ekterya.com

स्कूल जाने से विशेष जरूरतों वाले बच्चों की चिंता को शांत करने के लिए

स्कूल जाना किसी भी बच्चे में चिंता पैदा कर सकता है, लेकिन विशेष जरूरतों वाले बच्चों में स्कूल से संबंधित चिंता बहुत आम है ये बच्चे समझ नहीं पा रहे हैं कि वे स्कूल जाते हैं, सीखने की कठिनाइयों में रहते हैं, सीखने में चिंता से पीड़ित होते हैं या अकेले महसूस करते हैं और अपने साथियों से अलग होते हैं। विशेष जरूरतों वाले बच्चों में इस तरह की चिंता को कम करना एक चुनौती हो सकती है, जिसके लिए माता-पिता और शिक्षकों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है और उनके कारणों की पहचान करने और सक्रिय समाधान तक पहुंचने के लिए। अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
चिंता का कारण पहचानें

विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

समझें कि स्कूल जाने के बारे में बच्चे की चिंता उनकी विशिष्ट स्थिति से संबंधित हो सकती है। "विशेष जरूरतों" यह एक व्यापक शब्द है जो मानसिक और व्यवहारिक स्थितियों की एक महान विविधता का उल्लेख कर सकता है। सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चे द्वारा अनुभव किए गए स्कूल संबंधी चिंता का प्रकार, आत्मकेंद्रित के बच्चे के अनुभव से अलग हो सकता है। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की विशिष्ट स्थिति को ध्यान में रखते हैं जब आप समस्या का सामना करते हैं।
  • सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चे: इस शर्त वाले बच्चों में आमतौर पर 50 और 75 के बीच एक बुद्धि (औसत IQ 100) होती है, जिसका अर्थ है कि उन्हें अक्सर सीखने और संचार करने में कठिनाई होती है उन्हें अपने साथियों से ज्यादा कठिन काम करना पड़ता है और इससे निराशा और कम आत्मसम्मान की भावना पैदा हो सकती है, जिससे उन्हें चिंता हो सकती है।
  • एडीएचडी वाले बच्चे: ध्यान घाटे वाले बच्चों के सक्रियता विकार के साथ बच्चों को विशेष ध्यान देने में कठिनाई होती है, और शेष बैठे होते हैं। इस कारण से, वे लगातार अनुशासन की समस्याओं का सामना करते हैं और अपने शिक्षकों के साथ मुसीबत में पड़ जाते हैं, जिससे उन्हें स्कूल में नाखुश और चिंतित महसूस होता है।
  • सीखने संबंधी विकार वाले बच्चेजिन बच्चों को पढ़ने, गणित या लिखित अभिव्यक्ति में कठिनाइयों की समस्याएं हैं, वैसे ही दूसरों की तरह ही जानकारी को संसाधित करने में असमर्थ हैं - हालांकि, यह समस्या कभी-कभी पहचानना मुश्किल होती है जब ऐसा होता है, तो बच्चे को उनकी अतिरिक्त सहायता नहीं दी जाती है और देरी हो रही है, चिंता और कम आत्मसम्मान की भावना पैदा हो रही है
  • आत्मकेंद्रित के बच्चे: आत्मकेंद्रित बच्चों के साथ अन्य लोगों से संपर्क करने और सामाजिक नियमों को समझने में कठिनाई होती है, जो शिक्षकों के लिए निराशाजनक हो सकती है और बच्चे में चिंता पैदा कर सकती है।
  • व्यवहार समस्याओं वाले बच्चे: इस स्थिति वाले बच्चे असामाजिक व्यवहार पेश करते हैं, दूसरों के साथ आक्रामक होते हैं और नियमों की अवहेलना करते हैं। इन बच्चों को स्कूल में कई कठिनाइयां होती हैं और लगभग हमेशा मुसीबत में पड़ जाते हैं, जिससे उन्हें चिंता होती है, जो खराब व्यवहार को बढ़ाती है
