ekterya.com

आहार और जीवन शैली समायोजन के साथ एक हितालल हर्निया को कैसे नियंत्रित किया जाए

जब आपके पेट के ऊपरी हिस्से डायाफ्राम के उद्घाटन (या अंतराल) के माध्यम से गुजरता है तो एक हिटाल हर्निया दिखाई देता है, जो अन्तर्निर्मित रूप से अभिसमय के लिए किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, यह स्थिति लक्षणों का कारण नहीं देती है, लेकिन कभी-कभी यह आंशिक रूप से पचाने वाला भोजन और पेट में अम्ल को अन्नप्रणाली में वापस करने की अनुमति देता है, जिससे दर्दनाक असंतोष और अपच होता है। हिटाल हर्निया के लक्षण आमतौर पर आहार और जीवन शैली में समायोजन द्वारा नियंत्रित होते हैं। मामलों के केवल सबसे छोटे हिस्से में सर्जरी की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1
भोजन की आदतों को बदलें

डायट्री एंड लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: अंदर वंक्षण हर्निया की मरम्मत

1
उन खाद्य पदार्थों से बचें जो अम्लता को ट्रिगर करते हैं कई खाद्य पदार्थ अम्लता (एसिडग्रेड के निचले हिस्से में पेट की सामग्री के अतिप्रवाह) को ट्रिगर कर सकते हैं, क्योंकि वे बहुत अम्लीय, बहुत मीठी, बहुत मसालेदार या बहुत गैसीय हैं। प्रत्येक व्यक्ति की सहिष्णुता और संवेदनशीलता भिन्न होती है, लेकिन अगर आपके पास हिएटल हर्निया है, तो आपको मसालेदार भोजन, टमाटर-आधारित खाद्य पदार्थ, प्याज, खट्टे फल और चॉकलेट उत्पादों से बचना चाहिए।
  • फ्राइड और वसायुक्त खाद्य पदार्थ अम्लता को भी ट्रिगर कर सकते हैं, अन्नप्रणाली को परेशान कर सकते हैं और एनोफेगस और पेट के बीच वाल्व (एसोफेजल स्फीनरेटर) को कमजोर कर सकते हैं।
  • अम्लता इसके अलावा, एक hiatal हर्निया के आम लक्षणों में शामिल हैं: पेट में दर्द, सुस्ती, लगातार डकार, निगलने में कठिनाई, गले में खराश, परिपूर्णता की भावना, थकान और कभी कभी उल्टी।
  • गंभीर नाराज़गी भी खराब सांस को जन्म दे सकती है, लेकिन टखने या कैंडी (विशेष रूप से टकसाल कैंडीज) चूसने से बचें, क्योंकि वे ईर्ष्या से भी बदतर बना सकते हैं।
  • डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट चरण 2 के द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि
    2
    बड़े भोजन न खाएं खाद्य पदार्थों के खाने के प्रकारों के अतिरिक्त, भाग आकार भी हिताल हर्निया के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए, पेट संतृप्ति को रोकने के लिए और एनोफेजल स्फीनरेटर पर दबाव डालने की संभावना को रोकने के लिए पूरे दिन अधिक भोजन (जैसे बड़े स्नैक) खाते हैं। अमेरिकियों को सही ऊर्जा और पोषण प्राप्त करने की आवश्यकता के मुकाबले बड़े हिस्से खाने होते हैं, इसलिए उन्हें कम करने से आपको आवश्यक पोषक तत्वों के बिना नहीं चलेगा।
  • एक दिन में 3 बड़े भोजन के बजाय, लगभग 2.5 घंटे के लिए 5 छोटे (और नरम) भोजन का भोजन करें।
  • जब वे घर पर रहते हैं तो अन्य लोगों को अपने भोजन की सेवा न दें। अपने आप को सहायता करें और प्लेट को कबाड़ में मत भरें।
  • यदि आप बहुत भूख लगी हैं, तो अपने आप को एक छोटा सा भाग लेने के लिए मजबूर करें। धीरे धीरे खाओ और सिर्फ एक दूसरी मदद की सेवा करें, यदि आप भूख लगी हैं
  • आहार और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अधिक समय चबाओ खर्च करें। चबाने का भोजन ठीक से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप न केवल "पहले पचाने" और आपके मुंह में कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, लेकिन आप अपने मुंह में अतिरिक्त लार की रिहाई को भी उत्तेजित कर रहे हैं। लार अल्कलीन है (यानी, यह भोजन की अम्लता से लड़ता है) और एनोफेगस के अस्तर को कवर करने और राहत देने में मदद करता है, जो एसिडिटी और हिटाल हर्निया से संबंधित अन्य लक्षणों को कम कर सकता है।
  • छोटे काट खाएं और खाने से पहले खाने से कम से कम 20 से 30 सेकंड खर्च करें।
  • छोटे कणों के घूस को उत्तेजित करने के लिए भोजन को छोटे भागों में काटें। भोजन काटना भी तेजी से ठंडा करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप खाने से पहले सूखे मुंह को महसूस करते हैं, तो अपने लार ग्रंथियों से लार को रिहाइश करने के लिए नींबू का एक टुकड़ा चूसना (चूने और अंगूर भी अच्छा काम करते हैं)।
  • डायट्री एंड लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले खाने से बचें प्रकार और भोजन के अंश के अलावा, हिटाल हर्निया के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए आपके भोजन का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से, आप बिस्तर पर जाने से आपके पेट समय भोजन को पचाने और उसके बाद छोटी आंत में उनकी सामग्री जारी करने के लिए देने के लिए पहले रात का खाना (या दिन के अपने अंतिम भोजन) खाना चाहिए कम से कम 2 से 3 घंटे।
  • एक पूर्ण पेट के साथ बिस्तर पर जाएँ और एक क्षैतिज स्थिति में झूठ बोल रही है यह आसान पेट सामग्री esophageal दबानेवाला यंत्र और घेघा, सीने में जलन पैदा कर रहा साथ गिर जाता है।
  • ब्रेड, पेस्टस, सलाद और पके हुए सब्जियों की तुलना में पाचन घने खाद्य पदार्थों (जैसे स्टेक) के लिए ज्यादा समय लगता है
  • हमेशा खाने के लिए बैठ जाओ और किसी भी भोजन के तुरंत बाद फेंकने से बचें। एक झपकी ले जाने के बजाय (यदि भोजन आपको नींद महसूस करता है) चलने के लिए जाएं
  • भाग 2
    पीने की आदतों को बदलें

    डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने शराब की खपत को कम करें मादक पेय कुछ तरीकों से एक हिटाल हर्निया को परेशान कर सकते हैं। मादक पेय (विशेषकर रेड वाइन और बीयर) बहुत अम्लीय होते हैं, इसलिए आपको सामान्य रूप से (विशेषकर रात में) उनसे बचना चाहिए यदि आपके पास ईर्ष्या का इतिहास है दूसरे, अल्कोहल (इथेनॉल) एनोफेजल, एनोफेजल स्फीनरेटर और पेट के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है, जो एसिड रिफ्लक्स और अन्य लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।
    • सभी मादक पेय संभवत: हिटाल हर्निया को परेशान कर सकते हैं, हालांकि कम अम्लीय प्रकार में कम से कम चीनी (जैसे वोडका या सोडा के साथ सफेद शराब) को शामिल किया जाता है।
    • अत्यधिक पीने से गंभीर उल्टी का खतरा बढ़ जाता है, जो एक हिटाल हर्निया बिगड़ सकता है।
  • 2



    कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की खपत कम करें कैफीन एक उत्तेजक है जो आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है (लगभग सभी, नकारात्मक)। विशेष रूप से, यह पेट में जलन पैदा और चिकनी मांसपेशियों के ऊतकों (घेघा की परत) आराम कर सकते हैं, तो एक hiatal हर्निया के साथ लोगों को कम करने या अपने भोजन से कैफीन को खत्म वे लक्षण [[छवि :. Hiatal हर्निया नियंत्रण को नियंत्रित करना चाहते हैं चाहिए आहार और जीवन शैली द्वारा
  • कैफीन कॉफी, काले और हरी चाय में, सोडा (विशेषकर कोला), ऊर्जा पेय और चॉकलेट में पाया जाता है
  • कैफीन युक्त कई पेय बहुत ही अम्लीय होते हैं, जो उन लोगों के लिए "डबल हिट" जैसा है, जिनके पास हिटाल हर्नियास है। कम से कम कॉफी और पूंछ को कम करें
  • Video: सहेजा जा रहा है गस के साथ रहता है: जेल में रखा हर्निया

