ekterya.com

जब आप घबरा जाते हैं तो शांत हो जाएंगे

यह मज़ेदार या घबरा जाना आसान नहीं है आप महसूस कर सकते हैं कि आपका दिल तेजी से धड़क रहा है, ताकि आपके हाथों के हाथ पसीना या गीला और चिपचिपा महसूस कर सकें, आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप थोड़े कांपते हैं और आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है। आप को शांत करने की ज़रूरत है याद रखें कि हर समय समय-समय पर घबरा जाता है और आप ही ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके मन और शरीर पर नियंत्रण रखता है। यदि आपके पास शांत होने में मदद करने के लिए सही रवैया और कुछ युक्तियां हैं, तो आप सेकंड के एक मामले में उस डर से छुटकारा पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नर्वस होने पर कार्रवाई करें

छवि शीर्षक 1473166 2
1
अपने पर ध्यान लगाओ साँस लेने का. कभी-कभी, आपको बस थोड़ा शांत करने के लिए करना पड़ता है जिस तरह से हवा में प्रवेश करती है और आपके शरीर को छोड़ देता है। बस आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और सांस लेने और गहराई से उकसाने पर ध्यान केंद्रित करें। तेजी से साँस लेने के बजाय धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक हवा ले लो, क्योंकि लोग नर्वस होने पर ऐसा करते हैं। इस पर ध्यान केंद्रित करने से आप अधिक शांत महसूस कर सकते हैं और जल्दी से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक और चाल जिसे आप परेशान महसूस करते हैं तो आप कोशिश कर सकते हैं कि वह आपकी नाक के माध्यम से श्वास और अपने मुंह से धीरे-धीरे श्वास बाहर निकल जाए। इसे दो बार दोहरा कर आपको और अधिक शांत और केन्द्रित महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक 1473166 4
    2
    अपने आप को विचलित। यद्यपि आप हमेशा के लिए डर या चिंताओं को अनदेखा नहीं कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि कुछ भी नहीं है जो आप चिंता करने के अपवाद के साथ उनसे निपटने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं, तो थोड़ी देर के लिए स्थिति से खुद को विचलित करना बेहतर होगा। ऐसा कुछ करो जो आपको लगता है कि आप अपनी चिंताओं को भूल जाते हैं और शांत महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • पढ़ें,
  • नृत्य,
  • गाते हैं,
  • अपने पसंदीदा टेलीविजन शो के साथ अपने आप को विचलित करें
  • Video: अपने अंगूठे में 2 मिनट तक लगातार फूंक मारो, फिर देखो चमत्कार...!!!

    छवि शीर्षक 1473166 5
    3
    एक मिनट के लिए एक अंधेरे कमरे में बैठो। कभी-कभी, जब आप घबराते हैं, तो इसका कारण यह है कि आपकी इंद्रियां अतिभारित हो गई हैं या बस आपको सामान्य रूप से अभिभूत हैं। एक अंधेरे कमरे में जाने से आपको और अधिक शांत और नियंत्रित महसूस करने में मदद मिल सकती है - यह आपकी आंखों को बंद करने का अतिरंजित संस्करण है। अगली बार जब आप परेशान महसूस करते हैं, रिटायर करते हैं और एक अलग कमरे में जाते हैं जहां आप सभी रोशनी बंद कर सकते हैं। अभी भी बैठे और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित पर ध्यान लगाओ - इस तरह आपको लगता है कि आप अधिक नियंत्रित हैं शुरू कर देंगे।
  • छवि शीर्षक 1473166 6
    4
    50 से पीछे की ओर गणना करें यदि आप केवल संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और कुछ और नहीं, और उन्हें धीरे धीरे एक के बाद कहें, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका श्वास सामान्य हो जाता है और जल्द ही आप थोड़ी अधिक आराम करने लगेगा। यदि आप सार्वजनिक हैं, तो आप अपने मन में संख्याओं को भी गिना सकते हैं। यदि यह पूरी तरह से काम नहीं करता है, तो उलटी गिनती के बाद आप 1 से 50 के बाद फिर से गिन सकते हैं, इसलिए आपको शांत करने के लिए अधिक समय मिलता है।
  • भाग 2
    तंत्रिका ऊर्जा निकालें

