ekterya.com

नकारात्मक विचारों को कैसे नियंत्रित किया जाए

क्या आपको लगता है कि आप हर दिन बिस्तर के गलत साइड पर उठते हैं? यदि आप देखते हैं कि नकारात्मक विचारों ने अपने जीवन को नियंत्रित करना शुरू कर दिया है, तो तनाव को अधिभार के शुरू होने से पहले कार्रवाई करें। नकारात्मक विचारों को पहचानने और खत्म करने के लिए जानें और फिर उन्हें सकारात्मक अभ्यास के साथ बदलें न केवल नए अवसरों को प्रस्तुत किया जाएगा, लेकिन आपके पास अपना मन बदलना भी होगा, साथ ही साथ आपका दिन भी होगा।

चरणों

विधि 1
नकारात्मक सोच को समाप्त करें

Neg.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक नकारात्मक
1

Video: Overcome Negative thoughts | नकारात्मक विचारों को खत्म करो | in Hindi

अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें कुछ लोग तुरंत मन में स्प्रिंग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको परेशान करने में परेशानी होती है, तो जर्नलिंग पर विचार करें। नकारात्मक विचारों का वर्णन करते हुए एक वाक्य या दो लिखें, जब भी आप उन्हें लेंगे।
  • विचार आप दुखी या अपने आप को या चीजें हैं जो आपकी गलती नहीं कर रहे हैं के लिए अपने आप पर शर्म को दोष देने के रूप में हतोत्साहित महसूस करते हैं, व्यक्तिगत विफलता का एक संकेत के रूप में सरल त्रुटियों की व्याख्या या कल्पना है कि छोटे समस्याओं की तुलना में वे वास्तव में कर रहे हैं बड़ा कर रहे हैं कि देख रहे हैं ("एक गिलास पानी में डुबोया")।

नकारात्मक सोच तुरंत रोकें एक बार जब आप नकारात्मक विचारों की पहचान करते हैं, तो आपको कुछ सकारात्मक बता कर वापस लड़ें। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मेरे पास बहुत बुरी सुबह है", ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "कल मुश्किल है, लेकिन मेरा दिन बेहतर होगा"। अपने दिमाग को सकारात्मक पर केंद्रित रखें

  1. 1
  2. अगर आपको ऐसा करने में परेशानी होती है, तो इस चाल को ध्यान में रखें: कभी खुद से न कहें कि आप किसी अन्य व्यक्ति को नहीं बताते हैं खुद को याद दिलाएं कि आपको सकारात्मक रहना चाहिए और यह एक आदत बन सकती है
  3. Video: अपने दिमाग से नेगेटिव बातो को कैसे निकाले | Remove Negative Thoughts From Subconscious Mind

    नियंत्रण-नकारात्मक-विचार कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक नकारात्मक नकारात्मक विचार चरण 3
    2
    अपनी शब्दावली पर ध्यान दें क्या आप अक्सर पूर्ण शब्दों का उपयोग करते हैं? उदाहरण के लिए, "मैं ऐसा करने में कभी सक्षम नहीं होगा" या "यह मैं हमेशा इसे गलत मिलता है"। निरपेक्ष शब्द अक्सर अतिरंजित होते हैं और स्पष्टीकरण या समझने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं।
  4. आपकी शब्दावली में शामिल है कि आप दूसरों के लिए ज़ोर से बोलते हैं, साथ ही साथ अपने आप से बोलने के तरीके, मौखिक या मानसिक रूप से
  5. नियंत्रण-नकारात्मक-विचार कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक नकारात्मक नकारात्मक विचार चरण 4
    3
    अपनी शब्दावली से बहुत नकारात्मक शब्द निकालें चरम शब्दों की तरह "भयानक" या "आपदा" उन्हें छोटे असुविधाओं और असुविधाओं पर लागू नहीं किया जाना चाहिए। अपनी भाषा के स्वर को कम करने से आपको स्वस्थ परिप्रेक्ष्य से इन नकारात्मक अनुभवों को देखने में मदद मिल सकती है। इन शब्दों को प्रोत्साहित विचारों या प्रशंसा के साथ बदलें
  6. जब आपको यह पता चलता है कि आप इनमें से किसी एक शब्द का उपयोग करते हैं, तो अपने विचारों में इसे कम चरम पद के साथ बदलें। "भयानक" इसे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है "बदकिस्मत" या "उतना अच्छा नहीं जितना मैं उम्मीद करता था"। "आपदा" इसे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है "कमी" या "चुनौती"।
  7. Video: अगर मन में आते है फालतू के विचार तो कैसे छुटकारा पाये।रामबाण उपाय।

