ekterya.com

कोलेस्ट्रॉल के अनुपात की गणना कैसे करें

कोलेस्ट्रॉल एक प्राकृतिक मोमी पदार्थ है जो यकृत द्वारा बनाई गई है जो स्वस्थ सेल झिल्ली को बनाए रखने के लिए रक्त के माध्यम से फैलता है। यह शरीर में हार्मोन और विटामिन विकसित करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल हम खाने वाले जानवरों से आता है। एक आहार संतृप्त वसा और ट्रांस वसा में उच्च यकृत में कोलेस्ट्रॉल का अत्यधिक उत्पादन को प्रोत्साहित और दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक होने का जोखिम में डाल। अपने स्वास्थ्य जोखिम को निर्धारित करने के लिए, आपका डॉक्टर आपके रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल के बीच का अनुपात निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल द्वारा बनाई गई पट्टिका के निर्माण द्वारा धमनियों के संकुचन या रुकावट में एक उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आम तौर पर परिलक्षित होता है।

चरणों

भाग 1
कोलेस्ट्रॉल परीक्षण प्राप्त करें

Video: शरीर में सोडियम की मात्रा तेजी से कम करते है यह आश्चर्यजनक फूड How to control Sodium level

कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 1 पर क्लिक करें
1
परीक्षा के लिए तैयार करें सुनिश्चित करें कि आप परीक्षण से नौ या बारह घंटे पहले खाने या तरल पदार्थ नहीं खाते। आमतौर पर, आप परीक्षण किए जाने से पहले पानी पी सकते हैं, लेकिन कॉफी, चाय, शराब और कार्बोनेटेड पेय से बचें।
  • वर्तमान में आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ दवाएं, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियां, आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आप कोलेस्ट्रॉल परीक्षण प्राप्त करने से पहले एक खुराक छोड़ दें।
  • कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 2 नामक छवि
    2
    परीक्षा लेने के लिए जगह चुनें यह अनुशंसा की जाती आप डॉक्टर अपने परिवार के डॉक्टर में कोलेस्ट्रॉल परीक्षण करना है कि क्योंकि वह अपनी उम्र, अपने परिवार के इतिहास और अन्य कारकों किसी को भी स्वास्थ्य की तुलना में बेहतर पता चल जाएगा। परिणामों की व्याख्या करते समय यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है क्योंकि आपका चिकित्सक आपको बेहतर जानता है, आप उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए एक अधिक व्यापक योजना भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई प्रकार के घर परीक्षण उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश स्वास्थ्य संगठनों या संगठनों द्वारा इसका समर्थन नहीं किया गया है। होम टेस्ट पढ़ने के दौरान लेबल और निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना और अपने फैसले का उपयोग करना सुनिश्चित करें। ऐसा लगता है कि परिणाम सटीक नहीं हैं।
  • सार्वजनिक परीक्षण, हालांकि कभी-कभी सस्ती, किशोरों या बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं वयस्कों को भी सतर्क रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा परीक्षण किया जाता है। स्वीकार्य होने के लिए, इन कंपनियों में पर्याप्त भर्ती, विश्वसनीयता, उचित रूप से योग्य कर्मचारियों, संदर्भ और आवश्यक शैक्षणिक सामग्रियां उपलब्ध हैं।
  • कुछ काम स्थानों में परीक्षण प्रदान करते हैं अधिक ध्यान देने के लिए, विशेष रूप से अनुवर्ती और रेफरल में, इस छोटे पैमाने पर परीक्षण के बारे में ये अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने कोलेस्ट्रॉल अनुपात की गणना करें कोलेस्ट्रॉल परीक्षण अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल), खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स के उपाय करते हैं। परीक्षण आपके हाथ से एक छोटा सा रक्त नमूना लेने के द्वारा किया जाता है, जिसका प्रयोगशाला में विश्लेषण किया गया है परिणाम कोलेस्ट्रॉल के (संयुक्त राज्य अमेरिका में खून की लिटर का दशमांश प्रति या मिलीग्राम) प्रति रक्त की लीटर millimoles में स्तर दिखाएगा और डॉ तुम्हारी उम्र, अपने परिवार के इतिहास और अपने रक्तचाप के आधार पर परिणामों की व्याख्या।
  • आपको कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के तीन नंबर मिलेगा: आपके कुल कोलेस्ट्रॉल, आपके कुल एचडीएल और आपके कुल एलडीएल सामान्य रूप से एक उच्च कोलेस्ट्रॉल का परिणाम जरूरी नहीं कि खराब स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि एचडीएल की प्रबलता के कारण यह उच्च हो सकता है।
  • अपने कोलेस्ट्रॉल अनुपात को जानने के लिए, कुल कोलेस्ट्रॉल आकृति से अपने एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का आंकड़ा विभाजित करें। उदाहरण के लिए, सोचें कि आपके कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 है और आपका एचडीएल स्तर 50 है। इसका मतलब यह है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का अनुपात 4: 1 है।
  • कुल कोलेस्ट्रॉल की वांछनीय मात्रा 5.2 एमएमओएल / एल (नीचे 200 एमजी / डीएल) से नीचे है
  • एलडीएल का लगभग इष्टतम स्तर 2.6-3.3 mmol / L (100-129 मिलीग्राम / डीएल) है।
  • सबसे अच्छा एचडीएल स्तर 1.5 mmol / L (60 मिलीग्राम / डीएल) प्लस है
  • महिलाओं में एस्ट्रोजेन उच्च स्तर के एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन कर सकता है।
  • भाग 2
    उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकें

    कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 4 पर क्लिक करें

    Video: LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करे और ह्रदयघात से बचे || Cholesterol, Low-density lipoprotein in Hindi

    1
    रक्तचाप को नियंत्रित करता है उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के मुख्य संकेतकों में से एक है। उच्च रक्तचाप क्योंकि आपके दिल, धमनियों और गुर्दे में तनाव अस्वस्थ है और शायद उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण।
    • आप अपने रक्तचाप को स्वस्थ भोजन करके नियमित रूप से व्यायाम कर सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं, आकार में रह सकते हैं, तंबाकू उत्पादों से बचा सकते हैं और अपने शराब की खपत को सीमित कर सकते हैं। आपकी जीवन शैली में बदलाव करना मुश्किल हो सकता है अपने चिकित्सक से आपको एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें जो आप संक्रमण का प्रबंधन करने में सहायता कर सकते हैं।
    • मुख्य रूप से, ध्यान रखें कि आपके उच्च रक्तचाप हैं उच्च रक्तचाप के कुछ लक्षण (कभी कभी नहीं) होते हैं, इसलिए जांचने की आपकी जिम्मेदारी है हर बार जब आप डॉक्टर के कार्यालय में जाते हैं तो आप चेक-अप कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो आपका डॉक्टर होम टेस्ट किट की सिफारिश कर सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल अनुपात की गणना करें
    2
    रक्त शर्करा को कम करें रक्त शर्करा का एक उच्च स्तर मधुमेह से संबंधित जटिलताओं को जन्म दे सकता है। मधुमेह भी कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
  • इस स्थिति को मधुमेह डाइलिसिपिमेमिया कहा जाता है इस हालत का एक साइड इफेक्ट एथेरोस्क्लेरोसिस है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल धमनियों को रोकता है।
  • यदि आपके पास कोई पारिवारिक इतिहास है या आपको मधुमेह होने का खतरा है, तो अपना वजन कम करें, स्वस्थ खाना खाएं और अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं। ये क्रियाएं मधुमेह की प्रगति को बहुत कम कर सकती हैं।
  • यदि आपको उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में समस्याएं हैं, तो भी दवाएं उपलब्ध हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल अनुपात की गणना करें



