ekterya.com

एसपीएम की वजह से मिजाज को नियंत्रित करने के तरीके

अनुसंधान से पता चलता है कि लगभग 85% महिलाओं ने प्रत्येक चक्र में मासिक धर्म सिंड्रोम से संबंधित कम से कम एक लक्षण का अनुभव किया है। इन लक्षणों में स्तन, सिरदर्द या पीठ के दर्द, मुँहासे, कठिनाई को ध्यान में रखते हुए, नींद में परेशानी, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलने और यहां तक ​​कि चिंता या अवसाद में सूजन या कोमलता शामिल हो सकती है। जीवनशैली में परिवर्तन, जैसे कि आहार, व्यायाम, आराम और व्यक्तिगत देखभाल, प्रीमेस्चर्सल सिंड्रोम (पीएमएस) की वजह से मूड स्विंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि मनोदशा बदलता है, तो आप बहुत तीव्र या चरम हो गए हैं, आपको तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि आपको एक अधिक गंभीर विकार से पीड़ित हो सकता है जिसे प्रीमेन्स्ट्रल डिस्फेरिक विकार कहा जाता है।

चरणों

भाग 1
अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें

पीएमएस मूड स्वींग चरण 1 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
1
हर दिन व्यायाम करें शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि अक्सर एरोबिक व्यायाम एसपीएम के लक्षणों को नियंत्रित करने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है व्यायाम हार्मोन को नियंत्रित करने और एंडोर्फिन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो पीएमएस के भावुक लक्षणों से मुक्त होगा। इसके अलावा, यह द्रव प्रतिधारण कम कर सकता है।
  • जब आपके पेट में सूजन या सूजन हो, तो उस दिन कम तीव्र अभ्यास करना अच्छा है, लेकिन पूरी तरह से प्रशिक्षण को छोड़ें नहीं। पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें।
  • पीएमएस मूड स्वींग चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें आप जो खाते हैं वह आपको कैसा महसूस करता है, यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और अपने मन को नियंत्रित करने के लिए पूरे दिन पौष्टिक भोजन खाएं। अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर को शामिल करने की कोशिश करें और मिठाई और संसाधित खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे लालच का कारण बन सकते हैं और आपको इससे भी खराब महसूस कर सकते हैं।
  • नमक सूजन के लिए योगदान देता है महिलाओं के लिए जो आमतौर पर मासिक धर्म की अवधि से पहले तरल पदार्थ बरकरार रखती हैं, कुछ दिनों के लिए नमकीन भोजन को कम करना एक अच्छा विचार है।
  • अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और लालच से बचने के लिए, दिन के दौरान 5 या 6 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी जैसे पूरे भोजन शामिल होते हैं। एसपीएम का विरोध करने के लिए स्वस्थ स्नैक विकल्प में ग्रैनोला, प्रोटीन बार, शेक, एवेकादोस और चना प्यूरी के साथ ताजी सब्जियां शामिल हो सकती हैं।
  • पीएमएस मूड स्विंग्स चरण 3 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    नींद अच्छी तरह से यदि आपको पीएमएस के साथ कठिनाइयां आ रही हैं, तो नींद की कमी आपको अधिक चिड़चिड़ा और भद्दे महसूस कर सकती है। अधिक ऊर्जा और लड़ाई तनाव के लिए पर्याप्त नींद लें बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने के लिए बेहतर है।
  • कुछ महिलाओं के लिए, पीएमएस के साथ है अनिद्रा. रात के दौरान बेहतर स्लीप करने के लिए, शराब पीने से बचें और व्यायाम करें या हल्का चिकित्सा आपकी दिनचर्या का एक हिस्सा बनाएं
  • पीएमएस मूड स्वींग चरण 4 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ पोषक तत्वों की खुराक लें पोषण की कमी या असंतुलन पीएमएस के कारण या खराब हो सकता है। लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए बी विटामिन, विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम लेने की कोशिश करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड मूड और शांत पीएमएस में सुधार के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, आपको कोई भी नई खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करना सुनिश्चित करना चाहिए
  • पीएमएस के लक्षणों के उपचार के लिए कुछ महिला हर्बल उपचार का उपयोग करते हैं सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से चाइटेबेरी, दांग क्वे, मैका और ब्लैक कोहोश हैं। संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इन जड़ी-बूटियों का मूल्यांकन नहीं किया है, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • पीएमएस मूड स्विंग्स चरण 5 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैफीन और अल्कोहल से बचें हालांकि कैफीन अल्पावधि में पीएमएस के लक्षणों को ठीक कर सकता है, जैसे कि थकान और सुस्ती, प्रभाव पड़ने के बाद यह आपको और भी थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है। इसके अलावा, कैफीन सिरदर्द और अनिद्रा पैदा कर सकता है। इसी प्रकार, हालांकि अगर आपको एसपीएम है तो ग्लास पीने के लिए प्रलोभन हो सकता है, तो इसका विरोध करना बेहतर है, क्योंकि शराब मिजाज के झूलों को बढ़ा सकता है और पेट में दर्द हो सकता है।
  • भाग 2
    स्वयं की देखभाल करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें

    पीएमएस मूड स्विंग्स चरण 6 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    1



