ekterya.com

गुस्से को कैसे नियंत्रित करें

हर कोई कभी कभी गुस्से में आता है हालांकि, अत्यधिक क्रोध का सामना करने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही दूसरों के साथ आपके संबंध भी हो सकते हैं। अनियंत्रित क्रोध अंतर्निहित समस्याओं का एक संकेतक हो सकता है, जैसे कि क्रोध प्रबंधन से संबंधित समस्याओं या मानसिक विकार यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें और खुद को अपने खुद के लिए और आपके आस-पास के लोगों के लिए आश्वस्त करें।

चरणों

विधि 1
अपने क्रोध को समझना

छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 15
1
क्रोध के मनोवैज्ञानिक लक्षणों को देखें निस्संदेह, क्रोध एक मनोवैज्ञानिक भावना है, लेकिन शारीरिक भी है, क्योंकि इसमें मस्तिष्क में रासायनिक प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। जब आप गुस्सा हो, प्रमस्तिष्कखंड, भावनात्मक प्रसंस्करण के केंद्र, हाइपोथैलेमस, जो अधिवृक्क ग्रंथि है, जो एपिनेफ्रीन पम्पिंग शुरू करने के लिए सहानुभूति तंत्रिका तंत्र के माध्यम से एपिनेफ्रीन पूरे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र भेजता है (एड्रेनालाईन करने के लिए एक संकट संकेत भेजता है ) पूरे शरीर में। एड्रेनालाईन शरीर को एक खतरे का सामना करने के लिए तैयार करता है, हृदय गति को बढ़ाता है और इंद्रियों को तेज करता है
  • यह प्रक्रिया एक जैविक उद्देश्य (लड़ने या उड़ान के लिए तैयार) है, लेकिन आप एक क्रोध समस्या है, तो, क्या यह शारीरिक प्रतिक्रिया से चलाता है बहुत कम है (हो सकता है से संबंधित अपनी सीमा उदाहरण के लिए, आप डालने के लिए एक सहयोगी के साथ गुस्सा हो अगर बहुत जोर से संगीत)
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 16
    2
    अपनी भावनाओं की एक सूची बनाएं गुस्सा अक्सर अन्य भावनाओं को छुपाता है कई बार, यह दर्द, उदासी, दु: ख, अवसाद या डर के कारण उत्पन्न माध्यमिक भावना है। क्रोध लगभग एक रक्षा तंत्र के रूप में उभरता है क्योंकि कई लोगों के लिए यह अन्य भावनाओं की तुलना में आसान है। निर्धारित करें कि क्या आप अपने आप को एक विस्तृत श्रृंखला की भावनाओं को महसूस करने की अनुमति देते हैं या यदि आप उन लोगों को दमन कर सकते हैं जिन्हें आपको लगता है कि आपको "महसूस नहीं करना चाहिए"
  • यदि आप आमतौर पर अन्य भावनाओं को बदलने के लिए क्रोध का उपयोग करते हैं जो कि संभाल करने में कठिन हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करने और उसे कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए विचार करें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 17
    3
    स्वीकार करें कि क्रोध एक सामान्य और स्वस्थ भावना हो सकता है गुस्सा हमेशा एक बुरी बात नहीं है, क्योंकि यह निरंतर दुरुपयोग या अपराध के खिलाफ आपकी रक्षा के द्वारा स्वस्थ उद्देश्य की सेवा कर सकता है। अगर आपको लगता है कि कोई आपको परेशान कर रहा है, तो आप शायद गुस्सा आ जाएंगे और यह क्रोध आपको उस व्यक्ति का सामना करने या दुखद स्थिति को एक अलग तरीके से समाप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • कुछ लोगों (अक्सर महिलाओं) को सिखाया जाता है कि यह क्रोध को महसूस करने या व्यक्त करने के लिए अयोग्य है। हालांकि, क्रोध की भावनाओं को दबाने प्राकृतिक अपनी भावनाओं को और दूसरों के साथ अपने संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 18
    4
    संकेत है कि आपके क्रोध नियंत्रण से बाहर है के लिए देखो जबकि क्रोध स्वस्थ हो सकता है, यह विपरीत भी हो सकता है। यदि आपके परिसर में निम्नलिखित परिसर में से कुछ सही हैं, तो आपको स्वयं-सहायता या पेशेवर मदद के माध्यम से एक क्रोध समस्या से निपटने की आवश्यकता हो सकती है:
  • महत्वपूर्ण चीजें आप बहुत गुस्सा करते हैं
  • जब आप गुस्से में मिलता है, आप जो बीच में रोता है या चल रही हैं आक्रामक व्यवहार दिखा रहे हैं।
  • समस्या पुरानी है और बार-बार होती है
  • आपके पास एक लत है और, जब आप ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में होते हैं, तो आपका गुस्सा खराब हो जाता है और आपका व्यवहार अधिक हिंसक हो जाता है।
  • विधि 2
    क्रोनिक क्रोध को नियंत्रित करें

    छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 8
    1
    एक शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम के दौरान जारी एंडोर्फिन शांत हो सकता है, और शरीर को जुटाने में गुस्से के लिए एक भौतिक आउटलेट प्रदान करता है। इस तरह से व्यायाम आपको क्रोध के एक पल में मदद कर सकता है हालांकि, नियमित व्यायाम की नियमितता बनाए रखने से आप अपनी भावनाओं को सामान्य रूप से नियंत्रित कर सकते हैं। कुछ प्रकार के व्यायाम जो आपको रुचि दे सकते हैं और अपने क्रोध को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
    • रनिंग या जॉगिंग
    • भार प्रशिक्षण
    • साइकिल चलाना
    • योग
    • बास्केटबाल
    • मार्शल आर्ट्स
    • तैराकी
    • नृत्य
    • मुक्केबाज़ी
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 9
    2
    रात में पर्याप्त नींद लें ठीक से प्रदर्शन करने के लिए, ज्यादातर वयस्कों को रात में कम से कम 7 से 8 घंटे नींद की ज़रूरत होती है। नींद से वंचित होने की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला में योगदान हो सकता है, जिसमें भावनाओं को नियंत्रित करने में अक्षमता शामिल है। नींद ठीक से आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं और क्रोध के अपने स्तर को कम कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सो रही गंभीर समस्याएं हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच लें आपको अपनी नींद में सुधार करने के लिए अपने आहार या जीवन शैली में परिवर्तन करना पड़ सकता है आप कुछ औषधीय या हर्बल सप्लीमेंट्स भी आज़मा सकते हैं जो आपकी बेहतर नींद में मदद करेंगे।
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 10
    3
    एक डायरी रखें जिसमें आप क्रोध के अपने एपिसोड रिकॉर्ड करते हैं अपने गुस्से से संबंधित विवरण नीचे लिखना शुरू करें यदि आपके पास एक एपिसोड या इवेंट है जिसमें आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो देते हैं, तो इसे नीचे लिखें। सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से महसूस हुए हैं, वह लिखते हैं, आपने क्या गुस्सा किया, आप कहां थे, आप किसके साथ थे, आपने कैसे प्रतिक्रिया दी, और आप बाद में कैसा महसूस किया। डायरी को रखने के कुछ समय बाद, आपको उन चीजों की तलाश शुरू करनी चाहिए जो आपको लोगों, जगहों या चीजों की पहचान करने के लिए प्रेरित करती हैं जो आपके क्रोध को गति देते हैं।
  • पत्रिका के रूप में निम्नानुसार हो सकता है के लिए एक प्रवेश का एक उदाहरण: "आज मैं वास्तव में एक सहकर्मी के साथ परेशान था। उन्होंने मुझे हर किसी के लिए लंच लाने की पेशकश नहीं करने के लिए `स्वार्थी` कहा। हम रहने वाले कमरे में थे और रेस्तरां के अगले दरवाजे पर एक हैमबर्गर खाने जबकि एक को तोड़ने ले रहा था। मुझे बहुत गुस्सा आ गया और मैंने उस पर चिल्लाया, अपमान किया और गुस्सा छोड़ दिया। जब मैं अपने कार्यालय में लौट आया तब मैंने अपनी मेज को मारा। फिर मुझे दोषी और शर्म आनी चाहिए, और बाकी दिन के लिए कार्यालय में छिपा दिया। "
  • समय के साथ, आप अपनी पत्रिका का मूल्यांकन कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वे आपको अपमान करते हैं (आपको स्वार्थी कहते हुए) आपके क्रोध के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करता है
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 11
    4
    क्रोध प्रबंधन के लिए एक योजना बनाएं जब आप अपने गुस्से को ट्रिगर करने वाले कारकों की पहचान करना शुरू कर देते हैं, तो आप उनसे निपटने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं। इस अनुच्छेद के पहले भाग में वर्णित क्रोध नियंत्रण के लिए रणनीतियों का उपयोग करें और पहले से सशर्त उत्तर की एक श्रृंखला लिखें (यदि ... तो ...)।
  • उदाहरण के लिए, आप जान सकते हैं कि आप अपनी सास की यात्रा करने जा रहे हैं जो आपके बच्चों को उठाने के अपने तरीके के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करता है। आप तय अग्रिम सकता है: "आप के बारे में मैं अपने बच्चों की परवरिश एक टिप्पणी कर रहे हैं, तो मैं शांति से कहता हूँ कि मैं आपकी राय की सराहना करते हैं, लेकिन मैं आप उनके बारे में कैसा महसूस होता है की परवाह किए बिना इसके बारे में मेरे अपने निर्णय ले लेंगे।" आप यह भी तय कर सकते हैं कि आप कमरे से बाहर निकल जाएंगे या पैक भी कर सकते हैं और घर जा सकते हैं जब आप महसूस करते हैं कि आपका क्रोध बढ़ता है।
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 12
    5
    अपने क्रोध को एक मुखर तरीके से व्यक्त करने का प्रयास करें जो लोग अपने गुस्से को व्यक्त करते हैं, वे असहमति से जुड़े दोनों दलों की जरुरत को पहचानते हैं। आप मुखर अभिव्यक्ति अभ्यास करने के लिए चाहते हैं, आप, शामिल तथ्यों (भावनाओं का उत्पाद अतिशयोक्ति के बिना) के लिए अपने आप को देते हैं चाहिए संवाद अनुरोध (बल्कि मांग से) सम्मान से, स्पष्ट रूप से पहचान करने और प्रभावी ढंग से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  • इस विधि निष्क्रिय अभिव्यक्ति है, जो गुस्से में पाने के लिए कुछ भी नहीं कह रही शामिल है, और आक्रामक अभिव्यक्ति, जो आमतौर पर एक विस्फोट या फट आमतौर पर समस्या के लिए आय से अधिक लगता है जो के रूप में प्रकट से अलग है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सह कार्यकर्ता नाराज़ हो यह हर दिन बहुत तेज आवाज में संगीत डालता वजह से काम करने के दौरान, आप कह सकते हैं, "मैं समझता हूँ, जबकि आप काम आप संगीत सुनने के लिए पसंद है, लेकिन है कि मुझे मेरे काम पर ध्यान केंद्रित होने से बचाता है। मैं आपको संगीत को डालने के बजाय सुनवाई एड्स का उपयोग करने के लिए पूछना चाहूंगा ताकि हम सभी को सुखद काम का माहौल मिले। "
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 13



