ekterya.com

बुरा विचार कैसे अवरुद्ध करें

सभी समय-समय पर नकारात्मक विचारों को अनुभव करते हैं ... यह पूरी तरह से सामान्य है। आप एक आगामी साक्षात्कार या प्रस्तुति से जोर महसूस कर सकते हैं, या शायद एक शर्मनाक स्मृति हो सकती है जिसमें आप फिर से सोचना नहीं चाहते हैं। यह आलेख आपको सिखा देगा कि अवांछित विचारों से निपटने के लिए कि वे आपके दिमाग पर कब्जा नहीं करते। आप नकारात्मक विचारों को पूर्ण रूप से अवरुद्ध नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप निम्नानुसार एक स्वस्थ तरीके से उनसे निपट सकते हैं: अपने स्वत: विचारों की पहचान करें, अपनी सोच की आदतों को चुनौती, बुरे विचारों को कम करने, नकारात्मक विचारों से निपटने और स्वीकार करने के लिए नकारात्मक विचारों का सामना करने के लिए सामाजिक समर्थन प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
नकारात्मक विचारों को पहचानें और चुनौती दें

ब्लॉक बुरा विचार चरण 1
1
जिन विचारों को आप बदलना चाहते हैं उन्हें पहचानें सोचने के अपने तरीके को बदलने के लिए आपको सटीक विचारों और विचारों के पैटर्न को जानना होगा जो आपको परेशान कर रहे हैं और भावनात्मक संकट पैदा कर रहे हैं।
  • नकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरण हैं "मैं एक मूर्ख हूं I मैं कुछ भी सही नहीं कर सकता मुझे पता है कि मैं असफल होने जा रहा हूँ मुझे पता है कि व्यक्ति मुझसे नफरत करता है मैं उस व्यक्ति से नफरत करता हूं। "
  • ऐसी विशिष्ट प्रकार की आदतों या सोचा पैटर्न जैसे कि विपत्तिपूर्ण दृष्टि हैं, जिसका अर्थ है कि आप अक्सर सोचते हैं कि सबसे खराब स्थिति सामने आएगी। अन्य सोचा पैटर्न में अत्यधिक सामान्यीकरण शामिल हैं (हमेशा की तरह या कभी नहीं, "मैं हमेशा चीजों को बर्बाद करता है" की तरह लगता है), मन पढ़ें (विश्वास है कि आप जानते हैं कि कोई और सोचता है, जैसे "मुझे पता है कि वह मुझसे नफरत करता है") और अनुमान लगाता है भविष्य (लगता है कि आपको पता होगा कि क्या होगा, जैसे कि "मैं हारना चाहता हूं")
  • उन विचारों और विचारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं, ताकि आप उन्हें बाद में देख सकें।
  • लिखें कि आपके पास पैटर्न या आदतें क्या हैं
  • ध्यान रखें कि कुछ विचार जिन्हें "बुरा" माना जा सकता है, केवल मानव प्रकृति का हिस्सा हैं, उदाहरण के लिए यौन विचार या "क्या होगा यदि ... ..." जो निजी सुरक्षा की इच्छा से आते हैं। इन विचारों को करना ठीक है - वे सामान्य हैं और अच्छी प्रवृत्ति से आते हैं (कैसे पैदा करना और अपने आप को और हमारे प्रियजनों की रक्षा करना)
  • यदि ये विचार आक्रामक हो जाते हैं या अपने दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो आपको इन विचारों की जुनूनी प्रकृति को संबोधित करना पड़ सकता है। लेकिन याद रखना, कि ये विचार खुद को बुरे नहीं बनाते हैं।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने बुरे विचारों को बदलें आपके द्वारा अपने बुरे विचारों और विचारों की पहचान करने के बाद, आप वैकल्पिक विचारों को विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • उस क्षण को समझें जब आपके पास नकारात्मक विचार हो। इसे पहचानें और इसे और अधिक यथार्थवादी और उचित के लिए बदलें उदाहरण के लिए, यदि आपका विचार है "मैं कभी भी कुछ भी नहीं करता", तो इसे कुछ और सटीक रूप में बदलें जैसे "कभी-कभी मैं गलती करता हूं और वह ठीक है। मैं इंसान हूं अगली बार मैं बेहतर होगा। "
  • यदि आप एक नकारात्मक विचार देखते हैं, तो "रुको!" यह एक अच्छा विचार नहीं है और यह सच नहीं है। मुझे पता है कि मैं इस विचार को कुछ सकारात्मक बना सकता हूं। "
  • एक चिकित्सक जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में माहिर हैं, इस प्रक्रिया के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको अतिरिक्त तकनीकें दे सकते हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं।
  • ब्लॉक बैस्ट थॉट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    नकारात्मक लोगों से सकारात्मक निर्माण बनाएँ अगर कोई कहता है कि आप दरवाजे को स्लैम न दें, तो आपके दिमाग में सबसे पहले जो एक दरवाजा स्लैम की कल्पना करता है जब आप एक नकारात्मक व्याकरणिक रचना ("एक्स के बारे में नहीं सोचें") के साथ कुछ फ्रेम करते हैं, तो आपके दिमाग को इसके बारे में सोचना याद रखना चाहिए। यह मतलब नहीं है! इसके बजाय, सकारात्मक व्याकरणिक निर्माण करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नौकरी की साक्षात्कार के बारे में चिंतित हैं, तो "अपने पोर्टफोलियो को मत भूलो" मत सोचो। बेहतर "याद रखें आपका पोर्टफोलियो" "इसे खराब मत करो" के बजाय, "मैं इसे प्राप्त करने जा रहा हूं" लगता है
  • Video: БАЛДИ в НАСТОЯЩЕЙ ШКОЛЕ! Пытаемся ВЫЖИТЬ в ШкОлЕ! ОЦЕНКИ ЗА ПРАНКИ в школе!

