ekterya.com

सीलिएक रोग और लस असहिष्णुता को कैसे समझें

हालांकि उनके समान लक्षण हैं, सीलियाक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता के पास नैदानिक ​​प्रबंधन और मनोवैज्ञानिक मूल में अंतर है, इन दोनों शर्तों को समझने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
लस के जैविक प्रतिक्रियाओं के बारे में जानें

दोनों सीलिएक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता में मानव शरीर द्वारा एक शारीरिक प्रतिक्रिया शामिल है। दोनों स्थितियों और उनके मतभेदों को समझने के लिए, प्रत्येक एक के मूल जीव विज्ञान के बारे में जानने के लिए यह बहुत उपयोगी है

सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 1 को समझें
1
सेलेक बीमारी के कारणों के बारे में जानें इस बीमारी के साथ-साथ स्वस्थुमा प्रतिक्रियाओं का एक आनुवंशिक गड़बड़ी लूटा जाता है।
  • सीलिएक रोग आंतों पारगम्यता और प्रतिरक्षा के उच्च स्तर और आईएल -21 इंटरल्यूकिन, लस असहिष्णुता के साथ लोगों में मतभेद के रूप में अनुकूली में एक विषमता शामिल है।
  • अन्य ऑटोइम्यून रोगों वाले व्यक्तियों को सीलिएक रोग का उच्च जोखिम होता है। ।
  • सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 2 को समझें
    2
    लस असहिष्णुता के जैविक कारणों के बारे में जानें। लस असहिष्णुता का निदान करने वाले व्यक्तियों में क्लाउडिन की उच्च अभिव्यक्ति होती है और टोल-रिक्सेटर (टीएलआर) की सहज प्रतिरक्षा होती है।
  • ग्लूटेन के प्रति संवेदनशील व्यक्ति FOXP3 मार्कर को प्रतिरक्षा की अभिव्यक्ति को कम करता है।
  • सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 3 को समझें
    3
    आपको रोग के विभिन्न नैदानिक ​​प्रस्तुतियों को समझना चाहिए। हालांकि लक्षण लस असहिष्णुता या सीलिएक रोग के साथ प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग हो, सीलिएक रोग अनुभव गंभीर प्रतिक्रियाओं के साथ ज्यादातर लोगों लस असहिष्णु व्यक्तियों, जो मामूली प्रतिक्रियाओं है के साथ तुलना में खपत लस करने के लिए।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण दोनों स्थितियों में आम हैं, लेकिन कुपोषण सेसिलिक बीमारी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • सीलिएक रोग के अधिक सूक्ष्म लक्षण चिड़चिड़ापन या अवसाद, वजन घटाने, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान या कमजोरी, झुनझुनी पैर और जोड़ों के दर्द के शामिल हैं।
  • दोनों स्थितियों के लिए, आहार से लस को नष्ट करने के बाद लक्षण बंद हो जाते हैं।
  • विधि 2
    संवेदनशीलता की उत्पत्ति का निर्धारण करता है

    सियालिक रोग लस के लिए एक स्वत: प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया के कारण होता है, जबकि लस असहिष्णुता या संवेदनशीलता को जठरांत्र संबंधी प्रतिक्रिया के रूप में पहचाना जाता है। दोनों स्थितियों के लक्षण इसी तरह के होते हैं, जिनमें कुछ लक्षण शामिल होते हैं, जैसे कि क्रोन की बीमारी, गैस्ट्रिक अल्सर, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, परजीवी संक्रमण और यहां तक ​​कि एनीमिया जैसी अन्य बीमारियों के साथ।

    सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता चरण 4 को समझें
    1

    Video: ¿Y SABES SI TU PROBLEMA REALMENTE ES EL GLUTEN? ana contigo

    एलर्जी परीक्षण प्राप्त करें कई चिकित्सक और एलर्जी आपको यह निर्धारित करने के लिए एक त्वचा और रक्त परीक्षण प्रदान कर सकते हैं कि आपके लक्षण क्या होते हैं।
  • सीलेक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 5 को समझें
    2
    एंटीबॉडी परीक्षण प्राप्त करें सियालिक रोग स्वप्रतिरक्षणात्मक तंत्र की प्रतिक्रिया का परिणाम है जो लस के लिए एंटीबॉडी के विकास से पैदा होता है जो शरीर में विदेशी पदार्थ के रूप में ग्लूटेन पर हमला करने के लिए काम करता है।
  • सीलाइक डिज़ेस और ग्लूटेन असहिलन्स के बारे में जानें
    3



    अपनी छोटी आंत का एक नमूना लें अध्ययन के लिए एक छोटी आंत बायोप्सी को एकत्र किया जा सकता है और यह पुष्टि की जा सकती है कि क्या यह लस असहिष्णुता या सीलीक बीमारी है या ग्लूटेन को सरल संवेदनशीलता है।
  • सेलीक बीमारी वाले लोगों में, विली (आंतों की दीवारों के अंदर छोटे बालों के समान) क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और सूक्ष्मदर्शी के लेंस में उलझाए जाते हैं।
  • सीलाइक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 7 को समझें
    4
    एन्डोस्कोपी या कैमरा परीक्षा करें आंतों का दृश्य निरीक्षण आपको पहचानता है कि क्या आप लस संवेदनशीलता से पीड़ित हैं या सीलिएक रोग या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं।
  • सीलाइक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेफ़ 8 को समझें
    5
    विटामिन की कमी की जांच करें चूंकि सीलिएक रोग आंतों की दीवारों के विली को नुकसान पहुंचाते हैं, जो भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, इस रोग से पीड़ित लोग विटामिन की कमी से ग्रस्त हैं,
  • लस असहिष्णुता वाले व्यक्ति को अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कोई कठिनाई नहीं होती है, जब तक कि सीलिएक रोग से असहिष्णुता का कारण न हो।
  • विधि 3
    प्रत्येक स्थिति के लिए उपचार को समझें