    नियंत्रण-नकारात्मक-विचार कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नकारात्मक विचार नियंत्रण शीर्षक चरण छवि 5
    4
    अच्छा में बुरा बारी कुछ स्थितियां पूरी तरह से अच्छे या पूरी तरह से खराब हैं एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में अच्छे का पता लगाने में मदद करता है बुरा अनुभव कम कठोर लगता है। यदि आप नकारात्मक विचार करना शुरू करते हैं, तुरंत बंद करो और एक सकारात्मक पहलू पर विचार करें।
  8. उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके कंप्यूटर ने काम करना बंद कर दिया है और आंतरिक घटक को बदलने के लिए मजबूर किया है हालांकि यह एक दोष था, अनुभव भी आपको एक नया कौशल सीखने या मौजूदा कौशल की पुष्टि करने का मौका देता है।

विधि 2
एक सकारात्मक दिन रखें

नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
नकारात्मक विचार नियंत्रण चित्र चरण 6
1
5 दिनों के सकारात्मक विचारों के साथ अपना दिन प्रारंभ करें उन्हें बहुत आदर्शवादी या महत्वाकांक्षी चीजों की ज़रूरत नहीं है वे बस एक कप कॉफी या आपके पसंदीदा गीत की आवाज़ की खुशबू हो सकती है। इन बातों के बारे में सोचकर उन्हें जोर से कहने का मतलब है कि आप सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं। इससे दिन के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रेरक आधार बन जाता है और नकारात्मकता बढ़ने के लिए इसे कठिन बना देता है
  • आप बयान या सकारात्मक अभिपुष्टियों क्रिया बनाना मूर्खतापूर्ण लग सकता है, वहीं पढ़ाई जोर से कहने के लिए सकारात्मक बातें दिखाया वास्तव में यह आप क्या कहते हैं विश्वास करने के लिए और अधिक संभावना बनाता है। यह आपको खुश करने और सकारात्मक विचारों को मुखर करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक नकारात्मक नकारात्मक विचार चरण 7
    2
    अपने दिन का आनंद लें भले ही आप बहुत व्यस्त हो सकते हैं, छोटी चीजें आपके आत्माओं को ऊपर रख सकती हैं और अपने दिमाग को नकारात्मक आदतों में विचलित करने के लिए कम कारण दे सकती हैं। चीजें इतनी गंभीरता से न लें अपने आप को आराम, हंसी और मुस्कान की अनुमति दें सामाजिक और समझने और सकारात्मक लोगों के साथ अपने आस-पास के अवसरों का लाभ उठाएं।
  • यदि आपको एस्ट्रोडो लगता है, तो थोड़े समय का ब्रेक लें और कुछ और सोचें जो आपके तनाव का स्रोत नहीं है।
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक नकारात्मक विचार चरण 8
    3
    स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें नकारात्मक सोच और तनाव एक-दूसरे को सुदृढ़ करते हैं जबकि नकारात्मक सोच तनाव पैदा कर सकती है, अन्य अस्वास्थ्यकर जीवन की आदतें समस्या में योगदान दे सकती हैं। जब भी संभव हो ताजा और पोषक आहार खाने का प्रयास करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें।
  • आपको लगता है कि व्यायाम नकारात्मक विचारों से अपने मन को विचलित करने का एक अच्छा तरीका है।
  • अपने शरीर में तनाव पैदा करने वाले पदार्थों से धूम्रपान, बहुत अधिक या किसी अन्य आदत से बचें।
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नकारात्मक विचार नियंत्रण चित्र 9 शीर्षक
    4
    अपने वातावरण को नियंत्रित करें आप अपने विचारों के सामने असहाय नहीं हैं अगर आप कुछ से खुश नहीं हैं, तो इसे बदल दें प्ले संगीत, आप कपड़े डाल तो भी गर्म या बहुत ठंडा नहीं है और प्रकाश को समायोजित करने के कुछ तरीके आप तनाव के साथ जुड़े लाचारी की भावनाओं के खिलाफ अपने आप को मजबूत कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • परिवर्तन करने के बाद, अपने मूड को सुधारने के लिए खुद को बधाई दीजिए। अपनी मानसिकता को सक्रिय रूप से सुधारने से नकारात्मक विचारों को वापस लेने में आपके लिए यह आसान होगा
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार कदम-10-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नकारात्मक विचार नियंत्रण वाला शीर्षक चित्र 10
    5

