ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान मछली कैसे खाएं

सामान्य तौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती महिलाओं को मछली की खपत से बचने के लिए, उच्च पारा सामग्री की वजह से और भोजनजन्य बीमारियों के संक्रमित होने का जोखिम। हालांकि, इस तरह के मछली ओमेगा 3 के रूप में भ्रूण के समुचित विकास के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों, शामिल हैं आप कुछ सावधानियों फैटी एसिड ले, तो आप पारा की अत्यधिक मात्रा के अंतर्ग्रहण के बिना मछली खा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप ठीक ढंग से जानते हैं की दुकान और तैयार, के अलावा अपने सेवन से मध्यम दर्जे की है, तो आप इन खाद्य पदार्थों द्वारा प्रेषित लगभग किसी भी बीमारी से बचने जाएगा।

चरणों

भाग 1
मछली के सुरक्षित स्रोतों की पहचान करें

गर्भवती चरण 1 के दौरान मछली खाएं छवि
1
मछली स्रोतों की तलाश करें जिनमें पारा की न्यूनतम संभव मात्रा होती है। क्योंकि लगभग सभी मछली और शंख में पारा होते हैं, आपको उन लोगों को ढूंढने की आवश्यकता होगी जिन पर यह कम से कम है। आप प्रति सप्ताह पारा में 340 ग्राम (12 ऑउंस) से भी कम मछली का उपभोग नहीं करना चाहिए। हालांकि पारा के मध्यम स्तरों को गंभीरता से आपको या भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा, यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रति माह केवल 3 सर्विंग्स, प्रत्येक 170 ग्राम (6 ऑउंस) का उपभोग करते हैं। यदि आप किसी रेस्तरां में खाने के लिए जा रहे हैं, तो वेटर से यह पूछने के लिए कहें कि प्लेट में कितने ग्राम पूरे स्टेक खाने से पहले होते हैं।
  • मछली के बीच में पारा के उच्च स्तर होते हैं: तलवार मछली, शार्क, मैकेरल और टूना। यह अनुशंसित नहीं है कि आप गर्भावस्था के दौरान इन प्रकार के मछली का उपभोग करते हैं। ध्यान दें कि मछली के पास एक धातु का स्वाद है, जो एक संकेत है कि इसमें पारा का उच्च स्तर होता है
  • मछली के बीच में पारा के मध्यम स्तर होते हैं: काले शेक, ग्रुपर, कॉड, माही माही, मोनकाफिश और स्नैपर।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए पारा के निम्न स्तर वाले मछली सबसे सुरक्षित हैं ये मछली शामिल हैं: anchovies, ब्रीम, कैटफ़िश, अशुद्धि, हेडेक, हेरिंग, बसेरा, पोलक, सामन, सार्डिन, एकमात्र, तिलापिया, ट्राउट, व्हाइटफिश और Whiting ।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान ईट मछली नाम वाली छवि
    2

    Video: बच्चों का दिमाग चाहते हैं तेज तो प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये चीज़ How to eat in pregnancy

    टूना अक्सर मत खाओ और बस इसे छोटी मात्रा में करो। "लाइट" टूना में डिब्बाबंद अल्बोरॉर में निहित पारा का केवल एक तिहाई है। इसका मतलब यह है कि आप समस्याओं के बिना इसे उपभोग कर सकते हैं, लेकिन तभी आप इसे मॉडरेशन में कर सकते हैं। एक व्यक्ति हर 3 से 5 दिनों में हल्का ट्यूना का सेवन कर सकता है और हर 9 से 12 दिनों में सफेद ट्यूना डिब्बाबंद कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान मछली खाएं छवि का शीर्षक
    3
    पता लगाएं कि आपकी मछली कहां से आती है पारे की विषाक्तता न केवल इस धातु के उच्च स्तर के साथ प्राकृतिक मछली का सेवन के कारण होता है, लेकिन यह भी (उदाहरण के लिए, कारखानों के कचरे और बिजली संयंत्रों की वजह से कृत्रिम जल प्रदूषण के कारण होती है )। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे बिना पानी के पानी से आए हैं, मछली के पैकेज पर लेबल की जांच करें।
  • Video: प्रेगनेंसी के दौरान मछली खाने से क्या हो सकता है !!

