ekterya.com

अपने आप को समझाने के लिए कि आप अकेले ही अकेले रह रहे हैं

कई लोगों को अकेले रहना पड़ने पर उन्हें खुशी महसूस करने में कठिनाई होती है आप सिंगल हैं या आप मुसीबत अकेले रहना खुश महसूस कर रहा है, तो आप भी इस तरह के उदासी, अकेलापन, क्रोध, भय या बोरियत के रूप में नकारात्मक भावनाओं को अनुभव कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य (सोचने की क्षमता) पर अकेलेपन के कई नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं विश्वास करने के लिए कि आप खुश हैं और जब आप अकेले हों तो आपको खुशी महसूस होती है, आप स्वयं के साथ तालमेल प्राप्त कर सकते हैं, आप अकेले हैं और सामाजिक संबंधों की भावना में सुधार करते हुए खुशी बढ़ाने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को स्वयं के साथ तालमेल रखो

Video: नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा रहस्य part 1 /by sachin agrawal

छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 1
1
अपनी भावनाओं और प्रवृत्ति पर भरोसा करें अगर आप अकेले रहने के लिए नाखुश महसूस करते हैं, तो एक कारण है कि आपको ऐसा महसूस क्यों किया गया है। जब लोग अपने वातावरण में कुछ गड़बड़ी कर रहे हैं तो लोग नकारात्मक भावनाओं को महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आप अकेले होने के लिए दुखी हो सकते हैं और जब आप अकेले हों तो आपको कम अकेला होना या बेहतर महसूस करना चाहिए। अपने आप को कुछ ऐसी चीज को समझाने की कोशिश करना जो सही नहीं है (आप अकेले रहना चाहते हैं) शायद काम नहीं करेंगे और आप इससे भी बदतर महसूस कर सकते हैं अपने आप को समझाने या अपने आप से झूठ बोलने की बजाय आप खुश हैं, सचमुच खुश होने का प्रयास करें
  • आपकी भावनाओं को उपयोगी जानकारी के रूप में देखें अगली बार जब आप अकेले महसूस करते हैं, तो इस भावना पर भरोसा करें। कहते हैं: "मैं अपनी भावनाओं पर भरोसा करता हूँ मैं अकेला रह रहा हूँ, लेकिन मैं इसे ठीक करने का प्रयास कर सकता हूं"।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 2
    2
    अपने मूल्यों को जानें आपके मूल्य आपके व्यवहार का निर्धारण करते हैं यदि आप अपने व्यक्तिगत मूल्यों को समझते हैं, तो आप अपने आप से अधिक सुदृढ़ हो सकते हैं, जो अकेले रहकर आपके लिए सहज महसूस करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।
  • अपनी संस्कृति और परंपराओं पर ध्यान दें यदि आप कुछ आध्यात्मिक या सांस्कृतिक परंपराओं में भाग लेते हैं, तो जब आप अकेले होते हैं तो इन गतिविधियों को करने के कुछ तरीके सोचें
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप जीवन में महत्व देते हैं (विचार, भौतिक संपत्ति)। इस सूची में परिवार, मित्रों, घर, विश्वास, ईमानदारी, प्रेम, सम्मान, संस्कृति और धर्म शामिल हो सकते हैं। कुछ मायनों पर विचार करें कि आप इन मूल्यों का सम्मान कर सकते हैं, भले ही आप अकेले हों। क्या आपके लक्ष्यों को आप अपने परिवार, घर या धर्म के संदर्भ में प्रयास कर सकते हैं?
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 3
    3
    अपना अनूठा पहचान एक्सप्लोर करें और व्यक्त करें जब आप अकेले हों, तो आपको प्रसन्नता प्राप्त करने के लिए, पहले आपको यह स्वीकार करना और प्यार करना होगा कि आप कौन हैं यदि आप अपने आप के साथ असहज महसूस करते हैं, तो आप अकेले समय बिताना पसंद नहीं कर सकते हैं और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अन्य लोगों को विचलित या मान्य करने की आवश्यकता है। आप एक दिलचस्प और अद्वितीय व्यक्ति हैं अपने आप को जानने के लिए समय निकालें और अपने आत्मविश्वास में सुधार करें।
  • यह जानने के लिए कि आप कौन हैं, आपकी व्यक्तिगत पहचान को पहचानने के बारे में है। एक बहिर्मुखी व्यक्तित्व, दया, करुणा, उत्साह, जोश, प्यार और सहानुभूति जैसे सकारात्मक सुविधाएँ आपको है, का एक बहुत कुछ लिखने का प्रयास करें।