    6

    Video: कैसे संदीप माहेश्वरी द्वारा अपने गुस्से को नियंत्रित करने के | डर और गुस्से को नियंत्रण कैसे करे | काबू गुस्सा

    अपने क्षेत्र में क्रोध प्रबंधन के लिए एक कार्यक्रम खोजें कार्यक्रम को नियंत्रित करने के क्रोध आप क्रोध से निपटने के लिए और एक स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए तरीके सिखा सकते हैं। एक समूह वर्ग में भाग लेने से आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी स्थिति में अकेले नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, बहुत से लोग यह महसूस करते हैं कि पीयर समूह कुछ प्रकार की समस्याओं का इलाज करने के लिए व्यक्तिगत चिकित्सा के रूप में उपयोगी होते हैं।
  • आपके लिए एक उपयुक्त क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम ढूंढने के लिए, "क्रोध प्रबंधन वर्ग" शब्द और आपके शहर, प्रांत या क्षेत्र का नाम प्रयोग करके ऑनलाइन खोज करें। आप कुछ विशेष खोज शर्तों जैसे कि "किशोरों के लिए" या "PTSD के लिए" शामिल कर सकते हैं ताकि एक विशेष समूह के लिए उपयुक्त समूह खोज सके।
  • आप अपने चिकित्सक या चिकित्सक के माध्यम से या आपके क्षेत्र के सामुदायिक केंद्र में स्वयं-सुधार पाठ्यक्रम प्रसादों के जरिए उपयुक्त कार्यक्रमों की खोज कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 14
    7
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करें यदि आपका क्रोध उस बिंदु तक आगे बढ़ता है जहां यह आपके दैनिक जीवन या सकारात्मक संबंध बनाए रखने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है, तो किसी चिकित्सक के पास जाएं वह आपकी समस्या की जड़ का आकलन करने में सक्षम होगा और निर्धारित करेगा कि आपको चिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन की आवश्यकता है। एक चिकित्सक छूट की तकनीक प्रदान कर सकता है जिसे आप उन परिस्थितियों में उपयोग कर सकते हैं जहां आपको गुस्सा आता है। यह आपकी भावनाओं और प्रशिक्षण से निपटने के लिए कौशल विकसित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है ताकि आप प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए सीख सकें।
  • अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आपको एक चिकित्सक मिल सकता है जो निम्नलिखित गुस्सा प्रबंधन में विशेषज्ञता देता है यह लिंक और अगर आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो आप खोज सकते हैं यहां.
  • विधि 3
    जब क्रोध तब उठता है तब नियंत्रण रखें