    अवरुद्ध बुरा विचार चरण 4 नामक छवि
    4
    परिदृश्य को सर्वश्रेष्ठ पर गौर करें अगर आप किसी चीज के बारे में चिंतित नहीं रह सकते हैं, तो कुछ चीजें गलत हो सकती हैं, चीजें बदल सकती हैं और उस स्थिति का सबसे सकारात्मक परिणाम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके बजाय, जो आपको तनाव पैदा कर रहा है, पूरी तरह से अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय, अपने दिमाग से यह सोचें कि आपके विचारों को एक दिशा में निर्देशित करने से आपको क्या चिंता है जिससे कम तनाव और चिंता पैदा हो।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 5 नामक छवि
    5
    यह अन्य लोगों के बारे में बुरे विचारों को संबोधित करता है यदि आपके बुरे विचार किसी और के बारे में हैं ("मैं उस व्यक्ति से नफरत करता हूं"), तो अपने आप से पूछिए कि आपको ऐसा क्यों सोचा था क्या इस व्यक्ति ने आपसे कुछ गलत किया है? क्या यह अपमानजनक है? या यह ऐसा कुछ है जो आपके भीतर से आता है, उदाहरण के लिए यदि आप इससे ईर्ष्या करते हैं जब आप इन विचारों को देखते हैं, अपनी भावनाओं की जांच करें आप अभी क्या महसूस करते हैं? क्या आप असुरक्षित, असहाय या पृथक महसूस करते हैं?
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि ये विचार कहां से आते हैं क्या आपके माता-पिता हमेशा आपकी बड़ी बहन की पूर्णता के साथ तुलना करते हैं? दूसरों को क्या कर रहे हैं, आपका ध्यान बदलने की कोशिश करें और समझें कि आपके पास उन विचारों के साथ क्या होता है
  • अपने व्यवहार को समझाने वाले दयालु कारणों को कल्पना करके सहानुभूति का अभ्यास करें। हो सकता है कि आपको अपने वज़न वाले दोस्त के बारे में एक नकारात्मक सोचा था कि यह महसूस किए बिना कि वह अपनी बीमार दादी की देखभाल करने में व्यस्त हैं और व्यायाम करने का समय नहीं है। या हो सकता है कि जो व्यक्ति आपके साथ मोटे तौर पर व्यवहार करता है वह पुरानी दर्द से ग्रस्त है और हिंसक रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त करता है क्योंकि उसे बुरा लगता है। यह एक सटीक कारण नहीं है, लेकिन यह आपको शांत रखने और आपको जारी रखने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 2
    बुरा विचारों को कम करने के लिए तकनीक का अभ्यास करें

