ekterya.com

अपने औसत रक्तचाप की गणना कैसे करें

दवा में, किसी व्यक्ति का सिस्टोलिक दबाव, दिल की धड़कन के दौरान धमनियों में रक्त का दबाव होता है, जबकि डायस्टॉलिक दबाव अवधि के दौरान रक्तचाप होता है "आराम" बीट्स के बीच में हालांकि दोनों उपायों महत्वपूर्ण हैं, कुछ उद्देश्यों (जैसे कि शरीर के अंगों तक कैसे पहुंचता है) के लिए औसत दबाव जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह मान, जिसे कहा जाता है "औसत रक्तचाप" (पीएएम), आसानी से समीकरण के साथ पाया जा सकता है पीएएम = (2 (पीडी) + पीएस) / 3

, जहां पीडी = डायस्टोलिक दबाव और पीएस = सिस्टोलिक दबाव।

चरणों

भाग 1
PAM के लिए सूत्रों का उपयोग करें

कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 1 नामक छवि
1
अपने ब्लड प्रेशर ले लो। आपके औसत रक्तचाप की गणना के लिए, आपको डायस्टोलिक और सिस्टल दोनों के रक्तचाप को जानने की आवश्यकता है। यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो ये मूल्य प्राप्त करने के लिए अपना रक्तचाप लें। जबकि रक्तचाप को मापने के लिए कई प्रकार के अत्याधुनिक तरीके हैं, आप सभी को उचित सटीक परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता है एक रक्तचाप कफ और एक स्टेथोस्कोप है। एक अनुस्मारक के रूप में, जब आप स्टेथोस्कोप पर पहली बीट सुनते हैं तो आप जो रक्तचाप निकालते हैं वह सिस्टोलिक दबाव होता है। जब आप दिल की धड़कन को सुनना बंद कर देते हैं, तो आप जो दबाव डालते हैं वह डायस्टॉलिक है।
  • यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को लेने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए अगले अनुभाग देखें या पढ़ें विषय पर हमारा लेख.
  • एक अन्य विकल्प स्वचालित रक्तचाप मापने मशीनों का उपयोग होता है, जो कि कई फ़ार्मेसियों और खाद्य भंडारों में नि: शुल्क उपलब्ध हैं।
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 2 नामक छवि
    2
    सूत्र का उपयोग करें पीएएम = (2 (पीडी) + पीएस) / 3. एक बार जब आप अपने डायस्टोलिक और सिस्टोलिक दबाव को जानते हैं, तो पाम को ढूंढना आसान है। सीधे शब्दों में गुणा 2 अपने डायस्टोलिक दबाव, सिस्टोलिक और यह कुल 3. अनिवार्य रूप से विभाजित करने के लिए पर जोड़ने के द्वारा, एक ही मूल समीकरण संख्याओं की एक श्रृंखला की औसत (माध्य) लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है। एमएपी मिमी एचजी में मापा जाता है, या "पारा के मिलीमीटर", मानक दबाव इकाई
  • ध्यान रखें कि डाइस्टोलिक दबाव 2 से गुणा किया जाता है क्योंकि कार्डियोवास्कुलर सिस्टम इसके लगभग 2/3 समय के चरण में खर्च करता है "सोना", या डायस्टोल
  • एमएपी = (2 (87) + 120): उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम अपने रक्तचाप लेने के लिए और पाया कि हम 87 के एक डायस्टोलिक दबाव और 120 के एक सिस्टोलिक इस मामले में, हम समीकरण में हमारे मूल्यों डालने और इस प्रकार इसे हल डालते हैं / 3 = (2 9 4) / 3 = 98 मिमी एचजी.
  • कैलक्यूटेमेंट मीन आर्रेरिअल दबाव चरण 3 नामक छवि

    Video: 1 मिनट में कम ब्लड प्रेशर को नार्मल कैसे करें // How to Improve Low Blood Pressure INSTANTLY

