ekterya.com

कैसे शांत और अपने आप को हो

हर समय असुरक्षित और चिंतित महसूस होता है एक आम गलती यह है कि इस सामाजिक चिंता का इलाज करने का तरीका एक मुखौटा पेश करना और आप ऐसा नहीं होना चाहिए। वह और अधिक असत्य नहीं हो सकता है सामाजिक स्थितियों में शांत होने के लिए, आपको आराम और आराम से खुद को आराम करना होगा ये शांत होने और अपने आप को होने के कुछ आसान तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
सामाजिक स्थितियों में आराम करें

छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम 1 चरण
1
जब आपको घबराहट या चिंतित होने लगता है, तो अपने साँस लेने पर ध्यान देने के लिए कुछ सेकंड लें। गहरी साँस लेने में सबसे अच्छा छूट तकनीक है अपनी नाक के माध्यम से गहन साँस लें, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और अपने मुँह से धीरे धीरे श्वास छोड़ें। इसे तीन बार दोहराएं और तनाव महसूस हो रहा है। हर बार जब आप उत्सुक या तनाव महसूस करना शुरू करते हैं
  • आप इस पद्धति को बातचीत के बीच में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने दम पर अभ्यास करें यह काफी सरल लगता है, लेकिन गहरी साँस लेने में एक कौशल है डायाफ्राम से सांस लेने का अभ्यास करें, जो रिब पिंजरे के नीचे और पेट के ऊपर है। डायाफ्राम के साथ श्वास साँस लेने के लिए सबसे आराम और सुखदायक तरीका है।
  • अपनी सांस लेने से अवगत रहें। जब आप घबराहट या निराश होने लगते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी श्वास मजबूत और तेज़ है, और आपका दिल जोर से धड़कता है यह ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के संतुलन को बदलता है, जिससे चक्कर आना और मांसपेशियों में तनाव जैसी चिंता की समस्याएं बढ़ जाती हैं। जब आप शांत होते हैं, तो आपकी श्वास धीमी और जानबूझकर होती है।
  • श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान। बैठो और शांत जगह में खड़े हो जाओ और अपने लयबद्ध श्वास पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि आपके सभी विचार दूर नहीं चलते।
  • Video: सभी ग्रह शांत होंगे इस् रामबाण टोटके से

