ekterya.com

क्रोध और अवसाद को कैसे नियंत्रित करें

क्रोध और अवसाद से अधिक संबंधित हैं, जो आप देख सकते हैं और क्रोध से दूर हो सकते हैं अब बाद में अवसाद पर काबू पाने में कठिनाई कर सकते हैं। अवसाद को नियंत्रित करने के लिए सीखना अक्सर भाग पर निर्भर करता है, आप अपने क्रोध को कितनी अच्छी तरह नियंत्रित कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
क्रोध और अवसाद से जुड़ी

छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 1
1
क्रोध और अवसाद के बीच संबंध को समझें ये अलग-अलग मूड हैं, लेकिन वे अक्सर इतनी बारीकी से जुड़ा हो जाते हैं कि दूसरे से एक को अलग करना मुश्किल हो सकता है
  • चिड़चिड़ापन आमतौर पर नैदानिक ​​अवसाद का लक्षण माना जाता है, लेकिन रिश्ते इस से परे चला जाता है। अदम्य क्रोध वास्तव में ट्रिगर या अवसाद बिगड़ सकता है
  • धर्मी क्रोध कि लाभकारी परिवर्तन होता है एक सकारात्मक भावना हो सकता है, लेकिन अक्सर अवसाद के साथ संघर्ष कर लोगों के बजाय सुदृढ़ बनाया जा रहा यह से कमजोर कर रहे हैं इस क्रोध आम तौर पर विस्फोटक है, लेकिन कुछ लोगों के लिए है, तो हो सकता है गहरी निहित है कि वे शायद ही पहचान सकते हैं
  • यदि आपका गुस्से का फिट बैठता है तो आप दोषी महसूस करते हैं, आप केवल अपने अवसाद खिला रहे हैं, चाहे आप शुरू में कितनी अच्छी तरह महसूस करें। अपने अवसाद को नियंत्रित करने से पहले आपको इस प्रकार के क्रोध को नियंत्रित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 2
    2
    दोनों भावनाओं को पहचानें इससे पहले कि आप अपने क्रोध को नियंत्रित कर सकें, आपको उसे पहचानना होगा। आपको अपने अवसाद की पहचान करने और दूसरे से एक मूड को अलग करने के लिए सीखना होगा।>https://psychologytoday.com/articles/200311/anger-pain-and-depression
  • यदि आप जानबूझकर अपने मनोदशा की पहचान करते हैं, चाहे वह क्रोध या अवसाद है, तो आप अपनी भावनाओं को पकड़ सकते हैं और उन्हें नियंत्रण से बाहर बहने से रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर अपने क्रोध को दबा देते हैं, तो आपको इसकी पहचान करने में समस्या हो सकती है कि वह क्या है। क्रोध प्रेरणा के रूप में मुखर किया जा सकता है जिससे आप कुछ अनुचित कार्रवाइयां कर सकते हैं। जब आप जिस कार्य को निष्पादित करने के लिए झुकाते हैं, वह अपने आप को या दूसरों के लिए दर्द (भावनात्मक या शारीरिक रूप से) को पेश करना है, संभवतः अंतर्निहित भावना क्रोध है
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 3

    Video: आचार्य प्रशांत: समाधि का अनुभव कैसे करें?

    3
    पृष्ठभूमि के कारणों को ध्यान में रखें। गुस्सा अक्सर एक बहुत गहरी समस्या का लक्षण है। इसे नियंत्रित करने के लिए, आपको इसका कारण सामना करना होगा।
  • क्रोध को आपके अवसाद की जड़ से जोड़ा जा सकता है उदाहरण के लिए, ट्रूमास ने अनुभव किया है कि वह अवसाद को बिगाड़ सकता है या बिगड़ सकता है और उस गुस्से का भी कारण बन सकता है जब उस आघात की यादें फिर से प्रकट होने की धमकी देती हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अतीत से कुछ आघात से गुस्सा नहीं जोड़ सकते, तो इसका कारण वर्तमान में हो सकता है अगर आप उस क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं जो आपको उभरता है, तो आपको समाधान खोजने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    शांत हो जाओ

    छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 4
    1
    तुरंत नीचे शांत हो जाओ जैसे ही आपका गुस्सा टूट जाता है, आपको शांत होने पर ध्यान देना चाहिए। जब यह ठीक से उपयोग किया जाता है, तो क्रोध उपयोगी हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे नियंत्रण से बाहर निकलते हैं, तो यह आपको जल्दी से डूब सकता है जिन प्रतिक्रियाओं का पालन करें, वे भी अवसाद के कारण हो सकते हैं।
    • कुछ तत्काल कदम आप अपने आप को शांत करने के लिए ले जा सकते हैं शामिल हैं गहरी साँस लेने और अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत।>https://webmd.com/anxiety-panic/guide/mental-health-managing-anger डायाफ्राम से कुछ गहरी साँस की कोशिश करो एक बार जब आप अपने श्वास को संतुलित करते हैं, तो एक आश्वस्त शब्द या वाक्यांश को दोहराएं "सांस लेते हैं," "आराम से," या "सबकुछ ठीक हो जाएगा" ये क्रियाएं आपके क्रोध के विचारों को रोकने से पहले सतर्कता की स्थिति बन सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 5
    2
    ब्रेक लें अपने क्रोध के कारण से दूर हो जाओ और शांत होने के लिए कुछ समय लें। अपने आप को परेशान करने और नियंत्रित और स्वस्थ तरीके से शक्तिशाली, अतिप्रवाह ऊर्जा को रिहा करने से आप अपने क्रोध को प्रभावित कर सकते हैं और इसे और अधिक नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अधिक ऊर्जा जारी करने के लिए व्यायाम करने पर विचार करें। चलना या जोग के लिए जाओ कूदो रस्सी या कूद कैंची किसी भी प्रकार के व्यायाम जो आपके रक्त को पंप कर सकते हैं
  • एक विकल्प के रूप में, ऐसा कुछ करो जो आपको आराम देता है और आपको विचलित करता है आराम से संगीत सुनें एक बुलबुला स्नान ले लो अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ ऐसी चीजें करने से, जो सकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं, आपको वर्तमान में महसूस किए जाने वाले नकारात्मक भावनाओं को समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 6
    3
    समर्थन प्राप्त करें किसी पर भरोसा करने और अपनी भावनाओं के बारे में उससे बात करने के लिए पूछें सुनिश्चित करें कि आप अपने विश्वासपात्र पर बिना किसी चीज को लादने के बिना निकलते हैं दूसरे शब्दों में, अपने या अपने क्रोध के बारे में उससे बात करें और उस व्यक्ति को अस्वीकार किए बिना कारण जो आपकी बात सुन रहा है।
  • जब तक आप अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त शांत न हों यदि आप अपने विश्वासपात्र पर हमला करते हैं, तो आप अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उदासीनता पैदा कर सकते हैं।
  • चीजों पर टिप्पणी करते समय आपको रचनात्मक आलोचना और प्रतिक्रिया के लिए खुला होना चाहिए। यदि आपका भरोसेमंद व्यक्ति आपको सलाह देता है कि आप कैसे सुधार करें या सुधारना चाहते हैं, तो इसे तर्कसंगत रूप से संभवतः समझें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 7
    4
    लिखें जो आपको लगता है अपनी भावनाओं को संसाधित करने का एक वैकल्पिक तरीका लेखन के माध्यम से है अपने विचारों और क्रोध के आपके अनुभवों का रिकॉर्ड रखने पर विचार करें। ऐसा करने से आप शांत हो सकते हैं और आपको अपने गुस्से को दीर्घकालिक समझने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने अभिलेखों को समय-समय पर पढ़ें आदर्श रूप से, समय के साथ उन कारकों के बारे में विचारों को इकट्ठा किया जाता है जो आपके क्रोध को गति देते हैं और आपके लिए प्रतिक्रिया देने का अपना सामान्य तरीका है। आप पैटर्न को देखेंगे जो क्रोध से अवसाद के साथ लिंक करते हैं
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 8
    5
    जीवन में हंसना ऐसी स्थिति में मजाकिया लगना असंभव लग सकता है जो शुरू में केवल क्रोध का कारण बनता है, लेकिन जीवन की पागल और अराजक परिस्थितियों में अनुग्रह प्राप्त करने से उन परिस्थितियों का सामना करना आसान हो सकता है
  • कुछ परिस्थितियों को हँसने के लिए बहुत गंभीर हैं, ज़ाहिर है, आपको सच्ची हास्य की भावना के बिना किसी स्थिति में अनुग्रह प्राप्त करने के लिए खुद को प्रेस करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अगर आपको अपने क्रोध के कारण स्थिति में अनुग्रह नहीं मिल पाया है, तो इसे कहीं और देखने की कोशिश करें ऐसा करने से आपका मन आपके गुस्सा विचारों से विचलित हो सकता है और आपके भावनात्मक स्थिति को संतुलित कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 9
    6



