ekterya.com

डाइस्टोलिक रक्तचाप को कम कैसे करें

डायस्टोलिक रक्तचाप धमनियों में दबाव की मात्रा होती है, जब हृदय दिल की धड़कन के बीच होता है। एक सामान्य और स्वस्थ डायस्टोलिक रक्तचाप 70 और 80 मिमी एचजी के बीच होना चाहिए। दूसरी ओर, अगर इसमें 90 या अधिक का मूल्य है, तो यह आपके दिल का दौरा, स्ट्रोक, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। आप अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को उसी प्रकार से कम कर सकते हैं जैसे सिस्टोलिक-अर्थात, स्वस्थ आहार, व्यायाम और जीवन शैली में बदलाव की श्रृंखला बनाकर। अन्य मामलों में, यह चिकित्सा उपचार के साथ प्राप्त किया जाता है।

चरणों

विधि 1
दिल के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करें

लोहे डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 1 नामक छवि
1
स्वस्थ संपूर्ण खाद्य पदार्थों से बना आहार खाएं फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज, फलियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ, स्वाभाविक रूप से हृदय स्वास्थ्य और निचले डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चीनी और वसा में समृद्ध और अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें।
  • रोजाना पूरे अनाज की 6 से 8 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें - 4 या 5 सब्जियों की सर्विंग्स - फलों के 4 या 5 सर्विंग्स - डेयरी उत्पादों के 2 या 3 सर्विंग्स - दुबला बीफ़, पोल्ट्री या मछली की 6 या उससे कम सर्विंग्स - और पागल, बीज या फलियां की 4 या 5 सर्विंग्स। इसके अलावा, आपको अपने हफ्ते में मिठाई की खपत 5 या उससे कम सर्विंग्स को सीमित करना चाहिए।
  • पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, ताकि आप विशेष रूप से अधिक फलों और सब्जियों को पोटेशियम समृद्ध कर सकें, जिसमें केले, नारंगी, ऐवोकैडो, बीन्स, पत्तेदार सब्जियां, आलू और टमाटर
  • लोहा डायस्टोलिक रक्त दबाव चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सोडियम सेवन कम करें अत्यधिक सोडियम सेवन में पानी के प्रतिधारण का कारण बनता है और दिल और धमनियों को शरीर के माध्यम से रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करने के लिए मजबूर करता है। अधिकतम 1500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन का उपभोग करें, और टेबल नमक का उपयोग न करें, जिसमें आम तौर पर कृत्रिम जोड़ शामिल होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि टेबल नमक का एक चम्मच औसत में 2300 मिलीग्राम सोडियम का है। औसत व्यक्ति प्रति दिन लगभग 3400 मिलीग्राम सोडियम की खपत करता है, जो अनुशंसित मात्रा में दो बार से अधिक होता है।
  • अत्यधिक सोडियम शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है, जिससे हृदय और रक्त वाहिकाओं के प्रयासों के स्तर में वृद्धि होगी। नतीजतन, अतिरिक्त सोडियम डायस्टोलिक रक्तचाप के साथ-साथ सिस्टल ब्लड प्रेशर को बढ़ा देगा।
  • लेबल और भोजन व्यंजनों की जांच करें, और केवल उन उपभोगों का उपभोग करें जिनके प्रति सेवारत 140 मिलीग्राम या उससे कम सोडियम होता है। नमक, जीएमएस, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, डिज़ोडियम फॉस्फेट, और किसी भी परिसर के नाम पर अपने वजन को सीमित करें जिनके नाम में "सोडियम" या "ना" शब्द हैं। नमक के उपयोग के बजाय भोजन के स्वाद को सुधारने के लिए अन्य जड़ी-बूटियों, मसालों और प्रकृति के स्वादिष्ट अवयवों का उपयोग करें।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 3 नामक छवि
    3
    कम शराब खाएं अध्ययन बताते हैं कि मध्यम शराब की खपत से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक दिन में 1 या 2 शराब पीते हैं, तो इससे रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल पर प्रतिकूल असर पड़ता है। अपने शराब की खपत कम करें, और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सलाह लें ताकि उनकी खपत पर सिफारिशें उपलब्ध करा सकें।
  • ध्यान दें कि "1 पेय" 350 मिलीलीटर (12 ऑउंस) की बीयर, 150 मिलीलीटर (5 ऑउंस) वाइन या 45 एमएल (1.5 ऑउंस) ग्रेड 80 शराब के बराबर है।
  • Video: हाई ब्लड प्रेशर का जबरदस्त घरेलू इलाज || cure high blood pressure permanently || shri rajiv dixit |

    लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 4 नामक छवि
    4
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन डायस्टोलिक रक्तचाप के उच्च स्तर से संबंधित है, जो तब होता है जब यह धमनियों को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को अवरुद्ध करता है। अपने वर्तमान कैफीन का सेवन कम करें, कॉफी, ऊर्जा पेय और सोडा पीने से रोकें-और प्राकृतिक सफेद, हरे और काली चाय लेने के बजाय, अगर आपको थोड़ी अधिक ऊर्जा चाहिए तो
  • सिद्धांत रूप में, कैफीन रक्तचाप पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है या नहीं। अगर आप इसे अक्सर नहीं पीते हैं, तो यह सामान्य रूप से आपके रक्तचाप में बड़ी वृद्धि कर सकता है, लेकिन आमतौर पर इसका कम प्रभाव पड़ता है यदि आप लंबे समय तक इसका उपयोग कर रहे हैं। कैफीनयुक्त पेय के आपके खपत के 30 मिनट के भीतर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें यदि आपका डायस्टोलिक या सिस्टोलिक दबाव 5 से 10 मिमी एचजी तक बढ़ जाता है, तो यह बहुत अधिक होगा, और आपको अपना खपत कम करना चाहिए।
  • यदि आप कम कैफीन का उपभोग करना चुनते हैं, तो ऐसा करने में कई दिन लगते हैं, और आपकी औसत खपत प्रतिदिन लगभग 200 मिलीग्राम तक कम होती है, जो कि लगभग 2 कप 350 मिलीलीटर (12 ऑउंस) कॉफी के बराबर होती है।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    लाल मांस का उपभोग न करें लाल मांस की लगातार खपत डायस्टोलिक रक्तचाप बढ़ती है और दिल की बीमारी के विकास का जोखिम। मांस और स्टेक की तरह लाल मांस खाना बंद करो, और चिकन, टर्की और मछली जैसे स्वस्थ मांस खाएं
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 6 नामक छवि
    6
    ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत को बढ़ाएं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में अमीर खाद्य पदार्थ आपके दिल की स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और प्रभावी ढंग से रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा कम कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थों में अखरोट, सामन, ट्यूना, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट हैं।
  • आदर्श रूप से, आप प्रति दिन स्वस्थ वसा के 2 या 3 सर्विंग्स का उपभोग करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड एक अच्छा विकल्प है - हालांकि, लगभग सभी मोनोअनसैचुरेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा आपके डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर के लिए उपयोगी हो सकता है। इसमें कई वनस्पति तेल शामिल हैं, जैसे जैतून, कैनोला, मूंगफली, कुसुम और तिल।
  • वसा और ट्रांस वसा को संतृप्त खाद्य पदार्थ न खाएं, क्योंकि इनका रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसमें तला हुआ या अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में सुधार करें

    लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सप्ताह के कम से कम 30 मिनट का अधिकतम दिन व्यायाम करें। व्यायाम हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है, और हृदय को आसानी से और कम प्रयास के साथ रक्त पंप करने की अनुमति देता है। एक शारीरिक गतिविधि प्राप्त करें जो आप करते हैं और इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल न करें। चलना, चलना, साइकिल चलाना, नृत्य करना या तैराकी शुरू करना - या अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें, जो आपके लिए सबसे प्रभावी है।
    • ध्यान रखें कि आप जो व्यायाम करेंगे वह आपके द्वारा किए जाने वाले राशि को प्रभावित करेगा I सामान्य तौर पर, प्रति सप्ताह 75 मिनट की जोरदार अभ्यास या 150 मिनट की मध्यम व्यायाम करें। हालांकि, आपको सबसे पहले यह निर्धारित करने के लिए कि आपका दिल कैसा बर्दाश्त कर सकता है, चिकित्सक से परामर्श करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले से हृदय की समस्या है, तो शायद जोरदार अभ्यास आपके दिल पर अत्यधिक अतिरिक्त प्रयास करता है - और चिकित्सक यह सुझा सकते हैं कि जब तक आपका सामान्य स्वास्थ्य सुधार न हो तब तक आप सामान्य व्यायाम करते हैं।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 8 नामक छवि
    2
    अतिरिक्त वजन कम करें मोटी कमर वाले लोगों और 25 या उससे अधिक ऊंची बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के उच्च मूल्य होते हैं, क्योंकि उनके दिल को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। अक्सर व्यायाम करने और स्वस्थ भोजन खाने से वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें अन्य प्रभावी वजन घटाने उपचार के बारे में।
  • यदि आप काफी अधिक वजन वाले हैं, तो 4.5 किलो (10 एलबी) की हानि भी आपके रक्तचाप के मूल्यों में काफी सुधार कर सकती है।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कमर पर अतिरिक्त वजन आपके रक्तचाप को प्रभावित कर सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, कमर पुरुषों में कम से कम 100 सेमी (40 इंच) या महिलाओं में 90 सेमी (35 इंच) का उपाय करना चाहिए।
  • Video: बिना दवा उच्च रक्तचाप को तुरंत नियंत्रित करने वाला आसान उपाय | High BP Home Remedy

    लोहे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 9



    3
    धूम्रपान बंद करो सिगार में निकोटीन धमनियों को संकुचित करता है, धमनी की दीवारों को कड़ा करता है और खून के थक्के, हृदय रोग और विरंजन के जोखिम को बढ़ाता है। अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान बंद कर दें, और अगर आपको इसे प्राप्त करने में कठिनाई होती है तो धूम्रपान रोकने के प्रभावी तरीके के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    तनाव में कमी और नियंत्रण यदि आप तनाव से पीड़ित हैं, तो आपका शरीर रसायन और हार्मोन जारी करेगा जो कि रक्त वाहिकाओं को अस्थायी रूप से संकीर्ण कर देगा, और इससे आपके दिल को तेजी से हराया जा सकता है लंबे समय तक तनाव से हृदय संबंधी अधिक गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है, जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा, और हृदय रोग अपने तनावपूर्ण एजेंटों की पहचान करें और उन्हें अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने जीवन से समाप्त करें।
  • इसके कई तरीके हैं तनाव कम करें और कुछ विचार हैं कि आप तुरंत अभ्यास में शामिल होना शुरू कर सकते हैं, तनाव की गति को पहचानने और उससे बचने के तरीके को कैसे शुरू कर सकते हैं, दिन में 20 मिनट का समय लेने के लिए एक आराम की गतिविधि का आनंद उठाएं और आप कृतज्ञता का अभ्यास करें।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार का अनुरोध करें