    डायटरी और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    खाने के दौरान बहुत से तरल पदार्थ नहीं पीते हैं हालांकि बहुत से लोग मानते हैं कि उन्हें तरल पदार्थ (जैसे पानी, दूध या सोडा) के साथ भोजन पर प्रक्रिया करने की आवश्यकता है, यह एक अच्छा विचार नहीं है। जब आप खाने के दौरान बहुत सारे पानी या अन्य तरल पदार्थों को पीने से पेट और छोटी आंत के लार और पाचन एंजाइमों को कम करना पड़ता है, तो उन्हें कम प्रभावी बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, पेट में अतिरिक्त मात्रा में अम्लीय सामग्री में अम्लीय सामग्री के विघटन को उत्तेजित कर सकता है, जिससे अम्लता बढ़ जाती है।
  • जैसा कि ऊपर वर्णित है, भोजन को चबाने से बहुत अधिक लालाई का उत्पादन होता है, जो पाचन में मदद करता है और इसे आराम से निगलने में आपकी सहायता करता है।
  • खाने के समय कुछ औंस पानी (या दूध) से अधिक मत पीओ खाने से पहले पानी पी लो अगर तुम सच में प्यास हो
  • पीने या निगलने वाले तरल पदार्थों से भी एरोफैगिया हो सकती है, जो खाने के दौरान हवा का घूस है। एरोफैगिया एक हिटाल हर्निया को बढ़ा सकती है और बहस और अपच पैदा कर सकती है।
  • भाग 3
    जीवन शैली में समायोजन करें

