ekterya.com

भोजन की लत को कैसे नियंत्रित किया जाए

कई लोगों के लिए खाद्य व्यसन बहुत ही वास्तविक और कठिन समस्या है चीनी, वसा और नमक में समृद्ध खाद्य पदार्थ मस्तिष्क के बहुत इनाम और आनंद केंद्रों को प्रभावित कर सकते हैं जैसे कोकीन और हेरोइन जैसे अत्यधिक नशे की लत दवाएं। अगर आपको लगता है कि आपको अत्यधिक लत से भोजन में पीड़ित हैं, तो इस समस्या को पहचानने और अपने भोजन की आदतों को फिर से नियंत्रित करने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भोजन की लत काबू पाएं

एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि खाना कब बंद करना है भोजन की लत का एक लक्षण उन खाद्य पदार्थों के प्रकार या भागों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है जो आप खाते हैं। खाने की यह इच्छा आपको अपनी भूख को संतोषजनक तरीके से भरकर, अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • भोजन न करें यह भोजन की लत का एक सामान्य रूप है और इसमें चीनी, नमक या वसा युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना शामिल है शायद आप बीमार होने तक कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से मना नहीं कर सकते यदि आप अपने आप को खाने के लिए पर्याप्त नहीं देखते हैं जब आप अब भूखे नहीं होते हैं, तो संभव है कि आप भोजन पर पकड़ रहे हों
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    भोजन से ग्रस्त मत बनो हालांकि खराब खाने की आदतों आम तौर पर एक शारीरिक कार्रवाई होती है, उनकी जड़ें मानसिक हो सकती हैं यदि आप अपने आप को खाने से ग्रस्त हो जाते हैं (यह उपलब्ध कराने के द्वारा, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त भोजन है), तो आप एक अस्वास्थ्यकर नशे से पीड़ित हो सकते हैं
  • कई बार ऐसे लोगों को खाना खाने की उपलब्धता के साथ सभी सामाजिक समारोहों में पागलपन हो जाता है। यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के बारे में अधिक सोचते हैं कि आपके साथ आने के लिए पर्याप्त भोजन और कुछ खाद्य पदार्थ हैं, तो आप भोजन के लिए एक लत हो सकते हैं
  • छवि को नियंत्रित करें, एक खाद्य व्यसन को नियंत्रित करें चरण 3
    3
    एक स्वस्थ आहार के लिए छड़ी यदि आप अपने आप को लगातार नए आहार की कोशिश कर रहे हैं और आप एक को छड़ी नहीं कर सकते, तो यह एक संकेत हो सकता है कि भोजन की खपत आपके जीवन पर अधिक नियंत्रण रखती है। अगली बार जब आप खाने को रोकने के लिए एक नया आहार शुरू करना चाहते हैं, तो उस पर ध्यान दें जो अधिक कठिनाई का कारण बनता है कई बार ऐसा महसूस होता है कि आप कुछ खाद्य पदार्थ नहीं छोड़ सकते हैं और यह एक नशे की लत है।
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: थायराइड रोग का मूल कारण और निवारण | How To Manage Thyroid Disease Through Pranayama

    Video: भांग के नशे को कम करने के अचूक उपाय !!!

    ध्यान दें कि खाने से आपको भावनाओं से कैसे प्रभावित होता है भोजन की लत को आपकी भावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है और आपके मूड, चिंता या अवसाद में बदलाव का कारण बन सकता है जो कि आप क्या खाने को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। चाहे आप नाराज हो कि आप बहुत ज्यादा खाते हैं या अपनी भावनाओं को विनियमित करने के लिए भोजन के रूप में भोजन का उपयोग करते हैं, तो वे सभी एक भोजन की लत के संकेत हो सकते हैं:
  • अपने वजन और व्यक्तिगत छवि के लिए शर्म महसूस करते हैं-
  • खाओ जब आपको उदास महसूस होता है या उत्सव के दौरान एक इनाम के रूप में-
  • उत्सुक या नाराज होने पर कोई खास प्रकार का भोजन या पर्याप्त भोजन नहीं होता है।
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थ खाएं खाद्य की लत कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है और केवल खाने की इच्छा बिगड़ सकती है यदि आप अपने आप को खाने की लत से संबंधित लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपके खाने की आदतों में बुरी आदतों का क्या प्रभाव होता है।
  • मोटापा। यदि आप बेहद मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपके शरीर को नियंत्रित करने से आपको अधिक भोजन खाने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप आप अतिरिक्त वसा जमा कर सकते हैं। भोजन के एक अतिरिक्त कारण की वजह से मोटापा हृदय की समस्याएं और मधुमेह सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा, जब आपका शरीर खाद्य पदार्थों को ट्रिगर करने के आदी हो जाता है, जैसे कि चीनी में समृद्ध होता है, तो आप इच्छाशक्ति करते हैं और उन्हें अवचेतन की आवश्यकता होती है
  • कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप कभी-कभी ये समस्याएं आनुवंशिक हो सकती हैं, लेकिन ख़राब खाने की आदतों, विशेष रूप से वसायुक्त भोजन खाने से जो आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप का कारण अस्वास्थ्यकर स्तर तक पहुंचने के लिए होती है।
  • विधि 2
    भोजन की लत का इलाज करें

    एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    आपको एहसास होना चाहिए कि आपको भोजन में समस्या है अपनी खाने की आदतों की डायरी रखें, अपने आसपास के लोगों से बात करें, ईमानदारी से देखें कि आपके जीवन पर भोजन का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ठीक होने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आपको एक समस्या है जिसे आपको हल करना होगा।
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक चिकित्सक खोजें जो भोजन की लत में माहिर हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि आपको उस भोजन में कोई समस्या है जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं एक चिकित्सक आपकी समस्याओं से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है, खासतौर से खाद्यान्न की लत के अनुभव के साथ। इसमें तकनीकें होंगी जो आपको अपने भोजन की लत के मुख्य कारणों को समझने में मदद करेंगी।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एक सामान्य चिकित्सीय तकनीक है जो आपको यह समझने में सहायता करता है कि आपका मन भोजन कैसे मानता है और भोजन के लिए एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए आपके शरीर को पुनर्ग्रहण करता है।
  • पारस्परिक मनोचिकित्सा इस बात पर केंद्रित है कि रिश्ते और पारस्परिक समस्याओं से बाध्यकारी भोजन कैसे प्रभावित होता है। अपने संचार और रिश्ते कौशल में सुधार करके, आप अपने आप को स्वस्थ सामाजिक स्थितियों में रख सकते हैं जिससे आपको कम बार खाना मिल सके।
  • शीर्षक एक छवि नियंत्रण एक खाद्य व्यसन चरण 8
    3

    Video: Diabetes को करेंगें अब जड़ से खत्म |मधुमेह,डायबिटीज,शुगर| Sugar Ab Nahi Tik Payega |2 Natural Remedy

    आपकी मदद करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें एक मनोचिकित्सक या डॉक्टर आपको मानसिक और शारीरिक लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं। यदि कोई चिकित्सक इसे जरूरी समझता है, तो यहां तक ​​कि नई दवाएं भी हैं जो कि मोटापे और भोजन की लत को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, जैसे कंट्राव या टॉपमैक्स।
  • खाद्य व्यसन में आनुवंशिक जड़ें हो सकती हैं उदाहरण के लिए, शायद आपका हाइपोथैलेमस आपके शरीर को अच्छी तरह से सतर्क नहीं करता है जब यह भरा होता है और अब भूख लगी है इसके अलावा, यह पाया गया है कि सेरोटोनिन का निम्न स्तर भोजन की लत और बाध्यकारी भोजन से संबंधित है। एक डॉक्टर, चाहे एक मनोचिकित्सक या नहीं, आप इन समस्याओं का समाधान करने में मदद कर सकते हैं



  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    4
    एक प्रोग्राम खोजें जो आपको भोजन की लत के साथ मदद कर सकता है। ऐसे कई कार्यक्रम हैं जैसे कि ओविथेरर्स बेनामी, अन्न नश्नों बेनामी और रिकवरी में अनूदित भोजन नशा
  • आप अपने क्षेत्र में क्या समूह उपलब्ध हैं, यह देखने के लिए आप इंटरनेट पर थोड़ी सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको ऐसे समूह में रहने में मदद कर सकता है जहां दूसरों ने आपके समान समस्या का सामना किया। वे सभी समूह हैं जो बैठकों पर आधारित हैं जो सहायता प्रदान करते हैं और कभी-कभी केवल कुछ क्षेत्रों में ही होते हैं उदाहरण के लिए, खाद्य अड़चन बेनामी व्यक्तिगत सहायता प्रदान करता है, साथ ही फोन या ईमेल द्वारा सहायता करता है यदि आप इसे अपने स्वयं के अधिक हल करना चाहते हैं
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    ट्रिगर खाद्य पदार्थों के प्रलोभन का शिकार न करें। अपने घर और काम में प्रलोभन को हटा दें यदि आपके पास जंक फूड और अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थों की पहुंच है जो आप चाहते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप उन्हें खा लेंगे।
  • हाथ पर स्वस्थ भोजन रखें और अपने पेंट्री को जंक फूड से भर न दें जो आपको अधिक खाने के लिए अधिक परीक्षा देने की संभावना रखता है।
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक 11 छवि
    6
    आपकी मदद करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों पर झुक जाओ यह स्वीकार करना कठिन हो सकता है कि आपको कोई समस्या है, लेकिन आप के आसपास के लोग सही रास्ते पर रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी किसी प्रियजन के साथ रहते हैं, अपनी परेशानी व्यक्त करते हैं और शायद आपको गलत निर्णय अस्वीकार करने में मदद करें।
  • विधि 3
    अच्छे खाने की आदतों का विकास

    एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1

    Video: सफ़ाई करने की आदत या ओसीडी से कैसे मुक्ति पाएं - Onlymyhealth.com

    अपनी ज़िंदगी बदलो, न सिर्फ आपके खाने वाले भोजन। आहार में नकारात्मक और अस्थायी अर्थ हो सकते हैं। अपनी जीवन शैली में अच्छे बदलाव के रूप में अपने परिवर्तनों के बारे में सोचें, जो आपको स्वस्थ और अधिक अभिन्न व्यक्ति बना देगा, न कि केवल एक व्यक्ति जो स्वस्थ खाता है
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक 13 छवि 13
    2
    एक विनियमित भोजन कार्यक्रम के लिए छड़ी। जब आप खाने के लिए जाते हैं तो सावधानीपूर्वक योजना बनाओ यह सुनिश्चित करेगा कि आप केवल निर्धारित समय के दौरान ही खाते हैं और आपको समय और राशि के बारे में पता चलेगा एक सामान्य दिशानिर्देश नाश्ता करने के चार घंटे बाद दोपहर के भोजन के लिए होता है और दोपहर के भोजन के दो घंटे बाद सोने से पहले एक छोटी नाश्ते के साथ खाना खा सकता है
  • एक आहार की लत नियंत्रण शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    अपने आहार के ट्रिगर को हटा दें शर्करा और वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ एक समान रासायनिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं जो कि इस तरह के एक शक्तिशाली बल की लत बना देता है। उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें, कृत्रिम मिठास जैसे कि स्यक्रोलोज या चीनी में समृद्ध कोई भोजन। आप जितना संभव हो उतना आटा और गेहूं से बचना चाहते हैं। खाद्य पदार्थों के मुख्य घटकों को खत्म करने से आपको डॉक करना पड़ता है, आप समय के बीतने के साथ अपने लालच को कम कर देंगे।
  • यदि कुछ आपको चाहें, तो कुछ नमकीन कुकी की तरह कुछ खाएं। अगर आप उस कुकी नहीं चाहते हैं, तो यह एक ऐसा तरीका हो सकता है जिससे आपका शरीर आपको बताए कि आप वास्तव में भूखे नहीं महसूस करते, बस एक लालसा
  • कंटेंट अ फूड एडिक्शन चरण 15
    4
    प्रत्येक भोजन के अनुपात की योजना बनाएं आपके खाने के हर स्वस्थ भोजन में कुछ खाद्य पदार्थ और अनुपात होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको लंच और डिनर के लिए ज्यादातर स्टार्च वाली सब्जियों में एक कप कप अनुपात का उपभोग करना चाहिए।
  • आपको हर भोजन में अनाज भी शामिल करना चाहिए, जैसे कि सोलिना, ओट्स, क्विनॉआ या राई उनमें से प्रत्येक का नाश्ता नाश्ते, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के लिए उत्कृष्ट है
  • एक पेय के रूप में, पानी सबसे अच्छा है यदि आप कॉफ़ी की तरह कुछ चाहते हैं, तो इसे डिकैफ़िनेटेड तैयार करें क्योंकि कैफीन एक उत्तेजक है जो आपको cravings दे सकता है।
  • अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन लेने पर ध्यान केंद्रित करें प्रोटीन एक पूर्ण पोषक तत्व है जो समय पर विघटित हो जाता है और आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस कर सकते हैं। पुरुषों को प्रत्येक भोजन में 57 ग्राम पोल्ट्री या मछली या 28 ग्राम (एक औंस) लाल मांस में जोड़ना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • पहले कुछ दिन बेहद मुश्किल होंगे, इसलिए बहुत सारे पानी पीयें और रेफ्रिजरेटर से दूर रहें।
    • दोपहर के भोजन के बाद दोपहर तक आपको संतुष्ट रखने के लिए पर्याप्त नाश्ता करें।
    • चीनी बिना एक कैंडी चूसो।
    • शायद आपका रिश्तेदार खाने से रोकने के लिए रेफ्रिजरेटर पर अलार्म सेट करना चाहते हैं।
    • याद रखें कि यह कितना मुश्किल हो सकता है यद्यपि एक शराबी पीने से रोक सकता है, एक भोजन की आदी कभी भी खाना बंद नहीं करेगा। रास्ते में अपने गलत तरीके से निराश मत हो

    चेतावनी

    • जब आप उपवास कर रहे हों तो ऐसा मत करो। यह बेहद खतरनाक हो सकता है और आप बेहोश हो सकते हैं, क्योंकि हर किसी को समय-समय पर खाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com