ekterya.com

अपने व्यक्तित्व की अवांछनीय विशेषताओं को बदलने के लिए

यदि आप अपने कुछ निजी गुणों को बदलना चाहते हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं - बहुत से लोग अपने व्यक्तित्व को थोड़ा बदलना चाहते हैं। अच्छी खबर यह है कि व्यक्तित्व को बदलने योग्य है और, थोड़ा प्रयास के साथ, आप बेहतर बना सकते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान आपको समर्पण और धैर्य की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप पहले से ही बड़े हैं सबसे पहले, आप उन अवांछनीय लक्षणों को पहचान सकते हैं जिन्हें आप समाप्त करना चाहते हैं और उन गुणों को बदलने के लिए जो आप विकसित करना चाहते हैं। फिर, जब तक आप स्वत: नहीं होते तब तक आप अपने नए गुणों को अभ्यास में डाल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नकारात्मक लक्षण पहचानें

छवि का शीर्षक रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 8
1
अपने व्यक्तित्व के बारे में आपको परेशान करने वाले पहलुओं की जांच करें स्वयं के साथ ईमानदार रहें आपके व्यक्तित्व की कौन-सी विशेषताएं आप चाहते हैं कि आपको जीने से रोकते हैं?
  • यह उन लक्षणों को बदलने की कोशिश कर सकता है जो आपको समस्याएं पैदा करते हैं, आपके रिश्तों को नुकसान पहुंचाते हैं या आपकी उत्पादकता में हस्तक्षेप करते हैं।
  • यदि आप एक या दो से अधिक सुविधाओं को बदलना चाहते हैं, तो यह सूची बनाने में उपयोगी हो सकती है उदाहरण के लिए, आप कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं जैसे झूठ बोल, झुकाव या खुद पर संदेह करना
  • छवि हर्षित हो और खुद से प्यार रहें तब भी जब हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 1
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य के बारे में अपनी राय पूछें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो आपको अच्छी तरह जानता है, तो उनसे पूछें कि आपको क्या लगता है कि आपकी खामियाँ हैं एक बाहरी राय आपको अपने आप को और अधिक उद्देश्य से देखने में सहायता कर सकती है। शायद आप खुद के साथ बहुत सख्त हैं या संभव है कि अन्य लोग अवांछनीय लक्षण देखते हैं जो आपने नहीं देखा है
  • किसी व्यक्ति से आपसे ईमानदार होने पर विश्वास करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं सुधार करने की कोशिश कर रहा हूं क्या आप मुझे कुछ नकारात्मक लक्षणों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जिन्हें बदलना चाहिए? "
  • केवल एक राय के लिए पूछें, यदि आप उनकी बात सुनने के लिए तैयार हैं, चाहे वह कुछ सकारात्मक या नकारात्मक है
  • एक ब्रेक अप के बाद बूस्ट स्व एस्टीम शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3

    Video: 1 - Personality Development - What is Personality?

    पता लगाएँ कि नकारात्मक लक्षण आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। जब आप जानते हैं कि आप किस विशेषताओं को बदलना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप उन्हें पसंद क्यों नहीं करते हैं उन तरीकों को लिखिए जिन में आपका जीवन बेहतर होगा यदि आपके पास ये नकारात्मक गुण नहीं हैं।
  • विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरे आवेगपूर्ण खर्च के कारण, पिछले साल मुझे किराए का भुगतान करने के लिए दो बार पैसे उधार लेना पड़ा। जब मैं अपने खर्चों को नियंत्रित करने का प्रबंधन करता हूं, तो मैं खुद को बचा सकता हूं और विश्वास कर सकता हूं। "
  • अपने नोट्स को सहेजें और उन्हें फिर से पढ़ें यदि आपकी प्रेरणा कम हो जाती है
  • आप उस विशेषता के लाभ और नुकसान की एक सूची भी बना सकते हैं जिसे आप बदलना चाहते हैं। इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपके जीवन को और आपके आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित करता है।
  • भाग 2
    व्यक्तित्व लक्ष्यों को निर्धारित करें