    3
    एक विकल्प के रूप में, फॉर्मूला पीएएम = 1/3 (पीएस - पीडी) + पीडी का उपयोग करें पीएएम की गणना करने का एक अन्य तरीका इस अन्य साधारण समीकरण के साथ है। अपने सिस्टोलिक दबाव से डायस्टोलिक दबाव घटाएं, 3 से विभाजित करें और अपने सिस्टोलिक दबाव को जोड़ें। आपको जो परिणाम मिलता है वह वही होना चाहिए, जैसा कि आप पिछले समीकरण के प्रयोग से प्राप्त करेंगे।
  • उपरोक्त उल्लिखित समान रक्तचाप के मूल्यों का उपयोग करके, हम इस समीकरण को निम्नानुसार हल कर सकते हैं: एमएपी = 1/3 (120 - 87) + 87 = 1/3 (33) + 87 = 11 + 87 = 98 मिमी एचजी.
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 4 नामक छवि
    4
    अनुमान के उद्देश्य के लिए, अनुमानित सूत्र PAM = GC × SVR का उपयोग करें चिकित्सा स्थितियों, इस विकल्प समीकरण, हृदय से निकलने वाले वैरिएबल का उपयोग कर में और प्रणालीगत संवहनी प्रतिरोध (सीओ, एल / मिनट में मापा जाता है) (SVR, मिमी Hg में मापा × मिनट / एल) कभी कभी के एक त्वरित अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है एक व्यक्ति के पीएएम हालांकि इस समीकरण के परिणाम हमेशा 100% सटीक नहीं होते हैं, हालांकि वे लगभग अनुमान के अनुसार उपयुक्त हैं। ध्यान रखें कि सीओ और एसवीआर आमतौर पर विशेष उपकरणों के साथ चिकित्सा केंद्रों में मापा जाता है (हालांकि उन्हें सरल तरीके से ढूंढना संभव है)।
  • एक औसत महिला के लिए, सामान्य कार्डियक आउटपुट 5 एल / मिनट है यदि हम 20 मिमी एचजी × मिन / एल (सामान्य स्तर के ऊपरी छोर पर) के एक आरवीएस ग्रहण करते हैं, तो पीएएम लगभग 5 × 20 = 100 मिमी एचजी.
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्टेरियल दबाव चरण 5 नामक छवि
    5
    सुविधा के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करने पर विचार करें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पैम की मैन्युअल रूप से गणना करना आवश्यक नहीं है। यदि आप जल्दी में हैं, तो ऑनलाइन कैलकुलेटर की एक विस्तृत विविधता (जैसे यह एक) आप तुरंत अपने रक्तचाप के मूल्यों को रखकर, पीएएम मूल्य को खोजने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • भाग 2
    पीएएम के मूल्य को समझें

    कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: Lower Blood Pressure Naturally Cinnamon

    पीएएम की सामान्य श्रेणी को जानें डायस्टोलिक और सिस्टल ब्लड प्रेशर के साथ, एमएपी की कुछ श्रेणियों को सामान्य या स्वस्थ माना जाता है। हालांकि कुछ स्वस्थ लोगों के पास सीमा के बाहर एमएपी मूल्य हो सकते हैं, लेकिन यह कभी-कभी खतरनाक हृदय रोग के लिए संभावित हो सकता है। सामान्य रूप से, एमएपी मूल्यों के बीच में 70-110 मिमी एचजी उन्हें सामान्य माना जाता है
  • कैलक्यूटेमेंट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपके पास एमएपी या ब्लड प्रेशर के खतरनाक मूल्य हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपका आराम पीएएम सामान्य सीमा से बाहर है, इसका जरूरी नहीं है कि आप खतरे में हैं, लेकिन आपको पूरी तरह से जांच के लिए अभी भी डॉक्टर के कार्यालय में जाना चाहिए। यह भी मान्य है यदि आपके सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव में असामान्य मूल्य है (जो क्रमशः 120 और 80 मिमी एचजी नीचे होना चाहिए)। अपने डॉक्टर से बात करना बंद न करें कई हृदय रोगों का उपचार करना आसान है यदि वे गंभीर समस्या बनने से पहले इलाज कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि 60 से कम PAM को आम तौर पर खतरनाक माना जाता है जैसा कि पहले बताया गया है, पीएएम का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि रक्त के अंग कैसे प्राप्त होते हैं पर्याप्त रूप से छिड़काव हासिल करने के लिए एक पीएएम मूल्य 60 से अधिक आम तौर पर आवश्यक है।



