई 10 किलोग्राम कोई नहीं। यह सबसे लोग हैं, जो अधिक वजन (बीएमआई 25 से अधिक है, लेकिन के तहत 29) के रूप में दो महीने में 12 किलो खो के लिए अवास्तविक है।
  • इसके अलावा, यदि आप मोटापे (बीएमआई 30 से अधिक) हैं, तो इस प्रकार के आहार के लिए आवश्यक अभ्यास शामिल करना मुश्किल हो सकता है। चलने, जॉगिंग, एरोबिक्स, और कसरत करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति के लिए बहुत असुविधाजनक हो सकता है
  • इसके अलावा, आपको योय आहार के जोखिम के बारे में बात करने की आवश्यकता होगी तेजी से वजन कम करने से आपको केवल खतरनाक होने के अलावा अधिक स्वास्थ्य जोखिमों पर ही रखा जाएगा। आप हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह से ग्रस्त हो सकते हैं - धमनियों को नुकसान - कम ऊर्जा - मांसपेशियों में कमी - और शरीर के वसा के उच्च स्तर
  • दो महीनों के चरण 2 में लूज़ 25 पाउंड नाम वाली छवि
    2
    एक डायरी लिखें जर्नलिंग आपके आहार और व्यायाम कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यह विभिन्न चीजों को रिकॉर्ड करने का एक उपकरण है जो आपकी प्रगति का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • डायरी में खाने के सभी भोजन और भोजन को रिकॉर्ड करें यह आपको ज़िम्मेदार बने रहने की अनुमति देगा, लेकिन साथ ही अगर आपको आपके अपेक्षित परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, तो आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके अलावा अपने अभ्यास का रिकॉर्ड रखने पर विचार करें फिर, यह आपको ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है
  • अंत में, अपनी प्रगति का ट्रैक रखें उदाहरण के लिए, आपके द्वारा खोए गए वजन और आपके माप यदि आपको वांछित परिणाम नहीं दिखते हैं, तो आपको अपने भोजन और व्यायाम डायरी की समीक्षा और विश्लेषण करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • दो महीनों के चरण में लूज़ 25 पाउंड नाम वाली छवि
    3
    एक समर्थन समूह बनाएं यह 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) खोना आसान नहीं होगा। आपको अपने आहार और जीवनशैली में कई बदलाव करने होंगे हो सकता है कि आपके लिए इन परिवर्तनों को 2 महीने तक हर दिन रखना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, इस अवधि के दौरान मजबूत रहने के लिए एक समर्थन समूह होना आवश्यक है।
  • मित्रों, परिवार या सहयोगियों को ढूंढें, जो आपको उनके सकारात्मक समर्थन देते हैं। आपको ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए लोगों को ढूंढें, बहुत क्षमा न करें आप अपने समर्थन समूह के लोगों से बाहर होना चाहिए, जिनके लिए आप को प्रोत्साहित करने की क्षमता नहीं है जब आप कठिन समय से गुजर रहे हैं।
  • यह भी पूछें कि कोई आपकी नई योजना में शामिल होना चाहता है वजन घटाने और फिट होने का एक सामान्य लक्ष्य है इसके अलावा, अपने मकसद में आप के साथ आने के लिए एक मित्र की तलाश में प्रक्रिया को अधिक मजेदार बना देता है।
  • वजन कम करने की कोशिश कर रहे अन्य लोगों के लिए आप सहायता समूहों या मंचों के लिए भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। इस तरह आप दूसरे लोगों के साथ दिन के किसी भी समय कनेक्ट कर सकते हैं।
  • दो महीनों के चरण में ल्यूज़ 25 पाउंड शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना आहार और व्यायाम योजना लिखें संगठित और ट्रैक पर रहने के लिए, अपना वांछित आहार और व्यायाम योजना लिखने के लिए समय निकालें यह योजना 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) को खोने के लक्ष्य तक पहुंचने के बारे में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगा।
  • अपने आहार योजना से शुरू करें उन 10 किग्रा (25 पाउंड) को कम करने के लिए, आपके आहार में जितने परिवर्तन किए जाने आवश्यक है। आप अपने आहार के साथ यथासंभव सख्त होना चाहिए। आहार वजन घटाने पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है।
  • प्रत्येक दिन के लिए अपनी कैलोरी सीमा लिखें फिर, अपनी कैलोरी योजना के अनुसार भोजन योजना बनाएं पूरे दिन में खाना खाने, नाश्ता और पीना आपको लगता है
  • नीचे लिखें कि आप किस प्रकार का अभ्यास करेंगे, आप कितने प्रत्येक सप्ताह के लिए काम करना चाहते हैं और आप इसे 7 दिनों के बीच कैसे विभाजित करने जा रहे हैं।
  • भाग 2
    अपने आहार को नियंत्रित करें

    दो महीनों के चरण में खोने के लिए 25 पाउंड लूज़ छवि

    Video: योगासन द्वारा 15 दिनों में करे 10 किलो वजन कम ! How Yoga Helps to Reduce 10 kg in 15 Days !