    छवि शीर्षक 1473166 3
    1
    एक विरोधी तनाव गेंद निचोड़ यदि आपको कई बार घबराहट होने की आदत है, तो अपने साथ एक एंटोस्ट्रेज बॉल लाएं। जब आप घबरा जाते हैं, तो आप इसे हल्के ढंग से निचोड़ सकते हैं और आपको कई बार इसे जारी कर सकते हैं ताकि आपको तंत्रिका ऊर्जा को थोड़ी मात्रा में निष्कासित कर सकें। इससे आप शांत हो सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपके पास सभी तनाव को छोड़ने का एक तरीका है। आप इस गेंद को डेस्क, सूटकेस या अपनी जेब में भी रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1473166 7
    2
    अपने शरीर को आराम से, हिस्सा भाग से। अपने भौतिक शरीर के तनाव को उजागर करना आपको कम परेशान महसूस कर सकता है। अभी भी खड़े रहें, अपनी आंखों को बंद करें और शरीर को छोड़ने का निर्णय लेने से पहले उसे तनाव महसूस करें। फिर, जब आप अपने शरीर, पैर, धड़, गर्दन, हाथ, पैर, पीठ और शरीर के किसी भी अन्य भाग में तनाव महसूस करते हैं, तो आप गहरी सांस लें।
  • छवि शीर्षक 1473166 8
    3
    अपने आप को तंत्रिका ऊर्जा से मुक्त करने के लिए पैदल चलना सिर्फ 10 मिनट के लिए चलना आपकी मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि घूमना मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है जो इंद्रियों को आराम करने के लिए जिम्मेदार हैं। आपको ऐसी घटना से पहले कोई शारीरिक गतिविधि करने से डर लग सकता है जो आपको परेशान कर रही है, लेकिन इस घटना से पहले एक 10 मिनट की पैदल दूरी पर भी आप शांत महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1473166 20
    4
    योग या पायलट जैसे व्यायाम करें अध्ययनों से पता चला है कि न केवल कसरत करने से आप खुश और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं, यह आपकी नसों को शांत करने में भी मदद करता है। शरीर को गति में डालकर आपको कुछ तंत्रिका ऊर्जा से छुटकारा मिल सकता है और अधिक संतुलित महसूस कर सकते हैं जैसे दिन भी जाता है। रोज़ाना व्यायाम के 30 मिनट के दौरान जिस तरह से आप जीवन देखते हैं और सामाजिक बातचीतओं के साथ कैसे व्यवहार करते हैं उसका एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • Video: अपने अंगूठे में 2 मिनट तक लगातार फूंक मारो, फिर देखो क्या चमत्कार

    छवि शीर्षक 1473166 17
    5
    ध्यान. हर दिन 10 मिनट के लिए ध्यान करने की आदत को अपनाने से आपकी नसों को शांत करने में मदद मिल सकती है और कम नर्वस व्यक्ति हो सकता है यह आपके मन और शरीर को शांत करने में मदद कर सकता है, और आपको अपने दिन के नियंत्रण में महसूस कर सकता है। ध्यान करने के लिए, आपको बस एक शांत जगह मिल जाती है, बैठ जाओ और अपने शरीर के भाग को एक भाग से आराम करने पर ध्यान दें जैसा कि हवा में प्रवेश करती है और इसे छोड़ देता है अपने शरीर के शांत पर ध्यान केंद्रित करें और ध्यान से सिर से किसी भी विचार को दूर करने की कोशिश करें।
  • एक तनावपूर्ण घटना से पहले मनन करना आपको शांत करने में भी मदद कर सकता है
  • भाग 3
    भविष्य की घटनाओं के कारण तंत्रिकाओं के साथ डील करें

