ekterya.com

मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद कैसे करें

किसी व्यक्ति के साथ संवाद करने की क्षमता जिसका भाषा प्रबंधन मानसिक विकलांगता से सीमित है, समय के साथ धैर्य और प्रयास के साथ खेती की जा सकती है। चाहे आप मौखिक अभिव्यक्ति की अपनी क्षमता में इस प्रकार की सीमाओं वाले लोगों के साथ अक्सर या बहुत ही दुर्लभ रूप से बात करते हैं, तो निम्न युक्तियां आपको प्रभावी ढंग से और धीरे से संवाद करने में सहायता करेंगी।

चरणों

एक मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण व्यक्ति के साथ संवाद करने वाला चित्र चरण 1
1
कम और शांतिपूर्ण मात्रा रखें ज़ोर से बोलना समझने में आसान नहीं है।
  • मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति चरण 2 के साथ संवाद करने वाला चित्र

    Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    2
    जब आप चुनते हैं "परिचितता का स्तर" अपने शब्दों की, ध्यान में रखना याद रखें "मानसिक उम्र" आपके वार्ताकार की नहीं, आपकी उम्र नहीं "कालानुक्रमिक।" याद रखें कि उनके पास केवल संदेश संसाधित करने की एक अलग क्षमता है, लेकिन जरूरी नहीं कि पांच साल के एक बच्चे के लिए शब्दावली सीमित है
  • Video: Columbia University Talk "Hinduphobia in Academia": Rajiv Malhotra

    एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    अपने वार्ताकार को देखने से अपने मुंह को कवर या छिपाना न करें, क्योंकि जब आप बोलते हैं तो वह शायद आपके होंठों का पालन करना चाहेंगे। यह उन्हें कई मामलों में समझने में मदद करता है कि आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं।
  • एक मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    जिस तरह से अक्षमता वाला व्यक्ति कुछ शब्दों को त्यागता है उस तरह की नकल न करें, यह सोचकर कि "समझ जाएगा" अगर आप बोलते हैं जैसे वह करता है यह आपकी संचार क्षमता में सुधार नहीं करता है, इसके अलावा आपके वार्ताकार को भ्रमित कर सकता है और आपकी संवेदनशीलता के बारे में गलत धारणा आपको आपकी क्षमताओं का सम्मान करने के लिए दे सकती है।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)