    ब्लॉक बैड थॉट्स स्टेप 6 नामक छवि
    1
    चिंता की अवधि बनाएं और बुरी सोच को आगे बढ़ाएं। अनुसंधान से पता चलता है कि अवांछित सोच से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि वह अपने पाठ्यक्रम को चलाए। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप किसी भी समय किसी भी समय ऐसा करने के लिए जरूरी है। एक "चिंता अवधि" बनाएं, उस समय की एक निर्धारित अवधि जिसमें आप अपने आप को चिंता करने की अनुमति देते हैं। अपने पूरे दिन को चिंता से मुक्त क्षेत्र के रूप में देखें
    • दिन की एक ही समय के लिए अपनी चिंता की अवधि निर्धारित करें और इसे जल्दी करें ताकि आप बिस्तर पर जाने से पहले चिंतित न हों।
    • यदि आपके दिमाग में एक बुरा विचार आया है, तो इसकी पहचान करें और कहें कि आप इसके बारे में बाद में चिंता करेंगे। आप इसे नोटबुक में लिख सकते हैं या बस "मैं शांत होना चाहता हूँ मैं इसके बाद का ध्यान रखूंगा। " यह अब पैदा नहीं हो सकता है
    • यदि विचार वापस आता है, तो नोटबुक में इसके आगे एक चिह्न बनाएं। सोचो "हां, मैं तुम्हारी देखभाल करूँगा, लेकिन अभी नहीं।"
    • आपके द्वारा स्थापित की गई चिंताओं की अवधि के दौरान अपनी सूची की समीक्षा करें यदि बुरे विचार या चिंता आपको परेशान करते हैं, तो उनके बारे में चिंता करें, लेकिन केवल चिंताओं की अवधि के दौरान। अगर वे आपको अब परेशान नहीं करते हैं, तो उन्हें सूची से बाहर कर दें और आगे बढ़ें।
    • अपनी चिंताओं को स्थगित करने से बुरा विचारों को बदलने की आदत टूट जाएगी और यह आपके दिन को बदल देगा, लेकिन उसी समय आप सोचने या समाप्त करने के लिए संघर्ष नहीं कर रहे हैं। यदि विचार पुनरावृत्त रूप से प्रस्तुत किया जा रहा है, तो आपको इसे मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ चर्चा करनी पड़ सकती है
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 7 नामक छवि
    2
    बुरा विचार देखिए, लेकिन इसके साथ शामिल होने का चयन न करें। उदाहरण के लिए, जब बुरा सोच आती है, तो एक मानसिक नोट करें कि यह प्रस्तुत किया गया था। यह आप आदत से कुछ कह सकता है, या यह आपके वातावरण में कुछ हो सकता है, जो कि किसी ने कहा या किया, जिसने खराब स्मृति शुरू की।
  • जब लोग बुरी यादों के बारे में सोचते हैं और इसमें शामिल हो जाते हैं, तो वे स्मृति और सब कुछ और भावनाओं के साथ फिर से जीवित रहते हैं, जब तक कि वे इस बात से अवगत नहीं होते कि उन्हें कुछ भी सक्रिय करता है
  • एक बार जब आप जागरूक हो जाते हैं, तो आप ऊपर बताए गए अनुसार, बुरी सोच को स्थगित करना चुन सकते हैं। आप यह जान सकते हैं कि हां, आपके जीवन में बुरी चीजें हुई हैं, और आप समझते हैं कि इस समय आपको इस स्मृति के बारे में क्या सोचने के लिए प्रेरित किया गया था, लेकिन आप यह निर्धारित करते हैं कि आप इसे फिर से पुन: reliving के बजाय सेट करेंगे
  • विधि 3
    बुरा विचारों का सामना करना और स्वीकार करना