    इमेज का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण बातों के आसपास अपना जीवन बदलें, चरण 9
    1
    अपने आदर्श होने की कल्पना करें अपने आप से पूछें कि आपका आदर्श क्या है कि इस पल में आपके पास नहीं है ये गुण हैं जो आपको अपने नकारात्मक गुणों को बदलने के लिए विकसित करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपके आदर्श अब आपके बहिर्मुखी, समयबद्ध और संगठित हो सकते हैं।
  • एचीव लॉन्ग टर्म गोल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन लोगों को खोजें जो आपको प्रेरणा देते हैं अपने आप से पूछिए कि आप कुछ लोगों की प्रशंसा क्यों करते हैं यह संभव है कि उनके पास कुछ विशेषता है जो आप में खेती कर सकते हैं।
  • वास्तविक जीवन में लोगों की प्रशंसा करें और एथलीट और मशहूर हस्तियों जैसे सार्वजनिक आंकड़े देखें।
  • कुछ आत्मकथाएं पढ़ें या उन वीडियो के बारे में यूट्यूब पर कुछ वीडियो देखें जो आपको प्रेरणा देते हैं। इससे आपको उन गुणों की पहचान करने में मदद मिलेगी जिनके आप प्रशंसा करते हैं और चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक रहो और अपने आप को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 5
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप कुछ सकारात्मक में नकारात्मक को बदल सकते हैं कई लक्षण जिन्हें आमतौर पर नकारात्मक माना जाता है उनमें वास्तव में कुछ सकारात्मक है नकारात्मक भाग को कम करते हुए गुण का सकारात्मक हिस्सा रखने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, कई शर्मीले लोग अच्छे श्रोताओं होते हैं और बहुत से आक्रामक लोग पैदा होते हैं नेताओं



  • एक ब्रेक अप के बाद बूस्ट स्व एस्टीम शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    शुरुआत में केवल एक या दो विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप एक ही समय में कई विशेषताओं को बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप उनमें से किसी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, केवल एक या दो महत्वपूर्ण गुणों को चुनें जिन्हें आप बेहतर बनाना चाहते हैं और बाद में दूसरों को छोड़ दें।
  • एक लक्ष्य चुनें जो आपके बाद के लक्ष्यों तक पहुंचने में आसान हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्ष्यों में से कोई एक आलसी न हो और अच्छे काम नैतिक को विकसित करने के लिए है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप काम पर किसी पदोन्नति के लिए संघर्ष करने से पहले पहले उस लक्ष्य से संपर्क करें।
  • भाग 3
    अपनी आदतों को बदलें

