ekterya.com

कैसे सोने से पहले कल्पना को शांत करने के लिए

एक सक्रिय और रचनात्मक कल्पना करना एक महान उपहार है हालांकि, रात के दौरान यह हमेशा इतना महान नहीं होता है, खासकर अगर यह आपको सो नहीं करता है। निराशा मत करो! यह लेख आपके मन बहुत सक्रिय है जब आप सो जाते हैं में मदद करने के लिए कुछ तरीके पेश करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपना मन शांत करो

स्लीप चरण 1 से पहले आपकी इमेजिनेशन को शांत करने वाला इमेज
1
नींद से पहले घंटों के लिए एक रूटीन स्थापित करें अगर आप सोने की कोशिश करने से पहले सक्रिय हैं तो अपनी कल्पना और मन को शांत करना मुश्किल है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने शरीर और मन को सक्रिय रखने से उन्हें सोने के लिए काम करना बंद करना लगभग असंभव है। आपको इसे प्राप्त करने में सहायता के लिए, नींद से पहले घंटों तक एक नियमितता स्थापित करें। यह आपके शरीर को अपनी ऊर्जा खोने में मदद करता है ताकि जब आप अंत में बिस्तर पर आ जाए तो यह और आपका दिमाग शांत हो जाए। इसके अलावा, दिनचर्या आपके शरीर को यह जानने में मदद करता है कि जब आप उन गतिविधियों को करेंगे या दिन के उस समय के दौरान क्या होगा। अपने दिनचर्या को शुरू करने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले सोएं
  • पढ़ने की कोशिश करो, हल्के हिस्सों को बनाये और योग का अभ्यास करें, आराम से संगीत सुनना या आपको थोड़ा आराम करने वाला टीवी देखना।
  • 2
    लिखो कि आपके दिमाग में क्या होता है अपनी कल्पना को शांत करने में मदद करने का एक तरीका यह है कि आप सो जाने से पहले अपने दिमाग में क्या लिखते हैं अपने बिस्तर के पास एक डायरी रखें सोने से पहले करीब एक घंटे पहले, अपने दिमाग में आने वाले विचारों को लिखो संभव के रूप में विस्तृत होने का प्रयास करें सभी विचारों के मन को खाली करने के बारे में सोचो, ताकि जब आप बिस्तर पर जाते हों तो यह स्पष्ट हो।
  • यह किसी भी प्रकार की चिंता के साथ भी काम कर सकता है इससे आप सोने से पहले अपनी चिंताओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं ताकि आप बिस्तर पर झूठ न हों और आप तनाव में पड़ जाते हैं।
  • 3
    केवल अपने बाएं नथुने के माध्यम से श्वास छोड़ें यह माना जाता है कि केवल बाएं नथुने के माध्यम से छिलके सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को आराम करने में मदद करता है। यह आपके मन और आपकी कल्पना को शांत कर सकता है और आप सो जाते हैं।
  • अपने दाहिने हाथ के अंगूठे के साथ अपना सही नाक बंद करो बाएं नथुने के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। अपनी सांस पकड़ो, फिर श्वास। इसे दोहराएं, जब आप अपने दिमाग को शांत करते हैं, तो अपने शरीर से तनाव दूर करें।
  • 4
    ली। सोने से पहले आराम करने की गतिविधि (जैसे पढ़ना) करने से शरीर को आराम महसूस करना शुरू हो जाता है क्योंकि यह सोने की तैयारी करता है आपको अपनी कल्पना को बहुत अधिक उत्तेजित नहीं करना चाहिए - इसलिए उस पुस्तक को पढ़ना सुनिश्चित करें जो आपके एड्रेनालाईन या आपके दिमाग को तेज नहीं करता। कुछ मज़ा और आराम पढ़ें, या इससे पहले कि आपने कुछ पढ़ा है
  • Video: ये है गुस्से पर काबू पाने का सरल तरीका।