    छवि को शांत नीचे और अपने आप से दो कदम चरण 2
    2
    वर्तमान बातचीत पर ध्यान दें। अक्सर, आप नकारात्मक सामाजिक संबंधों के बारे में obsessively सोच या अपने प्रकटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह आपको वर्तमान सामाजिक स्थिति से विचलित करता है और आप नए वार्तालाप शुरू करने के लिए आत्मविश्वास खो देते हैं।
  • याद रखें कि सामाजिक चिंता बमुश्किल दिखाई दे रही है। अन्य लोगों को नहीं पता है कि आप परेशान हैं यदि आप सुरक्षित रूप से कार्य करते हैं और एक मिलनसार तरीके से काम करते हैं, तो लोग सोचेंगे कि आप हैं।
  • ध्यान से सुनें और कहने के लिए कुछ बातें सोचें, जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है उसे आँखों में देखो सिर के साथ सीट समय-समय पर, आप बताते हुए कुछ चीजों का उत्तर दें या पुष्टि करें "अच्छा क्या" या "वाह!"। यह तुरन्त आपको बेहतर बातचीतवादी बना देगा।
  • जब आप एक सामाजिक स्थिति में होते हैं तो अपने विचारों से अवगत रहें यदि आपको लगता है कि आपके नकारात्मक विचारों को और अधिक बार फिर से, जैसे "मैं उस आखिरी बातचीत में ऊब गया था" या "कोई मुझसे बात नहीं करना चाहता था", सकारात्मक विचारों के साथ उन विचारों की जगह याद रखें कि कुछ समय पहले आपने कितनी अच्छी तरह बातचीत की थी या वर्तमान बातचीत कितनी ताकतवर है सब के बाद, आपके नकारात्मक विचारों को गलत विचारों पर आधारित होने की संभावना है।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से हो जाओ चरण 3
    3
    ऐसी सामाजिक स्थितियों की तलाश करें जिन में आप सहज महसूस करते हैं और थोड़ा सामाजिक स्थितियों में सुरक्षा विकसित करते हैं, जहां आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं। यह आपको सुरक्षा बनाने में मदद करेगा यदि आप अपने दोस्तों के साथ बेहतर खेल खेल रहे हैं, समूह में पढ़ रहे हैं या समुद्र तट पर आराम कर रहे हैं, तो उन गतिविधियों को सक्रिय रूप से तलाशें। यदि आप पार्टियों में कम आराम से महसूस करते हैं, तो छोटे दलों में जाकर अपने दोस्तों को व्यवस्थित करें और उन लोगों से संबंधित हों जिन्हें आप मिलते हैं। थोड़ी सी छोटी, पार्टियों में जाएं जहां आप अपने आराम क्षेत्र से आगे दूर महसूस करते हैं।
  • दो प्रकार की सामाजिक स्थितियों की सूची बनाएं सबसे आरामदायक से कम से कम आराम से वातावरण और लोगों को वर्गीकृत करें इस तरह, आप अपनी शक्तियों को पता चल जाएगा। सूची के शीर्ष पर गतिविधियों को प्राथमिकता दें।
  • धीरे-धीरे उन गतिविधियों में शामिल हो जाएं जो सूची के नीचे हैं। अपने दोस्तों से पूछें कि वे आपके साथ जाएं और उन्हें बताएं कि क्या आपको असहज महसूस होता है वे आपकी मदद करेंगे।
  • यदि ऐसी गतिविधियां हैं जिसमें आपको यकीन है कि आप कभी भी सहज महसूस नहीं करेंगे, तो उन्हें पूरी तरह से बचने में संकोच न करें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप को कदम 4 चरण
    4
    पहचानें अपने "सुरक्षा व्यवहार" और उन पर काबू पाने का प्रयास करते हैं। सुरक्षा व्यवहार आप सामाजिक परिस्थितियों में उपयोग की गई crutches हैं सामान्य सुरक्षा व्यवहार में शामिल हैं: सुरक्षा को प्रोत्साहित करने, नज़र से संपर्क करने से बचने या बातचीत छोड़ने के लिए अक्सर बहाने बनाने के लिए पीने से यद्यपि आप इन कार्यों का उत्पादक रूप से उपयोग कर सकते हैं, वे बहुत हानिकारक भी हो सकते हैं क्योंकि वे मौलिक समस्या से बचने की अनुमति देते हैं।
  • नीचे दिए गए सभी सुरक्षा व्यवहारों को लिखें। सूची की जांच करें और देखें कि क्या आप उन व्यवहारों में से किसी का दुरुपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी भी सामाजिक वातावरण में खुद को उजागर करने से पहले पीना पड़ता है, जहां आपको असहज महसूस होता है, तो यह दुरुपयोग होता है और आपको रोकना पड़ता है
  • जो सुरक्षात्मक व्यवहार आपको हानिकारक के रूप में पहचानते हैं, उनके द्वारा कम से कम हटा दें अपने भय का सामना करके इसे करो यदि आप आँख से संपर्क न करें, आंखों में लोगों को देखने का प्रयास करें। अपने दोस्तों के साथ छोटे और प्रैक्टिस आंख से संपर्क करें। अजनबियों के साथ धीरे-धीरे इसे करने का प्रयास करें