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने बच्चे में चिंता के विशिष्ट लक्षणों की पहचान करें स्कूल में आपके बच्चे के अनुभवों की चिंता से निपटने के लिए, इन नकारात्मक भावनाओं के कारणों को समझने के लिए आपको ये समझना होगा कि वे उन्हें कैसे व्यक्त करते हैं। आप अपने बच्चे की चिंता को खराब व्यवहार से आसानी से भ्रमित कर सकते हैं, जो आप में से किसी के लिए फायदेमंद नहीं है। चिंता के कुछ सामान्य भावों में शामिल हैं:
  • वह स्कूल जाने से पहले रविवार की रात या सोमवार सुबह बीमार या पेट में दर्द होने की शिकायत करते हैं।
  • स्कूल जाने से पहले कक्षाओं के दौरान या कक्षाओं के दौरान क्रोध या अफ़वाह है।
  • वह एक बुरे मूड में है या लगातार लापता स्कूल पर जोर देते हैं।
  • स्कूल के तरीकों पर जाने का समय के रूप में दुर्व्यवहार खराब हो रहा है
  • आश्रित व्यवहार: माता-पिता के हाथ, पैर या कमर से अलग नहीं होना चाहता।
  • दयनीय व्यवहार: रोता है, अत्यधिक नखरे हुए होता है, वह आक्रामक होता है या तब तक खुद को नुकसान पहुँचाता है जब तक वह स्कूल में नहीं जाते।
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने बच्चे के शिक्षकों से बात करें उनके साथ बात करना और यह देखिए कि वे कक्षा में आपके बच्चे के साथ कैसे बातचीत करते हैं, यह एक अच्छा विचार है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चे के साथ व्यवहार करते समय माता-पिता के शिक्षकों के साथ अच्छा संचार होता है।
  • शिक्षक आपको अपने बच्चे के दैनिक व्यवहार के बारे में सूचित कर सकते हैं जिसे आप अन्यथा नहीं जानते होंगे। वे अपने चिंतित व्यवहार के बारे में पैटर्न देख सकते हैं और कैसे घर पर बच्चे की शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के बारे में रचनात्मक सलाह प्रदान कर सकते हैं।
  • दूसरी ओर, शिक्षकों को आपके ज्ञान से लाभ होगा, क्योंकि आप उन्हें अपने बच्चे की स्थिति के विवरणों में अपडेट कर पाएंगे और उन समस्याओं के बारे में उन्हें सूचित कर सकेंगे।
  • यह स्कूल में प्रिंसिपल और अन्य शिक्षकों से बात करने के लिए भी आदर्श होगा, ताकि आपके बच्चे से संपर्क करने वाले हर व्यक्ति को अपनी स्थिति से अवगत होना चाहिए और वह जानता है कि उनके साथ उनकी समस्याओं को ठीक से कैसे प्रबंधित किया जा सकता है
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    कक्षा में अपने बच्चे के व्यवहार का निरीक्षण करें शिक्षक से पूछना अच्छा होगा कि क्या वह आपको कक्षा में रहने की अनुमति दे सकता है और यह देख सकता है कि आपका बच्चा कैसे व्यवहार करता है इससे आपको आपकी चिंता के कारण को समझने में मदद मिलेगी।
  • ध्यान रखें कि यदि वे जानते हैं कि आप कक्षा में हैं, तो आपके बच्चे की तुलना में एक अलग व्यवहार हो सकता है। यही कारण है कि कक्षा के पीछे या स्क्रीन के पीछे बैठना बेहतर है, जहां मैं आपको नहीं देख सकता।
  • ध्यान दें कि आपका बच्चा शिक्षक के प्रश्नों और अनुरोधों का जवाब कैसे देता है, यह ध्यान रखें कि वह अन्य बच्चों (यदि वह करता है) के साथ बातचीत करता है और उस समय की पहचान करने का प्रयास करता है जब वह केंद्रित या विचलित होता है
  • यह भी याद रखना आदर्श होगा कि वह खेल के मैदान में कैसे अवकाश के समय में व्यवहार करता है, क्योंकि चिंता स्कूल से संबंधित नहीं हो सकती है, लेकिन स्कूल के सामाजिक पहलू और अन्य बच्चों के साथ उसकी बातचीत के लिए।
  • Video: DIY School Supplies & Room Organization Ideas! 15 Epic DIY Projects for Back to School!