    5
    ध्यान करता। अभ्यास करें ध्यान. सोने से पहले ध्यान करने की कोशिश करें ध्यान मन को शांत करता है और कुछ प्रकार के ध्यान आपको सिखाते हैं कि आपके मन को पूरी तरह से कैसे साफ़ किया जाए। जब आप शुरू करते हैं तो इन चाल का प्रयोग करें:
  • हर सांस लेने पर ध्यान लगाओ धीरे धीरे साँसें और हर सांस का आनंद लें सांस लेने में सक्षम होने के लिए कितना अच्छा लगता है पर ध्यान दें। जब आप धीमा साँस लेते हैं, तो यह आपके दिल की गति को धीमा कर देता है, जो मूल रूप से आपको शांत करता है।
  • अपने विचारों को अपने मन को साफ़ करें और ध्यान दें कि आपका मन पूरी तरह खाली होने के लिए कितना अच्छा लगता है। अगर एक विचार आपके मन में आता है, तो फिर ध्यान दें और बस आराम करो।
  • विचारों से छुटकारा पाने के द्वारा अपना मन साफ़ करें, जो आपको जागते हैं। एक कचरा बैग की कल्पना करो अपने दिमाग से सबसे ज्यादा सोचो कि आप जागते रहते हैं और कल्पना करते हैं कि आप इसे बैग में डालते हैं। अब जब यह विचार आपके दिमाग से बाहर है, तो आप देख सकते हैं कि पिछले विचार प्रकट होते हैं, इसे बैग में डाल देते हैं। जब तक आपका मन विचारों से मुक्त नहीं होता है, तब तक ऐसा करते रहें तब बैग टाई और जहाँ तक आप कल्पना कर सकते हैं उसे फेंक दें आप पहले से ही छुटकारा पा चुके हैं कि आपने क्या जाग रखा था और आप सो रही शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें अपने पैरों या अपने सिर पर शुरू करो, मांसपेशी समूहों में से प्रत्येक को चुनें प्रत्येक मांसपेशी समूह में तंग, फिर इसे आराम करो।
  • 6
    आराम से संगीत सुनें यदि आपकी कल्पना शांत नहीं हो जाती है, तो कुछ आराम वाले गीतों को सुनने की कोशिश करें इससे आपके दिमाग को ध्यान में रखने से मदद मिलती है कि उसमें क्या चल रहा है और संगीत में अधिक है, जो आपको बदले में आराम देता है सुनिश्चित करें कि आप कम मात्रा में संगीत सुनते हैं। संगीत की तरह सुनो, आराम से, वाद्य की तरह
  • विधि 2
    अपनी कल्पना को विचलित करें

    1
    का प्रदर्शन किया। एक दृश्य की कल्पना करें जो आपको सोता है हो सकता है कि आप हवा में पत्ते हों, हो सकता है कि आप कोहरे की तरफ चलें या हो सकता है कि आप नरम बादल में डूब जाएं। इस तरह के दृश्यों को विज़ुअलाइज़ करने से आपकी कल्पना को फोकस करने और भावनात्मक और विचलित विचारों को खत्म करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    कुछ बताओ अपने दिमाग को दोहरावदार मानसिक व्यायाम करने से आप सो जाते हैं। इस प्रयोजन के लिए भेड़ बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन जब तक आप इसे स्पष्ट रूप से कल्पना कर सकते हैं और गिनती जारी रख सकते हैं, लगभग सभी काम करेंगे। यह पुनरावृत्ति और पुनरभिविन्यास आपकी कल्पना को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • 3
    वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध करें यह एक और मानसिक व्यायाम है जो आपके मस्तिष्क को विचलित कर सकता है और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। वर्णमाला की समीक्षा करें और प्रत्येक श्रेणी के लिए ऑब्जेक्ट के बारे में सोचना, ए से ज़ेड तक
  • उदाहरण के लिए, आप फलों या जानवरों के नाम ए से जेड तक सूचीबद्ध कर सकते हैं, जैसे मधुमक्खी, व्हेल, केकड़ा, डॉल्फिन आदि।
  • 4
    एक ऑब्जेक्ट या दृश्य प्रदर्शित करता है किसी विशेष ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करें, जैसे बॉक्स। ऑब्जेक्ट के रंग, आकृति, आकार, जिस तरह से यह प्रत्येक तरफ से दिखता है और इसके उपयोग के बारे में सोचें। आप एक दृश्य में अपने आप को कल्पना करने की भी कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप साइकिल चल रहे हैं अपने पड़ोस में एक विशिष्ट मार्ग को विज़ुअलाइज़ करें जिसके माध्यम से आप चलते हैं, अपनी कार चलाते हैं या अपनी साइकिल को अक्सर चलाते हैं कल्पना कीजिए कि आप इस सड़क पर साइकिल चलाते हैं और वास्तविक गति की कल्पना करते हैं जिसके साथ आप वास्तविक जीवन में चलेंगे।
  • एक साइकिल की सवारी करते समय, चारों ओर देखिए और सभी सड़कों, घरों, दुकानों और अन्य चीजों की कल्पना करें जो आप रास्ते में देखते हैं। जितना संभव हो उतने छोटे विवरण याद करने का प्रयास करें।
  • 5