  • यह पहचानें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा व्यवहार और जब आप ऐसा करते हैं जिन परिस्थितियों में आप सबसे ज्यादा क्षतिपूर्ति करते हैं वे ऐसी स्थितियां हैं जिनमें आपको सबसे ज्यादा डर लगता है। इन अंतिम भय का सामना करें सबसे छोटी डर के साथ पहले और धीरे-धीरे प्रगति के साथ काम करें
  • छवि नीचे शांत और खुद के चरण 5 कदम
    5
    दूसरों को खुश करने की कोशिश करना बंद करो जिनके पास आप नहीं हैं। आप दूसरों के लिए जिस तरह से आप हैं I कोई भी नकली व्यक्ति पसंद नहीं करता यदि आप लोगों को खुश करने या फिट होने में असंभव करते हैं, तो लोग ध्यान देंगे और आप खुश नहीं होंगे। अपनी खुशी पर पहले ध्यान दें और वह फैल जाएगा और दूसरों को भी खुश कर देगा!
  • यदि आपको यह पता चलता है कि आप केवल एक वाक्यांश कहते हैं, क्योंकि दूसरों का कहना है, तो उस वाक्यांश को अपनी शब्दावली से निकाल दें
  • अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें और बहुत ज्यादा सोचने से बचें अत्यधिक विचार केवल आपको रोकेंगे इसके बजाय, यह अनायास काम करता है अनपेक्षित निर्णय आप स्वयं को व्यक्त करने की अनुमति देने की अधिक संभावना रखते हैं और न कि वह व्यक्ति हो जिसे समाज आपको चाहता है
  • किसी वार्तालाप के कुछ हिस्सों को दोहराना न करें, जब तक कि ऐसा कुछ याद रखना जो आपके लिए बहुत अच्छा था।
  • याद रखें कि चुप्पी आपकी गलती नहीं है, न ही वे जरूरी खराब हैं। सभी वार्तालापों में टूट गया है। दोनों पार्टियों के पास बातचीत करने की ज़िम्मेदारी है
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 6
    6
    जब तक आप सफल न हो जाए यह एक सिद्ध और सच्ची विधि है भले ही आप खुश या सुरक्षित महसूस न करें, मुस्कान करें और अपने शरीर को सुरक्षित तरीके से निर्देशित करें। यह आपके दिमाग को विश्वास करने के लिए मूर्ख होगा कि आप खुश और सुरक्षित महसूस करते हैं और कम समय में आप वास्तव में खुश और सुरक्षित होंगे।
  • आईने में मुस्कान इसे हर सुबह और भी हर बार जब आप बाथरूम जाने की कोशिश करो कुछ अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराते हुए, भले ही आप खुश न हों, आप शांत होकर खुश रहेंगे।
  • उसी तरह, एक बनाना "शक्तिशाली मुद्रा" दर्पण में अपनी छाती को बाहर निकालें, अपने हाथों को बाहों से बाहर निकालें या अपने कूल्हों पर हाथ डाल दें और अपनी ठोड़ी उठाएं। इससे मन में यह विश्वास हो जाएगा कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं। इसे नियमित रूप से अभ्यास करें और आप सुरक्षित महसूस करना शुरू करेंगे।
  • पूरे दिन में सही आसन का अभ्यास करें। अपने कंधों को वापस और अपनी रीढ़ सीधे रखें झुकाव न करें और अपना सिर ऊपर रखो। इससे आपको अधिक सुरक्षित दिखाई देगा।
  • कृत्रिम और दयालु अधिनियम, यहां तक ​​कि जब आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं। यह एक आदत पैदा करेगा और दूसरों को और अधिक दयालु और खुश दिखेंगे। आपकी धारणा जल्दी एक वास्तविकता बन जाएगी
  • छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 7 कदम
    7
    नए लोगों से मिलो और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ पक्ष दिखाएं आपसे मिलने वाले हर नए व्यक्ति को यह दिखाने का अवसर है कि आप वास्तव में कौन हैं। अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है यह आपको या तो खुश करने की ज़रूरत नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने कोशिश की है जितने अधिक दोस्ताना या पहचानने योग्य चेहरों को आप कमरे में देखते हैं, उतना अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास आपको महसूस होगा।
  • पार्टियों या सामाजिक समारोहों में, नए लोगों से जुड़ने और मिलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कहें एक मित्र को आप से परिचय कराने के लिए कहें
  • क्लबों और समूहों में शामिल हों नए लोगों से मिलने का यह सबसे अच्छा तरीका है यदि आप सर्फ करना चाहते हैं, तो एक नौकायन क्लब में शामिल हों यदि आप एक महान पाठक हैं, तो एक रीडिंग क्लब में शामिल हों
  • आम दोस्तों के साथ फोन नंबर एक्सचेंज और उनसे मिलने के लिए एक समय तैयार करें और कॉफी या दोपहर का भोजन करें।
  • उन लोगों के संपर्क में रहें जिन्हें आप समय-समय पर उन्हें पाठ संदेश भेजते हैं।
  • विधि 2
    अपने आप को जानें

    छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 8
    1

    Video: मन और आत्मा क्या हे ? | मन को कैसे शांत करे | Mahabharat Bhagwad Geeta Episode#59

    एक डायरी रखें अपने विचारों और अपने जीवन की घटनाओं को लिखकर स्वयं के साथ संपर्क करें। यह आत्मनिरीक्षण चिकित्सीय होगा और आप अपने आप के साथ सहज महसूस करने में मदद करेंगे।
    • कुछ और सब कुछ लिखें जो आप चाहते हैं आप कुछ भी नहीं लिख सकते हैं गलत हो सकता है पहली बात लिखें जो मन में आती है
    • अपने सबसे व्यक्तिगत विचारों और विचारों को लिखें आप जो लिखते हैं उसे शर्मिंदा न करें। आप केवल एक ही होगे जो इसे देखेंगे।
    • अपने बारे में लिखें अपने विचारों और कार्यों को अधिक गहराई से जानें अपने कामों के बारे में सोचने के बिना जीवन में जाने के बजाय, अपने कार्यों के बारे में पता करें और आप उन्हें क्यों करते हैं अगर आपको पसंद नहीं है और आप क्या सोचते हैं, तो आप स्वयं के बारे में सीखेंगे आप अपने खुद के क्षेत्र भी पाएंगे कि आप प्यार करेंगे!
    • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनकी आप पसंद करते हैं और आप खुद को पसंद नहीं करते हैं प्रत्येक चीज के लिए, सकारात्मक या नकारात्मक को सुधारने का एक तरीका जारी रखने का एक तरीका लिखें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 9 कदम



