ekterya.com

पोटेशियम के स्तर को कैसे कम करें

सामान्य तौर पर, पोटेशियम के स्तर (जिसे हाइपरकेलीमिया भी कहा जाता है) की पुरानी उंचाई गुर्दा की विफलता का संकेत है। हालांकि, यह कुछ दवाओं, तीव्र चोट या एक गंभीर मधुमेह संकट से उत्पन्न हो सकता है (जिसे कहा जाता है "मधुमेह केटोएसिडोसिस"), अन्य बातों के अलावा पोटेशियम में वृद्धि एक गंभीर और संभावित घातक स्थिति हो सकती है (जब यह बहुत अधिक होती है)। इसलिए, यह ऐसी स्थिति है जो हमेशा एक स्वास्थ्य पेशेवर के ध्यान के योग्य है।

चरणों

भाग 1
उच्च पोटेशियम के स्तरों का इलाज करें

लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
समझे कि ऊंचा पोटेशियम की समस्याएं आमतौर पर किडनी की बीमारी या दवाओं के उपयोग के परिणाम हैं अन्य कारण हैं, लेकिन ये दोनों सबसे ज्यादा आम हैं। उच्च पोटेशियम के स्तरों के उपचार से यह मूत्र के माध्यम से समाप्त होने वाले पोटेशियम के नुकसान को प्रेरित करने की कोशिश करता है।
  • सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करने के लिए एक खून का परीक्षण करने के लिए पुष्टि करें कि क्या आपके पास उच्च पोटेशियम का स्तर है। लक्षणों के साथ ही निदान स्थापित करना मुश्किल है, इसलिए किसी भी उपचार शुरू करने से पहले रक्त परीक्षण करना बेहद जरूरी है।
  • ऊंचा पोटेशियम के अन्य कम सामान्य (लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण) कारण निश्चित हैं "उच्च ग्लूकोज के स्तर" (बुलाया "मधुमेह केटोएसिडोसिस") जो गंभीर मधुमेह के शरीर में हो सकता है, शरीर में गंभीर चोटों के अलावा, अक्सर एक दुर्घटना के बाद
  • लोहे पोटेशियम स्तरीय चरण 2 नामक छवि
    2
    एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम को समझें चूंकि पोटेशियम के उच्च स्तर दिल के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है (और चूंकि दिल के लक्षण समस्या का निदान करने के मुख्य तरीकों में से एक हैं), आपका डॉक्टर आपको एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (एक परीक्षण जो हृदय ताल का मूल्यांकन करता है) करने के लिए कहेंगे। और उनके पैटर्न) जितनी जल्दी हो सके यदि उन स्तर काफी अधिक हैं।
  • हालांकि, अगर पोटेशियम केवल थोड़ा ऊंचा है, तो आपका डॉक्टर एक अधिक रूढ़िवादी पद्धति का प्रयास करेगा और आपको परीक्षण को दोहराने के लिए वापस आने के लिए कहेंगे।
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का पैटर्न डॉक्टर को आपके हृदय की वर्तमान स्थिति के बारे में बहुत अधिक महत्वपूर्ण जानकारी देगा। यह महत्वपूर्ण है न केवल उच्च पोटेशियम के स्तर का निदान करने में मदद करने के लिए, बल्कि उपचार की अत्यावश्यकता को निर्धारित करने के लिए भी, क्योंकि आपके दिल की स्थिति (और अधिक पोटेशियम की वजह से संभावित खतरा है) रणनीति है कि डॉक्टर इन स्तरों को कम करने के लिए पालन करना चाहिए
  • लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से वर्तमान में लेने वाली दवाओं की सूची देखें हो सकता है कि आप एक डॉक्टर के पर्चे की दवा ले सकें जो हाइपरकेलीमिया या उच्च पोटेशियम के स्तर का कारण बनता है। डॉक्टर यह सुझाव देंगे कि आप एक नई दवा में बदलाव करते हैं या आप खुराक कम करते हैं। इसके अलावा, यह सुझाव देगा कि आप पोटेशियम या मल्टीविटामिन पूरक जो पोटेशियम वाले होते हैं, लेना बंद कर दें।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक पोटेशियम का स्तर होता है, तो चिकित्सक आपको किसी भी दवा लेने से रोकता है जो अल्पावधि में ऊंचा पोटेशियम में योगदान देता है, ताकि आपकी वसूली में तेजी लाने में सहायता मिल सके।
  • हालांकि, उच्च पोटेशियम के गंभीर मामलों का इलाज करने के लिए दवा रोकना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि इन्हें अधिक आक्रामक उपचार के तरीकों की आवश्यकता है।
  • लोहे पोटेशियम स्तर नामक छवि का चरण 4
    4
    एक अंतःशिरा रेखा रखा है। अपने पोटेशियम के स्तरों को मानते हुए अधिक आक्रामक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, तो आपका डॉक्टर एक नर्स से पूछताछ करेगा ताकि आपको सही उपचार प्रभावी ढंग से और प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • आपका डॉक्टर संभवतः कैल्शियम के एक नसों का सुझाव देगा, आमतौर पर एक समय में 500 और 3000 मिलीग्राम (10 और 20 मिलीलीटर) के बीच, 0.2 से 2 मिलीग्राम प्रति मिनट।
  • मैं यह भी अनुशंसा कर सकता हूं कि आप आंतों से शरीर को पोटेशियम को खत्म करने में मदद करने के लिए राल लें। ठेठ खुराक 50 ग्राम है, जिसे आप मौखिक रूप से ले सकते हैं या 30 मिलीलीटर सोर्बिटोल के साथ मिला सकते हैं।
  • यदि चिकित्सक इसे आवश्यक समझता है, तो आपको पोटेशियम को कोशिकाओं में ले जाने के लिए इंसुलिन या ग्लूकोज लेना पड़ सकता है, जहां यह होना चाहिए। इंसुलिन की सामान्य खुराक 10 इकाइयां अंतःशिर्ण होती है- ग्लूकोज की सामान्य मात्रा 50% (डी 50W) 50 मिलीलीटर (25 ग्राम) है। आमतौर पर, इन्हें 2 से 6 घंटे के लिए 5 मिनट, प्रत्येक 15 से 30 मिनट, के लिए 1 ampoule अंतःशिण के रूप में दिया जाता है।
  • लोहे पोटेशियम स्तर चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    मूत्रवर्धक के बारे में पूछें कभी-कभी, मूत्रवर्धक (या पानी की गोलियां) मूत्र में अतिरिक्त पोटेशियम को खत्म करने के लिए दी जाती हैं आप उन्हें 0.5 से 2 मिलीग्राम की खुराक, दिन में 1 या 2 बार या नसों में, 0.5 से 1 मिलीग्राम की खुराक में ले सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आपका चिकित्सक मूत्रवर्धक प्रशासन दो-दो या दो घंटे तक दोहरा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह उपचार जरूरी मामलों के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह ऊंचा पोटेशियम के मामूली मामलों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • लोअर पोटेशियम लेवल चरण 6

    Video: डायलिसिस के बारे में जानिए

    6

    Video: प्रोटीन वाले 7 फल, जो वजन को कम करने में करे मदद

    हेमोडायलिसिस को भेजें। यदि आप गुर्दे की विफलता से पीड़ित हैं या यदि आपके पास काफी ऊंचा पोटाशियम का स्तर है, हेमोडायलिसिस (प्रक्रिया जिसके द्वारा मशीन में अतिरिक्त पोटेशियम सहित रक्त से कचरे को हटा दिया जाता है, क्योंकि गुर्दे ऐसा करने में असमर्थ हैं) आपका सबसे अच्छा विकल्प है उपचार की
  • लोहा पोटेशियम के स्तर का शीर्षक पृष्ठ 7