    छवि शीर्षक 1473166 9
    1



    जो कुछ भी आपको परेशान कर रहा है, उसके लिए तैयार हो यह आपके साथी, कक्षा में एक प्रदर्शनी या नौकरी साक्षात्कार के साथ एक ब्रेक हो सकता है। अब, तैयार किया जा रहा है एक बात (अध्ययन, अभ्यास, सही जानते हैं और इसके विपरीत आपको क्या कहना है), लेकिन कमरे में प्रवेश करने पर आत्मविश्वास महसूस करना और निश्चित होना कुछ अलग है अपने आपको याद दिलाएं कि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है और आप इसे करने में सक्षम हैं। इस दिन के लिए आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत को याद रखें और आप सफल होने के योग्य हैं
  • छवि शीर्षक 1473166 14
    2
    तैयार। तैयार महसूस करना महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा ही है तैयार रहें यदि आप अपनी नसों को कम करना चाहते हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि आप पूरी तरह से तैयार हैं। आप इस भावना के साथ नहीं जा सकते कि आप नोट भूल गए हैं, कि आप अपनी रेखाएं याद नहीं करते हैं या आप भूल गए हैं कि आपके मित्र या साथी को क्या कहना है। सुनिश्चित करें कि आप अभ्यास करते हैं कि आप क्या कहने जा रहे हैं और किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए पृष्ठभूमि ज्ञान है, ताकि आप सिर्फ एक भाषण नहीं पढ़ सकें, लेकिन आप बताते हैं कि आप वास्तव में इस विषय को समझते हैं।
  • छवि शीर्षक 1473166 13
    3
    हो सकता है कि क्या हो सकता है इसके बारे में जागरूक रहें एक स्थिति के बारे में कम घबराहट होने का एक अन्य तरीका यह है कि ऐसा होने से पहले जितना आप कर सकते हैं उतनी जानना चाहिए। हालांकि हमेशा कुछ आश्चर्य होगा और आपको हमेशा यह नहीं पता होगा कि क्या उम्मीद है, आप इस घटना के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी निकालने का प्रयास कर सकते हैं, ताकि आप संभवतः नियंत्रण में महसूस कर सकें। कम नर्वस महसूस करने के लिए आपको यह जानने में सहायता करने के कुछ तरीके हैं:
  • यदि आपके पास कोई नियुक्ति है, तो एक दिन पहले की जगह की जांच करें ताकि आपके पास यह पता चलता है कि यह कैसा दिखता है, लोग कैसे कपड़े पहनते हैं और कुछ और जो आपको सहज महसूस करने के लिए जानना चाहिए। आप देख सकते हैं कि मेनू पर क्या है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आप क्या पूछेंगे।
  • यदि आप एक ऐसी जगह पर एक प्रस्तुति देंगे जिसमें आप कभी नहीं रहे हैं, तो अपने आप को परिचित करने के कुछ ही दिन पहले जाने की कोशिश करें। इससे आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपको कितना स्थान ले जाना होगा, आप प्रस्तुति से संबंधित किसी भी सामग्री को रख सकते हैं और आपको कितना आवाज़ प्रोजेक्ट करना होगा।
  • यदि आप कक्षाओं में से किसी एक में एक प्रस्तुति देंगे, कक्षा के पहले या बाद के डेस्क के सामने अभ्यास करें ताकि आपको पता चल जाएगा कि आपको कैसा महसूस होगा। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कमरे के दूसरी तरफ होने के बारे में यह कैसा लगता है। आप देखेंगे कि आपके शिक्षक का काम कितना मुश्किल है!
  • छवि शीर्षक 1473166 11
    4
    अपनी चिंताओं को परिप्रेक्ष्य में रखें यह याद रखना महत्वपूर्ण है, भले ही आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा को अस्वीकार करते हैं, सबकुछ ठीक हो जाएगा और आपकी जिंदगी हमेशा के लिए बर्बाद नहीं करेगा। यदि आप उस व्यक्ति को आमंत्रित करने जा रहे हैं जिसे आप लंबे समय से बाहर आने और अस्वीकार करने के लिए पसंद करते हैं, तो आप अंततः इसे खत्म कर लेंगे। किसी मित्र से बात करें, अपनी जर्नल में लिखें या बस बैठो और उन सभी चीजों के बारे में सोचें जिनसे आप डरते हैं। तर्क के साथ अपने डर पर काबू पाने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि घबराहट होने का कोई कारण नहीं है। अपने आप से पूछें: "सबसे बुरा क्या हो सकता है?" अगर आपको अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा को अस्वीकार करते हैं या आपको प्रस्तुति के दौरान अवरुद्ध कर दिया जाता है, यह दुनिया का अंत नहीं है आपके जीवन में कई अन्य अवसर होंगे। यह एक सीखने का अनुभव माना जाता है
  • छवि शीर्षक 1473166 12
    5
    अतीत में आपके पास सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दें आपने क्या हासिल किया है पर ध्यान केंद्रित करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप अच्छी चीजें हासिल करना जारी रखेंगे। कक्षा में भाषण या प्रस्तुति देते समय, पिछले समय के बारे में सोचें, जिसमें आपने किसी समस्या के बिना प्रस्तुतीकरण दिया था। यदि आपने इसे अतीत में नहीं किया है, तो कुछ दोस्तों या परिवार के सामने अभ्यास करें, और जब दिन आता है, याद रखें कि यह करना कितना आसान था।
  • यदि आप किसी नियुक्ति या रोमांटिक स्थिति के बारे में परेशान हैं, तो सोचें कि आप उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करने में कितना मज़ा आया। इसके अलावा, घबराहट होने में कुछ भी गलत नहीं है, कि आप किसी की तरह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है!
  • भाग 4
    सकारात्मक सोचें

