ekterya.com

दवाइयों की मदद के बिना अवसाद से कैसे लड़ें?

अवसाद के रूप में जाना जाने वाला हालत मामले के आधार पर तीव्रता के विभिन्न स्तरों को प्राप्त कर सकता है और एक बीमारी बनने के लिए उदास महसूस करने से भिन्न हो सकता है जो किसी व्यक्ति के जीवन को खतरे में डाल सकता है। अवसाद के लिए दवाएं आम तौर पर निर्धारित होती हैं और यदि आप अवसादग्रस्तता के लक्षणों को कमजोर कर रहे हैं, तो एक दवा आधारित चिकित्सा आपके जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, यदि आप दवा के बिना अवसाद का सामना करना पसंद करते हैं, तो आप कई सरल और प्रभावी रणनीतियां कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं, खासकर यदि आप दुख की क्षणिक स्थिति या जीवन परिस्थितियों के कारण अवसादग्रस्त स्थिति से निपटते हैं। इन युक्तियों को उपयोगी भी हो सकता है यदि वे गंभीर अवसाद के लिए चिकित्सा उपचार के साथ किया जाता है

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1
सोचने का अपना तरीका बदलें

ड्रग्स के बिना लड़ाई अवसाद का शीर्षक चित्र 2 चरण
2
अपने आप को व्यक्त करें अवसाद से लोगों को जीवन से भागने और अन्य लोगों के साथ संवाद करने से बचने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन यदि आप अपनी भावनाओं को वापस ले लें तो इससे केवल बदतर हो जाता है आपकी भावनाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आप का हिस्सा हैं, इसलिए उन्हें व्यक्त करने का एक तरीका ढूंढें।
  • बहुत समय अकेले खर्च न करें दोस्तों, परिवार और स्कूल के दोस्तों के साथ दैनिक बातचीत करें आपको अपने अवसाद के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है - बस अपने आप हो और स्वाभाविक रूप से बोलें।
  • लेखन, नृत्य, दृश्य कला और संगीत अन्य प्रकार की कला है जो अभिव्यक्ति के अविश्वसनीय चिकित्सीय रूप हो सकते हैं।
  • अपनी उदासी, डर, आपके क्रोध, चिंता और अन्य भावनाओं को व्यक्त करने से डरो मत, जो अवसाद के साथ होती है ये भावनाएं जीवन का हिस्सा हैं जैसे खुशी और संतुष्टि अपनी भावनाओं को शर्मिंदगी से जोड़कर केवल आपकी स्थिति को और भी बदतर कर देगा
  • ड्रग्स के बिना लड़ो अवसाद का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    अपने आध्यात्मिक पक्ष को मजबूत बनाएं बहुत से लोग मानते हैं कि आध्यात्मिकता के संपर्क में रहने से वे अवसाद का इलाज करने के लिए शांति की खोज में मदद करते हैं
  • ध्यान की कोशिश करें, जो एक मानसिकता को विकसित करने पर केंद्रित है जो आपको अपने और शांति से अधिक जागरूक होने में मदद करता है। अपने इलाके में ध्यान समूहों की खोज करें या स्वयं का अभ्यास करें
  • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो उस जगह में शामिल होने पर विचार करें जहां आप अक्सर प्रार्थना कर सकते हैं और उन समूहों में शामिल हो सकते हैं जिनसे आप सेवाओं के बाद मिल सकते हैं। खुले दिमाग वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करने से आपको एक समुदाय का हिस्सा बनने की भावना मिल जाएगी।
  • ड्रग्स के बिना लड़ो अवसाद का शीर्षक चित्र 5 कदम
    1
    बाहर कुछ समय बिताना ताजा हवा श्वास, प्रकृति के साथ पुन: कनेक्ट करने और सूर्य के प्रकाश का आनंद लेते हुए आप विटामिन डी स्तर को बहाल कर सकते हैं जिससे आप अधिक जीवंत महसूस कर सकते हैं। प्रत्येक दिन के बाहर कुछ समय बिताएं। जब संभव हो, शहर से दूर चले जाएं और जंगल के माध्यम से चले जाएं या नजदीकी झील तक चलाएं।
  • यदि यह बहुत ठंडा है, तो अंधा खोलें और अपने घर में प्राकृतिक प्रकाश दें।
  • अंधेरे सर्दियों के महीनों के दौरान, प्रकाश चिकित्सा उत्पादों प्रकाश किरणों की जगह ले सकते हैं। ये किसी भी दुकान या ऑनलाइन पर खरीदा जा सकता है
  • ड्रग्स के बिना लड़ो अवसाद का शीर्षक चित्र 6
    2
    व्यस्त रखें एक व्यस्त दिनचर्या के बाद आपके उदासी से बचने का एक तरीका है। यदि आपके पास काम या कक्षाएं नहीं हैं, तो अपने कंप्यूटर या एक पुस्तक को एक कैफेटेरिया में लें जब आप दुःखी की भावनाओं को बंद कर देते हैं तो दिन को मत बताना
  • उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको सप्ताह के दौरान करना चाहिए और उन्हें करते हुए उन्हें बाहर की जाँच करें।
  • ज़िम्मेदारी ले लो जब आप उदास हो जाते हैं, तो ज़िम्मेदारियां उठाकर अपर्याप्तता और असहायता की भावनाएं हो सकती हैं। प्रत्येक सप्ताह सुपरमार्केट में एक बुजुर्ग रिश्तेदार को लेने का प्रस्ताव - दूसरों को आप पर भरोसा करें
  • ड्रग्स के बिना लड़ो अवसाद का शीर्षक चित्र 7