    2
    अपने विचारों से अवगत रहें अपने आप में होने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक लगातार नकारात्मक विचार है ये नकारात्मक विचार लगभग हमेशा निराधार और स्वयं विनाशकारी होते हैं जब आप अपने नकारात्मक विचारों से अवगत होते हैं तो आप उन्हें दूर कर सकते हैं। सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने का प्रयास करें!
  • अपने नकारात्मक विचारों को जब वे आपके पास होते हैं, तब लिखें एक बार लिखा जाता है, आप उन्हें बदलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उन नकारात्मक विचारों का विश्लेषण करें आप उन्हें क्यों है? क्या वे सच भी हैं? क्या इसके विपरीत उदाहरण हैं? क्या वे उत्पादक या विनाशकारी हैं? क्या इन विचारों को आप घृणा करते हैं? इन प्रश्नों का उत्तर दें और आपके पास हर नकारात्मक विचार के बारे में अधिक जानें। थोड़े समय में, आपको यह महसूस करना शुरू होगा कि आपके नकारात्मक विचारों को कितना बेतुका और उल्टा है।
  • सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें सोचने के बजाय: "वे मुझे हमेशा बातचीत से बाहर करते हैं" सोच "थोड़ी देर पहले मैंने एक उत्कृष्ट बातचीत की थी" या "मेरे कहने के लिए इतने सारे रोचक और मजेदार चीजें थी, लेकिन मैंने ऐसा करने का फैसला नहीं किया"। सोचने के बजाय "कोई नहीं सोचता कि मैं स्मार्ट हूँ", उस समय के बारे में सोचो जब आपने एक उत्कृष्ट शब्द खेल कहा और हर कोई जोर से हँसे। सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना एक आदत बनें
  • अपने आप पर हँसते हैं हंसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा है जब आप अपने नकारात्मक विचारों की पहचान कर सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि उनकी कोई नींव नहीं है। कुछ समय बाद, उन विचार मजेदार हो सकते हैं जब आप अपने नकारात्मक विचारों पर हँसते हैं, तो आप उन पर काबू पायेंगे।
  • छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 10
    3
    सकारात्मक रिश्तों का निर्माण करें और स्वयं के माध्यम से दूसरों से सीखें सक्रिय रूप से नए रिश्तों की तलाश करें और अपने मौजूदा रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। अपने मित्रों या अजनबियों के साथ बैठकें व्यवस्थित करें अंत में, अपने रिश्ते और आपके संचार कौशल और कमियों पर प्रतिबिंबित करें। उन लोगों के पैटर्न पर गौर करें, जिनके साथ आप बाहर जाने का निर्णय लेते हैं और इस तरह के और लोगों को ढूंढते हैं। बोलने और बातचीत करने और उसमें सुधार करने के लिए प्रयास करने के अपने तरीके का ध्यान रखें।
  • यदि आप उन लोगों को पसंद करते हैं जो आपके साथ स्कीइंग या बॉलिंग पसंद करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप शायद एक सक्रिय व्यक्ति हैं। सक्रिय सामाजिक मीटिंगें रखें
  • यदि आपको कोई संबंध बनाए रखने या बातचीत शुरू करने में परेशानी होती है, तो अपने दोस्तों के साथ उन कौशल का अभ्यास करें। सामाजिक कौशल वर्गों ले लो वे अक्सर स्थानीय वयस्क शिक्षा केंद्रों पर उपलब्ध कराए जाते हैं और बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।
  • अपनी ताकत के साथ खेलते हैं। अगर आपको लगता है कि लोग आपके चुटकुले पर अक्सर हंसी करते हैं, तो चुटकुले संचार का केंद्र बनाते हैं।
  • अपने दोस्तों से अपने बारे में पूछें अपने व्यक्तित्व के बारे में उनके साथ एक ईमानदारी से बातचीत करें उनसे पूछें कि आप क्या सुधार सकते हैं और आप क्या कर रहे हैं। अपने आप से सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अन्य लोगों के माध्यम से है
  • छवि को शांत नीचे और अपने आप से रखें शीर्षक चरण 11
    4
    अपने छोटे स्वयं के संपर्क में जाओ समय के साथ, आप किसी ऐसे व्यक्ति बनना पसंद करते हैं जो आप नहीं हैं। यह सभी लोगों के लिए होता है लेकिन जब आप युवा होते हैं, तो सामाजिक मानदंडों को आप में उदाहरण नहीं दिया गया है। याद रखें कि क्या लगता है कि आप युवा और लापरवाह होना चाहते हैं और सामाजिक सेटिंग में अपने आप को उस शुद्ध संस्करण का चैनल बनाते हैं।
  • इसके कारण, आवेग पर कार्य करने का प्रयास करें। यह अधिक संभावना है कि आपकी सहज क्रियाएं आपके सच्चे आत्म प्रतिनिधित्व करती हैं, न कि आपके सामाजिककृत होने के कारण।
  • चिंता मत करो क्योंकि वे आप का न्याय करते हैं बस आप जो करना चाहते हैं, और घिनौने लोगों के बारे में भूल जाओ
  • पल की सराहना करते हैं अतीत पर ध्यान न दें या भविष्य पर ध्यान केंद्रित न करें। हर क्षण प्यार और वर्तमान में फंस जाए।
  • जब आप जवान थे, तब आप परवाह नहीं थी कि दूसरों ने क्या सोचा था आपने जो संगीत चाहते थे, उसकी बात सुनी, आप जो पढ़ना चाहते थे, आपने कहा था कि आप क्या चाहते थे और आपने जो करना चाहते थे वही किया। उस मानसिकता को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करें
  • पुरानी पुस्तकों को पढ़ें जिन्हें आप पसंद करते थे या करते थे जिन्हें आप पसंद करते थे जब आप बच्चे थे कार्टवहेल्स करो या रेडकास्ट का निर्माण करें!
  • विधि 3
    अपने शरीर के साथ सहज महसूस करें