    Video: How to control your ANGER | गुस्से को control कैसे करे

    छवि क्रमादेश क्रांति चरण 1
    1
    जैसे ही आप ध्यान दें कि आप गुस्से में हैं, एक ब्रेक लें। ब्रेक लेने के लिए, आप जो कर रहे हैं वह करना बंद करो, जो आपको परेशान करता है उससे दूर चले या बस गहराई से साँसें। क्या परेशान से दूर हो तुम इसे शांत करने के लिए आसान हो जाएगा
    • याद रखें कि आपको तुरंत एक स्थिति पर प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता नहीं है आप 10 पर भरोसा कर सकते हैं या कह सकते हैं "मैं इसके बारे में सोचूँगा और मैं आपको जवाब देने के लिए वापस आता हूँ" ताकि आप को जरूरत के मुताबिक आश्वस्त करने के लिए अतिरिक्त समय मिल सके।
    • यदि आप काम पर नाराज़ हैं, तो एक कमरे में जाएं या एक पल के लिए उस स्थान को छोड़ दें। यदि आप काम करने के अपने रास्ते पर हैं, तो एक क्षण के लिए अपनी कार में बसने की संभावना पर विचार करें, विशेष रूप से आपके लिए एक स्थान है
    • यदि आप घर पर नाराज होते हैं, तो एक एकांत स्थान (उदाहरण के लिए, बाथरूम) पर जाएं, किसी पर भरोसा करें या जिस पर आप भरोसा करें या आपकी सहायता कर सकें
  • चित्र शीर्षक क्रोनर क्रैश चरण 2
    2
    अपने आप को गुस्सा पाने की अनुमति दें गुस्सा जैसे भावनाएं पूरी तरह से सामान्य हैं गुस्सा पाने के लिए अपने आप को थोड़े समय और स्थान देकर आप को क्रोध स्वीकार करने और अपने जीवन को जारी रखने में मदद कर सकते हैं। जब यह आपके साथ होता है, तो आप इसे वापस करने के लिए बंद कर सकते हैं और आपको नाराज कारणों का पुनर्वसन कर सकते हैं।
  • अपने आप को अपने गुस्से का अनुभव करने की अनुमति दें, कल्पना करें कि आप इसे अपने शरीर में ढूंढने जा रहे हैं। क्या आपको अपने पेट में गुस्सा आ रहा है? अपने बंद मुट्ठी में? अपना क्रोध ढूंढ़ें, उसे अकेला छोड़ दें और फिर उसे जाने दें
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 3
    3
    गहराई से साँस लें यदि आपका दिल क्रोध से हथौड़ा करता है, तो उसे अपने श्वास को नियंत्रित करके धीमा कर दें। गहरी साँस लेने ध्यान में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है और भावनाओं के नियंत्रण में योगदान दे सकता है। भले ही आप पूरी तरह से "ध्यान" न करें, गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करके समान लाभ मिल सकते हैं।
  • जैसे-जैसे आप श्वास लेते हैं, 3 को गिनो, आपके फेफड़ों में एक अतिरिक्त 3 सेकंड के लिए श्वास पकड़ो और 3 से फिर से गिनें जब आप श्वास छोड़ें। फोकस ऑन करें यह करते समय केवल संख्याओं में।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक श्वास पूरी तरह से आपके फेफड़ों को भर जाता है, जिससे आपकी छाती और पेट का विस्तार होता है। प्रत्येक बार पूरी तरह से श्लोक करें और एक साँस छोड़ना और अगले साँस लेना के बीच विराम दें।