    3

    Video: Depression (अवसाद) क्या होता है? कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार - Paramanand Ayurveda

    हर दिन व्यायाम करें शरीर को आगे बढ़ने से मन शांत हो जाता है वास्तव में, व्यायाम चिंता और अवसाद की भावनाओं को घट जाती है। कुछ व्यायाम जो आपको पसंद है, जैसे घूमना, योग, तैराकी या बाइक की सवारी करें और हर रोज करो।
  • अपना वजन कम करने के बारे में चिंता मत करो अपने शरीर को कितना अच्छा लगता है पर ध्यान दें क्योंकि यह आपके हृदय को पंप करता है और आपके सांस को तेज करता है।
  • इसे अधिक मजेदार बनाने के लिए एक पार्टनर के साथ व्यायाम करें एक मित्र या रिश्तेदार के साथ साप्ताहिक दिनचर्या करने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    अपना ख्याल रखना

    ड्रग्स के बिना लड़ो अवसाद का शीर्षक चित्र 10
    3
    शराब और दवाओं से बचें अल्कोहल और दवाएं थोड़े समय के लिए अवसाद के लक्षणों को दूर कर सकती हैं, लेकिन वे हमेशा बदतर चीजें लाती हैं। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए, उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए सर्वोत्तम है
    • शराब एक अवसादग्रस्तता पदार्थ है और कभी-कभी मौज-मस्ती करने के दौरान नकारात्मक भावनाओं का उत्पादन होता है।
    • यदि आप अल्कोहल या नशीली दवाओं की लत से जूझ रहे हैं, तो तुरंत उचित उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है आप मदद के बिना अवसाद से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे। अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में शराबी बेनामी या नारकोटिक्स बेनामी समूह से संपर्क करें।
  • ड्रग्स के बिना लड़ाई अवसाद का शीर्षक चित्र 11
    4
    एक चिकित्सक को देखकर जब आपको नहीं लगता है कि आप अपने लिए अकेले अपने अवसाद को छोड़ सकते हैं, तो सहायता लेने का समय है चिकित्सक को लोगों को सोचने के लिए एक नया तरीका विकसित करने और अवसाद को शांत करने और इसे फिर से होने से रोकने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। आपका चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं के लिए उचित उपचार विकसित करेगा
  • इस बात का सबूत है कि एक चिकित्सक से बात करना, विशेषकर एक संज्ञानात्मक उपचार जो नकारात्मक विचारों को बदलने पर केंद्रित है, अवसाद के इलाज में प्रभावी हो सकता है, या तो स्वयं या दवा के साथ मिलकर।
  • देहाती परामर्श और 12-कदम समूह आपको अपनी भावनाओं के बारे में बात करने और आपकी अवसाद के साथ आने वाली परिस्थितियों में सहायता प्राप्त करने के लिए एक जगह भी प्रदान कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    Video: Treatment For Depression - मानसिक अवसाद के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

    Video: डिप्रेशन में उम्मीद छोड़ने से पहले इसे जरुर देखे : अब मौन में अवसाद से ग्रसित ना रहे..!!

    युक्तियाँ

    • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता पर जाएं अन्य बीमारियों से डिप्रेशन का कारण या बिगड़ा जा सकता है जो आपके डॉक्टर का इलाज कर सकते हैं।
    • दैनिक आधार पर कृतज्ञता और करुणा का अभ्यास करें। अपने जीवन में अच्छी चीजों पर और दूसरों के प्रति प्रेरक कार्यों को ध्यान में रखें।
    • जीवन का खोया अर्थ खोजने का सबसे प्रभावी तरीका क्षणिक रहना एक बार में कई चीजें करने से बचें और इसके बजाय, एक ही गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, और उसमें सुंदरता और शांति की तलाश करें। अपना समय ले लो और इसे लोगों को दे दो, बाहरी के साथ शांति में रहें। किसी काम को अंत करने के लिए कभी भी एक साधन की अनुमति न दें इसके बजाय, वर्तमान में इसे वैध होने की अनुमति दें अभ्यास सादगी और सौंदर्य की धारणा

    चेतावनी

    Video: insomnia, depression cure अनिद्रा अवसाद डिप्रेशन चिंता स्ट्रेस |जायेगे भूल | करे यह आसान योगिक साधना

    • यदि आप हर्बल उपचार या पूरक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांचें, क्योंकि ये आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के साथ सहभागिता कर सकते हैं।
    • अपनी अवसाद के लिए अचानक दवा लेने वाली दवा लेना बंद न करें आपकी स्थिति खराब हो सकती है दवाओं को रोकना गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है खुराक कम करने या दवाओं को बंद करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वे प्रक्रिया को संभाल सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com