    भाग 2
    चिंता के साथ डील करें

    विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1



    प्रत्येक बच्चे की क्षमता में कार्य को अनुकूलित करें स्कूल में विशेष जरूरतों वाले बच्चों की चिंता का मुख्य कारण हताशा और कम आत्मसम्मान है, जब उन्हें सामग्रियों को समझने में कठिनाई होती है और अपने साथियों के साथ रहना पड़ता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आपको अपने बच्चे के लिए एक उपयुक्त लय और सीखने की तकनीक मिल जाए, जो आपको दबाव महसूस किए बिना सीखने की अनुमति देगा।
    • कार्य करना जो समझना बहुत आसान है वह बच्चे के आत्मसम्मान को बढ़ाएगा और उसे स्कूल जाने के बारे में खुश महसूस करने में मदद करेगा। यह सीखने संबंधी विकार और समस्याओं वाले बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो अपनी गति से काम करते समय बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
    • यद्यपि शिक्षक अपने बच्चे के होमवर्क को अलग से छोड़ सकता है, कुछ मामलों में यह आवश्यक होगा कि वह उसके लिए बगल में बैठने के लिए एक विशेष जरूरत के सहायक को आवंटित करे और उसे कक्षा के काम से मार्गदर्शन करे। एडीएचडी वाले बच्चों के लिए यह अक्सर जरूरी होता है, जिनका ध्यान किसी व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने और कार्य करने में मदद करने के लिए बहुत लाभ होता है।
    • यह आपके बच्चे को उस व्यक्तिगत ध्यान को प्राप्त करने की अनुमति देगा जो शेष वर्ग में देरी के बिना है।
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    सकारात्मक उत्तेजनाओं के साथ अच्छे व्यवहार का लाभ उठाएं अच्छे व्यवहार के लिए सकारात्मक उत्तेजनाओं का उपयोग करना और अपने बच्चे को पुरस्कृत करना आपकी चिंता को स्कूल जाने के लिए शांत करने के लिए बहुत फायदेमंद होगा। कई इनाम विधियाँ हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
  • स्टार बोर्ड का उपयोग करना अच्छा व्यवहार के लिए अपने बच्चे को इनाम देने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि यह बच्चों को समझने के लिए सरल और आसान है हर दिन कि आपका बच्चा शिकायत किए बिना स्कूल जाता है, सभी होमवर्क करता है या स्कूल के प्रवेश द्वार पर गुस्से का आवेश नहीं डालता है, आपको एक तारा मिल जाएगा सितारों (या जो भी लक्ष्य आप चुनते हैं) के एक हफ्ते के बाद, आप आइसक्रीम या छोटे खिलौने की तरह अधिक मूर्त पुरस्कार दे सकते हैं
  • आप जब भी अच्छे व्यवहार को दिखाते हैं या किसी काम को पूरा करते हैं, तब भी अपने बच्चे को बधाई देने के द्वारा सकारात्मक उत्तेजनाओं का उपयोग कर सकते हैं, चाहे कितना छोटा हो। अपने बच्चे को बताएं कि उसने एक अच्छा काम किया है, एप्लडुडेले या उसे एक डिकल दें उम्मीद है, यह आपके बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यह ऑटिस्म के बच्चों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इससे उन्हें एक इनाम के साथ अच्छे व्यवहार को सहयोग करने में मदद मिलेगी, भले ही वे पूरी तरह से समझ न सकें आप उन्हें एक विशेष कार्य करने या किसी निश्चित तरीके से कार्य क्यों करना चाहते हैं?
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने बच्चे के साथ दृढ़ और दृढ़ रहें यद्यपि यह बहुत मुश्किल हो सकता है, कष्ट या आक्रामक न होने के बावजूद आपके बच्चे के साथ दृढ़ और दृढ़ होना महत्वपूर्ण है। बच्चों को सीमा की जरूरत है और इसे अपने माता-पिता या शिक्षकों के साथ खराब व्यवहार करने के लिए इसे दूर करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
  • अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने न दें या अपना होमवर्क न करें, क्योंकि वह रो रही है या गुस्से का आवेश फेंक रहा है। इसके बजाय, एक पल के लिए बतख लेना और एक ही स्तर पर रहना और पता है कि आप इतना पालन क्यों नहीं करना चाहते हैं शांति से बताएं कि आप को स्कूल जाना चाहिए और उसे बताएं कि यह आपको अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए बहुत खुश होगा।
  • रोने या अन्य बुरा व्यवहार करने में देकर अपने बच्चे को दिखाया जा रहा है कि इस तरह से व्यवहार करना ठीक है और इसलिए, हमेशा जो भी आप चाहते हैं उसे प्राप्त करें। इससे केवल चीजें बदतर हो जाएंगी
  • यह व्यवहार संबंधी समस्याओं या एडीएचडी के बच्चों के लिए जरूरी है, जो अक्सर अपने माता-पिता और शिक्षकों के धैर्य को खत्म करने और इसके साथ चले जाने के लिए विनाशकारी और आक्रामक व्यवहार का उपयोग करते हैं। इन बच्चों को समझने का सबसे अच्छा तरीका दृढ़ और ऊर्जावान है और उनके अच्छे व्यवहार के लिए उन्हें पुरस्कृत करता है।