    1
    कैलोरी कम करें अपना वजन कम करने के लिए, आपको अपने आहार को संशोधित करना चाहिए, जिससे आपको कुल मात्रा में कैलोरी की खपत होती है। 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) खोने के लिए, प्रति दिन कैलोरी की काफी मात्रा कम करना आवश्यक है।
    • सामान्य रूप से, वजन कम करने का तरीका सबसे सुरक्षित माना जाता है प्रति सप्ताह 1/2 या 1 किलो (1 या 2 पाउंड) खोना यदि आप 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) खोना चाहते हैं, तो आपको हफ्ते में कम से कम 1.5 किग्रा (3 पाउंड) खोना होगा। यद्यपि यह तकनीकी रूप से सीमा के बाहर है "सुरक्षित वजन घटाने"दो महीने के दौरान सख्त आहार योजना का पालन करने वालों के लिए यह एक यथार्थवादी लक्ष्य हो सकता है।
    • आपको कम से कम 500 कैलोरी प्रति दिन कम करना चाहिए, यहां तक ​​कि 750 कैलोरी तक। यह 10 किलो (25 पाउंड) के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
    • यद्यपि आपको प्रति दिन एक महत्वपूर्ण मात्रा में कैलोरी कम करना होगा, स्वास्थ्य पेशेवरों की सलाह है कि आप प्रति दिन 1200 से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं। अनुशंसित राशि से कम कोई भी राशि आपको पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में उपभोग करने की अनुमति नहीं देगी जिससे शरीर को हर दिन सामान्य रूप से कार्य करने की आवश्यकता हो।
    • इसके अलावा, एक बहुत ही कम कैलोरी सीमा के बाद लगातार आप दुबला मांसपेशियों को खो सकते हैं, वसा द्रव्यमान नहीं।
  • दो महीनों के चरण में खोने के लिए 25 पाउंड लेंस का शीर्षक चित्र
    2
    कार्बोहाइड्रेट से बचें कई अध्ययनों से पता चलता है कि आहार की योजनाओं में से एक सबसे तेज वजन घटाने के कारण कम कार्ब आहार है। यह आहार न केवल वजन कम करने में आपकी मदद करता है, बल्कि आपको दुबला मांसपेशियों की तुलना में अधिक वसा द्रव्यमान भी खो देता है।
  • कम कार्ब आहार का पालन करने के लिए, आपको दैनिक रूप से खाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है
  • कार्बोहाइड्रेट विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं, जिनमें शामिल हैं: स्टार्च वाली सब्जियां (जैसे आलू और मटर), फलियां (बीन्स और मसूर), फल, डेयरी उत्पाद और अनाज।
  • यह देखते हुए कि कार्बोहाइड्रेट विभिन्न प्रकार के खाद्य समूहों द्वारा इतने व्यापक हैं, यह इन सभी खाद्य समूहों में से प्रत्येक को खत्म करने के लिए आदर्श या यथार्थवादी नहीं है अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले समृद्ध समूह जैसे कि अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां और कुछ फलों को कम करने पर ध्यान दें
  • अनाज या स्टार्च वाली सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद कई पोषक तत्व अन्य खाद्य समूहों में आसानी से मिल सकते हैं। इसलिए उन्हें 2 महीने की तरह छोटी अवधि के लिए सीमित करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं माना जाता है।
  • हालांकि फल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, आप उन सभी को समाप्त नहीं करना चाहिए। हर हफ्ते छोटी मात्रा में फलों का उपभोग करने का विकल्प चुनें इसके अलावा चीनी में निम्न फल जैसे फल का चयन करें: ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी।
  • इसके अलावा, फल का उचित भाग खाएं: 1/2 कप कटा हुआ फल या छोटे फल या 1 छोटे फल का टुकड़ा।
  • लेंस 25 पाउंड इन टू मास्ट्स स्टेप 11 नामक छवि
    3



    स्टार्च के बिना दुबला प्रोटीन और सब्जियों के साथ खुद को भरें यदि आप कार्बोहाइड्रेट में कम आहार का पालन करते हैं, तो इस भोजन की दो आवश्यकताएं पूरी होती हैं: स्टार्च के बिना प्रोटीन और सब्जियां। कार्बोहाइड्रेट में कम होने के अलावा, ये कैलोरी में कम होते हैं और पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं, जिससे उन्हें अपना वजन कम करने के लिए उत्कृष्ट सहायक बनाता है।
  • प्रत्येक भोजन या स्नैक पर दुबला प्रोटीन के 1 या 2 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें। एक सेवारत 85 या 113 ग्राम (3 या 4 औंस) या कार्ड के एक डेक के आकार के बराबर है।
