ekterya.com

यौन आवेगों को कैसे नियंत्रित किया जाए

सेक्स करने की आवश्यकता मानव स्वभाव का एक सामान्य हिस्सा है। हालांकि, कभी-कभी ये भावनाएं दैनिक जीवन और संबंधों में हस्तक्षेप कर सकती हैं, कभी-कभी बहुत हानिकारक तरीके से। यदि आप अपने यौन आवेगों को नियंत्रित करने के तरीकों को खोजते हैं, तो इससे आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता, आपके संबंध और आपकी उत्पादकता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। आप यौन आवेगों को उत्तेजित करने वाली स्थितियों से बचने के लिए सीख सकते हैं। आप अपनी चिंताओं के बारे में दूसरों के साथ बात कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपके यौन आवेगों ने आपके जीवन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित किया है, तो आप पेशेवर मदद के लिए भी पूछ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तत्काल समाधान ढूंढें

इज़ेंट सेंड कंट्रोल चरण 1
1
अपने वर्तमान पर्यावरण को छोड़ दें किसी भी ऐसे वातावरण से दूर होने की कोशिश करें जहां आपको अपने आवेगों को नियंत्रित करने में कठिनाई हो। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर हैं और आपको हस्तमैथुन करने के लिए बेकाबू आग्रह लग रहा है, तो स्टोर पर एक त्वरित चलना यदि आप अपना वर्तमान माहौल नहीं छोड़ सकते हैं (उदाहरण के लिए यदि आप काम पर हैं) तो सहकर्मी से बात करें या ब्रेक लें।
  • इसके अलावा, किसी व्यक्ति को अपने कार्यों के लिए आपको जिम्मेदार बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे कि किसी विश्वसनीय मित्र या चिकित्सक
  • तत्काल सेक्स नियंत्रण चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी जेब में करने वाली चीजों की एक सूची बनाएं। सभी कार्यों, कामों या घर की गतिविधियों को लिखो जिन्हें आज आपको करना है। यदि आप compulsively व्यवहार करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपनी सूची की समीक्षा करें और किसी अन्य गतिविधि के साथ अपने आप को विचलित करें।
  • यदि आपको लगता है कि यह संभव नहीं है कि आप एक मजबूत यौन आवश्यकता का सामना करते हुए उत्पादक कुछ करने में सक्षम होंगे, हाथ में एक साधारण व्याकुलता है, जैसे कि एक अच्छी किताब या एक पहेली जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • इज़ेंट सेंड कंट्रोल चरण 3
    3
    बाद में अपने व्यवहार को स्थगित करें यदि आप बाध्यकारी व्यवहार को देरी करते हैं, तो इससे आप ऐसा करने से पहले इसके बारे में सोचेंगे। इसके अलावा, यह आपको असुविधाजनक भावनाओं और पीड़ा को सहन करने में मदद करेगा
  • एक समय लक्ष्य सेट करें "मैं एक घंटे में अश्लील साहित्य देखूंगा" जैसे कुछ दोहराए जाने की कोशिश करें, या उस समय के सबसे अधिक समय के दौरान आप इसे स्थगित कर सकते हैं। हो सकता है कि आप 1 मिनट के लिए अपने व्यवहार को स्थगित करने में सहज महसूस करें। कोई समस्या नहीं, तिथि 1 मिनट
  • आपके आवंटित समय के अंत में, आप इसे फिर से स्थगित करने का विकल्प चुन सकते हैं, या आप अपना व्यवहार कर सकते हैं। हालांकि, आपको जब भी संभव हो, इसे स्थगित करना चुनना चाहिए, भले ही आप इसे केवल एक और मिनट के लिए कर दें।
  • थोड़ी देर के बाद, आप उस समय का विस्तार कर सकते हैं जब आप व्यवहार को करने की आवश्यकता महसूस किए बिना खर्च कर सकते हैं।
  • Video: कैसे यौन इच्छा को नियंत्रित करने के लिए?