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें और होमवर्क के साथ उसकी सहायता करें। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की चिंता का समाधान करने के स्कूल जाने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता उनके साथ समय की एक बहुत खर्च करते हैं और उनके अत्यंत स्कूल उनके लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ जगह बनाने के लिए करते हैं।
  • होमवर्क करते समय आप अपने बच्चे के बगल में बैठ सकते हैं और उसके प्रदर्शन में उसे मार्गदर्शन कर सकते हैं। उसे गाया जाता है या खेल के माध्यम से मज़ेदार बनाने के लिए उसे सूचना याद रखने और उसे हर समय जब वह एक कार्य पूरा करता है, उसे मदद करने के लिए प्रयास करें।
  • अपने बच्चे के साथ समय बिताने और मदद से आप अपना होमवर्क करना आप हैं, वे कठिनाइयों शब्दों के उच्चारण के लिए कि क्या, गणित की समस्याओं को हल या सिर्फ ध्यान केंद्रित रहने के विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करेंगे। फिर आप घर पर अतिरिक्त अभ्यास के साथ अपने बच्चे के होमवर्क के पूरक द्वारा उस विशिष्ट क्षेत्र में और अधिक प्रयास कर सकते हैं।
  • यह जो बहुत बुद्धिमान हैं, लेकिन जानकारी उसी तरह दूसरों कि संसाधित नहीं करते सीखने की कठिनाइयों के साथ बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए रिलीफ स्कूल की चिंता शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    अपने बच्चे को सकारात्मक भावनाओं के साथ स्कूल को संबद्ध करने में सहायता करें भूमिका नाटकों के माध्यम से आपको खुशी और खुशी की भावनाओं के साथ स्कूल को सहयोग करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है अपने बच्चे को शिक्षक बनने का ढोंग करें जब आप छात्र हों या परिस्थितियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए गुड़िया या छोटे खिलौने का उपयोग करें।
  • खेल इस तरह की वास्तव में बहुत सी बातें मदद करने के लिए अपने बच्चे के लिए चिंता का कारणों की पहचान क्योंकि तुम कहते हो या खेल के दौरान कुछ भी एक मुद्दे या समस्या की ओर आपका ध्यान कॉल करने के लिए कर सकते हैं प्रकट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल में अकेले भोजन करना या शिक्षक के साथ समस्या होने पर
  • यदि संभव हो तो, अन्य बच्चों को भूमिका निभाने में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें, या तो भाई या आपके बच्चे के सहपाठियों के लिए। उनसे अच्छे व्यवहार का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहें, ताकि आपके बच्चे विशेष जरूरतों को देख सकें, भाग लें और इससे सीख सकें। तब वह घर और स्कूल में इस व्यवहार की नकल करने का प्रयास कर सकता है
  • उन्हें सिखाएं संबद्ध करने के लिए खुशी की भावनाओं के साथ स्कूल विभिन्न विकलांग, स्कूल के बारे में जिसका चिंता इस तरह अपने माता-पिता से अलग जाने के डर जैसा कि आमतौर पर इस के साथ जुड़े नकारात्मक भावनाओं, से उत्पन्न होती हैं और किसी भी तरह से पीड़ित महसूस कर सकते हैं के साथ बच्चों के लिए आवश्यक है अन्य बच्चों के साथ पहचान की कमी के कारण, एक बंद स्थान पर रहकर या अकेले महसूस करके कार्य को समझें।
  • उन्हें सिखाएं कि जब वे मिल पुराने स्कूल आप कौशल और एक शीर्षक है कि बहुत मूल्यवान होगा जब आप एक अच्छी तरह से भुगतान किया नौकरी पाने के दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घर पर सीखने को मजबूत करने के द्वारा, अपने बच्चे का ध्यान कैप्चर करने के लिए चमकीले रंगों और खिलौनों के साथ आंखों को पकड़ने वाली किताबों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • ये व्यवहार चिंता को बदतर बना सकते हैं और प्रतिकूल हो सकते हैं:
    • अगर उन्हें प्राप्त होता है तो उसे सजा के दर्द पर उत्कृष्ट प्रशंसा की केवल रेटिंग प्राप्त करने की आवश्यकता होती है "साधारण"।
    • उन्हें एक बोर्डिंग स्कूल में भेजने के लिए धमकाकर "यदि वह स्कूल में व्यवहार नहीं करता जैसा वह चाहिए" (Sic)।
    • उसे पारंपरिक शैक्षिक विधि का पालन करने के लिए बाध्य करें।
    • अगर वे उसे परेशान करते हैं, तो उसे डरा दें "अगर वह खुद को बचाने के लिए नहीं सीखता है"।
    • अपने भाइयों या चचेरे भाई के साथ भी अपने साथी और / या दोस्तों के साथ उसकी तुलना करके उसे अपमानित करने या उसे उपहास करने के लिए
    • इसे दबाएं
    • उसके साथ उसे डराने से "जीवन एक जंगल है जहां सबसे मजबूत जीवित है" (Sic)।
    • कपटपूर्ण शब्दों से इसे पार करो जैसे "धीमा", "आलसी", "मूर्खतापूर्ण", "असमर्थ", आदि।
    • उस पर चिल्लाओ अगर वह उस काम को समझने में नाकाम हो जाता है, क्योंकि यह इसलिए है क्योंकि "ध्यान देना नहीं है" (Sic)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com