    डायटरी और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स के द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    वजन कम होने पर आप बहुत वजन करते हैं। हिटाल हर्नियास वाले लोगों के लिए सबसे अधिक सामान्यतः अनुशंसित जीवनशैली समायोजन में से एक वजन कम करना है यदि वे अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं खा और भोजन के बड़े हिस्से, क्रोनिक नाराज़गी, कैफीन, शराब, वसा की अत्यधिक खपत, तले हुए खाद्य पदार्थ (: अधिक वजन वाले लोगों कारकों, सहित का एक संयोजन की वजह से अधिक hiatal hernias से ग्रस्त हैं जिनमें से सभी घुटकी और esophageal दबानेवाला यंत्र को नुकसान पहुंचाता है या बढ़ता है)।
    • वजन कम करते समय आप पेट और छाती के क्षेत्र में कम दबाव डालते हैं, जहां पेट और घुटकी झूठ होते हैं।
    • वजन कम करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका दैनिक कैलोरी को कम करना और नियमित रूप से व्यायाम करना है (प्रति दिन कम से कम 30 मिनट)।
    • रोज 500 कैलोरी को कम करके आप प्रति माह लगभग 1.8 पाउंड (4 पाउंड) खो सकते हैं, भले ही आप बहुत व्यायाम न करते हों।
  • डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट के द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि 9
    2
    धूम्रपान बंद करो इसी तरह शराब के लिए, सिगरेट का धुआँ में जहरीले रसायनों घेघा या पेट के आंतरिक भागों के लिए हानिकारक हैं और esophageal दबानेवाला यंत्र को नुकसान पहुंचा सकता (अनिवार्य रूप से, होने लीक से और पूरी तरह से बंद करने में असमर्थ है)। नतीजतन, यह अनुशंसा की जाती है कि हिटाल हर्निया के लोग जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान छोड़ दें। इसके अतिरिक्त, एसोफेजियल कैंसर धूम्रपान करने वालों के बीच ज्यादा आम है, जो कि एक हिटाल हर्निया (कम से कम शुरू में) के लक्षणों की नकल कर सकते हैं।
  • धूम्रपान भी वायुमार्ग को नुकसान पहुंचाता है और पुरानी खांसी का खतरा बढ़ जाता है। खाँसी की शक्ति डायाफ्राम की मांसपेशियों को कमजोर कर सकती है और हियाल हर्निया के गठन में योगदान कर सकती है।
  • धूम्रपान करने वालों के विशाल बहुमत भी शराब पीते हैं और खराब खाने के लिए जाते हैं, जो एक हिटाल हर्निया से पीड़ित लोगों के लिए "ट्रिपल हिट" हो सकता है
  • निकोटीन पैच के अलावा, धूम्रपान रोकने के लिए hypnotherapy बहुत उपयोगी हो सकता है
  • आहार और जीवनशैली समायोजन द्वारा हिटाल हर्निया नियंत्रण शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    सोते समय सिर को बढ़ाएं। यद्यपि भोजन के बाद नींद या नींद लेना एक ऐसी चीज है जो एक व्यक्ति को गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, एक बार जब आप खाना ठीक से पचाने के बाद, अपना सिर बढ़ाएंगे, जब आप अपनी पीठ पर झूठ बोलेंगे। अपने सिर को लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) तक लेना, जब आप बिस्तर पर हों या सोफे पर गुरुत्वाकर्षण आपके पेट की सामग्री को आपके अन्नप्रणाली में बहने से रोकने की अनुमति देता है।
  • जब आप बिस्तर पर या सोफे पर होते हैं, तो एक अतिरिक्त तकिया के साथ अपना सिर उठाएं, हालांकि आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी कि वह कठोर गर्दन प्राप्त करे या सिरदर्द को ट्रिगर करे।
  • एक गद्दे खरीदने पर विचार करें जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोजित किया जा सकता है और 15 से 20 सेंटीमीटर (6 और 8 इंच) के बीच एक इच्छुक विमान पर सिर भाग को समायोजित कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी तरफ झूठ बोलते हैं, तो आप अतिरिक्त तकियों का उपयोग करके अपने शरीर के ऊपरी भाग को ऊपर उठा सकते हैं - हालांकि, आप पीठ दर्द के जोखिम को भी बढ़ा देंगे।
  • डायटरी और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट के द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    एक हाड वैद्य पर जाएं हालांकि, कायरोप्रैक्टर्स आमतौर पर रीढ़ और परिधीय जोड़ों के उपचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, कुछ लोग हिताल हर्नियास के कोमल ऊतक के उपचार में भी विशेषज्ञ होते हैं। यह विचार यह है कि आपका पेट आपके हाथों (एक प्रकार की गहरी ऊतक मालिश) के साथ दबाव डालकर डायाफ्राम के नीचे अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाता है। प्रक्रिया महान राहत प्रदान कर सकती है, हालांकि कभी-कभी यह केवल अस्थायी राहत (घंटे या दिन के लिए) है।
  • अन्य पेशे पेशेवरों कि hiatal hernias को नियंत्रित करने के कोमल ऊतक हेरफेर कर, मालिश चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक, नेचुरोपैथ और Osteopaths सहित शामिल हैं।
  • परंपरागत चिकित्सा के अनुसार, कोई सबूत नहीं है कि मुलायम ऊतक के हेरफेर में हिटाल हर्नियास का इलाज होता है, क्योंकि अभी तक कोई शोध नहीं किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास हिटाल हर्निया है तो सीने या पेट (पेट) के चारों ओर तंग कपड़े पहनें तंग कपड़े पेट पर बहुत दबाव डालते हैं और कुछ हद तक पाचन को रोक सकते हैं।
    • अक्सर झुकने या झुकने से बचें, खासकर खाने या पीने के बाद।
    • Hiatal hernias आम तौर पर एक परीक्षण के दौरान की खोज कर रहे जीर्ण नाराज़गी या सीने में दर्द के कारण, एक esophagogram (बेरियम घूस) के रूप में, एक एंडोस्कोपी या manometry निर्धारित करने के लिए।
    • आप पुरानी नाराज़गी का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक दवाओं की सिफारिश कर सकती: antacids काउंटर (Gelusil, Maalox, Mylanta, Rolaids और Tums) - इस तरह के सिमेटिडाइन (Tagamet एचबी), famotidine (Pepcid) के रूप में एच 2 रिसेप्टर्स, ब्लॉकर्स, nizatidine (Axid एआर) या रेनिटिडाइन (Zantac) - इस तरह के lansoprazole (Prevacid 24 घंटे) के रूप में प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला और omeprazole (Prilosec ओटीसी)।
    • आमतौर पर, सर्जरी केवल "रपट" hiatal hernias जो जीवन शैली में परिवर्तन या दवाओं का जवाब नहीं है (जो नीचे में और सीने में क्षेत्र से बाहर ले जाते हैं,,) के लिए सिफारिश की है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com