    गर्भवती चरण 4 के दौरान मछली खाएं छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि मछली इसे खरीदने से पहले ठीक से संग्रहीत किया जाता है। खराब संग्रहीत मछली में जीवाणु या रसायन शामिल हो सकते हैं जो आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। हालांकि कई मत्स्य पालन अपने उत्पादों को साफ करने और रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, फिर भी आपको सावधान रहना चाहिए सुनिश्चित करें कि पैकेज में एक एनओएए लेबल है, जिसका अर्थ है कि यह राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन द्वारा निरीक्षण किया गया है।
  • केवल ताजा मछली खरीदने के लिए जो ताज़ा जमे हुए बर्फ से प्रशीतित किया गया है मछली को बहुत ठंडा रखा जाना चाहिए ताकि यह सड़ांध न हो और किसी निश्चित तरीके से अपने रस को नाली में निकालने की अनुमति दी जाए।
  • जमे हुए मछलियों के पैकेज खोले या क्षतिग्रस्त नहीं होने चाहिए, और न ही उन्हें fillets में बर्फ के क्रिस्टल होने चाहिए। तराजू आम तौर पर ताजा में जमे हुए मछली में अधिक अपारदर्शी हैं और उनके मांस के रूप में मजबूत है, जब वे डीफ़्रोस्ट नहीं है, लेकिन आम तौर पर अगर पैकेज अच्छी हालत में पाया उन्हें खाने के लिए खतरनाक नहीं है।
  • स्मोक्ड मछली खरीदने से बचें जो रेफ़्रिजरेटेड है इसमें सैल्मन, टूना और स्मोक्ड कॉड शामिल हैं। सुपरमार्केट में प्रशीतित अनुभाग में पाया लिस्टेरिया हो सकती है स्मोक्ड मछली, एक जीवाणु खाद्य कि गर्भवती महिलाओं के लिए एक बहुत ही खतरनाक बीमारी का कारण बनता द्वारा प्रेषित। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आप पूरी तरह से सूप या पुलाव में मछली पकाना चाहते हैं, तो इसे इसे खरीदने में बेहतर होगा
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान मछली खाएं
    5
    जब आप पैकेज खोलते हैं तो अपनी खरीदारी को एक और बार जांचें आप सुपरमार्केट में सड़े हुए मछलियों के सभी लक्षणों की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप घर आते हैं, तो पैकेज खोलें और सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत अच्छी तरह से जांचें (यह बुरा गंध नहीं करता है या अजीब लग रहा है)। इस तरह आपको डिनर के दौरान "प्लान बी" के बारे में सोचना पड़ेगा, अगर आपने जो मछली खरीदी वह सड़ा हुआ है।
  • सुनिश्चित करें कि मछली की आंखें पारदर्शी हैं और थोड़ा सूजन है। यह इंगित करता है कि मछली ताजा है
  • उस मछली को खरीदना न करें जो एक असामान्य रंग है यदि आपका मांस पीला या हरा है, तो यह बहुत संभावना है कि यह सड़ना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, यदि मछलियों के किनारों को सुखा या अंधेरा दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि मछली को लंबे समय तक रखा गया है और अब ताज़ा नहीं है।
  • ताजा मछली का मांस फर्म है और यदि आप अपनी उंगलियों से इसे दबाते हैं तो इसका आकार फिर से शुरू करना चाहिए। एक मछली पट्टिका पर त्वचा या स्केल चमकदार और बलगम से मुक्त होना चाहिए। गहरे लाल होना चाहिए
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान मछली खाएं



