ekterya.com

एक लस मुक्त आहार के साथ वजन कम कैसे करें

इस तरह के सीलिएक रोग या लस असहिष्णुता के रूप में कुछ रोगों,, पुरानी समस्याओं कि इस तरह के दस्त, पेट दर्द और सूजन, और उल्टी के रूप में कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण पैदा कर सकता है, साथ ही कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण जो हड्डी हानि, न्युरोपटी, आंतरिक रक्तस्राव हैं , जिगर की विकार, पित्ताशय की थैली, प्लीहा और प्रजनन समस्याओं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी बीमारी है, तो लक्षणों को नियंत्रित करने और रोकने के एकमात्र तरीका लस के बिना सख्त आहार का पालन करना है। हालांकि बाजार में लस के बिना कई उत्पाद हैं, बहुत से लोग अधिक मात्रा में चीनी होते हैं, जिससे आप वजन कम कर सकते हैं और इसमें थोड़ा फाइबर, पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं। इन उत्पादों का उपभोग करने के बजाय, फलों और सब्जियां, लस के बिना पूरे अनाज, फलियां, दुबला प्रोटीन, नट्स, बीज, कम वसा वाले डेयरी और स्वस्थ वसा खाएं।

चरणों

भाग 1
एक लस मुक्त आहार के साथ वजन कम

लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 1 नामक छवि
1
डॉक्टर से परामर्श करें आप एक निर्धारित लस की वजह से वजन प्राप्त की है, तो है क्योंकि आप सीलिएक रोग या लस असहिष्णुता आहार से पीड़ित हैं, यह सुरक्षित और उचित तरीके से वजन कम करने के बारे में अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कई बार, जो लोग इन पुरानी बीमारियों से ग्रस्त हैं, वे वजन कम करते हैं यदि बीमारियों को सही तरीके से नियंत्रित नहीं किया जाता है। यह भोजन के डर के अलावा कैलोरी और अन्य पोषक तत्वों के खराब अवशोषण के कारण होता है।
  • एक बार रोग नियंत्रित किया गया है और अवशोषण सामान्य करने के लिए वापस आ गया है, यह है कि आप एक छोटे से वजन जरूरत से ज्यादा वजन या अधिक वजन का कारण बनता है बढ़ रही है आप के अनुसार अपलोड करने और यहां तक ​​कि हालांकि beneficioso- किया जा सकता है, सामान्य है आपके आईएमसी, यह फायदेमंद नहीं है
  • उचित मात्रा के वजन के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें, आपको निम्न प्रकार के आहार या भोजन की योजनाओं के बारे में पूछना चाहिए जो आपकी बीमारी के लिए सुरक्षित और पर्याप्त होगा।
  • आप एक पंजीकृत पोषण विशेषज्ञ के साथ भी जांच कर सकते हैं। ये पोषण विशेषज्ञ आमतौर पर सीलिएक रोग और अन्य एलर्जी के विशेषज्ञ होते हैं, ताकि वे वजन कम करते हुए आपको बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकें। डॉक्टर को रेफरल के लिए पूछें या इंटरनेट पर खोज करें
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 2 नामक छवि
    2
    नियंत्रण कैलोरी यहां तक ​​कि अगर आप इस तरह के एक रोग से सीलिएक या लस असहिष्णुता के रूप में पीड़ित हैं, सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करने के कुल कैलोरी सेवन पर ध्यान देना और वजन खोने शुरू करने के लिए इसे कम करने के लिए है।
  • एक सुरक्षित तरीके से अपना वजन कम करने के लिए, खासकर यदि इन बीमारियों के कारण पहले वजन कम हो गया है, तो प्रति दिन 500 कम कैलोरी का सेवन होता है।
  • इस तरह, आप एक हफ्ते में 1/2 या 1 किलो (एक या दो पाउंड) के बीच खो देंगे। आप को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे अपना वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे कि आप पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त कर सकें और शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकें।
  • आप सामान्य दिन के दौरान सभी खाद्य पदार्थों और पेय को व्यंजन करते हैं और कुल कैलोरी पाते हैं।
  • एक नया कैलोरी लक्ष्य स्थापित करने के लिए उस राशि से 500 घटाएं, जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। 1200 से कम कैलोरी का उपभोग न करें, क्योंकि आप गैस्ट्रोन्स, अत्यधिक थकान और अन्य साइड इफेक्ट होने के जोखिम को चलाते हैं।
  • Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री डाइट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आप को दुबला प्रोटीन, फलों और सब्जियों से भरें। हालांकि कई खाद्य पदार्थों में लस पाए जाते हैं, वास्तव में कई अन्य प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में लस नहीं होता है अधिकांश प्रोटीन, फलों और सब्जियां पौष्टिक होती हैं और इसमें लस शामिल नहीं होती है।