    किसी को अच्छी तरह से शुभकामनाएं आदर्श रूप से, आपको दोनों को संतुष्ट करने वाले सकारात्मक परिणाम की अपेक्षा करके अपने प्रतिपक्ष को अच्छा बनाने की कोशिश करनी चाहिए। जब यह असंभव है, तो अपनी स्थिति से अपने विचारों, इच्छाओं और प्रार्थनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और जिस किसी से आप आसानी से परवाह करें
  • अपने प्रतिद्वंद्वी के परिप्रेक्ष्य से स्थिति को देखने के लिए उसे या उसके लिए करुणा महसूस करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका प्रतिद्वंद्वी गलत है, तो आपकी भावनाओं की तीव्रता सहानुभूति के साथ नरम हो सकती है। यह उस व्यक्ति को भी क्षमा करना आसान बना सकता है जिसने आपके साथ गलती की है।
  • यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अभी अच्छा काम करने में सक्षम नहीं हैं, तो स्थिति के बाहर किसी को खुश करने की इच्छा पर ध्यान केंद्रित करें। सकारात्मक सोच और किसी को विचार करने से आपके मन को अपने क्रोध की स्थिति से बदलने में मदद मिल सकती है और आपको दूसरों पर हमला करने से रोका जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 10

    Video: आचार्य प्रशांत, माइस्टर एकहार्ट पर: सबसे शक्तिशाली प्रार्थना कैसी?

    7
    ऐसे पदार्थों से बचें जो क्रोध और अवसाद बिगड़ते हैं जब आप नाराज या उदास होते हैं, तो यह शराब या अन्य पदार्थों को बदलने के लिए आकर्षक हो सकता है जो आपको क्रोध और दर्द को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, अंत में यह फायदेमंद से अधिक हानिकारक होगा।
  • शराब और ड्रग्स आवेग पर काम करने का जोखिम बढ़ा सकते हैं, और यदि आप अभी भी अपनी स्थिति से गुस्सा हैं, तो नकारात्मक परिणाम गहरा हो सकता है।
  • इसके अलावा, शराब और ड्रग्स पर निर्भरता व्यवहार के हानिकारक पैटर्न बना सकती है जिससे भविष्य में कठिनाइयों का सामना हो सकता है।
  • भाग 3
    अवसाद खिलाने से क्रोध को रोकें

    छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 11
    1
    ऐसा करना या कहने से बचें जो आपको खेद हो। कोई भी कार्य करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप ऐसा करने से पहले रोक सकते हैं जो आपको बाद में पछतावा होगा। यदि आप गुस्से में थे, तो आपने जो काम किया था, उस पर आपको अफसोस होता है कि पश्चाताप शायद अवसाद की गहराई तक पहुंच जाएगा।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 12

    Video: डिप्रेशन, क्रोध, घबराहट, अनिद्रा ,नकरात्मक विचारों से मुक्ति पाने का सबसे आसान उपाय

    2
    अपने क्रोध के कारण का मूल्यांकन करें क्रोध एक सकारात्मक या नकारात्मक उद्देश्य हो सकता है जब क्रोध अवसाद से जुड़ा होता है, तब भी स्वस्थ विस्फोट आसानी से कुछ नकारात्मक में विकसित हो सकता है।
  • जो क्रोध एक सकारात्मक मकसद देता है वह आपको विकास और संकल्प पर ले जाता है दूसरी ओर, क्रोध जो नकारात्मक कारणों पर आधारित होता है, वह हानि या अपर्याप्तता की भावना से आँख बंद कर दिया जाता है।
  • जब क्रोध का एक सकारात्मक कारण होता है, तो यह आम तौर पर निराशा से नहीं बढ़ेगा अगर क्रोध को कुछ नकारात्मक ऊर्जा से प्रेरित किया जाता है, तो इसे सावधानी से संबोधित किया जाना चाहिए यदि आप इसे अपनी अगली अवधि के अवसाद के कारण होने या बिगड़ने से रोकना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 13
    3
    अपनी वास्तविकता को स्वीकार करें क्योंकि यह है जाहिर है, यह काम करना आसान है, परन्तु यह जरूरी है कि आप अपने क्रोध के आसपास की परिस्थितियों को स्वीकार करें और सभी के खराब होने के बारे में पागल होना बंद करें।
  • इस बारे में सोचें कि क्या आप कुछ तर्कसंगत मांग कर सकते हैं या हो सकता है जो आपको चीजों पर काबू पाने से रोकता है।
  • एक सामान्य उदाहरण उम्मीद है कि जीवन निष्पक्ष होना चाहिए। यह एक आदर्श दुनिया में सच होगा, लेकिन दुनिया आदर्श और अन्याय से बहुत दूर विभिन्न स्तरों पर हर कोई प्रभावित करता है। जैसे ही आप इस मामले की सच्चाई को स्वीकार कर सकते हैं, उतना ही आप अपने अन्यायपूर्ण परिस्थितियों को स्वीकार करने में सक्षम हो जाएंगे बिना वे कितने अनुचित लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 14