    5
    दो शब्दों के उच्चारण में शामिल होने से बचें उदाहरण के लिए, एक वाक्य में मत कहो, "नहीं-तो-क्या-देना" बेशक भाषा की सीमित समझ वाले लोगों के लिए सबसे गंभीर कठिनाइयों में से एक यह जानना है कि एक शब्द कहाँ समाप्त होता है और अगले स्थान कहाँ शुरू होता है। आप शब्दों के बीच थोड़े विराम भी कर सकते हैं यदि आप देखते हैं कि आपके वार्ताकार को एक वाक्यांश के साथ समस्याएं आ रही हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शब्दों को धीरे धीरे कहना, केवल उन्हें बहुत अच्छी तरह से अलग करना।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    जब संभव हो, तो हमेशा सरल पर्याय के लिए विकल्प चुनें जितना कम शब्द का विस्तार होगा, उतना ही अधिक संभावना है कि आपका वार्ताकार इसके साथ परिचित है। "महान", उदाहरण के लिए, यह हमेशा से बेहतर होगा "भारी"।
  • एक मानसिक रूप से चुनौती वाले व्यक्ति के साथ संवाद करने वाला चित्र शीर्षक 7
    7
    अपने वार्ताकार की मानसिक उम्र से मेल खाने की तुलना में अधिक जटिल संरचना के भाषाई बयान से बचें। आपको अधिक सीमित भाषा की क्षमता के साथ इंटरलॉक्चर के लिए विषय-क्रिया- predicate के रूप में सरल वक्तव्य का उपयोग करना पड़ सकता है, लेकिन जब तक आप अपने ऑर्डर या लम्बाई को बहुत ज्यादा जटिल नहीं करते, तब तक कई समन्वयित वाक्यों को संभालने में सक्षम होंगे।
  • एक मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण व्यक्ति के साथ संवाद करने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    आँखों में सीधे अपने वार्ताकार को देखो यह आपको यह बताना देगा कि वह आपकी क्या देखभाल करता है यद्यपि कुछ अवसरों में आप अपनी आँखों को आंखों में वापस करेंगे, जब आपके शरीर की भाषा को देखकर आप जान सकेंगे कि क्या आप अनुकूल स्वभाव से बात कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखना है कि हर स्थिति में जहां आप विकलांग व्यक्ति के साथ रहते हैं, अपने सम्मान के उपचार में गर्भधारण करना याद रखें। किसी छोटे बच्चे के रूप में उसे किसी व्यक्ति के रूप में न लें, या जिसे अतिरंजित ध्यान देने की जरूरत है आपके जैसा एक ही भावनात्मक विविधता है, केवल आपके केस में प्रवेश करने का तरीका अलग है। याद रखें कि मानसिक अक्षमता वाला व्यक्ति बेवकूफी नहीं है, लेकिन ऐसी दुनिया में रहता है जिसे आप समझ नहीं सकते। यह केवल आपकी भाषा को समझने की क्षमता है जो कि दांव पर है, और जिस तरह से आप संचार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, आप उस व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए जिसके साथ आप किसी विशेष प्रकार के विदेशी के रूप में बोलते हैं, या बस किसी के रूप में अलग ।
    • धैर्य कुंजी है
    • ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे ध्यान से और सुनना चाहिए। कभी-कभी समझें कि वे क्या कहते हैं, यह समझने की तरह ही है कि कोई व्यक्ति जो आपकी भाषा बोलता है, एक विशिष्ट उच्चारण के साथ बोलता है। आपका विराम और आपके शब्दों की पसंद भी आपको एक संशोधित करने के लिए एक गाइड देंगे - एक सम्मानजनक और गैर अनुचित तरीके से - जिस तरह से आप अपनी प्रार्थनाओं को व्यवस्थित करते हैं।
    • जब भी आप एक व्यक्ति के रूप में कर सकते हैं, उनका इलाज करें "साधारण"- अर्थात् जब उसकी मानसिक उम्र के साथ अनुकूल शब्दों का चयन, वह सब आप बदलना (समान रवैया और शरीर की भाषा है कि एक छोटा सा बच्चा दिखाई देंगे या हो सकता है आप कुछ ऐसा करने को देखने के लिए अजीब लग रहा है उपयोग नहीं करना चाहिए) है है।
    • यह दिखाने के लिए मुस्कुराओ कि आप अपने वार्ताकार की कंपनी का आनंद ले रहे हैं
    • हमेशा अपनी आवाज़ की टोन का अच्छा ख्याल रखें अगर आप शोक करते हैं, या आप किसी छोटे बच्चे से बात करते हैं, तो आपको उसे तुरंत संशोधित करना चाहिए।

    चेतावनी

    Video: About Suniye

    • आबादी के बाकी हिस्सों की तुलना में अलग-अलग मानसिक क्षमता वाले लोग अधिक हिंसक नहीं हैं। गुस्से में विस्फोट या अचानक विस्फोट केवल कुछ वे नहीं करना चाहते करने के लिए उन्हें मजबूर करने के लिए कोशिश कर रहा है लोगों के कारण होता है। यह समझता है मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के खिलाफ है कि भेदभाव अभी भी मिटा मजबूत और मुश्किल है, और यहां तक ​​कि लोग हैं, जो मदद करने के लिए काम करते हैं मानदंड है कि सामान्य लोगों के इलाज के लिए प्रयोग नहीं करेंगे लागू करने के लिए अपनी संवेदनशीलता को चोट पहुंचा सकते हैं। अपने विचारों, अपनी पसंद और प्राथमिकताओं को कभी कभी, उनके लिए तय करने की कोशिश लोगों द्वारा अलग-थलग पड़ क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपने दम पर कुछ नहीं कर सकते कर रहे हैं। अगर किसी को लगातार सभी कार्यों कि तुम प्रदर्शन भले ही आप पूरी तरह से है कि समय पर सही है और क्या आप चाहते हैं भेद करने में सक्षम हो थोपना कल्पना कीजिए। सीमित भाषा कौशल के साथ एक व्यक्ति में हिंसक विस्फोट कभी कभी हताश प्रतिक्रियाओं रहे हैं, वे एक ही तरीका है कि अन्य व्यक्ति जो सुन नहीं का प्रस्ताव किया है द्वारा सुना जा होने लगते हैं। बोलने में सक्षम नहीं ("सामान्य" शब्दों में) का मतलब यह नहीं है कि उनके पास कहने के लिए कुछ नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com