  • जब तक आपको लगता है कि आप नियंत्रण वापस नहीं आ चुके हैं तब तक साँस लेना।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश चरण 4
    4
    एक "खुश जगह" को विज़ुअलाइज़ करें यदि आपको अभी भी शांत करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप को एक ऐसी अवस्था की कल्पना करें जो अविश्वसनीय रूप से आराम कर रहे हैं। यह आपके बचपन, एक शांत जंगल, एक अकेला द्वीप, किसी भी जगह से घर पर और शांति से महसूस करने वाला घर है। उस जगह के हर विवरण की कल्पना करने पर ध्यान केंद्रित करें जब तक आप इसे पूरी तरह से डूबते नहीं महसूस करते हैं और कुछ मिनट तक या जब तक आप शांत महसूस नहीं करते, तब तक अपने सुखी जगह पर ध्यान दें।
  • छवि क्रमादेश क्रांति चरण 5
    5
    सकारात्मक प्रतिबिंब का अभ्यास करें एक नकारात्मक विचार को एक सकारात्मक ("संज्ञानात्मक पुनर्गठन" के रूप में जाना जाता है) परिवर्तित करने से आपको स्वस्थ तरीके से अपने क्रोध से निपटने में मदद मिल सकती है। शांत होने के लिए आपको एक क्षण देने के बाद, सकारात्मक और आश्वस्त शर्तों में अपने बारे में स्थिति के बारे में "बात करें"
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सड़क पर हिंसा का अनुभव किया है, तो आप "उस मूर्ख ने मुझे मार डाला है" वाक्यांश को बदलने की कोशिश कर सकते हैं और इसे चालू कर सकते हैं: "उस आदमी ने लगभग मुझे छुआ, लेकिन शायद मुझे एक आपातकालीन स्थिति थी और मैं शायद उसे फिर कभी नहीं देखता। मैं जीवित रहने के लिए भाग्यशाली हूं और मेरी कार बरकरार है। मुझे लगता है कि मैं अभी भी ड्राइव कर सकते हैं कि भाग्यशाली महसूस करते हैं। जब मैं सड़क पर वापस आऊंगा, तब मैं शांत और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हूं। "
  • छवि क्रमादेशित क्रांति चरण 6
    6
    किसी व्यक्ति से मदद के लिए आप पर भरोसा करें कभी-कभी, करीबी दोस्त या विश्वसनीय दोस्त के साथ चिंताएं साझा करना गुस्सा व्यक्त करने में मदद कर सकता है स्पष्ट रूप से व्यक्त करें कि आप दूसरे व्यक्ति से क्या चाहते हैं यदि आप बस एक ध्वनि बोर्ड की तलाश कर रहे हैं, तो शुरुआत से बताएं कि आप सहायता या सलाह नहीं चाहते हैं, बस सहानुभूति यदि आप एक समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति को पता चले
  • एक समय सीमा निर्धारित करें आप को परेशान करने के लिए और उससे चिपकने के लिए एक पल लो। जब उस अवधि खत्म हो जाएगी, तो आपका जाना खत्म हो जाएगा। इससे आपको स्थिति के साथ अनिश्चित काल के लिए निंदा करने की बजाए आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • Video: गुस्से को कैसे नियंत्रित करें || How to Control Anger with Anger Management Techniques