    7
    उपचार के बाद अपने डॉक्टर की देखरेख के साथ जारी रखें एक बार जब आप अपने उच्च पोटेशियम के स्तरों के लिए उपचार प्राप्त करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उन स्तरों की निगरानी जारी रखना महत्वपूर्ण है कि वे एक सामान्य और सुरक्षित श्रेणी में बने रहें। सामान्य तौर पर, उच्च पोटेशियम के इलाज के बाद मरीज अस्पताल में रहते हैं, क्योंकि वे वहां से जुड़े हुए हैं "हृदय मॉनिटर" (जो कार्डियक फ़ंक्शन को नियंत्रित करते हैं) और जब तक डॉक्टर यह निर्धारित नहीं कर लेता कि यह घर लौटने के लिए सुरक्षित है।
  • एलिवेटेड पोटेशियम एक जीवन-धमकी हालत है, विशेष रूप से दिल पर होने वाले प्रभाव के कारण। इसलिए, उपचार के बाद चिकित्सक की उचित पर्यवेक्षण आवश्यक है। ऐसे समय होते हैं जब यह अतिरिक्त पर्यवेक्षण जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकता है, क्योंकि डॉक्टर किसी भी संभावित का पालन करने के लिए है "पुनरावृत्ति" उच्च पोटेशियम के स्तर का
  • छवि शीर्षक 4259 9 36 8
    8

    Video: पोटेशियम युक्त मुख्य आहार | Top Potassium Rich Foods + Potassium Benefits

    अपने आहार को संशोधित करें उच्च पोटेशियम के पुनः प्रत्यावर्तन से बचने के लिए प्रति दिन 2 ग्राम पोटेशियम से कम आहार लेने के लिए सलाह दी जाती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों की खपत शायद ही उच्च पोटेशियम के स्तर का कारण है। जैसा कि हमने पहले बताया था, सबसे सामान्य कारण गुर्दा रोग या दवाएं हैं
  • भाग 2
    उच्च पोटेशियम के स्तर के लक्षणों को पहचानें

    लोहे पोटेशियम स्तर 9
    1
    देखें कि आपके हृदय संबंधी लक्षण हैं अत्यधिक पोटेशियम हृदय के तरीके को प्रभावित कर सकता है, जिससे कि अतालता (एक असामान्य हृदय ताल), धड़कनना या बाधित हृदय की धड़कन, और अंत में, हृदय रोग के लक्षणों का कारण बनता है। अगर आपको लगता है कि आपको हृदय संबंधी लक्षण हो सकते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक को देखने के लिए कोई कारण है।
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 10 नामक छवि
    2
    मतली और उल्टी पर ध्यान दें उच्च पोटेशियम का स्तर परेशान पेट, मतली और उल्टी पैदा कर सकता है। ये लक्षण बदले में निर्जलीकरण होते हैं
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 11 नामक छवि
    3
    निरीक्षण करें कि आप थकान और कमजोरी पेश करते हैं। पोटेशियम मांसपेशियों के कामकाज में योगदान देता है इसलिए यदि आपके पास पोटेशियम की एक अतिरिक्त या कमी है, तो मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं और आपको कमजोर, थका हुआ और सुस्त लग सकता है। ये उत्तेजना अन्य लक्षणों से बढ़ सकती है, विशेष रूप से उल्टी हो सकती है।
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 12 नामक छवि
    4
    स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी की उत्तेजनाओं पर ध्यान दें। स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी की उत्तेजनाएं भी पेशी गतिविधि से संबंधित हैं आप इन उत्तेजनों को पहले के हाथों (पैर और पैर) में देख सकते हैं और फिर मुंह के आसपास, मांसपेशियों के संकुचन के बाद। यदि आप इन लक्षणों को पेश करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 13 नामक छवि
    5
    ध्यान रखें कि आपके पास शायद कोई लक्षण नहीं हैं बहुत से लोग कोई लक्षण प्रकट नहीं करते हैं और केवल उच्च स्तर के पोटेशियम की खोज करते हैं, जब रक्त परीक्षण किया जाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com