  • बिना स्टार्च के सभी सब्जियां खाएं सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि प्लेट का आधा सब्जी हो।
  • सामान्य तौर पर, आपकी प्लेट का आधा हिस्सा प्रोटीन का स्रोत और अन्य आधा गैर-स्टार्च वाली सब्जी और समय-समय पर फल का टुकड़ा होगा।
  • Video: बिना एक्सरसाइज के करे सिर्फ 2 हफ्ते मैं 10 किलो वजन कम करे।

    लेंस 25 पाउंड इन टू मास्ट्स स्टेप 12 नामक छवि
    4
    नमक को सीमित करें और उन्हें कैलोरी में कम रखें। जब आप प्रत्येक दिन अपने आहार से कैलोरी की एक महत्वपूर्ण मात्रा को समाप्त करते हैं और अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपको भूख लगने की संभावना है या पूरे दिन में अतिरिक्त बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इसलिए, आपको वजन कम करने के लिए योगदान देने वाले स्वस्थ नाश्ते की खपत की योजना बनानी चाहिए।
  • यदि आप एक योजना का पालन करने की कोशिश करते हैं जो आपको अपना वजन कम करने की इजाजत देता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्नैक्स आपकी दैनिक कैलोरी सीमा को फिट करे। आम तौर पर 100 से 150 कैलोरी की एक सैंडविच इस उद्देश्य को पूरा करता है।
  • अपने आप को एक दिन में नाश्ता करने की कोशिश करें। 2 से अधिक को शामिल करने से दैनिक कैलोरी सीमा जोखिम में डाल सकती है
  • यदि आप उन्हें अपने कम कार्बोहाइड्रेट, हाई-प्रोटीन आहार में फिट करना चाहते हैं, तो सैंडविच चुनें जिनके पास बड़ी मात्रा में प्रोटीन है
  • कम कैलोरी, कम कार्ब के नमकीन के कुछ उदाहरण 1/4 कप बादाम, 1/2 कप सादे यूनानी दही, 85 ग्राम (3 औंस) झटकेदार या 1 कड़ा हुआ अंडे है।
  • इसके अलावा, अगर आपको बहुत भूख लगी है या आपको अपने व्यायाम की नियमितता को बढ़ावा देने की ज़रूरत है, तो आपको केवल स्नैक्स खाने चाहिए। यदि आप नाश्ते की खपत करते हैं, ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, तो वजन घटाने धीमा या स्थिर हो सकता है
  • दो महीनों के चरण 13 में 25 पाउंड लूज़ करें
    5
    तरल पदार्थों की सही मात्रा ले लो समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मॉइस्चराइजिंग और साफ तरल पदार्थ रोजाना आवश्यक है। यह भी तेजी से वजन घटाने और शारीरिक गतिविधि की बड़ी मात्रा के साथ और अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • जब आप अपना वजन कम (विशेष रूप से अगर आप इसे उच्च तीव्रता कार्डियो और लंबे समय तक साथ गठबंधन), यदि आपके पास पर्याप्त तरल पदार्थ पीने के लिए व्यायाम के बाद rehydrate और दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।
  • कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन या 2 लीटर (64 औंस) पीने की कोशिश करें। हालांकि, यदि आप अधिक शारीरिक गतिविधि शामिल करते हैं, तो आपको प्रति दिन 13 गिलास तक पीने की आवश्यकता हो सकती है। यह आपके सेक्स और उम्र के अलावा, आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम पर निर्भर करेगा।
  • प्रति दिन आपके कैलोरी लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए कम या कोई कैलोरी युक्त तरल पदार्थों का विकल्प चुनें। शुद्ध पानी, स्वाद वाले पानी, कॉफी और डिकैफ़िनेटेड चाय जैसे पेय सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।
  • भाग 3
    शारीरिक गतिविधि शामिल करें

    लेंस 25 पाउंड इन दो महीने चरण 5
    1
    पर्याप्त हृदय व्यायाम अभ्यास करें। हालांकि व्यायाम वजन घटाने के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार नहीं है, जब आप वजन की एक महत्वपूर्ण राशि खोने के लिए देख रहे हैं, तो आप हृदय व्यायाम की मात्रा हर दिन आपको बढ़ाने की जरूरत है।
    • कार्डियोवस्कुलर या एरोबिक गतिविधि व्यायाम का प्रकार है जो शक्ति प्रशिक्षण की तुलना में उच्चतम कैलोरी जला देता है। वजन घटाने के लिए यह बहुत बड़ी मदद है
    • अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट कार्डियोवास्कुलर अभ्यास करने की सलाह दी है। हालांकि, 2 महीने में 10 किलोग्राम (25 पाउंड) खोने के बाद से तीव्र वजन घटाने माना जाता है, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपकी गतिविधि को बढ़ाने के लिए आवश्यक होगा।