    Video: गौतम बुद्ध : मन को शांत कैसे करें | How To Make Your Mind Peaceful : Gautam Buddha

    छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 12 कदम
    1
    योग और ध्यान की कोशिश करो आपके श्वास और आपके विचारों को आपके व्यवहार में काफी हद तक निर्धारित किया जाता है जल्दी उठो और हर सुबह 15 मिनट योग करो। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो एक ब्रेक ले लो और ध्यान करें। यह बहुत शांत हो सकता है आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे और आपका शरीर आराम करेगा
    • योग करना सीखें एक ऑनलाइन वीडियो के साथ या अपने क्षेत्र में एक कक्षा में जाएं।
    • ध्यान करने के लिए जानें शांत स्थान पर सुखदायक साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करना
    • आप योग या ध्यान व्यावहारिक रूप से कहीं भी कर सकते हैं, यहां तक ​​कि बातचीत के दौरान भी। जब आप किसी पार्टी में परेशान महसूस करते हैं तो कुछ सेकंड के लिए योग पर फैला हुआ या ध्यान रखें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 13

    Video: अपने दिमाग / मन को नियंत्रित करे | अपने मन पर नियंत्रण रखें कैसे

    2
    अपने आप को प्रशिक्षित! यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि शारीरिक गतिविधि तनाव कम करती है, चिंता का सामना करती है और आत्मसम्मान को बेहतर बनाता है व्यायाम भी एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है जो खुशी को प्रेरित करता है। यहां तक ​​कि एक दिन में व्यायाम करने में सिर्फ 15 मिनट की मदद से आप शांत हो सकते हैं और खुश रह सकते हैं।
  • जिम में व्यायाम करना आवश्यक नहीं है आप जॉगिंग या अपने दोस्तों के साथ बास्केटबॉल खेल सकते हैं। वास्तव में, अपने दोस्तों के साथ कसरत करना अकेला करने से अधिक मजेदार और अधिक फायदेमंद हो सकता है
  • एक व्यायाम योजना बनाएं और उसे छड़ी करें तय करें कि आप कब और कितनी बार व्यायाम करना चाहते हैं सप्ताह में काफी चार बार व्यायाम करें और हर रोज थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि करें।
  • ड्राइविंग के बजाय काम पर जाने के लिए साइकिल चलाना या उपयोग करना - यह आपके दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने का एक शानदार तरीका है।
  • व्यायाम में भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे ऊर्जा की बढ़ोतरी और एक मजबूत हृदय, जो आपको शांत करने और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक शांत नीचे और अपने आप कदम 14
    3
    पर्याप्त नींद जाओ डॉक्टर प्रत्येक रात सात और नौ घंटे के बीच सो रहे हैं। जब आप सोते नहीं हैं, तो आप चिंता और अवसाद से पीड़ित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं। हालांकि, जब आप अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो आप सामाजिक स्थितियों में शांत और शांति बनाए रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • बहुत ज्यादा सोने के बारे में सावधान रहें दस घंटों या उससे अधिक सो रही समस्याएं भी बदतर कर सकती हैं
  • कैफीन और चॉकलेट से बचें, क्योंकि वे आपको देर से ऊपर रखेंगे और स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे, जो उत्तेजक लक्षणों को बढ़ाते हैं।
  • छवि नीचे शांत और स्वयं रहो चरण 15
    4
    धूम्रपान बंद करो और शराब पीते हैं। निकोटीन एक उत्तेजक है जो चिंता का स्तर बढ़ता है और आत्मसम्मान को कम करता है। शराब पीने से हानिकारक बैसाखी भी होता है। यह एक अच्छा समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में अल्कोहल एक चिंता का दौरा होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • के लिए एक योजना बनाओ धूम्रपान बंद करो. अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं और बैठकों में जाते हैं निकोटीन पैच का प्रयोग करें और अपने आप को इनाम दें जब आप धूम्रपान न करें।
  • उसी तरह, एक योजना बनाओ पीने बंद करो या इसे काफी कम करें हमेशा आपको पता चले कि आप कितना पीते हैं अगर आपको समस्याएं हैं, तो अलोकप्रिय बेनामी जाने पर विचार करें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप हो जाओ चरण 16
    5
    यदि ये कदम काम नहीं करते हैं, तो एक चिकित्सक के पास जाने या दवा लेने पर विचार करें। जनसंख्या का लगभग 13 प्रतिशत किसी प्रकार की सामाजिक चिंता से पीड़ित है, इसलिए आप केवल एक ही नहीं हैं स्वयं सहायता हर किसी के लिए काम नहीं करता है और कुछ बिंदु पर आपको मदद मांगना है।
  • अपनी स्थिति के बारे में पहले अपने परिवार और दोस्तों को बताएं। वे आपकी मदद करना चाहते हैं और आपको एक चिकित्सक या बेहतर सहायता के समान सहायता भी दे सकते हैं।
  • स्वयं औषधि न करें पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजा जाए जो आपको सामाजिक चिंता के लक्षणों से मुकाबला करने के लिए बीटा-ब्लॉकर्स या एंटिडिएंटेंट्स दे सकता है। हालांकि, ये दवाएं मूल कारण से नहीं लड़ेंगी। यदि आप दवा लेना बंद कर देते हैं, तो समस्या पूरी ताकत के साथ लौटने की संभावना है।
  • हमेशा स्वयं सहायता विधियों की कोशिश करें, लेकिन आपको पेशेवर मदद लेने के लिए शर्मिंदा होना जरूरी नहीं है। वास्तव में, यह बहुत मुश्किल और साहसी हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आप शारीरिक समाधान के साथ मानसिक समस्याओं को हल कर सकते हैं व्यायाम और ध्यान मानसिक स्वास्थ्य के लिए महान लाभ प्रदान करेगा। एक आराम से शरीर लगभग हमेशा एक आराम से मन में परिणाम
    • स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें या यहां तक ​​कि सिर्फ नियमित उपन्यास भी पढ़ें। पढ़ना चिकित्सीय है और आप अपने बारे में बहुत कुछ सीखने में सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप मुस्कुराते हैं तो आप जीवन में दूर जा सकते हैं न केवल आप खुश होंगे, लेकिन आप अन्य लोगों को और भी खुश कर देंगे।
    • अपने भय का सामना करें दूर चलना ही समस्या को भी बदतर बनाता है

    चेतावनी

    • अगर आपको आत्मघाती विचार हैं तो किसी को बताने के लिए इंतजार न करें। पेशेवर मदद लें और अपने परिवार को बताएं।
    • शराब या एंटीडिपेंटेंट्स का दुरुपयोग न करें आप आसानी से दवाओं पर निर्भर हो सकते हैं और वे कभी भी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता नहीं करेंगे, वे स्थिति को भी बदतर बनाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com