    गाने के गीत या उद्धरणों को दोहराएं एक अन्य मानसिक अभ्यास जो आपकी कल्पना को विचलित कर सकती है, वह अपने पसंदीदा गीत के गीत या अपने पसंदीदा फिल्म से बोलना है बार-बार पत्र दोहराएं, जैसे कि वे एक मंत्र थे। यह आपके मस्तिष्क को कुछ दोहराव पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है ताकि आपकी कल्पना शांत हो और आप सो सकें
  • अपने दिमाग में एक प्रसिद्ध फिल्म को कहीं से भी फिर से बनाने की कोशिश करें। साजिश का विकास, बातचीत के बारे में सोचो और फिल्म के विशिष्ट विवरण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • 6
    अपने मन में एक कहानी बनाएं अपने मन पर कब्जा रखने के लिए एक कहानी का आविष्कार करें एक चरित्र बनाएं या एक ज्ञात चरित्र का उपयोग करें इस चरित्र को क्या होता है इसके बारे में अपने मन में एक कहानी बताएं विवरण पर ध्यान दें, जैसे चरित्र पहने हुए कपड़े, कमरे कैसा दिखता है और यह क्या कर रहा है।
  • यदि आप एक कहानी नहीं सोच सकते हैं, तो अपने आप का उपयोग करें अपने पसंदीदा मनोरंजन का अभ्यास करना कल्पना करो कल्पना कीजिए कि आप एक झील पर नाव में नौकायन कर रहे हैं या आप एक नया कमरा सजाने के लिए हैं
  • विधि 3
    अपने शरीर को आराम करो

    1
    अपने शरीर के तापमान को कम करें नींद को प्रोत्साहित करने और अपने मन को शांत करने के लिए एक रास्ता शांत करना है बहुत गर्म होने से आपकी नींद परेशान हो सकती है, जो आपकी कल्पना सक्रिय रख सकती है। कमरे के तापमान को कम करें या ठंडा करने के लिए कंबल निकाल दें।
    • अपने कमरे का तापमान 15 और 23 डिग्री सेल्सियस (60 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच बनाए रखें।
  • 2
    एक स्नान ले लो स्नान करने से आपका तापमान बढ़ जाता है और आपके ठंडे कमरे में जाता है तो इसे कम कर देता है शरीर के तापमान में यह बदलाव चयापचय गतिविधि में कमी के कारण आपको नींद महसूस करता है।
  • सुगन्धित मोमबत्तियों को प्रकाश की कोशिश करें या अरोमाथेरेपी स्नान नमक या एक शॉवर जेल का उपयोग करें। आप आवश्यक तेलों को भी रोशन कर सकते हैं या उन्हें विसारक में रख सकते हैं लैवेंडर तेल और रोमन कैमोमाइल तेल नींद को बढ़ावा देते हैं
  • 3
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम आपको तेज़ी से सोते हैं और बेहतर सोता है। यह आपके मन और आपके शरीर को टायर करने में मदद कर सकता है ताकि आप बिस्तर पर बैठ जाएं और सो सकते हों। सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले कम से कम 3 घंटे व्यायाम करें अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो एक दिन पहले भी व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • 4
    गहन साँस लेने की कोशिश करो शरीर और मन को सुखदायक बनाने में गहरी साँस लेने में प्रभावी हो सकता है नींद जाने से पहले फर्श पर बैठो सुनिश्चित करें कि रोशनी बंद हो गई है और कमरा शांत और विकर्षण से मुक्त है
  • अपना मुंह बंद करें और अपनी नाक की गिनती के माध्यम से श्वास लें। अपने सांस को पकड़ो और 7 तक गिना।
  • मुंह के माध्यम से पूरी तरह से श्वास और 8 तक गिनती करें
  • इसे 4 गुना तक करें
  • 5
    चाय पीने से कुछ चाय शरीर और मन पर एक शांत प्रभाव हो सकता है सोने के लिए लगभग एक घंटे पहले, कैमोमाइल, वेलेरियन या लैवेंडर चाय का एक कप तैयार करें। कुछ चाय कंपनियां आपको सोने के लिए विशेष मिश्रणों को बेचती हैं।
  • चाय को चीनी में न जोड़ें यह आपको जागता रहने देता है
  • विधि 4
    आपको परेशान करने वाली हर चीज से छुटकारा पाना