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    अवरुद्ध बुरा विचार चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    स्वीकार करें कि अवांछित विचारों को अवरुद्ध करना एक चुनौती है अनुसंधान ने दिखाया है कि जब लोग सोचते हैं कि उन्हें इतनी आसानी से करने में सक्षम होना चाहिए, तो लोगों को इसे नकारात्मक विचारों को ब्लॉक करना कठिन लगता है। जब उनको समझाया गया कि किसी भी विचार को अवरुद्ध करना भी सकारात्मक है, तो यह मुश्किल है कि उन विचारों को अवरुद्ध करना उनके लिए बहुत आसान था, जिन्हें वे नजरअंदाज करना चाहते थे। तो आराम करो, अपने आप को इतनी कड़ी मेहनत मत करो। दबाव केवल आपको बुरे विचारों को वापस लाएगा!
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    उन्हें उनके पाठ्यक्रम का पालन करें। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अगर हम खुद को सामान्य नकारात्मक विचारों से अलग करने के लिए बहुत मुश्किल से प्रयास करते हैं, तो हमारे दिमाग उन पर इतना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि वे नकारात्मक, जुनूनी और विनाशकारी विचार बन जाते हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अंत में संगीत के साथ बुरे विचारों से विचलित थे, वे संगीत के अनुभव से ही खराब हो गए थे।
  • एक सामान्य और नकारात्मक विचार हो सकता है कि "क्या होगा अगर ..." कुछ बुरा होने के बारे में, जैसे एक डकैती यह वास्तव में एक बहुत ही स्वाभाविक और उपयोगी विचार है, क्योंकि यह हमें रात में अपने दरवाजे और खिड़कियों को लॉक करने के लिए याद दिलाता है और हमारी सुरक्षा या हमारे प्रियजनों की सुरक्षा के जोखिम नहीं ले सकता है। ऐसा तब होता है जब यह सोचा तर्कहीन हो जाता है (उदाहरण के लिए, आप कभी भी घर नहीं छोड़ते, आप दो गड्ढे बैल खरीदते हैं और आप एक सुरक्षा तंत्र स्थापित करते हैं, भले ही आप चुप, कम अपराध पड़ोस में रहते हों) जो कि संबोधित किया जाना चाहिए।
  • अपने आप को हर बार जब आप बुरा विचार है अपने आप को विचलित करने की कोशिश की, उन्हें अपने पाठ्यक्रम का पालन करें।
  • यदि यह एक सामान्य और नकारात्मक विचार है, तो आप इसे पहचान सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो कार्रवाई करें (लूटने के बारे में आपकी सोच आपको याद दिलाती है कि आपने पीछे के दरवाजे को लॉक नहीं किया है, इसलिए जाकर इसे बंद करें)। आप को बचाने और आगे बढ़ने की कोशिश करने के लिए आप अपने मस्तिष्क का भी शुक्रगुज़ार कर सकते हैं।
  • यदि विचार गायब नहीं होता है, तो आप उन्हें हल करने में मदद करने के लिए एक और दो विधियों में वर्णित प्रक्रिया का अभ्यास कर सकते हैं।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मुकाबला रणनीतियों बनाएँ हम सभी समय-समय पर नकारात्मक विचार करते हैं। नकारात्मक विचारों से निपटना आसान होगा यदि आपने कोई योजना तैयार की है जो आप पर प्रतिक्रिया करेंगे कि क्या वे सहज रूप से मन में आते हैं। आपकी रणनीति को इस सूत्र का पालन करना चाहिए: "अगर एक्स को ध्यान में आया तो मैं कार्रवाई करूँगा।"
  • कार्रवाई जितनी सरल हो सकती है, "मैं इस विचार को पहचानूंगा और इस समय मैं इसमें शामिल नहीं होऊंगा"।
  • आप उठकर एक शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं जो आपके मन में हर समय आपके मन में व्यस्त है: 50 कैंची कूदता है, उदाहरण के लिए।
  • नकारात्मक विचारों और भावनाओं से निपटने के लिए रणनीतियों का सामना करना, जैसे कि प्रकृति के बाहर जाना, कला बनाना, लेखन, व्यायाम करना या प्रार्थना करना।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 11
    4
    ध्यान और ध्यान का अभ्यास करें ध्यान-आधारित ध्यान बुरा विचारों से निपटने का एक शानदार तरीका है। यह "अपने दिमाग को साफ नहीं करेगा" या बुरे विचारों को रोक नहीं देगा - यह नियंत्रित करना असंभव है कि आपके मन में क्या आ सकता है, लेकिन यह आपको उन विचारों को एक शांत और उद्देश्यपूर्ण तरीके से जांचने के लिए सिखाता है। अभ्यास के साथ, आप पैदा होने वाले बुरा विचारों को खारिज करना सीखेंगे।
  • एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां संभव के रूप में कुछ व्याकुलताएं हैं।
  • अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो, अपनी जांघों पर अपने हाथों के साथ।
  • अपनी आँखें बंद करें और अंधेरे पर ध्यान दें। यदि आप अंधेरे में रंग देखते हैं, तो आप उन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • बस वर्तमान क्षण से अवगत होने की कोशिश करें: आपका शरीर कैसा महसूस करता है, आने वाले और आने वाले विचार यह विचार किसी भी विचार से "उस क्षण में" हो सकता है जो पैदा हो सकता है।
  • जब नकारात्मक विचार आते हैं, तो उन्हें स्वीकार करते हैं और उन्हें उद्देश्यपूर्ण जिज्ञासा के साथ जांचने का प्रयास करें यह सोचा कहाँ से आया था? आप इस विशेष विचार में क्यों विश्वास करते हैं? याद रखें कि विचार और भावनाएं अस्थायी हैं और ये आपके बुरे विचारों को परिभाषित नहीं करते हैं कि आप कौन हैं
  • यह 20 मिनट के लिए एक दिन करो। फिर, आपके लिए नकारात्मक विचारों को निष्पक्ष रूप से देखने के लिए समय लगेगा।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक डायरी रखें कभी-कभी एक विचार लिखना और पृष्ठ पर इसे आकार देने में आपकी मस्तिष्क को अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलती है। यदि बुरा विचार वापस आ जाता है, तो अपने पत्रिका में इसके बारे में लिखिए। जब तक यह विचार आपके दिमाग में इतनी अधिक जगह नहीं लेता तब तक करो।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अवधारणाओं के रूप में अपने विचारों पर विचार करें बुरा विचारों को अधिक महत्व न दें इसे संज्ञानात्मक प्रसार के रूप में जाना जाता है। हर कोई अवांछित विचार है - यह कुछ खास नहीं है दरअसल, एक सोचा नहीं चाहते की साधारण तथ्य यह आपके मन में एक केंद्रीय स्थिति पर कब्जा कर लेता है, भले ही यह विशेष रूप से बुरा विचार नहीं है। उदाहरण के लिए, एक प्यारी पिल्ला के बारे में अभी सोचने की कोशिश न करें!
  • रेत के एक अनाज के बाहर एक पहाड़ बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो
  • स्वीकार करें कि बुरा विचार होने से आप किसी व्यक्ति के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं और यह आपके दिमाग से तेज़ी से निकल जाएगा।
  • विधि 4
    बुरे विचारों के संबंध में बाहरी सहायता प्राप्त करें