    ब्रेस्ट अप के बाद बूस्ट स्व एस्टीम नाम वाला छवि शीर्षक 7
    1
    एक योजना बनाएं अपने व्यक्तित्व लक्ष्यों के विशिष्ट पहलुओं को तय करने के बाद, आपको पता होना चाहिए कि आप उन्हें कैसे प्राप्त करेंगे कुछ विशिष्ट कदमों के बारे में सोचें जो आप अपने व्यक्तित्व के अवांछनीय लक्षणों को खत्म करने और नए सकारात्मक गुणों को बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप शर्म को दूर करना और अधिक निवर्तमान होना चाहते हैं, तो आप हर दिन एक नए व्यक्ति को शुभकामना देने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं।
    • यदि आप procrastinating को रोकना चाहते हैं, तो आप बड़ी परियोजनाओं को छोटे, अधिक प्राप्त करने वाले भागों में विभाजित कर सकते हैं, और फिर उन भागों में से कम से कम एक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • 2
    लक्ष्य पर ध्यान दें मन में परिवर्तन लक्ष्य रखने से आपको प्रेरित किया जा सकता है नकारात्मक के बारे में सोचने के बजाय परिवर्तन के महान सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सार्वजनिक रूप से बेहतर बोलना चाहते हैं, तो जब आप ऐसा करेंगे तो आपको सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें। शायद यह आपको व्यक्तिगत ट्रेनर बनने या भविष्य में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देगा। आप को प्रेरित करने के लिए अपने मन में आने वाले सभी सकारात्मक पहलुओं को लिखें
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 1 9
    3
    अपने व्यवहार के बारे में जागृत रहें एक automaton के रूप में काम करने के बजाय, अपने विचारों और आपके कार्यों पर ध्यान देने की आदत प्राप्त करें ध्यान रखें कि परिस्थितियों के कारण आम तौर पर आपके अवांछनीय लक्षण दिखाई देते हैं और इन स्थितियों को एक अलग तरीके से नियंत्रित करने के लिए कुछ रणनीति बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको यह पता चलता है कि काम पर किसी ने आपको आलोचना करते हुए तर्क दिया है, तो एक वैकल्पिक रणनीति, जवाब देने से पहले एक गहरी साँस लेने के लिए हो सकती है।
  • आत्म-चेतना की आदत हासिल करने के लिए, आपको अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश करने से पहले एक या दो सप्ताह के लिए अभ्यास करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक रहो और अपने आप को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है चरण 13
    4
    कुछ पुष्टिओं का उपयोग करें ये ऐसे बयान हैं जो विश्वास में मस्तिष्क को छल लेते हैं कि आपने पहले से ही परिणाम प्राप्त कर लिया है, जिससे आप अपनी आदतों को अधिक तेज़ी से बदलने में सहायता करेंगे। इस दृष्टिकोण को "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक इसे लॉक" कहा जाता है और यह बहुत प्रभावी है कुछ पुष्टिएं बनाएं जो आपको प्रेरणा देते हैं और अपने लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करते हैं, और एक दिन में अकेले उन्हें दोहराएं।
  • अच्छी पुष्टि के कुछ उदाहरण हो सकते हैं "मैं आत्मविश्वास महसूस करता हूं और मुझे यकीन करता हूं" और "मैं जो कुछ करता हूं, उसकी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं"।
  • जब आप उठते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले और जब आप दिन के दौरान खाली रह जाते हैं तो पुष्टि की दोहराएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी पुष्टिएं मौजूद हैं और न भविष्य में उदाहरण के लिए, "मैं आशावादी होगा" कहने के बजाय, "मैं आशावादी हूं" कहता हूं।
  • छवि का शीर्षक रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है 10
    5
    अपने नए व्यवहार का अभ्यास करने के लिए कुछ अवसरों का पता लगाएं अपने व्यक्तित्व को बदलने के लिए, आपको अपने नए व्यवहार को बार-बार व्यवहार करना चाहिए जब तक कि यह प्राकृतिक हो न जाए यह एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए आपको अभ्यास करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहिए। कुछ स्थितियों के लिए देखो जो आपको अलग-अलग तरीके से व्यवहार करने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने संवादात्मक कौशल का अभ्यास करने के लिए और अधिक अवसर चाहते हैं, तो आप अपने सहकर्मियों के साथ अधिक दोपहर के भोजन के लिए जा सकते हैं।
  • आप अपने मित्रों और परिवार से अपने समर्थन के लिए भी पूछ सकते हैं - आप उन लोगों से भी जुड़ सकते हैं जिनके समान विचार आपके पास हैं। अपने लक्ष्यों के बारे में करीबी दोस्त को ज़िम्मेदार होने या अपने क्षेत्र में मीटिंग खोजने के लिए Meetup.com जैसी किसी समूह में शामिल होने का प्रयास करें।
  • आप अपनी नई आदत को स्थापित करने में सहायता के लिए स्वयं स्वयं-विकास संगठन में भी शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध और बहुत ही उपयोगी संगठन लैंडमार्क एजुकेशन है यह महंगा हो सकता है, लेकिन नई आदत के महत्व के आधार पर निवेश के लायक हो सकता है।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 7 सेट करें

    Video: व्यक्तित्व कैसे निखारें? कैसे व्यक्तित्व को बदलने के लिए? (हिन्दी में पूर्ण वीडियो)

    6
    धैर्य रखें संभवतः आपको अपने नए व्यक्तित्व को प्राकृतिक महसूस करने के लिए कई महीनों या वर्षों की आवश्यकता हो, खासकर यदि आप 30 वर्ष से अधिक हो। निरंतर रहें भले ही आप कोई गलती करते हैं या आपकी प्रगति धीमी है जितनी आप उम्मीद करते हैं यदि आप अपने लक्ष्यों को लंबे समय तक रखते हैं, तो आपका मस्तिष्क समय के साथ नए कनेक्शन बनाएगा।
  • ध्यान रखें कि जब आप एक नई आदत विकसित करने की कोशिश करते हैं, तो आपको निराशा होगी। उनसे निपटने के लिए एक योजना बनाएं और इस प्रकार जारी रखें और अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com