    3
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें एक सक्रिय जीवनशैली न केवल फायदेमंद है, यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ जुड़े कई परिस्थितियों को रोकने में भी मदद करता है। दैनिक शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए एक प्रयास करें। इससे आपके स्वास्थ्य को अधिकतम होगा और आपके जीवन की अवधि और गुणवत्ता में वृद्धि होगी।
  • कोई भी व्यायाम जो आपके शरीर को गर्म करने के लिए पर्याप्त गर्म और सांस लेता है, आपके दिल के लिए स्वस्थ है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है कुछ विकल्पों में पैदल चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, जॉगिंग, स्कीइंग या चढ़ाई शामिल है
  • कुछ ऐसा चुनिए जो आपके लिए सहज है और आप आनंद लेते हैं। यह एक संरचित व्यायाम कार्यक्रम हो सकता है, एक व्यक्तिगत दैनिक दिनचर्या या एक दिनचर्या जिसमें आप एक व्यायाम साथी के साथ भाग लेते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप वास्तव में अपने व्यायाम का आनंद लेते हैं, तो आप उस रूटीन का पालन करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 7 में चित्रित छवि
    4
    अधिक स्वस्थ भोजन खाएं स्वस्थ भोजन करना सबसे प्रभावी उपाय है जो आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और उच्च जोखिम वाले कोलेस्ट्रॉल सहित कई स्वास्थ्य श्रेणियों में अपने जोखिम को कम करने के लिए ले सकते हैं। एक स्वस्थ सामान्य आहार अपनाने का प्रयास करें
  • जानें कि कैलोरी कैसे काम करती है और आपको कितनी बार दैनिक उपभोग करना चाहिए। यह मानता है कि सबसे खाद्य लेबल 000 कैलोरी का एक आहार पर आधारित हैं और 2 पता लगाने के लिए अगर आप अधिक या इस से भी कम समय अपनी उम्र के आधार पर की जरूरत है अपने लिंग और शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर की है। भोजन योजना बनाने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आपके लिए स्वस्थ है
  • अपने वजन को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नियमित व्यायाम करना एक अच्छा तरीका है।
  • विविधता और संतुलन सर्वोत्तम रणनीति है सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक अनुशंसित खाद्य समूह से आवश्यक पोषण प्राप्त करें। खनिज, प्रोटीन और साबुत अनाज में उच्च खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम हैं और आप अपना वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • , संतृप्त वसा और ट्रांस वसा, सोडियम, चीनी और लाल मांस उत्पादों के अपने सेवन को सीमित रूप में इन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने भोजन में नमक, सॉस या क्रीम जोड़ने से बचना
  • भोजन मछली है कि ओमेगा 3 सप्ताह में दो बार होते हैं, नोनफेट डेयरी उत्पादों (स्किम) और कम वसा वाले (1%) पीने, उच्च फाइबर और दो या फल के तीन सर्विंग और साथ पूरे प्रचुर मात्रा में अनाज का चयन दैनिक सब्जियां
  • शराब पीने के लिए मामूली इसका मतलब महिलाओं के लिए प्रति रात एक पीना और पुरुषों के लिए प्रति रात दो पेय होते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 8 की गणना करें
    5
    वजन कम करें एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके आंतरिक अंगों, विशेष रूप से आपके दिल पर डालते भार को कम हो जाएगा। एक सक्रिय जीवन शैली जी रही है जो स्वस्थ वजन को प्राप्त करने और बनाए रखने में आपकी सहायता करती है, आपके रक्तचाप को कम और आपके कोलेस्ट्रॉल उच्च रखेगी।
  • सरल समीकरण कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए है जो कि शरीर के जलने वाली कैलोरी की मात्रा की तुलना में शरीर में प्रवेश करती है। आपके शरीर के जल से अधिक कैलोरी में डालने से आपके शरीर में वसा के रूप में अधिक ऊर्जा की बचत होगी और वजन में वृद्धि होगी।
  • आधा किलो (एक पौंड) लगभग 3,500 कैलोरी के बराबर होती है। आधा किलो एक हफ्ते में खोने के लिए आपको आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से अपने कैलोरी सेवन को लगभग 500 दिन कम करना होगा।
  • जानें कि कितनी कैलोरी आप आमतौर पर खाए जाते हैं और अपने आहार से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ को खत्म करने या स्वीकार्य स्तर तक अपना सेवन कम करने के लिए उपयुक्त कदम उठाते हैं
  • सुपरमार्केट में कैलोरी का ट्रैक रखना मुश्किल है इसलिए, एक सामान्य भोजन के बगल में कैलोरी की एक छोटी सूची लिखें इस तरीके से, आप जितना आप खरीदते हैं व जो भी खाते हैं उसे बेहतर गणना कर सकते हैं।
  • भाग 3
    कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को समझना

    कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 9 में छवि चित्रित करें
    1
    जोखिम कारकों पर विचार करें उच्च कोलेस्ट्रॉल घातक हो सकता है क्योंकि इसमें कुछ दुर्लभ जुड़े लक्षण हैं हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जोखिम जैसे अन्य कारक, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का नतीजा है, परीक्षण लेने के लिए या नहीं तय करते समय, इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।
    • अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली योजना को विकसित और बनाए रखने के लिए अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करें। आपका डॉक्टर आपको बेहतर सलाह दे सकता है, क्योंकि वह आपके विशिष्ट चिकित्सा इतिहास और आपके जोखिम वाले कारकों से परिचित हैं
    • उच्च कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर गरीब आहार, मोटापा, व्यायाम की कमी और तंबाकू उत्पादों के संपर्क का एक सीधा परिणाम है। कोशिश करो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपने आहार को नियंत्रित करें. कम मांस और अधिक सब्जियां और ताजे फल खाने की कोशिश करें
  • कोलेस्ट्रॉल अनुपात को मापने वाली छवि चरण 10
    2

    Video: शरीर में ||कितनी|| होनी चाहिए CHOLESTEROL|| की ||मात्रा ||और ||कैसे|| करें इसे ||CONTROL

    जानें कि परीक्षण करने के लिए अनुशंसित उम्र क्या है कई स्वास्थ्य संगठनों का सुझाव है कि 20 से 7 वर्ष की उम्र के बीच हर साल हर चार से छह वर्ष का परीक्षण किया जाए। अन्य संगठनों ने हृदय रोग के लिए उम्र और जोखिम वाले कारकों के आधार पर कोलेस्ट्रॉल परीक्षण की सिफारिश की है।
  • यदि आप एक आदमी हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप 35 या अधिक उम्र के होने पर आप परीक्षण करें। हालांकि, यदि आप 20 से 35 साल के बीच में हैं और आप हृदय रोग के खतरे में भी हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप जितनी जल्दी हो सके परीक्षण करें।
  • यदि आप एक महिला हैं, तो आपको आमतौर पर 20 साल बाद परीक्षण करना चाहिए। इससे पहले हो सकता है कि आपके हृदय रोग का खतरा अधिक हो।
  • यदि चिकित्सा के इतिहास में संकेत मिलता है कि वे खतरे में हैं तो बच्चों को केवल तभी परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • सभी वयस्कों, जिन्होंने उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी धमनी रोग या मधुमेह हो चुके हैं, उन्हें साल में कम से कम एक बार जांचना चाहिए।
  • कैलकुलेटर कोलेस्ट्रॉल अनुपात चरण 11 नामक छवि
    3
    अपने आप को अच्छे कोलेस्ट्रॉल और बुरे कोलेस्ट्रॉल से परिचित कराएं कोलेस्ट्रॉल रक्त में भंग नहीं करता है इसके बजाय, लिपोप्रोटीन (लिपिड प्रोटीन) आपके रक्त के साथ करना चाहिए। (अंग्रेज़ी में अपनी परिवर्णी शब्द के लिए एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन: वहाँ लाइपोप्रोटीन के वाहक के दो प्रकार हैं। गणना अपने कुल कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के और अपने ट्राइग्लिसराइड्स में से एक पांचवें (वसा का एक प्रकार) को शामिल किया गया।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल), धमनियों को दबाने वाली पट्टिका के कठोर और मोटी जमा में योगदान देता है, जो कि एथोरोसलेरोसिस के रूप में जाने वाली स्थिति की ओर जाता है। यदि एक थक्के धमनी से गुजरता है और पार करने की कोशिश करता है, तो यह आपके दिल या मस्तिष्क तक पहुंचने से रक्त को रोकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल), यह धमनियों से बुरे कोलेस्ट्रॉल को यकृत में वापस ले जाने में मदद करता है ताकि यह विघटित हो। रक्त कोलेस्ट्रॉल 25 से 35% अच्छा कोलेस्ट्रॉल से बना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com