  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 8 नामक छवि
    3
    जानें कि कुछ मेडिकल शर्तों PAM को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार की वैद्यकीय स्थितियां बदल सकती हैं जिन्हें एमएपी के सामान्य या स्वस्थ मूल्य माना जाता है। इन मामलों में, एक चिकित्सक को अपने PAM को सावधानीपूर्वक निगरानी करना पड़ सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह नई स्वीकार्य सीमा के बाहर नहीं आती है और इस प्रकार गंभीर क्षति को रोकता है। नीचे हम कुछ प्रकार के मरीजों का उल्लेख करेंगे जिनके पीएएम को कड़ाई से नियंत्रित किया जाना चाहिए। अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि कोई भी बीमारी या दवा आपकी स्वीकार्य मैप श्रेणी में परिवर्तन कर रही है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें:
  • सिर की चोटों वाले मरीजों
  • कुछ प्रकार के अनियिरिस्मों वाले मरीजों
  • सेप्टिक सदमे से पीड़ित मरीजों या वेसॉप्रेसर्स में हैं।
  • इन्फ्यूजन वैसोडिलेटर्स (जीटीएन) के साथ इलाज किए गए मरीजों
  • भाग 3
    अपना खुद का ब्लड प्रेशर लें

    कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 9
    1
    अपने नाड़ी खोजें यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव क्या बाकी है, मैन्युअल रक्तचाप परीक्षण करना अपेक्षाकृत आसान है। आपको बस एक ब्लड प्रेशर कफ और स्टेथोस्कोप (आप दोनों को आपकी स्थानीय फार्मेसी में मिलेगा) की आवश्यकता है। रुको जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं कर लेते हैं, तब एक सीट ले लो और अपनी बांहों या कलाई के निचले हिस्से को तब तक महसूस कर लें जब तक कि आप पल्स नहीं पाते। अगले चरण के लिए तैयारी में अपने कानों में स्टेथोस्कोप रखें।
    • यदि आपको अपनी नाड़ी को खोजने में परेशानी है, तो इसे सुनने के लिए अपने स्टेथोस्कोप का उपयोग करने का प्रयास करें। जब आप एक प्रकाश और नियमित रूप से पटरियां सुनते हैं, तो आपको सही जगह मिल गई है।
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने बांह के ऊपरी भाग पर रक्तचाप की आस्तीन को बढ़ाना ब्लड प्रेशर आस्तीन लें और अपने मछलियां के चारों तरफ जकड़ें, उसी हाथ में जहां आप पल्स पाए कई आधुनिक आस्तीन में वेल्क्रो का पट्टा होता है ताकि वे समायोजित करने में आसान हो जाएं। जब आस्तीन फर्म है (लेकिन तंग नहीं), इसे बढ़ाए जाने के लिए संलग्न हाथ पंप का उपयोग करें। मानोमीटर का निरीक्षण करें आपको आस्तीन बढ़ाना चाहिए जब तक आप अपने सिस्टोलिक दबाव से अपेक्षा की जाने वाली दबाव के मुकाबले लगभग 30 मिमी एचजी तक नहीं पहुंच पाते।
  • ऐसा करते समय, स्टेथोस्कोप के उस स्थान पर रखें जहां आप अपनी नाड़ी (या, यदि आपको इसे नहीं मिला, तो कोहनी के अंदर) मिला। सुनो: यदि आप ऊंचे दबाव में आस्तीन फुलाते हैं, तो आपको अपनी पल्स नहीं सुननी चाहिए।
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    मोनोमीटर को देखकर आस्तीन झुकना दें। यदि हवा आस्तीन से बाहर नहीं निकलती है, तो निकास वाल्व (मुद्रास्फीति पंप पर छोटे स्क्रू) को वामावर्त बना दें, जब तक कि धीमी और स्थिर दर पर हवा बहती नहीं हो जाती हवा आंसू से बाहर आती है, जबकि हवा की आंखों पर अपनी आँखें रखें: दबाव को लगातार दर पर कम करना माना जाता है।
  • Video: Our Miss Brooks: Exchanging Gifts / Halloween Party / Elephant Mascot / The Party Line