    आराम करने के कुछ तरीके खोजें पीएमएस के लक्षण, जैसे कि चिंतन और चिड़चिड़ापन, जब आप पर बल दिया जाता है, तो तेज़ हो जाते हैं। ब्रेक लें और महीने की इस अवधि के दौरान शांत और शांत रहने के कुछ तरीके देखें। आराम करने के कुछ अच्छे तरीके हैं: गहरी साँस लेने, ध्यान और योग.
    • कुछ अन्य विचारों को तनाव को शांत करने के लिए एक अख़बार में लिखना, प्रकृति में चलना या एक मित्र को बातचीत करने के लिए कॉल करना है।
    • यह ऐसा कुछ नहीं है जो केवल आपके दिमाग में है - जब आप जोर देते हैं, कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो आपके हार्मोनल संतुलन को बढ़ा सकता है और पीएमएस के लक्षणों को खराब कर सकता है।
  • पीएमएस मूड स्वींग्स ​​चरण 7 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    2
    अपने आप को एक विशेष स्वाद दें जब आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, तो अपने आप को थोड़ा स्वाद देकर अपने मूड में बड़ा अंतर बना सकते हैं। अपने पसंदीदा चॉकलेट के साथ अपने आप को लुभाने के लिए, एक नई किताब के साथ जो आप विचार कर रहे हैं या अपने पसंदीदा संगीत सुनने के लिए विश्राम की दोपहर के साथ।
  • पीएमएस मूड स्वींग्स ​​चरण 8 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    3
    अपने आप को एक स्पा दिन के साथ लाड़ प्यार आप पीएमएस के लक्षणों से अपना मन लेने और अपने मनोदशा को सुधारने के लिए मालिश, चेहरे या पेडीक्योर प्राप्त कर सकते हैं। एक स्पा में जाने की तरह महसूस न करें? घर पर अनुभव की नकल करें स्नान लवण के साथ आराम से स्नान करें, त्वचा पर एक पौष्टिक मुखौटा लागू करें और अपने नाखूनों को अपने पसंदीदा नेल पॉलिश के साथ सुशोभित करें।
  • पीएमएस मूड स्वींग्स ​​चरण 9 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    4
    परिस्थितियों और लोगों से दूर रहें, जिनके कारण आपको तनाव होता है। तनावपूर्ण घटनाएं कभी भी सुखद नहीं होती हैं, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों और लोगों से निपटने के लिए महीने के कुछ समय दूसरों के मुकाबले बेहतर हैं जो आपको थका हुआ महसूस करते हैं। यदि आपको पीएमएस से निपटने में कठिनाई हो रही है, तब तक परिस्थितियों को स्थगित करने का प्रयास करें जब तक आपको बेहतर महसूस न हो। जब आप संतुलित और स्वस्थ महसूस करते हैं तो तनाव को नियंत्रित करना आसान होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपकी अवधि आ रही है, तो पहले से कामों, परियोजनाओं या निराशाजनक कार्य करने का प्रयास करें इस तरह, आप इस अवधि के दौरान इतने अतिभारित महसूस नहीं करेंगे।
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

    पीएमएस मूड स्विंग्स चरण 10 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर की यात्रा करें एक मेडिकल प्रोफेशनल लक्षणों का मूल्यांकन कर सकता है और पहचान सकता है कि क्या वे पीएमएस या कुछ ज्यादा गंभीर कारण हैं। अवसाद या एक चिंता विकार का निदान नहीं किया गया है जो पीएमएस के लक्षणों को खराब कर सकता है। यदि लक्षण आपको बहुत कमजोर बनाते हैं, तो आपको पीएमएस में एक अधिक गंभीर भिन्नता हो सकती है जिसे प्रीमेन्स्ट्रल डिस्फेरिक विकार या पीएमडीडी कहा जाता है।
    • पीएमडीडी निराशा, अवसाद और क्रोध की भावना पैदा कर सकता है पीएमडीडी के लक्षण पीएमएस के लक्षणों की तरह होते हैं लेकिन अतिरंजित। पीएमडीडी आपके दैनिक जीवन में सामान्य प्रदर्शन करना मुश्किल बना सकता है और काम और संबंधों में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • छवि शीर्षक पीएमएस मूड स्वींग्स ​​प्रबंधित करें चरण 11
    2
    लक्षणों को दूर करने के लिए आप कुछ दवाएं ले सकते हैं यदि आप पीएमएस से पीड़ित हैं या एक गंभीर पीएमडीडी जो अन्य उपचारों से राहत नहीं देता है, तो यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या दवाएं आपकी सहायता कर सकती हैं। एंटिडेपेंटेंट्स, जैसे चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई), एक स्थिर मूड बनाए रखने और सिरदर्द और स्तन कोमलता जैसे शारीरिक लक्षणों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हार्मोनल गर्भ निरोधकों या निर्धारित प्रोजेस्टेरोन भी हार्मोन संतुलन कर सकते हैं। यह देखने के लिए कि आपके लिए इनमें से कोई भी दवाएं सही हैं, अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पीएमएस मूड स्विंग्स चरण 12 को प्रबंधित करें चित्र शीर्षक
    3
    एक चिकित्सक के साथ बोलो। पीएमएस वास्तविक कारणों में निहित है, लेकिन कभी-कभी, किसी से बात करने का सरल कार्य इस सिंड्रोम के भावनात्मक भाग से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक चिकित्सक तनाव, चिंता और मिजाज के झड़ने से निपटने के कुछ तरीके खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। कई चिकित्सक संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा का उपयोग करते हैं, जो पीएमएस द्वारा उत्पन्न नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने में बहुत सहायक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com