    अवरुद्ध बुरा विचार चरण 14

    Video: SHK HeroForce Episode 3: Noah vs Vortex! Game Master Top Secret Video Game Portal

    1
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें सामाजिक समर्थन करने से लोगों को नकारात्मक विचारों से सामना कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों, परिवार, अपने साथी, शिक्षकों, सहकर्मियों या अन्य विश्वसनीय व्यक्तियों से आपकी सहायता करने या अपने नकारात्मक विचारों का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए कहें।
    • एक और राय खोजें यदि आप पाते हैं कि आप अपने नकारात्मक विचारों को बदलने में सक्षम नहीं हैं, तो अन्य लोगों से आपको सोचने के अन्य तरीकों के साथ आने में मदद करने के लिए कहें। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि यह कैसे उपयोगी हो सकता है।
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सकारात्मक दोस्तों के साथ खुद को चारों ओर से भरें यदि आप लगातार उन लोगों से घिरे रहते हैं जो शिकायत करते हैं और किसी स्थिति में सबसे खराब स्थिति पाते हैं, तो आपको इस तरह से व्यवहार करने की प्रवृत्ति भी होगी। अपने जीवन के नकारात्मक प्रभावों को बाहर निकालें और उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो आपको सकारात्मक स्थिति में डालते हैं। जब बुरे विचार आपके सामान्य बातचीत का हिस्सा नहीं हैं, तो वे आपकी सोच की आदतों का भी हिस्सा नहीं होंगे
  • अवरुद्ध बुरा विचार चरण 16
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के लिए देखो यदि बुरा विचार आपके जीवन में खुश रहने की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं, और यदि आप कुछ भी नहीं कर पाते हैं, तो किसी अधिकृत प्रोफेशनल (चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक) से सहायता प्राप्त करना फायदेमंद हो सकता है। चिकित्सक एक संरचित और सुरक्षित तरीके से अपने बुरे विचारों के मुद्दे को हल करने में आपकी सहायता कर पाएंगे।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एक उपचार दृष्टिकोण है जो विशेष रूप से भावनाओं और व्यवहारों को सुधारने के लिए नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करता है। यह बिल्कुल ऐसा उपचार है जो आपको बुरे विचारों से निपटने में मदद कर सकता है। यह भी दिखाया गया है कि सीबीटी विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि अवसादग्रस्तता विकारों, घबराहट विकारों और पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) में मदद करता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आप अपने उपचार में सीबीटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • याद रखें कि चिकित्सा जल्दी ठीक नहीं है एक चिकित्सक के साथ कुछ नियुक्तियों को बुरे विचार दूर नहीं होने देंगे।
  • अधिक रचनात्मक तरीके से बुरे विचारों से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक और आपकी उपचार योजना के साथ धैर्य रखें और सुसंगत रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com