    ट्रीट फैमिलीयल हाइपरकोलेस्ट्रोलाइमिया चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने रक्तचाप के आंकड़े समझें आपके ब्लड प्रेशर रीडिंग की ऊपरी संख्या आपके सिस्टल ब्लड प्रेशर का प्रतिनिधित्व करती है (दिल धड़कता है जब दबाव)। निचली संख्या आपके डायस्टोलिक रक्तचाप का प्रतिनिधित्व करती है (बीट्स के बीच का दबाव) आमतौर पर, यदि एक संख्या अधिक है, तो दूसरे भी होंगे।
    • इसलिए, सिस्टॉलीक ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए प्रथाओं का उद्देश्य आमतौर पर आपके डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को भी कम करेगा।
    • कम अक्सर मामलों में, मरीज को पृथक डायस्टोलिक उच्च रक्तचाप का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण एक उच्च डाईस्टोलिक रक्तचाप को ऊंचा सिस्टोलिक दबाव न हो। सामान्य तौर पर, यह स्थिति अपने आप से खतरनाक नहीं होती है, लेकिन रोगी आमतौर पर एक उच्च सिस्टल रक्तचाप विकसित कर लेता है अगर यह डायस्टोलिक दबाव का ख्याल नहीं रखता है। एक उच्च सिस्टोलिक दबाव अधिक खतरनाक होगा।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 11 नामक छवि
    2
    अपने डायस्टॉलिक रक्तचाप को अक्सर रिकॉर्ड करें यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपके आहार और जीवनशैली में रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम करना है, और इसे घर में, फार्मेसी में या चिकित्सक के कार्यालय में एक स्पिजेमोमामीटर के साथ किया जा सकता है। उच्च डायस्टोलिक रक्तचाप रीडिंग 90 एमएमएचजी से लेकर उच्चतर तक होती है, और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में 80 से 89 एमएमएचजी के बीच डायस्टोलिक दबाव होता है। डायस्टोलिक रक्तचाप की सामान्य सीमा 70 और 80 मिमी एचजी के बीच है।
  • यदि आपको उच्च रक्तचाप (या तो सामान्य तौर पर या सिर्फ डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर में रक्तचाप) का निदान किया गया है, तो अपने रक्तचाप को सप्ताह में दो बार जांचना प्रारंभ करें (एक बार सुबह और एक बार शाम को)। फिर इसे सप्ताह में 2 या 3 बार करना शुरू कर दें। जब आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है, तो आप इसे महीने में एक बार या दो बार कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि डाइस्टोलिक रक्तचाप बहुत कम होना संभव है। यदि आपके पास असामान्य कम डायस्टॉलिक दबाव है, तो इसका मतलब है कि आपके दिल अब आपके सभी महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर रहे हैं। नतीजतन, आप इसे महसूस किए बिना एक स्ट्रोक और दिल का दौरा करने का जोखिम बढ़ा सकते हैं। जब तक डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बताता, लगभग 60 एमएमएचजी पर डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर हमेशा रखें और इष्टतम कार्डियक हेल्थ के लिए 70 से 80 एमएमएचजी की दूरी तक पहुंचें।
  • लोहे डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    डॉक्टर से परामर्श करें भले ही आप अपने डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को घर पर रिकार्ड और कम कर देते हैं, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि अपने चिकित्सक से अपने चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हृदय संबंधी स्वास्थ्य के बारे में परामर्श करें। डॉक्टर की सहायता से, आप एक उपचार योजना विकसित कर सकते हैं जो रक्तचाप की समस्याओं के संबंध में आपके स्वास्थ्य में सुधार और रखरखाव कर सकती है।
  • चिकित्सक आपको आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है और साथ ही आपके डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, और यह आपके डायस्टॉलिक दबाव को स्वस्थ स्तर को कम करने के तरीकों की सिफारिश भी कर सकता है।
  • यह हमेशा सिफारिश की जाती है कि आप अपने ब्लड प्रेशर के बारे में डॉक्टर से बात करें - हालांकि, यदि आपको एक पुरानी बीमारी या स्थिति है, या यदि आप कोई दवा लेते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • लोहा डायस्टोलिक रक्तचाप चरण 13
    4
    रक्तचाप के लिए दवाओं का सेवन करें। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता पर जाने के लिए दवाएं लिख सकते हैं, जिन्हें वे अपने रक्तचाप को नियंत्रित और कम कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि डॉक्टरों की दवाओं और स्वस्थ जीवनशैली के संयोजन का संयोजन डायलेस्टोकिक रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है।
  • चिकित्सक द्वारा दी गई सटीक दवाएं भिन्न हो सकती हैं, आमतौर पर आपके स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के अनुसार हो सकती है अपेक्षाकृत स्वस्थ लोगों के लिए थायाजीइड डाइरेक्टिक्स सबसे अधिक निर्धारित दवाएं हैं
  • अगर आपको हृदय की समस्याएं हैं या कोई पारिवारिक इतिहास है, तो डॉक्टर बीटा अवरोधक या कैल्शियम चैनल अवरोधक लिख सकते हैं।
  • यदि आप मधुमेह, हृदय की समस्याओं या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर आपको एईसी अवरोधक या एंजियोटेंसिन द्वितीय रिसेप्टर ब्लॉकर्स देने पर विचार कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपको उच्च सिस्टोलिक दबाव के बिना केवल उच्च डायस्टॉलिक रक्तचाप ही है तो आपको आमतौर पर दवा की आवश्यकता नहीं होगी। आहार और जीवन शैली में बदलाव अक्सर समस्या के समाधान के लिए पर्याप्त होते हैं, लेकिन चिकित्सक से सलाह लेने के लिए अभी भी एक अच्छा विचार है, खासकर यदि उन परिवर्तनों ने अभी तक समस्याओं का हल नहीं किया है
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: मात्र 7 दिनों में ख़त्म करें हाई ब्लड प्रेशर | High Blood Pressure Home remedies