    6
    मछली के छिपे हुए स्रोतों पर ध्यान दें कुछ खाद्य पदार्थों में बिना दिखने वाले मछली हो सकती हैं। हमेशा पूछने के लिए अंडा या पास्ता सलाद, pies या सुशी की तरह पारंपरिक खाद्य पदार्थ, कैवियार की तरह साइड डिश, फैलता है, तो क्रीम चीज़ की तरह सामन, नकली समुद्री भोजन उत्पादों, और दूसरों स्मोक्ड स्वाद, मछली को शामिल करना सुनिश्चित करें। ग्रीष्म ड्रेसिंग जैसे तेलों पर आधारित अधिकांश सलाद ड्रेसिंग में यह भी शामिल है। जब आप किसी रेस्तरां में खाने के लिए जाते हैं, तो उन कर्मचारियों से पूछिए कि आपके भोजन में से किसमें मछली है
  • भाग 2
    मछली को ठीक से तैयार करें

    गर्भवती चरण 7 के दौरान मछली खाएं

    Video: बच्चों का दिमाग चाहते हैं तेज तो प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये चीज़ How to eat in pregnancy

    1
    रेफ्रिजरेटर में मछली का पिघलना यदि आप लंबे समय तक मछली को उखे हुए छोड़ते हैं, तो बहुत खतरनाक रोगाणु आपके मांस में विकसित हो सकते हैं, जिससे गर्भवती महिलाओं में बहुत गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। यदि आप मछली जमे हुए हैं, तो इसे अपने काउंटरटॉप पर हवा दें यह ठंडा पानी के साथ गीला करने के लिए सबसे अच्छा है जब तक कि उसे पिघलने या रेफ्रिजरेटर में रातोंरात छोड़ दें।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान खाने वाली मछली का शीर्षक
    2
    उस मछली को न खाएं जो एक मजबूत गंध है सुगंधित मछली भी स्वस्थ लोगों को बीमार बनाने में सक्षम है और एक विकासशील भ्रूण के लिए बहुत खतरनाक है। जिस मछली को मजबूत, कड़वा या अमोनिया की गंध है, वह खाया नहीं जाना चाहिए। हालांकि ज्यादातर मछली एक निश्चित गंध को उगलते हैं, लेकिन वे सिर्फ मछली तैयार करते हैं, जिनके पास नरम, ताज़ा गंध है
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान खाने वाली मछली का शीर्षक
    3
    किसी भी सीफ़ूड और मछली पूरी तरह से कुक। किसी भी समुद्री उत्पाद का उपभोग न करें जिसे पूरी तरह से पकाया नहीं गया है कच्ची या अंडरकुक्कड मछली भी बीमारियों को संचारित कर सकते हैं, जो किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में गर्भवती महिलाओं को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। आप अपने भोजन को अच्छी तरह से तैयारी और खाना पकाने के द्वारा इन समस्याओं को रोक सकते हैं।
  • यह मछली पकाना उचित है जब तक कि इसके पास 63ºC (145ºF) का आंतरिक तापमान न हो। यदि आपके पास कोई भोजन थर्मामीटर नहीं है, तो जब तक आपके मांस अपारदर्शी नहीं हो जाते तब तक इसे पकाना और आप इसे आसानी से एक कांटा के साथ पूर्ववत कर सकते हैं।
  • गर्भवती के दौरान मछली खाएं शीर्षक 10 छवि चरण 10
    4
    पकाए गए मछलियों को उन बर्तनों से न छूएं जो आपने कच्ची मछली को संभालने के लिए इस्तेमाल किया है। पकाया मछली की सेवा के लिए साफ बर्तन और व्यंजन का उपयोग करें इसके अलावा, भोजन के माध्यम से संचरित कीटाणुओं के साथ संदूषण को रोकने के लिए कंटेनर मिश्रण करने से बचें।
  • चेतावनी

    • यदि आपको नहीं पता कि मछली उत्पाद कितना सुरक्षित है या नहीं पता है कि आपकी डिश में कौन सी मछली है, तो इसे न खाएं।
    • यदि आप किसी भी प्रकार की मछली या शंख के खाने के बाद कुछ दिनों में बीमार महसूस करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com