    1
    अपने कमरे में प्रकाश की मात्रा कम करें आपकी कल्पना सक्रिय होने के कारणों में से एक आपके कमरे में प्रकाश की मात्रा है रात के दौरान रोशनी होने पर, और जब आप सोने की कोशिश करते हैं, तो आपके शरीर के प्राकृतिक सर्कैडियन लय को भ्रमित करते हैं। जब आप सोने के लिए जाते हैं तो सभी रोशनी बंद करें इसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस शामिल हैं रोशनी आपके शरीर और मन को भ्रमित कर सकती है, जो आपके दिमाग में अतिरिक्त समय काम करता है। नींद में आने से एक घंटे पहले रोशनी को मंद करना शुरू करें ताकि आपका शरीर मेलेटनोन उत्पन्न कर सके।
    • यदि आपको रात के दौरान थोड़ी सी रोशनी चाहिए, तो नीले रंग के बजाय लाल बत्ती प्राप्त करें ब्लू टोन ऊर्जा और सतर्कता बढ़ाते हैं, जो सोने के पैटर्न को परेशान करते हैं
    • सोने से पहले 2 या 3 घंटे उज्ज्वल स्क्रीन देखने से बचें।
    • यदि आप प्रकाश से दूर नहीं हो सकते, तो मुखौटा का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 2
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन एक उत्तेजक है बिस्तर पर जाने के बहुत करीब एक घंटे में बहुत कैफीन पीने से आपका मन और आपकी कल्पना समयोपरि काम कर सकता है। आप पूरे दिन पीने वाले कैफीन की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें या बिस्तर पर जाने के करीब एक समय में बहुत सी चाय न पीएं।
  • Video: अच्छी नींद का उपाय, केले की जादुई चाय | Benefits Of Banana Cinamon Tea

    3
    सो जाओ जब आपको वास्तव में थका हुआ लगता है। आपकी कल्पनाएं उड़ने और रात को जागने के कारणों में से एक यह है कि आपका मन और शरीर वास्तव में थक नहीं रहे हैं। बिस्तर कताई में रहना केवल आपकी कल्पना का काम करता है इसके बारे में झूठ बोलने और अपने दिमाग से निराश होने के बजाय, उठो और दूसरे कमरे में चले जाओ 20 मिनट के लिए एक आराम की गतिविधि करें, जैसे प्रकाश पढ़ना या आराम संगीत सुनने के लिए, फिर बिस्तर पर लौटें
  • 4
    अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए करें यदि आपकी कल्पना पूरी गति से काम करती है, तो झूठ नहीं बोलें और बिस्तर में चारों ओर मोड़ो। यह आपके शरीर को विश्वास करना शुरू कर देता है कि बिस्तर एक जगह है और मानसिक रूप से जाग रहा है। इसके बजाय, दूसरे कमरे में जाएं।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके पास लगातार नींद की समस्या है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com