    5
    यदि आप चाहें, तो एक नस्लवादी के साथ परामर्श करें यदि आप दवाएं नहीं लेना चाहते हैं, तो आप अपनी चिंताओं को अपने सामान्य डॉक्टर से बता सकते हैं या समग्र या नैसर्गिक चिकित्सा दवा में विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। नशीली दवाओं या संपूर्ण विशेषज्ञ दवाओं और दवाओं पर भरोसा किए बिना पोषण और जीवन शैली के माध्यम से आपके उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। यदि दवाओं से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, तो आप एक प्राकृतिक उपचार योजना विकसित करने के लिए एक हेल्थकेयर प्रदाता के साथ काम कर सकते हैं जो आपके उच्च रक्तचाप के अंतर्निहित कारण को संबोधित करता है।
  • लोहा डाइस्टोलिक रक्तचाप चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई अपनी उपचार योजना का पालन करें इससे उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं को रोकने या विलंब में मदद मिलेगी, और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा कम होगा। उदाहरण के लिए, यदि डॉक्टर आपको अपने रक्तचाप को कम करने के लिए सप्ताह में कई बार व्यायाम करने की सलाह देते हैं, तो शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता दें ताकि आप स्वस्थ बन सकें।
  • इसी तरह, अगर डॉक्टर एक दवा का सुझाव देते हैं और इसका नकारात्मक दुष्प्रभाव होता है, तो खुराक को कम करने या किसी अन्य दवा की ओर जाने की संभावना के बारे में उससे सलाह लें, लेकिन उसे पहले से परामर्श के बिना इसे खपत नहीं करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उच्च रक्तचाप (डीएएसएच) को रोकने के लिए पूरे अनाज, फलों, सब्जियां और अस्वास्थ्यकर वसा की छोटी मात्रा आहार के तत्व हैं। डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए डैश आहार आमतौर पर उपयोगी होता है।

    चेतावनी

    • किसी डॉक्टर से परामर्श लेने के बिना अपने आहार, व्यायाम या जीवनशैली में अचानक परिवर्तन न करें। वे अपने व्यक्तिगत नैदानिक ​​इतिहास को ध्यान में रखते हुए डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए सर्वोत्तम मूल्यांकन का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे।
    • आपको डायस्टोलिक रक्तचाप बहुत ही उच्च स्तर तक नहीं पहुंचने चाहिए - हालांकि, हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यदि आप इसे 70 एमएमएचजी से कम कर देते हैं, तो यह हृदय का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि यह अब नहीं है आप इस तरह के निम्न स्तर पर अपने महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावी ढंग से रक्त दे सकते हैं विशेष रूप से, आपको 60 एमएमएचजी से भी कम समय के लिए छोड़ देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com