ekterya.com

कैलोरी प्रति दिन की गणना कैसे करें

प्रभावी वजन घटाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल व्यायाम न करें, लेकिन प्रत्येक दिन कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित भी करें। हालांकि, यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि प्रतिदिन कितना कैलोरी खपत करना चाहिए या वजन कम करने के लिए प्रभावी रूप से लाभ लेना चाहिए। आधार के रूप में अपने बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) का उपयोग करके, आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रति सप्ताह व्यायाम के साथ कैलोरी की सही मात्रा की गणना कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बेसल चयापचय दर को जानें

छवि कैलकुलेट कैलोरीज़ प्रति दिन चरण 1
1
अपने बेसल मेटाबोलिक इंडेक्स (बीएमआर) के पीछे वैज्ञानिक आधार को जानें आपका बीएमआर आपके शरीर को जलाए जाने वाले कैलोरी की अनुमानित मात्रा है, जब यह नहीं चलता है या जब यह टिकी हुई है दिल की धड़कन बनाए रखने के लिए श्वास से यह राशि आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा की न्यूनतम ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है
  • आप अपना बीएमआर बनाए रखने के लिए अपने दैनिक कैलोरी के लगभग 2/3 का उपयोग करते हैं। इसलिए, आवश्यक दैनिक कैलोरी का सेवन जो आपको खोने या वजन बढ़ाने की अनुमति देगा (और अपने कार्यों को जारी रखना) आपके आईएमबी पर आधारित होगा।
  • कैलकुलेट प्रति दिन चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी उम्र, वजन और लिंग पर विचार करें आईएमबी आयु, ऊंचाई, वजन और लिंग पर आधारित है। सबसे कैलोरी कैलकुलेटर हैरिस-बेनेडिक्ट समीकरण का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि आपको कैलोरी कितनी मात्रा में उपभोग करना चाहिए।
  • पुरुषों में, आईएमबी बराबर है: 65 + (पाउंड में 6.2 एक्स वजन) + (इंच में 12.7 x ऊंचाई) - (साल में 6.8 एक्स वर्ष)।
  • महिलाओं में, आईएमबी के बराबर है: 655 + (4.3 पाउंड में वजन) + (4.3 इंच ऊँचाई इंच) - (वर्ष में 4.7 x आयु)।



  • कैलकुलेट प्रति दिन चरण 3 पर क्लिक करें

    Video: Mind-Blowing Food Facts You Didn't Know About

    3
    प्रति सप्ताह अपनी गतिविधि का स्तर निर्धारित करें कैलोरी कैलकुलेटर भी आपके गतिविधि के स्तर पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत सक्रिय हैं और हफ्ते के लगभग हर दिन तीव्र अभ्यास करते हैं, तो आपको अधिक से अधिक कैलोरी का उपभोग करना पड़ सकता है, अगर आप अधिक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, जहां आप बहुत कम या कोई गतिविधि नहीं करते हैं अपने स्तर की गतिविधि के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें, क्योंकि बहुत से लोग इसे ज्यादा अनुमान लगाते हैं। ये गतिविधि के पांच अलग-अलग स्तर हैं:
  • Sedentarario। आपके पास एक मेज है जहां आप पूरे दिन बैठते हैं और प्रति सप्ताह बहुत कम या कोई व्यायाम नहीं करते हैं
  • थोड़ा सक्रिय एक सप्ताह में 1 से 3 बार थोड़ा अभ्यास या अभ्यास करें।
  • मध्यम सक्रिय सप्ताह में 3 से 5 बार मध्यम व्यायाम या अभ्यास खेलें
  • बहुत सक्रिय आप तीव्र अभ्यास या अभ्यास खेल 6 से 7 बार एक सप्ताह में करते हैं
  • बेहद सक्रिय आप दिन में रोज या दो बार तीव्र अभ्यास या अभ्यास खेल करते हैं, और आपके पास एक नौकरी है जिसे आपको शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है या आप फुटबॉल या किसी अन्य संपर्क खेल में प्रशिक्षित करते हैं
  • छवि कैलकुलेट कैलोरी प्रति दिन चरण 4
    4
    अपने बीमारियों का उपयोग करने के लिए अपने बीएमआई और अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों का उपयोग करें। आप कैलोरी कैलकुलेटर में ऊपर दी गई सभी सूचनाएं डाल सकते हैं जो कि आपके आईएमबी के अनुसार प्रति दिन उपभोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा की गणना करेगा यहां. आपके पास अनुमानित कैलोरी का सेवन करने के बाद, विचार करें कि आप अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार अपने दैनिक कैलोरी का सेवन कैसे कम करेंगे या बढ़ेंगे
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रति दिन 500 रूपए का कैलोरी का सेवन कम करें। प्रति दिन 250 कम कैलोरी खपत करके और 250 कैलोरी को जलाने के लिए पर्याप्त व्यायाम करके अपनी फिटनेस योजना को शेष रखें। एक दिन में 4 किमी (2.5 मील) चलना या चलाएं। जब आप अपने भोजन की योजना बनाते हैं, तो आपके कोलोरिक सेवन को 250 से कम करने के लिए भाग कम करें
  • याद रखें कि 0.5 किलो (1 पौंड) 3500 कैलोरी से बना है। इसलिए, 7 दिन के लिए प्रति दिन 500 कैलोरी कम करने के परिणामस्वरूप आप प्रति सप्ताह 0.5 किलोग्राम (1 पौंड) कम कर देंगे।
  • यदि आप वजन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, प्रति दिन 500 कैलोरी ज्यादा खपत करें और अपने हृदय व्यायाम को सीमित करें। अपने मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए मुक्त वजन का उपयोग करके प्रतिरोध अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें आपको प्रत्येक 0.5 किलोग्राम (1 पाउंड) शरीर के वजन के लिए कम से कम 1 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए और कसरत करने के बाद ठीक होने के लिए आराम करना चाहिए।
  • हमेशा कम से कम अपने कैलोरी सेवन को कम करने या बढ़ाना शुरू करें, एक समय में 500 से अधिक कैलोरी नहीं। यह आपके शरीर को सदमे की स्थिति में जाने से रोक देगा और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने शरीर के लिए पर्याप्त कैलोरी का उपयोग करें ताकि वह काम कर सके।
  • भाग 2
    अपने कैलोरी का सेवन बनाए रखें

    Video: ПИТАНИЕ ДЛЯ ЗДОРОВЬЯ ВОЛОС
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com