    Video: आचार्य प्रशांत, विद्यार्थियों के साथ: भावनाओं को नियंत्रित कैसे करें? धूम्रपान कैसे छोड़ें?

    4
    अपनी शिकायतें सुनें जैसा कि आपका क्रोध आपको अपनी परिस्थितियों के बारे में शिकायत करने देता है, अपनी शिकायतों के स्रोत पर करीब ध्यान दें और यह निर्धारित करें कि वे आपसे कुछ अच्छा कर रहे हैं या नहीं।
  • स्पष्ट शिकायतें दूसरों को परेशान करती हैं यदि ये आपको समाधान पर काम करने की इजाजत देते हैं, तो वे फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, कई बार, वे केवल दूसरों के प्रति नकारात्मकता को फेंकने और आपको समाधान खोजने से रोकने के साधन के रूप में मौजूद हैं।
  • छिपी हुई शिकायतें आपको भ्रमित करती हैं इस तरह की शिकायत लगभग हमेशा निष्क्रिय हो जाती है जिससे आप निष्क्रिय हो जाते हैं और अपराध को प्रोत्साहित करते हैं।
  • नियंत्रण क्रांति और अवसाद का शीर्षक चित्र 15
    5
    अपने क्रोध को रचनात्मक रूप में कुछ रूपांतरित करें एक बार जब आप शांत हो जाएं और उसका मूल्यांकन करें, तो आप समाधान के प्रति आपकी सहायता करने के लिए इसके अवशेषों का उपयोग कर सकते हैं। परिस्थितियों के आधार पर, इसका मतलब यह हो सकता है कि इसके बावजूद उस अन्याय से लड़ना जो आपके क्रोध का कारण हो या आगे बढ़ने के लिए जारी रहे।
  • यदि संभव हो, तो भावना को नियंत्रित करने के तरीकों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप क्रोध की भावना में अब विश्वास नहीं करें। अपने आप को याद दिलाएं कि आपका क्रोध वास्तव में इस मुद्दे को हल नहीं करेगा - यदि आप समस्या को हल करना चाहते हैं तो आपको कार्य करना होगा।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 16
    6
    अपने आप को व्यक्त करें अपने क्रोध का दमन आपको आंतरिक स्पिन के कारण पैदा कर सकता है, जो केवल आपके अवसाद को बदतर बना सकता है आपको इसमें शामिल पार्टियों को व्यक्त करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत होगी जिससे दर्द की बजाय मदद मिलती है। यह करना आसान होगा यदि आप शांत होने की प्रक्रिया कर चुके हैं और अपने भावनात्मक स्थिति का मूल्यांकन करें।
  • यदि आप अपने आप को कुचला जाने की अनुमति देते हैं तो अवसाद शुरू हो सकता है, इसलिए सबमिशन जवाब नहीं है। कुंजी रक्षात्मक या शत्रुतापूर्ण बनने के बिना फर्म खड़ा करना है शामिल अन्य लोगों के हितों को ओवरराइड करने की कोशिश किए बिना अपनी स्वयं की रुचियों का बचाव करें
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रोध और अवसाद चरण 17
    7
    व्यावसायिक मदद लें अपने क्रोध और आपकी अवसाद के लिए पेशेवर मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करने से डरो मत। यह मूड दोनों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम हो सकता है
  • अगर क्रोध और अवसाद के साथ आपकी समस्या तेजी से नियंत्रण से बढ़ रही है, या यदि आप खुद को अकेले ही नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो यह पेशेवरों के ज्ञान की तलाश करने का समय है। आपके डॉक्टर अवसाद को नियंत्रित करने के लिए दवाओं के प्रयोग की सिफारिश कर सकते हैं संज्ञानात्मक की तरह चिकित्सा, का उपयोग आपके मूड को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com