    इज़ेंट सेक्स कंट्रोल शीर्षक चरण 4
    4
    अपने व्यवहार के नकारात्मक परिणामों की एक सूची बनाओ यदि आप व्यवहार से संबंधित सभी जोखिमों या नकारात्मक परिणामों की एक सूची बनाते हैं, तो ये यौन आवेगों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है। सभी जोखिमों और अभिनय के संभावित परिणामों को नीचे लिखें, आपको अपने व्यवहार से आगे बढ़ना चाहिए। हर समय आपके साथ सूची ले लीजिए और अगर आप यौन आवेग का अनुभव करते हैं तो उसकी समीक्षा करें।
  • विधि 2
    इन स्थितियों के ट्रिगर से बचें

    इज़ेंट सेक्स कंट्रोल चरण 5
    1
    पहचानें जो आपके यौन आवेगों को चालू करता है अपने व्यवहार को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें और जो आपके यौन आवेगों को प्रेरित करता है। ट्रिगर्स, दिन का समय, और पर्यावरण के बारे में चिंतन करें जिसमें आप इन आवेगों को देखते हैं। अपने व्यवहार में उठने वाले किसी भी पैटर्न को पहचानें
    • यदि आपने एक पैटर्न की खोज की है, तो पहचान लें कि आप नए व्यवहारों या जीवन शैली में बदलाव के साथ चक्र को कैसे खत्म कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि रात और सप्ताहांत पर यौन आवेगों से आप अधिक प्रभावित होते हैं, क्योंकि आप काम नहीं कर रहे हैं और कुछ भी नहीं करना है। आप सेक्स के बारे में सोचना बंद करने के लिए एक नया शौक अपना सकते हैं
    • आपके वातावरण की उत्तेजनाओं की वजह से संभवतः आपके आवेग पैदा हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि फिल्मों में भावुक प्रेम दृश्यों को देखते हुए उत्साहित होते हैं, तो अन्य प्रकार की फिल्मों को देखने के लिए सबसे अच्छी बात होगी जो रोमांटिक नहीं हैं, जब तक कि आप अपने आवेगों को बेहतर ढंग से नियंत्रित नहीं कर सकें।
    • आप डायरी और डायरी में लिख सकते हैं जो यौन आवेगों को उत्तेजित करता है। एक डायरी आपको ट्रिगर और पैटर्न को पहचानने में सहायता कर सकती है।
  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पोर्नोग्राफ़ी न देखें अश्लीलता एक बहु अरब डॉलर का उद्योग बन गई है, और अब इसे पहले से कहीं अधिक स्वीकार्य है। यह आपके लिए इसे अनदेखा करना कठिन बना देता है, लेकिन यह यौन आवेगों को बढ़ावा देता है - यही कारण है कि यदि आप समस्याग्रस्त यौन आवेगों को विकसित करने की संभावना रखते हैं तो इसे देखने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
  • पोर्नोग्राफ़ी तक पहुंचना मुश्किल बनाने के लिए आप अपने कंप्यूटर पर अपने ब्राउज़र या पैतृक नियंत्रण में एक्सटेंशन स्थापित कर सकते हैं। आप भी एक मित्र या अपने साथी को स्थापित कर सकते हैं और आपको पासवर्ड नहीं दे सकते।
  • आपके पास किसी भी अश्लील पत्रिका, किताब या फिल्म को छोड़ दें।
  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    हस्तमैथुन से बचें आप अपने यौन आवेगों को नियंत्रित करने के लिए निश्चित समय के लिए हस्तमैथुन से बच सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, हस्तमैथुन से बचना अन्य लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। आप अपने चिकित्सक से सुझाव प्राप्त कर सकते हैं कि आपके लिए क्या सही होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप compulsively हस्तमैथुन, यह एक अच्छा विचार हो सकता है एक निश्चित समय के लिए masturbating से बचने के लिए। यह भी उपयुक्त हो सकता है अगर आप अश्लील साहित्य के आदी हो
  • अन्य लोगों के लिए, हस्तमैथुन अंतरंगता और यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में उपयोगी हो सकता है।
  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    दवाओं और शराब के इस्तेमाल से बचें ड्रग्स और अल्कोहल आप अपने संभोग खो सकते हैं, जिसमें आपकी यौन नियंत्रण भी शामिल है। उन पार्टियों और स्थितियों से बचें जिन्हें आपको समस्याग्रस्त हो सकता है
  • यदि आप ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में हैं, तो यह संभावना बढ़ेगी कि आप खतरनाक यौन गतिविधि में शामिल होंगे।
  • अत्यावश्यक सेक्स कंट्रोल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Hypersexual विकार

    अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी तरीकों की तलाश करें जब आप यौन आवेगों को डूबने लगते हैं, तो मन की मानसिक तकनीकों का उपयोग करें ताकि आप अपने मन में "विषय को बदलने" में मदद कर सकें। जुनूनी विचारों को नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में आप एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं ये कुछ तकनीकों हो सकती हैं:
  • मन के माध्यम से साफ करें ध्यान या मानसिक पूर्णता अगर शुरुआत में यह बहुत ही मुश्किल है तो हार न दें, क्योंकि यह ज्यादातर लोगों के लिए होगा विश्वास करें कि अभ्यास के साथ यह आसान हो जाएगा यदि आप एक आध्यात्मिक अभ्यास में भाग लेते हैं, तो आप एक ऐसी प्रार्थना भी कह सकते हैं जो आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और आध्यात्मिक सहायता प्राप्त करने में सहायता करती है।
  • वर्तमान कार्य के लिए अपना ध्यान बदलें अपनी यौन आवेगों की तरह कुछ दोहरा कर पहचानें "ये सिर्फ विचार हैं इन क्षणों में वे मेरी मदद नहीं करते हैं, वे सिर्फ मुझे चोट पहुँचाते हैं। " फिर कुछ गहरी साँस लेते हैं और अपना ध्यान उस गतिविधि को ध्यान में रखें जो आप कर रहे हैं।



  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    तनाव को कम करें कभी-कभी, जुनूनी विचार अक्सर आपको अनजान होते हैं जब आप अभिभूत या तनावग्रस्त महसूस करते हैं। यदि आप देखते हैं कि यह आपके यौन आवेगों के साथ होता है, तो उन तरीकों की पहचान करें जिन में आप कम तनाव के साथ जीवन जी सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब आप काम के लिए देर कर रहे हैं, तो उस दिनों के दौरान आप यौन संबंध के बारे में सोचते हैं काम करने की यात्रा के लिए पहले या अतिरिक्त समय के साथ जागरण का प्रयोग करें, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या आपके विचार पैटर्न में परिवर्तन होता है
  • आपके पास विभिन्न जिम्मेदारियों की एक सूची बनाएं, और पहचान लें कि आप क्या हटा या प्रतिनिधि कर सकते हैं। अधिक प्रयास के साथ, चालाक से काम करें
  • इज़ेंट सेंड कंट्रोल चरण 11
    7
    व्यस्त रखें यदि आप व्यस्त रहते हैं, तो यह आपके दिमाग में व्यस्त होगा और सेक्स के अलावा अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करेगा। एक नए शौक को अपनाना या अपने सामाजिक कैलेंडर को अपने दोस्तों के साथ करते गतिविधियों के साथ भरें।
  • एक रचनात्मक परियोजना में अपनी यौन ऊर्जा को चैलेंज करें कल्पना के माध्यम से कठिन भावनाओं पर काबू पाने एक प्रकार की उच्चरूपण है, या एक "नकारात्मक" या अवांछित भावना ले रही है, और इसे कुछ अधिक सकारात्मक या उपयोगी में बदल दिया है
  • एक शौक खोजें जो आपको उत्तेजनाओं से दूर ले जाती है जो आपके आवेगों को ट्रिगर करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर अकेले हैं तो आप आमतौर पर पोर्नोग्राफी देखते हैं, एक शौक की खोज करें जो आपको घर छोड़कर लोगों के साथ अपने आस-पास ले जाता है, इसलिए आप ट्रिगरिंग वातावरण में नहीं होंगे।
  • Video: कम यौन इच्छा मनोवैज्ञानिक पहलू - मेयो क्लीनिक महिला स्वास्थ्य क्लीनिक

    तत्काल यौन नियंत्रण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    व्यायाम करें। शारीरिक गतिविधि, भावनाओं और भावनाओं को नियंत्रित करने के तरीकों में से एक है, जिसमें यौन संबंध रखने की इच्छा भी शामिल है। यौन उत्तेजना का सामना करने के लिए अक्सर व्यायाम करें या जैसे ही आप इन उत्तेजनाओं का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो निकटतम जिम या पार्क पर जाएं।
  • आप फोकस करने के लिए एक शारीरिक फिटनेस लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप वजन कम करने, जिम में एक निश्चित भार उठा सकते हैं, या मैराथन के लिए ट्रेन या लंबी दूरी की बाइक की सवारी चुन सकते हैं। जब आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो आप यौन फिटनेस से विचलित होने के बजाय अपने फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने के बारे में पता लगाने में समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य लोगों के साथ बात करें जो आपकी मदद कर सकते हैं