    छवि क्रमादेश क्रांति चरण 7
    7
    अपने गुस्से से उत्तेजित होने के विनोदी पक्ष को देखने का प्रयास करें अपने आप को आश्वस्त करने और स्थापित करने के बाद कि आप इस घटना को दूर करने के लिए तैयार हैं, स्थिति की अच्छी तरफ देखने की कोशिश करें। हास्यास्पद परिप्रेक्ष्य से इस घटना को देखकर गुस्से से हास्य को ले जाने के लिए अपने शरीर की रासायनिक प्रतिक्रिया बदल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी को सड़क से ड्राइविंग करते समय, आप कैसे मूर्ख यह तथ्य यह है कि यह cederte नहीं कदम से 15 सेकंड के लिए तेजी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकता है के बारे में सोच सकते हैं। आप अपनी प्राथमिकताओं को अनुचित कैसे करें और फिर अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के बारे में अच्छा हंसी ले सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब आप नाराज हैं, तो आप क्या कहते हैं उसे देखें। आप हमेशा शांत होने और स्थिति के बारे में सोचा के बाद ही ऐसा महसूस नहीं करेंगे।
    • नरम गीतों को सुनने की कोशिश करें जो आपको शांत करते हैं
    • यदि आप आसानी से गुस्सा हो जाते हैं और आपको नियंत्रण बनाए रखने में परेशानी होती है, तो हर जगह से चुप रहो। एक कंबल, तकिया या कुछ भी जो शोर को डूबता है (यदि आप चाहते हैं, तो आप चिल्ला सकते हैं जब कोई भी पास नहीं है) में चिल्लाओ। ऐसा करने से आपको अपने कुछ क्रोध को छोड़ने में मदद मिलेगी
    • पहचानें कि कभी-कभी क्रोध उचित है और सतह की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, ध्यान रखें कि दूसरों पर फंसाने के बजाय इसे करने के लिए उत्पादक तरीके हैं
    • स्वयं से पूछें कि अपने गुस्से का इच्छित प्राप्तकर्ता यह हकदार है या सिर्फ एक व्यक्ति या समस्या यह है कि आप परेशान के बारे में क्रोध जारी करने के लिए एक पंचिंग बैग के रूप में उपयोग।
    • इस घटना में कि क्रोध का दुरुपयोग और / या शारीरिक या मौखिक आक्रामकता से उत्पन्न होता है, समस्या का समाधान करने के लिए अपने परिवार, दोस्तों या अधिकारियों से सहायता मांगते हैं।
    • रचनात्मक आउटलेट को देखो, उदाहरण के लिए, लिखना, आकर्षित करना, आदि। जहां आप अपनी ऊर्जा खर्च कर सकते हैं शौक आपकी मनोदशा को बढ़ाने में मदद करती हैं और आपको उन ऊर्जा के बारे में चिंता करने की क्षमता देती है जिन्हें आप हल नहीं कर सकते। कल्पना कीजिए कि आप उस ऊर्जा के साथ क्या कर सकते हैं जो आप गुस्सा करते हैं अगर आप इसे किसी और चीज़ में भेज देते हैं
    • आप अपने आप पर दबाव डालने के बारे में सोचें: क्या आप उस तरह महसूस करना पसंद करते हैं? यदि नहीं, तो इसे बदल दें।
    • तनाव तनाव या चिंता को छोड़ने का एक उपयोगी तरीका है, जो क्रोध का कारण बनता है
    • उन घटनाओं में शामिल सभी चीजों से बचें, जिनसे आप शांत हो गए, जब तक आप शांत नहीं हुए। सब कुछ या सबको ब्लॉक करें, और शांत जगह पर जाएं और जब तक आप शांत न हो जाएं तब तक गहन साँस लें।

    चेतावनी

    • तत्काल दूर हो जाओ जब आपको पता चले कि आप अपने गुस्से को क्रोधित करने या हिंसक बनने वाले हैं।
    • यदि आप किसी भी समय आपको ऐसा करने के बारे में सोचते हैं जो आपको या अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाए, तो तुरंत मदद करें
    • गुस्सा कभी-कभी आपके चारों ओर के लोगों को मारना या दुर्व्यवहार (शारीरिक या मौखिक रूप से) करने का एक बहाना नहीं होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com