    • हर हफ्ते कम से कम 300 मिनट के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करने पर विचार करें। यह बहुत सारा व्यायाम है, लेकिन इससे आपको अधिक कैलोरी जलाएगा ताकि आप अपना वजन तेजी से खो सकें।
    • यह निम्न अभ्यास में शामिल हैं: जॉगिंग या चल रहा है, तैराकी, अण्डाकार मशीन का उपयोग कर, एरोबिक्स कक्षाओं, बाइक लेने के लिए या कताई कक्षाएं लेते हैं।
  • दो महीनों के चरण में ल्यूज़ 25 पाउंड शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसमें ताकत प्रशिक्षण नियमित रूप से शामिल होता है। ताकत या प्रतिरोध प्रशिक्षण प्रति सत्र में कई कैलोरी जला नहीं करते हैं - हालांकि, यह आमतौर पर व्यायाम का एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • शक्ति प्रशिक्षण वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान दुबला मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है इसके अलावा, अधिक मांसपेशियों में आपके पास, अधिक कैलोरी आपको आराम से जलाएगा
  • अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रति सप्ताह शक्ति प्रशिक्षण के कम से कम 2 या 3 दिनों की सलाह देते हैं। प्रत्येक सत्र के दौरान शरीर के प्रत्येक प्रमुख पेशी समूह का काम करें।
  • यदि आपको हर सप्ताह 150 से 300 मिनट कार्डियोवास्कुलर अभ्यास पूरा करने में परेशानी होती है, तो उस समय की मात्रा को कम करें जब आप शक्ति प्रशिक्षण खर्च करते हैं। केवल 2 महीने के कम समय में आपको अधिक हृदय व्यायाम के साथ और अधिक लाभ मिलेगा।
  • दो महीनों के चरण में लूज़ 25 पाउंड नाम वाली छवि
    3
    अपनी बेस गतिविधि बढ़ाएं मूल गतिविधि या जीवन शैली है जो आप अपने दैनिक जीवन में करते हैं। कितनी कैलोरी अकेले जला नहीं करता है, लेकिन अगर यह दिन के अंत में जम जाता है कैलोरी तुम जला की कुल राशि पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।
  • क्रियाएँ जीवन शैली घर का काम कर रही है, बागवानी, आगे और पीछे अपनी कार को चलने, दिन के दौरान चलना और सीढ़ियों का उपयोग शामिल है।
  • जब आप अपनी व्यायाम योजना विकसित करते हैं, तो दिन के दौरान अधिक सक्रिय रहने के लिए और अधिक स्थानांतरित करने के तरीके को शामिल करने के लिए समय निकालें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप सुपरमार्केट या आपके कार्यस्थल से दूर पार्क कर सकते हैं? क्या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करने के तरीके हैं? क्या आप टीवी देखकर रोक सकते हैं या आगे बढ़ सकते हैं?
  • दो महीनों के चरण 8 में 25 पाउंड लूज़ करें
    4
    HIIT (उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण) प्रदर्शन करने की संभावना पर विचार करें यह एक हालिया और लोकप्रिय व्यायाम है जो आपको कम समय में कई कैलोरी जला देता है और इसलिए, आप अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • HIIT व्यायाम है कि और अधिक मध्यम तीव्रता गतिविधियों की संक्षिप्त अवधि के साथ उच्च तीव्रता गतिविधियों के हृदय अवधि को जोड़ती है का एक रूप है। HIIT सत्र निरंतर हृदय व्यायाम (उदाहरण के लिए, 45 मिनट के लिए जॉगिंग) से कम है।
  • हालांकि HIIT सत्र कम होते हैं, वे निरंतर हृदय व्यायाम के मुकाबले बड़ी मात्रा में कैलोरी जलाते हैं। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि वे प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद एक लंबे समय के लिए त्वरित चयापचय (शरीर की कैलोरी बर्नर) को बनाए रखते हैं।
  • सामान्य हृदय व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण के अतिरिक्त, सप्ताह के दौरान HIIT के 1 या 2 सत्र को शामिल करने पर विचार करें। यह अतिरिक्त कैलोरी जला आपको 2 महीनों में 10 किलो (25 पाउंड) के लक्ष्य तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी वजन घटाने की योजना या एक नई व्यायाम योजना शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें
    • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना आसान चीजों में से एक है जो आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com