    कैलक्यूटेन्ट मीन आर्टेरियल प्रेशर स्टेप 12
    4
    पहले बीट को सुनें जैसे ही आप अपने स्टेथोस्कोप पर पहले बीट को सुनते हैं, मानोमीटर पर दिखाए गए मान का ध्यान रखें। यह आपके सिस्टोलिक दबाव है दूसरे शब्दों में, यह दबाव होता है जब धमनियों को अधिक तनाव होता है, केवल दिल की धड़कन के बाद
  • जैसे ही आस्तीन में दबाव आपके सिस्टोलिक दबाव की तरह ही होता है, हृदय के प्रत्येक बीट के दौरान, उसके नीचे खून बह सकता है। यही कारण है कि हम उस दबाव का उपयोग करते हैं जो दबाव गेज दिखाता है, पहली श्रव्य बीट के दौरान, सिस्टोलिक दबाव के मूल्य के रूप में।
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्टेरियल दबाव चरण 13
    5
    बीट्स के गायब होने के बारे में सुनो और महसूस करें। सुनते रहें इस समय दबाव गेज द्वारा संकेत के दबाव को ध्यान में रखते हुए आप अपने स्टेथोस्कोप पर किसी अन्य नाड़ी को नहीं सुन सकते हैं। यह आपका डायस्टोलिक दबाव है दूसरे शब्दों में, जब धमनियों का दबाव होता है तो यह दबाव होता है "आराम" बीट्स के बीच में
  • जैसे ही आस्तीन में दबाव आपके सिस्टोलिक दबाव के समान होता है, रक्त उसके नीचे प्रवाह कर सकता है, तब भी जब दिल पंप नहीं हो रहा है। यही कारण है कि हम उस पल में दालों को नहीं सुन सकते हैं और इसका कारण है कि डायस्टोलिक दबाव के मूल्य के रूप में पिछले दिल की धड़कन के बाद हम माओरोमीटर द्वारा संकेत के दबाव का उपयोग करते हैं।
  • कैलक्यूटेन्ट मीन आर्रिकियल दबाव चरण 14 नामक छवि
    6
    जानें कि आपके रक्तचाप से क्या चीजें प्रभावित कर सकती हैं माना जाता है कि डायस्टोलिक दबाव के लिए सामान्य मान 80 मिमी से कम एचजी हैं और सिस्टोलिक दबाव के लिए 120 मिमी एचजी से कम है। यदि आपका कोई भी रक्तचाप मान सामान्य मानों से अधिक है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है कई तरह की परिस्थितियां, गंभीर और नगण्य दोनों, किसी व्यक्ति के रक्तचाप को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपके पास निम्न में से किसी भी मामले हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह गायब हो जाए और फिर से प्रयास करें:
  • नर्वस हो या पर बल दिया
  • हाल ही में खाया है
  • हाल ही में अभ्यास किया है
  • शराब या दवाओं का सेवन किया है
  • ध्यान रखें कि यदि आपके पास लगातार उच्च रक्तचाप है, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए (भले ही आपको अच्छा लगता है)। यह उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) या पूर्व-उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है, जो एक हानिकारक बीमारी बन सकता है
  • चेतावनी

    • उत्तरदायित्व का उत्थान: सभी कैलकुलेटर को योग्य चिकित्सा पेशेवरों द्वारा स्वीकृत किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com