  • प्रोटीन एक संतुलित आहार में मौलिक हैं जिसमें कुछ कैलोरी शामिल हैं। वे आपको वजन कम करने और दिन के दौरान आपको पूर्ण रखने में मदद करते हैं।
  • प्रत्येक भोजन में 85 या 110 ग्राम (3 या 4 ऑउंस) प्रोटीन में एक या दो सर्विंग्स शामिल करें। प्राकृतिक लस मुक्त प्रोटीन के निम्नलिखित स्रोतों में से कई चुनें: समुद्री भोजन, कुक्कुट, अंडे, कम वसा वाले डेयरी, दुबला मांस, सेम और नट्स।
  • पूरे फलों और सब्जियों में भी लस नहीं होता है और वजन कम करने के लिए आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। प्रतिदिन कम से कम पांच से नौ सर्विंग्स खाने का प्रयास करें
  • यद्यपि पूरे प्रोटीन, एक न्यूनतम, फलों और सब्जियों के लिए संसाधित और संसाधित होते हैं, वे हमेशा पूरी तरह से लस मुक्त होते हैं, हमेशा सत्यापित करें। उदाहरण के लिए, जमी हुई सब्जियां जो एक सॉस या ग्रेवी में शामिल हैं उनमें लस या प्रीफ़ैब्रिकेटेड सलाद शामिल हो सकते हैं जिसमें ड्रेसिंग में लस शामिल हो सकते हैं।
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 4 नामक छवि
    4
    लस के बिना साबुत अनाज चुनें आप सोच सकते हैं कि सीलिएक रोग या लस असहिष्णु होने के कारण आप अनाज से बने अनाज या भोजन का उपभोग नहीं कर पाएंगे। हालांकि, कई स्वादिष्ट विकल्प हैं जिनका उपयोग लस मुक्त विकल्प के रूप में किया जा सकता है।
  • आप कुछ अनाज, जैसे कि गेहूं, जौ और राई और उनके आटे को बर्दाश्त नहीं करेंगे यदि आप सीलिक या ग्लूटेन असहिष्णु हो इसके अलावा, इन अनाजों से बना खाद्य पदार्थ, जैसे रोटी, पास्ता, मफिन, वफ़ल, अनाज, मफिन और लपेटें, उन्हें या तो बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • हालांकि, कुछ ऐसे अनाज हैं जो स्वभाव से लस नहीं होते हैं और आप चिंता किए बिना उनका आनंद ले सकते हैं। उनमें से बहुत से 100% पूरे होते हैं और इसमें अधिक फाइबर और प्रोटीन होते हैं क्विनो, ब्राउन चावल, बाजरा, ऐमारैंथ, लस-फ्री ओटमील, मक्का, टीफ, अखरोट का आटा और एक प्रकार का अनाज की कोशिश करें।
  • यदि आप इनमें से किसी एक अनाज या उनके साथ तैयार भोजन का चयन करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह हिस्सा पर्याप्त आकार का है। प्रत्येक सेवारत के लिए 1/2 कप या 30 ग्राम (1 ऑउंस) चुनें इसमें प्रतिदिन केवल दो या तीन सर्विंग्स होते हैं, क्योंकि अधिकांश पोषक तत्व और आहार प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, फलों और सब्जियों से आना चाहिए।
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 5 नामक छवि

    Video: स्लिप डिस्क’ से हैं परेशान, तो करें योगासन l Yoga For Back Pain And Slip Disc,

    5
    सावधानी के साथ नाश्ता खाएं जब अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हो, तो आप को कितने स्नैक्स खाने चाहिए और आप उन्हें खाएंगे। सावधान रहें कि आप क्या चुनते हैं और भाग के साथ सुनिश्चित करें कि आप अपना वजन कम करते रहें।
  • यह हो सकता है उत्कृष्ट सैंडविच एक योजना या एक वजन घटाने आहार में शामिल है क्योंकि वे आप एक आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देने, पोषण का एक अतिरिक्त खुराक दे सकते हैं या आप अगले शेड्यूल किए गए भोजन को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • हालांकि, सैंडविच जिसमें बहुत सारे कैलोरी, वसा और चीनी शामिल हैं, वे सबसे अच्छे विकल्प नहीं हैं। केवल सैंडविच का उपभोग करें जिसमें 150 कैलोरी या उससे कम है, इसलिए आप अपना कैलोरी लक्ष्य नहीं गंवाते।
  • पौष्टिक और लस-मुक्त स्नैक्स के कुछ उत्कृष्ट विचारों में शामिल हैं: एक कड़ा हुआ अंडे, फलों के साथ सादे दही, सूखे फल और नट, या चना पास्ता और कट सब्जियां
  • सैंडविच खाओ केवल अगर आपको इसकी आवश्यकता है उदाहरण के लिए, चार या पांच घंटे से अधिक दो भोजन के बीच एक स्नैक खाएं या लंबे समय तक कसरत करने से पहले एक छोटा सा नाश्ता खाएं। बोरियत या तनाव के कारण नाश्ते खाने की कोशिश न करें
  • भाग 2
    लस-मुक्त भोजन से बचें, जिसमें कई कैलोरी होते हैं

    लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री डायट चरण 6
    1



    लस के बिना प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपको वजन हासिल करने और अधिक कैलोरी का उपभोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हालांकि वे इसे लस-मुक्त आहार का पालन करना आसान बनाते हैं, वे उल्टा हो सकते हैं।
    • लस (अनाज जैसे गेहूं से प्राप्त) भोजन, लोच और खाद्य पदार्थों की स्थिरता देता है, जैसे ब्रेड, पास्ता या अनाज ग्लूटेन न होने के कारण, निर्माताओं को उनके बनावट और स्वाद को बनाए रखने के लिए अन्य अवयवों को खाद्य पदार्थों में जोड़ना चाहिए। हालांकि इन खाद्य पदार्थों को उत्कृष्ट लग सकता है, हालांकि वे आमतौर पर अधिक कैलोरी, वसा और अन्य योजक होते हैं।
    • लस के बिना प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर अधिक कैलोरी हैं रोटी, मिठाई और नमकीन कुकीज़, चिप्स, मफिन, ग्रैनोला या पिज्जा
    • हमेशा लस मुक्त खाद्य पदार्थों पर पोषण सूचना पैनल को पढ़ें सुनिश्चित करें कि आप उस भाग के आकार पर विचार करें जिसे आप खाने की योजना बनाते हैं और इसमें कितनी कैलोरी होती है। यह जांचें कि वह आपके आहार से मेल खाता है
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री डायट चरण 7
    2
    खरोंच से कुक लस वाले खाद्य पदार्थों को खाने में सक्षम नहीं होना और लस मुक्त प्रसंस्कृत विकल्प की खपत को सीमित करना मुश्किल हो सकता है।
  • ब्रेड, पास्ता, वफ़ल, अनाज, लपेटे, पटाखे या मिठाई आम तौर पर ज्यादातर लोगों के आहार का हिस्सा होते हैं, इसलिए उनसे बचने में मुश्किल हो सकती है और आप ऐसा नहीं करना चाह सकते हैं
  • घर से खाना पकाने और खरोंच से भोजन तैयार करना आपको कम कैलोरी आहार बनाए रखने और सेलीक बीमारी या ग्लूटेन असहिष्णुता को नियंत्रित करते हुए अपने कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थों को शामिल करने में मदद कर सकता है।
  • कई दुकानों में आप लस मुक्त बेकिंग मिक्स खरीद सकते हैं। आप कुछ आलू को मिश्रण करने या महंगे या असामान्य उत्पादों को खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • कई लस मुक्त बेकिंग घोला जा सकता है "बहुउद्देशीय" और वे विभिन्न व्यंजनों में उपयोग करने के लिए बहुत बहुमुखी हैं। आप रोटी, पेनकेक्स, वफ़ल या यहां तक ​​कि पिज्जा क्रस्ट तैयार कर सकते हैं
  • इसके अतिरिक्त, घर पर खाना पकाने के समय, आपको पता चल जाएगा कि भोजन में क्या शामिल है और आप अतिरिक्त शर्करा, वसा और कुल कैलोरी को सीमित कर सकते हैं।
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री डायट चरण 8

    Video: COMO ALIMENTARTE SI SUFRES DE TIROIDES ana contigo

    3
    यह खाद्य पदार्थों में कुछ सामग्रियों की जगह होती है जिनमें आमतौर पर लस होते हैं यदि आप अत्यधिक प्रोसेस किए गए लस मुक्त उत्पादों का उपभोग नहीं करना चाहते हैं, लेकिन विकल्प स्वयं को सेंकना नहीं करना चाहते हैं, तो आप अन्य युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • सलाद के पोंछे से रोटी या लपेटें बदलें। जाहिर है, सलाद में लस शामिल नहीं है, लेकिन इसमें कुछ कैलोरी भी हैं और यह ठंडे कटौती, ट्यूना सलाद, चना पास्ता और सब्जियां खाने का एक शानदार तरीका है।
  • पास्ता खाने के बजाय, एक spiralizer का उपयोग करने की कोशिश यह बर्तन पास्ता में सब्जियों को धर्मान्तरित करता है इसे अपने पसंदीदा टमाटर सॉस और कुछ लस मुक्त मांसबोट के साथ कवर करें।
  • यदि आप सुबह में दूषित जैतून का सेवन करने के बारे में चिंतित हैं, तो पकाया हुआ क्विनो का उपयोग करने की कोशिश करें। यह एक उत्कृष्ट विकल्प है यदि आप इसे दूध से गर्मी और अपने पसंदीदा फल से मिलाएं
  • भाग 3
    जीवनशैली में कुछ बदलावों के साथ वजन घटाने का समर्थन करें

    लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री डायट चरण 9
    1
    इसमें शारीरिक गतिविधि शामिल है यदि आप वजन कम करने के लिए एक आहार योजना का पालन करते हैं, तो यह हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि आप इसे शारीरिक गतिविधि से जोड़ते हैं
    • सप्ताह के दौरान अक्सर एरोबिक गतिविधि शामिल है प्रति सप्ताह कार्डियो के कम से कम 150 मिनट करने का प्रयास करें
    • व्यायाम करने के लिए, उन क्रियाकलापों को चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं। अपने स्थानीय जिम में चलने, जॉगिंग, हाइकिंग, नृत्य, तैराकी या कार्डियो मशीनों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • हृदय गतिविधियों को करने के अलावा, इसमें एक या दो दिन की शक्ति प्रशिक्षण भी शामिल है। इस तरह, आप लंबे समय तक वजन बढ़ा सकते हैं।
    • लगभग 20 मिनट तक शक्ति प्रशिक्षण शामिल करना सुनिश्चित करें और प्रमुख मांसपेशी समूहों पर काम करने के लिए व्यायाम शामिल करें।
  • लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 10 नामक छवि
    2
    नियंत्रण तनाव. एक और पहलू जो आपको अपना वजन कम करने में कठिनाई कर सकता है या इसे खोने में कठिनाई है तनाव है यह सीलियाक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता को भुगतना और नियंत्रित करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है।
  • हालांकि, जब कुछ लोगों ने अपना वजन कम किया है, तो कई लोग वजन कम करते हैं और इसे खोने में कठिनाई होती है। यह वह जगह है शरीर वृद्धि में कुछ हार्मोन और cravings या इच्छाओं के स्तर होते हैं क्योंकि ज्यादा खा, snacking और इन लेने वाली "आराम भोजन" इसमें अधिक कैलोरी होते हैं
  • सबसे अच्छा तरीका है कि आप कर सकते हैं। यदि आप बीमारी के कारण तनाव महसूस करते हैं, तो आप कुछ समूहों और मंचों में अन्य रोगियों से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डॉक्टर या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से अधिक समर्थन के लिए पूछ सकते हैं
  • इसके अतिरिक्त, ऐसी अन्य गतिविधियां हैं जो आपको शांत हो सकती हैं कोशिश करो ध्यान, एक डायरी रखें, टहलने के लिए जाएं, संगीत सुनें या किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ बातचीत करें।
  • Video: 10 Health Benefits of Drinking Warm Water

    लस वेट ऑन द ग्लूटेन फ्री आहार चरण 11 नामक छवि
    3
    नींद अच्छी तरह से. वजन घटाने के लिए हर रात सो रही है और पर्याप्त आराम प्राप्त करना आवश्यक है। हालांकि, यह भी चंगा करने के लिए है, जो सीलिएक रोग या लस असहिष्णुता के एक हमले से उबरने के लिए आवश्यकता हो सकती है महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप हर रात अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो आपके लिए वजन कम करना कठिन हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप रात में सात घंटे से भी कम समय सोते हैं, तो आपको अधिक वजन होने की अधिक संभावना है।
  • जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो के स्तर "भूख हार्मोन" वे ऊपर जाते हैं आप दिन के दौरान अधिक भूख लगी रहेंगे, जिससे आपको ज्यादा जरूरत पड़ सकती है।
  • प्रत्येक रात कम से कम सात से नौ घंटे सो जाओ। पहले बिस्तर पर जाने या बाद में उठने की कोशिश करें यदि आप कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने दम पर किसी भी प्रयास करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से वजन घटाने के बारे में बात करें।
    • अगर आपके पास कोई एलर्जी या संवेदनशीलता नहीं है तो भोजन या खाद्य समूह से बचने की कोशिश न करें इन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए आपको कोई पोषण लाभ नहीं मिलेगा, जब तक आप किसी बीमारी से पीड़ित नहीं होते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com