  • अपने आप को व्यक्त करने के लिए कुछ करें शायद आप अपने बालों को कुल्ला या कुछ और कर सकते हैं जो आपको अलग-अलग महसूस करने और भीड़ से बाहर खड़े होने में मदद करता है।
  • आप जो अच्छी तरह से करते हैं उसके बारे में फोकस करें सकारात्मक पर ध्यान दें और नकारात्मक नहीं। उदाहरण के लिए, यद्यपि आप गायन में बहुत अच्छा नहीं हो सकते हैं, तो आप अभिनय पर बहुत अच्छा हो सकते हैं। आप क्या कर रहे हैं की एक सूची बनाओ, जैसे सामाजिककरण, पेंटिंग, नाच या उपकरण खेलना जब आप अकेले हों, तो इन गतिविधियों में शामिल होने के कुछ तरीके सोचने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 4
    4
    एक सकारात्मक उद्देश्य और लक्ष्य बनाएं जीवन में एक उद्देश्य होने के नाते खुशी और सकारात्मक भलाई से संबंधित है। यदि आपके पास कोई उद्देश्य नहीं है, तो आप विशेष रूप से असुरक्षित महसूस करते हैं जब आप अकेले होते हैं और सोचते हैं कि जीवन का अर्थ या सार नहीं है।
  • अपने वर्तमान उद्देश्य को जानने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप उन्हें जीवन में याद रखना क्यों चाहते हैं क्या आप चाहते हैं कि लोग आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद करें जिनसे लोगों की मदद की, उन लोगों की मदद की, एक उत्कृष्ट पुस्तक लिखी, एक अच्छा व्यक्ति या व्यापार था?
  • अपने उद्देश्य की पहचान करने का एक अन्य तरीका वापस जाना और अपने व्यक्तिगत मूल्यों को देखना है। आपका उद्देश्य उन मूल्यों के करीब लाने में आपकी सहायता करेगा उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार को महत्व देते हैं, तो शायद आपके उद्देश्य का एक हिस्सा आपकी खुद का एक परिवार हो और अपने बच्चों को बढ़ाएं।
  • याद रखें कि आप जीवन में केवल एक ही उद्देश्य के लिए सीमित नहीं हैं। आप सभी विशिष्ट उद्देश्यों और लक्ष्यों को आप चाहते हैं। आपके पास सभी उद्देश्यों को लिखें, जैसे कि एक निश्चित कैरियर, आप जिस स्थान की यात्रा करना चाहते हैं या पता लगा सकते हैं और आप किस प्रकार के परिवार चाहते हैं (बच्चों, आदि)।
  • एक व्यक्ति और आपकी उपलब्धियों के रूप में सुधार पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में अपनी क्षमता (शायद गाना) की कमी के बारे में परवाह करते हैं, तो आप बेहतर बनाने के लिए कुछ सबक ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 5
    5
    अकेले रहने और अकेला होने के बीच का अंतर जानें अकेले रहने का मतलब यह नहीं है कि आप अकेले हैं। वास्तव में, अकेलेपन करने के लिए अकेलेपन करने के लिए यह भी जरूरी नहीं है अकेलापन को सामाजिक अलगाव या रिश्तों के साथ असंतोष की भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है और अक्सर यह सोचने वाले व्यक्ति के परिणाम के रूप में होता है "कोई भी उसे नहीं चाहता है"।
  • अक्सर, अकेलेपन एक भावनात्मक ट्रिगर से शुरू हो जाता है, जो एक प्रेम या किसी की मृत्यु से लेकर हो सकता है, जब एक दोस्त फोन पर आपको फोन नहीं करता है।
  • यदि आपको अकेला महसूस होता है, तो मानें कि आपको बुरा लगता है और खुद से पूछिए: "अकेला महसूस करने के लिए मैं क्या करने का फैसला कर सकता हूं?"।
  • ऐसी गतिविधियां करने के बजाय जो आपको सामाजिक संपर्क करने या उत्पादक होने से हतोत्साहित करता है, जैसे कि टेलिविज़न देखने से खुद को अलग करना, पैदल चलना, कुछ कलाकृति करना, एक पत्र लिखना, अपने पालतू जानवरों के साथ पढ़ना या खेलो करना।
  • विधि 2
    आप अकेले हैं, जबकि खुशी बढ़ाएं

    छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 6

    Video: फिल्म एल्बम बनाने अकेले 15 साल का विष्णु पैसा लेकर विहार से मुंबई आया यह गलती आप मत करना