    तत्काल यौन नियंत्रण चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक डॉक्टर के पास जाओ आप अपनी शारीरिक आवेगों का कारण हो सकता है कि किसी भी शारीरिक समस्या को बाहर करने के लिए एक परीक्षा के लिए जमा कर सकते हैं। कभी-कभी, रोग या विकार हार्मोन को बाधित कर सकते हैं और आप हाइपरसुअल महसूस कर सकते हैं।
    • डॉक्टर आपको मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के पास जाने के लिए कह सकते हैं ताकि आप का मूल्यांकन करें और यह निर्धारित कर सकें कि क्या आपको मूड विकारों से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, सेक्स के लिए तीव्र इच्छा एक द्विध्रुवी विकार का लक्षण है।
    • अपने यौन आवेगों के बारे में डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें और अपनी चिंताओं को व्यक्त करें एक दिन में उस दिन की गणना करें जिसमें आप सेक्स के बारे में सोचते हैं या आप खुद को अपने यौन आवेग से दूर ले जाने के द्वारा व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अश्लीलता देखता हूं और मैं हर दिन 4 बार हस्तमैथुन करता हूं"। डॉक्टर यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपका व्यवहार समस्याग्रस्त है या फिर यह सामान्य श्रेणी के भीतर है या नहीं।
  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में अपने साथी से बात करें यदि आप वर्तमान में एक रिश्ते में हैं, तो अपने यौन आवेगों के बारे में अपने साथी से बात करें। यदि आप अपने रिश्ते में यौन स्तर पर असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो ईमानदार रहें और इस बारे में बात करें कि आप कैसे काम कर सकते हैं लिंग को प्राथमिकता दें
  • आप कह सकते हैं, "मैं सोच रहा था कि मुझे इतने सारे आवेग हैं क्योंकि हमारे पास हाल ही में ज्यादा सेक्स नहीं हुआ है। आप क्या सोचते हैं? क्या आप हमारे यौन जीवन से खुश हैं? "
  • ध्यान रखें कि आप और आपके साथी के पास यौन इच्छा के विभिन्न स्तर हो सकते हैं। आप अपने साथी के साथ और अधिक बार सेक्स करना चाह सकते हैं। यह उनमें से किसी को भी सही या गलत नहीं बनाता है, यह सिर्फ यही है जो उन्हें लगता है। खुद को और दूसरे के साथ ईमानदारी से यह निर्धारित करें कि क्या यह नियंत्रित किया जा सकता है या यह रिश्ते को तोड़ देगा।
  • अपने साथी से बात करें अगर आपको धोखा देने के लिए मजबूर हो। ईमानदार रहो, भले ही यह एक कठिन बातचीत हो सकती है आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि यह सुनना बहुत दर्द होता है, लेकिन मुझे लगता है कि अन्य लोगों के लिए यौन इच्छाएं हैं मैं आपको बता रहा हूँ क्योंकि मैं ईमानदारी से होना चाहता हूं, और मुझे मुश्किलें हैं। "
  • वे जोड़ों के चिकित्सक को व्यसनों या यौन समस्याओं के प्रशिक्षण के साथ जा सकते हैं, ताकि वे अपने रिश्ते का मूल्यांकन कर सकें।
  • यदि आप किसी विश्वसनीय मित्र से बात करते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प भी हो सकता है। वह आपको अपने लक्ष्यों की ज़िम्मेदारी लेने में मदद कर सकता है, जब आप को उतारने की ज़रूरत होती है, और आपको उद्देश्य टिप्पणी दें
  • तत्काल यौन नियंत्रण चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक आध्यात्मिक दृष्टिकोण देखें अगर आप अपने विश्वास के कारण अपने यौन आवेगों को नियंत्रित करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने धार्मिक समुदाय के आध्यात्मिक नेता के मार्गदर्शन का अनुरोध कर सकते हैं। आप एक पादरी, एक देहाती देखभाल के नेता या आपकी मंडली के एक युवा नेता के साथ बात कर सकते हैं
  • शर्म मत हो सबसे अधिक संभावना है, आपके धार्मिक समुदाय के नेताओं ने पहले ही यह सुना है और पता है कि आपकी चिंताओं को कैसे हल करें आप उनसे संकेत दे सकते हैं कि जब आप उनसे बात करने के लिए कहते हैं तो आप शर्म महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मुझे निजी और शर्मनाक चीज़ों के साथ परेशानी थी क्या मैं इसके बारे में कुछ बिंदु पर निजी तौर पर बात कर सकता हूं? "
  • अपने धार्मिक नेता से उन संसाधनों को देने के लिए कहें जो आध्यात्मिक समस्या से आपकी समस्या को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 4
    बाध्यकारी यौन व्यवहार से निपटने में मदद करें