    लस के साथ दूषित दूषित पदार्थों और अवयवों से बचने के मामले में सियालिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता समान हैं। लस की संवेदनशीलता के मूल कारण के आधार पर, हालांकि, कुछ उपचार या नैदानिक ​​निगरानी आवश्यक हो सकते हैं

    सीलायिक रोग और ग्लूटेन असहिष्णुता को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    यदि आवश्यक हो तो विटामिन की खुराक लें सेलेक बीमारी के हाल के निदान या आंत को व्यापक नुकसान वाले व्यक्ति को विटामिन पूरक से लाभ हो सकता है।
    • आप विशिष्ट में कमी की पहचान की है, तो उस व्यक्ति अन्य मामलों में एक professional- की देखरेख में गोलियाँ लेने के एक मल्टीविटामिन लेने के सब वे की जरूरत है जब तक आंतों विल्ली चंगा और कमियों को सही कर रहे हैं हो सकता है कर सकते हैं।
    • अगर विली बहुत क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो विटामिन इंजेक्शन लगाने से दोष कम हो सकते हैं।
  • सीलाइक डिज़ेस एंड ग्लूटेन असोलरेंस स्टेप 10 समझें
    2
    लस से बचने के लिए आहार बदलें दोनों ही मामलों में व्यक्ति को एक आहार शुरू करना चाहिए जो लस के साथ दूषित भोजन लस और भोजन से कड़ाई से बचा जाता है।
  • डिटेटर हाल ही में इन बीमारियों में से किसी का निदान करने वाले व्यक्तियों की सहायता कर सकते हैं और एक स्वस्थ और संतुलित योजना बना सकते हैं जिसमें लस शामिल नहीं है
  • ग्लूटेन से असहिष्णुता वाले व्यक्तियों को कुछ उत्पादों में प्रतिक्रियाओं का अनुभव नहीं हो सकता है जिनमें लस शामिल है। लस की न्यूनतम मात्रा वाले उत्पाद किसी भी लक्षण का कारण नहीं हो सकते हैं, लेकिन सीलिएक रोग वाले लोगों द्वारा पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।
  • सेलेक बीमारी वाले कुछ व्यक्तियों के उत्पादों के सामयिक आवेदन में नकारात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं जिनमें ग्लूटेन होता है, जैसे शैंपू, लोशन, श्रृंगार। यदि किसी व्यक्ति को सीलिएक रोग का निदान किया जाता है और एक लस मुक्त आहार के बाद लक्षणों की छूट का अनुभव नहीं करता है, तो आपको सौंदर्य और स्वच्छता उत्पादों से बचना चाहिए, जिसमें लस शामिल है, यह लक्षणों को कम कर सकता है
  • सीलाइक डिज़ेस और ग्लूटेन असहिलन्स को समझने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    निर्धारित करें कि क्या स्टेरॉयड आवश्यक हैं। सेलेक रोग वाले व्यक्ति अक्सर आंतों की सूजन के कारण होने वाले लक्षणों का अनुभव करते हैं जो सूजन, दाने और जठरांत्र संबंधी दर्द जैसे एलर्जी प्रतिक्रियाओं की नकल करते हैं।
  • सीलिएक रोग के गंभीर मामलों में, रोगी को खुराक से मुक्त होने पर रोगी को ठीक करने तक लक्षणों को कम करने के लिए विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड निर्धारित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सीलिएक रोग और लस असहिष्णुता विभिन्न कारणों और लक्षणों की गंभीरता में जैविक मतभेद हैं हालांकि, एक ही इलाज, लस सभी भोजन और पेय में बचा जाना चाहिए लक्षण से बचने के लिए किया है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास लस खपत के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया है, तो अपने चिकित्सक से औपचारिक निदान करें।

    चेतावनी

    • इन बीमारियों में से किसी के साथ स्वयं का निदान करने का प्रयास न करें। अन्य चिकित्सा समस्याएं लस असहिष्णुता के समान लक्षणों का कारण बन सकती हैं और इसका मूल्यांकन पेशेवर चिकित्सक या एलर्जी से किया जाना चाहिए।
    • यदि आप एक आंत्र बायोप्सी या एक रक्त परीक्षण अगर तुम सीलिएक रोग है देखने के लिए करने जा रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि आप लस से बचना चाहिए जब तक आप परीक्षा प्रदर्शन अगर आप लस के प्रति संवेदनशील हैं, बायोमार्कर गायब हो सकता है और अपने आंत ठीक कर सकता है यदि आप लस से बचा है लस असहिष्णुता के लिए निदान के लिए आप लस को आपके शरीर की प्रतिक्रिया की जांच कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com