ekterya.com

धीमा श्वास और संगीत के साथ ब्लड प्रेशर कैसे कम करें



ब्लड प्रेशर के प्राकृतिक उपचार में धीमे श्वास को अग्रिम घोषित किया गया है, हालांकि इसका उपयोग फैल नहीं हुआ है। क्या नई धीमा-श्वास लेने वाली डिवाइस पर $ 300 लेबल आपके संदेह का कारण हो सकता है? अब आपके पास कोई बहाना नहीं होगा यह व्यावहारिक गाइड, गपशप से आसान और रिफ्रेशिंग फ्री है, आपको दिखाएगा कि संगीत का प्रयोग करके धीमे श्वास लेने का लाभ कैसे प्राप्त किया जाए।

चरणों

1
नरम संगीत (शास्त्रीय संगीत या लय और ब्लूज़ की तरह) और जितना संभव हो उतना आरामदायक और आराम से प्राप्त करें (ओहु के बारे में सोचें)।
  • 2
    धीरे धीरे और गहराई से (अपने नाक के माध्यम से) साँस लें लेकिन आराम से ताल बनाए रखें साँस लेना और साँस छोड़ने के चरणों के बीच विराम करना सामान्य है।
  • 3
    धीरे-धीरे अपने साँस छोड़ने के चरण को लगभग दो बार इन्हेलेशन चरण के लिए बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, 2 सेकंड के लिए सांस लें, रोकें, और फिर 4 सेकंड के लिए श्वास बाहर। किसी भी प्रकार की स्टॉपवॉच की गिनती या उपयोग न करें। उदाहरण केवल सही पैटर्न को वर्णन करने के लिए है।



  • 4
    एक बार जब आप इस पद्धति में इस्तेमाल करते हैं, तो धीरे-धीरे साँस लेने की गति कम हो जाती है। इसे उस बिंदु तक कम मत करो जहां आप असुविधाजनक हैं यदि आपको कोई प्रयास महसूस होता है, तो आपको शांत होना चाहिए याद रखें, लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आराम करना होगा।
  • 15 मिनट के लिए जारी रखें इसे सप्ताह में 4 या 5 बार दोहराएं। यही सब कुछ जरूरी है

    युक्तियाँ

    • धीमी साँस लेने के लिए विश्राम प्रभावी होने की आवश्यकता होती है: आप जितना आराम कर रहे हैं, उतना अधिक लाभ।
    • यदि आप पेट में श्वास करना पसंद करते हैं, तो ठीक है, लेकिन आपको अपने रक्तचाप को कम करने के लिए किसी विशेष साँस लेने की शैली की ज़रूरत नहीं है। बस उस रास्ते में साँस लें जो आपके लिए सबसे सहज है
    • अपनी श्वास को गिनने या टाइमर का पालन करने की कोशिश न करें। यह वह जगह है जहां सबसे धीमी सांस लेने के निर्देश गलत हैं। जब आप गिनती करते हैं या आप समय पर ध्यान देते हैं तो आप आराम नहीं कर सकते। यदि आप अपने दिमाग में 1 से 2 की सांस लेने और उच्छेदन सीमा निर्धारित करते हैं, तो आप उचित विधि का उपयोग करेंगे।
    • संगीत के साथ धीरे-धीरे साँस लेने में विशेष रूप से प्रभावी है स्टॉपवॉच के बजाय, संगीत ही एक नियामक के रूप में कार्य करता है, और आपकी श्वास स्वतः ताल से समायोजित हो जाती है, इसे चिकनी और यहां तक ​​कि रखने में भी मदद करती है
    • आप पहली बार में असहज महसूस कर सकते हैं लेकिन यह जल्दी दूसरी प्रकृति बन जाता है यह बेहद आराम और सुखद भी बन सकता है, यहां तक ​​कि कुछ व्यसनी भी। कई लोग केवल इन लाभों के लिए धीमे सांस लेते हैं।
    • समय के साथ धीरे-धीरे अपनी श्वास कम करें। हालांकि आपको आम तौर पर गिनना नहीं चाहिए, आप प्रत्येक सत्र के अंत में समय-समय पर अपनी गति की जांच कर सकते हैं। 6 से 7 साँस प्रति मिनट एक आदर्श लक्ष्य है लेकिन इसमें कई सप्ताह लग सकते हैं। और आपको लाभ पाने के लिए उस तक जाने की ज़रूरत नहीं है। नैदानिक ​​परीक्षणों में साँस प्रकट होते हैं, जो कि प्रति दिन 15 मिनट के लिए 10 से कम साँस में वर्णित है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।
    • आपके संगीत पसंद के लिए, शास्त्रीय adages या larghettos आदर्श हैं, लेकिन उन विषयों के साथ सावधान रहें जो 1812 के ओवरचर में विस्फोट हो जाते हैं। याद रखें कि आप अपने रक्तचाप को कम करने की कोशिश कर रहे हैं! अन्य प्रकार के संगीत जो समान रूप से काम करते हैं वह नए युग या पर्यावरण संगीत है तुम भी मंत्र या समुद्री लहरों की एक लहर या कुछ धीमा और यहां तक ​​कि गति के साथ आराम का उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आपके पास सुनवाई एड्स है, तो आप देखेंगे कि वे संगीत पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उन ध्वनियों को अलग करने में मदद करते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं। लेकिन आप बिना अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • मजबूर श्वास के साथ गहरी साँस लेने में भ्रमित मत करो। धीरे से साँस लें आपको अपने फेफड़ों को भरने की ज़रूरत नहीं है और ऐसा करने से हाइपरटेंटीलेशन हो सकता है (जो वास्तव में आपका रक्तचाप बढ़ा सकता है)। अगर आपको चक्कर आती है, तो आपको इसे आसान करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक आरामदायक और शांत स्थान (आपकी पसंदीदा कुर्सी) और एक घंटा जिसमें आपके पास कम से कम 15 मिनट का शोर और विकर्षण है
    • संगीत का एक टुकड़ा जो बहुत शांत और धीमा गति है
    • एक स्टॉपवॉच (वैकल्पिक) - केवल 15 मिनट (गिनती नहीं) के अंत संकेत करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com