    Video: आपकी कामयाबी का रहस्य - TEJGYAN SIRSHREE

    दोपहर में आराम करो एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें और अपने आप को आराम करने के लिए कुछ समय दें। मानसिक रूप से अपने दिन की समीक्षा करें और पांच सकारात्मक चीजों की पहचान करें जो आप अनुभव करते हैं। प्रत्येक सकारात्मक बात को ज़ोर से कहो या इसे एक पत्रिका में लिख दें।
  • आप जिन चीजों के लिए आभारी हैं उन्हें नीचे लिखने पर भी विचार कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप चीजों में सकारात्मक देखना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सलाह के बाहर खोजें

    नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-11-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    नकारात्मक विचार नियंत्रण छवि 11 शीर्षक
    1
    एक परामर्शदाता या चिकित्सक खोजें यदि आप अपने नकारात्मक अनुभव से अभिभूत हैं, तो आप बहुत फायदा हो सकता है अगर आप अभ्यास सकारात्मक सोच अभ्यास के अलावा, एक परामर्शदाता से बात करते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में प्रशिक्षित एक चिकित्सक की तलाश करें। चिकित्सक आपको अपने मन को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है ताकि आपको सकारात्मक लगता है।
    • एक भरोसेमंद चिकित्सक को खोजने के लिए, एक मित्र से पूछें, जिसने पहले सलाह या चिकित्सा की मांग की है। आप अपने डॉक्टर से एक रेफरल भी प्राप्त कर सकते हैं
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-12-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि नियंत्रण शीर्षक नकारात्मक विचार चरण 12
    2
    एक एकल नियुक्ति सेट करें सोचो यह आपके मन की स्थिति पर एक जांच की तरह होगा यदि आपको बहुत असहज महसूस होने पर आपको रहने का कोई दायित्व नहीं है और ऐसा कोई नियम नहीं है जो आपको नियमित रूप से जाना चाहिए।
  • एक खुले दिमाग के साथ नियुक्ति को अलग करें विश्वास करें कि परामर्शदाता आपकी सहायता कर सकता है अन्यथा, आप एक काउंसलर पा सकते हैं जिनके साथ आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-13-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक नियंत्रण नकारात्मक विचार चरण 13
    3
    परामर्शदाता को अपनी नकारात्मक भावनाओं का वर्णन करें याद रखें कि चिकित्सा गोपनीय और सुरक्षित है, इसलिए आप पूरी तरह से ईमानदार हो सकते हैं। जितना अधिक आप अपने परामर्शदाता के साथ हैं, उतना बेहतर वह आपकी मदद कर सकता है।
  • इन नकारात्मक विचारों को आप कैसे महसूस कर सकते हैं, यह वर्णन करना सुनिश्चित करें समझाएं कि आप उन्हें कितनी बार अनुभव करते हैं और आप आमतौर पर उनसे क्या व्यवहार करते हैं।
  • नियंत्रण-नकारात्मक-विचार-चरणीय-14-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक नियंत्रण नकारात्मक विचार चरण 14
    4
    यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त अतिरिक्त नियुक्तियाँ यदि आप अपने चिकित्सक के साथ सहज महसूस करते हैं, तो एक या दो से अधिक नियुक्तियां अलग करें याद रखें कि आपके नकारात्मक विचारों के साथ काम करने से एक से अधिक सत्र लगेगा
  • निराश मत हो अगर आपको लगता है कि एक विशेष परामर्शदाता के साथ आपका समय अनुत्पादक था। आप एक अलग चिकित्सक की तलाश कर सकते हैं जब तक कि आप कोई ऐसा नहीं पाते जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com