ekterya.com

नाड़ी के दबाव की गणना कैसे करें

पल्स प्रेशर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबावों में अंतर है, जो अक्सर आपके रक्तचाप (उदाहरण के लिए, 120/80, क्रमशः) को परिभाषित करने वाले दो नंबरों के रूप में प्रदर्शित होते हैं। ऊपरी संख्या (उच्चतम मूल्य) सिस्टोलिक दबाव से मेल खाती है और आपकी धमनियों में दबाव का प्रतिनिधित्व करता है जब आपका हृदय संकुचन (दिल की धड़कन) के दौरान रक्त पंप करता है। निम्न संख्या (न्यूनतम मूल्य) डायस्टोलिक दबाव से मेल खाती है और संकुचन (बीट्स) के बीच आपकी धमनियों में दबाव का प्रतिनिधित्व करती है। यह उपाय यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि क्या आपको कार्डियोवास्कुलर समस्याओं और कोरोनरी घटनाओं, जैसे स्ट्रोक के जोखिम में है। नाड़ी का दबाव दो मानों (सिस्टोलिक और डायस्टोलिक वैल्यू) द्वारा निर्धारित होता है, जो रक्तचाप लेने के द्वारा मापा जाता है। दूसरे शब्दों में, ऊपरी संख्या और कम संख्या के बीच अंतर आपके रक्तचाप से मेल खाती है।

चरणों

भाग 1
अपने ब्लड प्रेशर ले लो

कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 1 नामक छवि
1
अपने ब्लड प्रेशर ले लो। एक बायुमोनोमीटर, एक स्टेथोस्कोप और एनालॉग स्पिगमामोनीमीटर के साथ एक पारंपरिक रक्तचाप माप को करने के लिए कुछ अभ्यास, प्रशिक्षण और अनुभव की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोग अपने रक्तचाप को मापने के लिए अपनी स्थानीय फार्मेसी में स्वत: मशीनों को बदल देते हैं।
  • जब आप घर का बना रक्तचाप मॉनिटर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कंगन (आपके हाथ के आसपास के उपकरण) ठीक से फिट बैठते हैं, ताकि आप मॉनिटर आसानी से पढ़ सकें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बहुत महंगा नहीं है कई बीमा योजना आपको रक्तचाप की निगरानी के लिए मशीनों के लिए भुगतान करने में मदद करेगी। इन मशीनों में से कई स्वचालित हैं आपको सिर्फ कंगन करना होगा, पॉवर बटन दबाएं और परिणाम की प्रतीक्षा करें।
  • अपने रक्तचाप लेने से पहले शर्करा, कैफीन और अत्यधिक तनाव से बचें। ये तीन कारक आपके रक्तचाप को बढ़ाएंगे और आपको गलत पढ़ने देंगे।
  • यदि आप घर पर अपना रक्तचाप लेने पर जोर देते हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए तीन बार करें कि आपको सही परिणाम मिलें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप आराम से बैठे और आराम कर रहे हैं और आपका हाथ आपके दिल के समान स्तर पर है।
  • यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश मशीनों को अंशांकन की आवश्यकता होती है। यह जानने के लिए कि कोई डिवाइस सही है, तो डॉक्टर को अपनी सटीकता निर्धारित करने के लिए अपने रक्तचाप मॉनिटर से इसकी तुलना करके वर्ष में एक बार इसकी समीक्षा करनी चाहिए।
  • कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 2 नामक छवि
    2
    डायस्टोलिक संख्या और सिस्टोलिक नंबर का ध्यान रखें मान लीजिए कि आपका रक्तचाप 110/68 में पढ़ रहा है इन संख्याओं को कहीं न कहीं रिकॉर्ड करने का यह एक अच्छा विचार है, ताकि आप अपने रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को ट्रैक कर सकें।
  • क्योंकि आपके रक्तचाप पूरे दिन में उतार-चढ़ाव कर सकते हैं, आपको इसे कई बार और दिन के अलग-अलग समय (दो या तीन सप्ताह के दौरान अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए) लेना चाहिए और इन मात्राओं का औसत लेना चाहिए।
  • Video: ALL IN ONE APP, smart kit,multi purpose app,सौ में एक app.

    कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 3 नामक छवि
    3
    डायस्टोलिक संख्या से सिस्टोलिक नंबर को अपने नाड़ी के दबाव को प्राप्त करने के लिए घटाएं। इस उदाहरण में, आपको 110 से 110 घटाना चाहिए। आपका पल्स दबाव 42 होगा।
  • Video: ETN Electroneum - VerusCoin - ETN242 Winners - Richard Ells Comments

    भाग 2
    परिणामों की व्याख्या करें




    कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 4 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपका पल्स दबाव एक सुरक्षित श्रेणी में है। जबकि विभिन्न उम्र और लिंग के लोग थोड़ा अलग रक्तचाप करेंगे, लेकिन चिकित्सा दुनिया ने एक बुनियादी स्तर की स्थापना की है।
    • 40 एमएमएचजी का एक नाड़ी दबाव सामान्य माना जाता है, हालांकि 40 और 60 के बीच की सीमा अपेक्षाकृत स्वस्थ माना जाता है।
  • कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 5
    2
    यदि आपका पल्स दबाव 60 एमएमएचजी से अधिक है तो एक डॉक्टर से संपर्क करें हृदय गति से होने वाली घटनाओं जैसे कि स्ट्रोक, और सामान्य कार्डियोवास्कुलर समस्याओं जैसे कि उच्च रक्तचाप के विकास के लिए 60 से अधिक एक नाड़ी दबाव को जोखिम कारक माना जाता है। एक उच्च पल्स दबाव का मतलब यह हो सकता है कि आपके दिल के वाल्व में रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए ठीक से काम नहीं किया जाता और आपका दिल रक्त प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर सकता (वाल्व रिगर्जेटेशन)।
  • पृथक सिस्टोलिक उच्च रक्तचाप उत्पन्न होता है जब आपका सिस्टल रक्तचाप 140 से ऊपर बढ़ जाता है और आपका डायस्टॉलिक दबाव अपेक्षाकृत बराबर (नीचे 90 मिमी एचजी) रहता है। कई दवाएं हैं जो आपके डॉक्टर इस समस्या का इलाज करने के लिए लिख सकते हैं।
  • अक्सर, शारीरिक और भावनात्मक तनाव नाड़ी के दबाव में महत्वपूर्ण वृद्धि का कारण हो सकता है। पल्स दबाव में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी के लिए तनाव को जिम्मेदार माना जाता है।
  • कैलकुलेटर पल्स प्रेशर चरण 6 नामक छवि
    3
    यदि आपका पल्स दबाव 40 एमएमएचजी से कम है तो एक डॉक्टर से संपर्क करें 40 के नीचे एक नाड़ी दबाव दिल का एक खराबी का संकेत दे सकता है। ऐसी कई चिकित्सा स्थितियां हैं जो इस समस्या का कारण बन सकती हैं।
  • महाधमनी विघटन तब होता है जब महाधमनी वाल्व में समस्या होती है, जिससे रक्त के पीछे के बाएं वेंट्रिकल में बैकफ्लो होता है। इससे डायस्टोलिक दबाव कम हो जाएगा। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो सर्जरी से गुजरना आवश्यक होगा।
  • हार्ट की विफलता, किडनी की विफलता, मधुमेह मेलेटस और प्लाज्मा में सोडियम का निम्न स्तर निम्न रक्तचाप पैदा कर सकता है। एक विशिष्ट निदान प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • नाड़ी का दबाव केवल संभव हृदय और संचार प्रणालियों की समस्याओं की एक संख्या का सूचक है। यह किसी विशिष्ट बीमारी का प्रत्यक्ष निदान नहीं है, हालांकि कई अध्ययनों से पता चला है कि यह जोखिम वाले कारकों की उपस्थिति का एक अच्छा संकेतक हो सकता है और अन्य हृदय संबंधी परीक्षण किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com