    छवि शीर्षक 1473166 19
    1
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें सकारात्मक पुष्टि आपको अपने जीवन को अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने में मदद कर सकती है और आगामी घटनाओं के कारण होने वाली नसों को शांत कर सकती है। अपने बारे में सकारात्मक विचार रखने और उन्हें जोर से कहने से आपको कम परेशान और अधिक ध्यान केंद्रित व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी यह महत्वपूर्ण रूप से उपयोगी हो सकता है, इससे पहले कि आपको कुछ महत्वपूर्ण करना पड़ता है या जब आप तंत्रिका महसूस करना शुरू करते हैं यदि आप हर दिन ऐसा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एक शांत जीवन शैली होगी।
    • ऐसा करने से पहले जो आपको परेशान करता है, बस दोहराएँ: "मैं तैयार हूं और इसके लायक हूं। मैं एक महान काम करने जा रहा हूं "या" मैं महान काम कर रहा हूं और मेरे पास चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है "
  • छवि शीर्षक 1473166 21
    2
    सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें अपनी आंखों को बंद करो और कल्पना करें कि जो कुछ भी हो वह आपको परेशान कर रहा है। कल्पना कीजिए कि आप उस कमरे में प्रवेश करते हैं और आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं, और आपके आस-पास सभी लोग सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाते हैं। कल्पना कीजिए कि आप शांत और शांति में महसूस करते हैं जब आप तैयार हों, अपनी आंखों को खोलें और इस चित्र को आपके साथ रहने की कोशिश करें, जैसे कि यह मूल्यवान स्मृति थी आपको लगता है कि यह मूर्खतापूर्ण है, लेकिन आप शांत होने के लिए "समझाने" का एक अच्छा तरीका है।
  • यदि आप किसी चीज़ के बारे में परेशान हैं, तो आपको सुबह पहली बात करना है, फिर सोते समय पहले सकारात्मक दृश्यता का अभ्यास करें, ताकि सफलता आपके बारे में सोचने वाली आखिरी चीजों में से एक हो।
  • छवि शीर्षक 1473166 15
    3
    अपने आप में आत्मविश्वास में सुधार करें आश्वस्त होने के नाते और स्वयं के बारे में सुनिश्चित करने से आप किसी भी समस्या के बारे में कम परेशान महसूस कर सकते हैं जो आपके रास्ते में आती है। यदि आप सीधे खड़े रहने, सकारात्मक विचारों को बदलने और अपने फैसले के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हुए आत्मविश्वास का प्रोजेक्ट करने का प्रयास करते हैं, तो आप इस प्रक्रिया के दौरान अधिक आत्मविश्वास और शांत महसूस करने के अपने रास्ते पर रहेंगे।
  • भाग 5
    भावनाओं को बाहर आने दें

    छवि शीर्षक 1473166 10
    1
    भावनाओं को बाहर आने दें। कभी-कभी, कुछ पल के लिए आपकी भावनाओं के मुकाबले के मुकाबले ज्यादा चिकित्सीय नहीं है रो जब आप वास्तव में तनाव महसूस करते हैं और लगता है कि इससे आपकी नसों को खत्म करने में मदद मिलेगी जब आप रोने समाप्त कर देते हैं, अपनी आंखों को पोंछते हैं, अपने संयम को ठीक करें और आपको क्या करना है। यदि आप वास्तव में तनावग्रस्त या परेशान महसूस करते हैं, तो उन नसों या गहन भावनाओं को दूर करने से आप अपने मन और शरीर को शुद्ध कर सकते हैं, और दिन-भर का सामना करने के लिए तैयार रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1473166 22
    2
    लिखें। एक और चीज जो आप नियमित रूप से कम परेशान करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं एक पत्रिका में लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाना है। आप अपने दैनिक जीवन के बारे में लिख सकते हैं या सिर्फ उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको घबराहट करते हैं जिन चीजें आप चिंतित हैं, उनके बारे में लिखना उन पर अधिक नियंत्रण और परिप्रेक्ष्य रखने में आपकी मदद कर सकता है, और यह आपको अपनी भावनाओं के साथ करने के बजाय अधिक तर्कसंगत तरीके से सोचने में मदद करेगा। यदि आप एक पत्रिका में कम से कम एक हफ्ते में कुछ बार लिखते हैं, तो यह आपको अधिक शांत और केंद्रित महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • यह अपने तंत्रिकाओं का कारण है और क्या आप उन्हें दूर करने और अब सहना कर सकता है के बारे में लिखने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 1473166 16
    3
    अपनी नसों के बारे में किसी से बात करें एक चिकित्सक, परिवार के सदस्य, विश्वसनीय दोस्त या आपके साथी से बात करें शायद वे उन तंत्रिकाओं को रोकने के लिए आपको कुछ सुझाव दे सकते हैं इसके अलावा, अपनी चिंताओं के बारे में साधारण तथ्य यह है sincerarte, तो आप बेहतर और उन भय से कुछ से राहत मिली महसूस होगा। हर चीज को रखने के बजाय, लोगों से बात करें कि आप क्या महसूस करते हैं और अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com