    इज़ेंट सेंड कंट्रोल चरण 16
    1
    सेक्स की लत के चेतावनी के संकेतों को जानें सेक्स की लत या बाध्यकारी यौन व्यवहार, इस तरह से माना जाता है कि जब आपकी यौन इच्छाओं और आवेगों ने आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। यदि आप अपने यौन आवेगों के कारण अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप एक परामर्शदाता पा सकते हैं जो आपको उपचार योजना विकसित करने में मदद कर सकता है। यहां ध्यान देने के लिए कुछ चेतावनी के संकेत दिए गए हैं:
    • अपनी यौन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी पैसे खर्च करें (उदाहरण के लिए, पोर्नोग्राफ़ी खरीदना, स्ट्रिप क्लबों पर जाकर या सेक्स वर्कर्स को भर्ती करना) -
    • यौन व्यवहार करने की इच्छा महसूस करते हैं, लेकिन उनसे आनंद नहीं मिलता-
    • पारस्परिक संबंधों में क्षति, अंतरंग भागीदारों के साथ-साथ-
    • अपने व्यवहार के लिए अक्सर माफी मांगनी है-
    • शारीरिक और पारस्परिक समस्याओं (जैसे कंडोम के बिना या कर्मचारी के साथ यौन संबंध रखने) का कारण बन सकता है जोखिम भरा यौन व्यवहार करें -
    • यौन प्रसन्नता की तलाश में बहुत समय बिताना, या उस कारण के लिए अपनी उत्पादकता कम करना।
  • तत्काल सेक्स नियंत्रण चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अनुरोध मार्गदर्शन आप एक काउंसलर के पास जा सकते हैं जो सेक्स की लत में माहिर हैं। एक चिकित्सक को खोजने के लिए, आप अपने चिकित्सक से जांच कर सकते हैं, अपने नियोक्ता के कर्मचारी सहायता कार्यक्रम से संवाद कर सकते हैं, अपने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आप का उल्लेख कर सकते हैं, या इंटरनेट पर स्वयं का पता लगाएं।
  • आपको समस्याग्रस्त यौन व्यवहार या सेक्स नशेड़ी चिकित्सक के उपचार में एक प्रमाण पत्र के साथ एक परामर्शदाता खोजना पड़ सकता है ये प्रमाणपत्र बताएंगे कि काउंसलर ने यौन व्यवहार के कारणों और उपचारों में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
  • चिकित्सकों को खुले दिमाग में प्रशिक्षित किया जाता है, अन्य लोगों की समस्याओं का न्याय करने और स्वीकार करने के लिए नहीं। पेशेवर मदद की ज़रूरत के लिए शर्मिंदा महसूस न करें चिकित्सक गोपनीयता कानूनों का पालन करते हैं और आपकी गोपनीयता की रक्षा करते हैं, जब तक आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाते हैं, या यदि आप दुर्व्यवहार या उपेक्षा की रिपोर्ट करते हैं
  • तत्काल सेक्स नियंत्रण चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    सहायता समूह बैठक में भाग लें सेक्स की लत के लिए कई समर्थन समूह हैं, और सभी समान प्रोग्राम मॉडल हैं जो 12 चरणों (अल्कोहल बेनामी मॉडल के समान) से बने होते हैं। ये मीटिंग आपकी सहायता कर सकती है, आपको अपनी वसूली के लिए ज़िम्मेदार बना सकती है, और साथ काम करने के लिए आपको एक संरचना प्रदान कर सकती है और इस प्रकार आपके लक्ष्यों को पूरा कर सकता है। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं निम्नलिखित लिंक पर आप इन समूहों की वेबसाइटों पर जाकर आप के पास एक मीटिंग सेंटर पा सकते हैं:
  • सेक्स नशा बेनामी (अनाम सेक्स नशेड़ी): https://saa-recovery.org/
  • सेक्स और लव अड़चन बेनामी (अनाम सेक्स और प्यार नशेड़ी): https://saa-recovery.org/
  • सेक्सहोलिक्स बेनामी (अनामहोल्फ़िक्स): https://sa.org/
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com