    1
    अपने आप को शांत यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ मुकाबला रणनीतियों का उपयोग करें और जब आप अकेले हो, तब जब आप नाखुश महसूस करते हैं तो आप खुद को आश्वस्त कर सकते हैं कई तरह से आप अपने आप को शांत कर सकते हैं और जिन्हें आप चुनते हैं वे आप पर निर्भर होंगे। जितने अधिक विचार आप खोजते हैं, उतना ही बेहतर है कि आप पूरी तरह से अपने नकारात्मक मूड को बदल सकें और जब आप अकेले हों तो आपको खुश रहें।
    • एक पत्रिका बनाने का प्रयास करें लिखें जो आप चाहते हैं अपने विचारों, भावनाओं, लक्ष्यों और योजनाओं को लिखें अपने सपनों और आकांक्षाएं लिखें
    • सकारात्मक यादों के बारे में सोचो कभी-कभी अतीत में पहचानें जब आप दूसरों के साथ समय बिताने का आनंद उठाते हैं अपने दिमाग में उन समय की कल्पना करें और उन्हें आनंद लें। इससे आपकी अस्थायी भावना बढ़ सकती है।
    • कुछ लोगों को देखा है कि वे खुश होते हैं और जब इस तरह के प्रार्थना या (जैसे चर्च में भाग लेने के रूप में) धार्मिक परंपराओं के रूप में आध्यात्मिक गतिविधियों में लगे हुए कम अकेला महसूस।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 7
    2
    अकेले होने के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलें अकेले समय खर्च करने का आनंद लें सोचो आपने अकेले समय बिताने का फैसला किया है अगर आपको लगता है कि आपने अकेले रहने का फैसला किया है, तो आप इसके बारे में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं।
  • एहसास है कि आपने अकेले रहने का फैसला किया है और आप नियंत्रण में हैं। शिकार मानसिकता से बचें
  • लगता है: "अकेले होना अच्छा है हर कोई अकेले कभी अकेला होता है मैं इसका सामना कर सकता हूं"।
  • यदि आप महसूस करते हैं कि आप नकारात्मक विचारों के साथ पागल हो रहे हैं, जैसे: "मैं अकेला हूं क्योंकि कोई मुझे प्यार नहीं करता", आप के एक पैटर्न में गिर जाएगा नकारात्मक सोच. सकारात्मक मानसिक स्क्रिप्ट के साथ स्थिति को सुधारने का प्रयास करें
  • जब ये नकारात्मक विचार आते हैं, तो इन्हें स्वीकार करते हैं, लेकिन फिर स्थिति का सकारात्मक पक्ष याद रखें। कुछ कहें: "एक सेकंड रुको मैं अकेला हो सकता हूं और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। मेरे पास मेरे लिए बहुत समय है, जो कुछ भी मैं चाहता हूं, जो मेरे पास नहीं था अगर मेरे पास रिश्ते थे हालात बदलते हैं और मैं हमेशा के लिए अकेले नहीं रहूंगा और मेरे पास इतनी ज्यादा आजादी नहीं होगी, इसलिए मैं इस समय का सबसे ज्यादा समय निकालूंगा"।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 8
    3
    अपने साथ एक गुणवत्ता का समय बिताएं जब आपको लगता है कि आप अकेले हैं और आप उदास महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं। तुम हमेशा अपने आप को है इसलिए एक बंधन बनाने और अपने आप के अनुकूल होने पर ध्यान केंद्रित करें आपके साथ जो रिश्ता है वह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा। जिस तरह से आप अपने आप का इलाज करते हैं और अपने बारे में सोचते हैं वैसे ही आप दूसरों के साथ व्यवहार करेंगे
  • आप के लिए काम करो यदि आपको पनीर डिस्को संगीत पसंद है, तो अपने पसंदीदा गीतों की एक सूची निभाएं और अपनी सभी मात्रा के साथ इसे सुनें। यदि आप समुद्र पसंद करते हैं, समुद्र तट पर जाएं और जब तक आप चाहते हैं तब तक तरंगों में टहलने लगें।
  • आराम करने वाली गतिविधियों में भाग लें जो आपके तनाव को दूर लेते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास स्पा रात हो सकती है: आराम से स्नान करें, मालिश करें और अपने आप को ठीक करें (अपने नाखूनों को रंग दें, आदि)।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 9



    4
    व्यस्त रखें यदि आप अकेले हैं, तो आप कुछ भी नहीं किए बिना रहेंगे, आप दुखी, उदास, अकेला या ऊब महसूस कर सकते हैं। आप अकेले हैं, जबकि खुश होने की संभावना में वृद्धि करने के लिए, सकारात्मक गतिविधियों के साथ अपने एजेंडा को भरना सुनिश्चित करें।
  • नई गतिविधियों की कोशिश करें अपने कब्जे में रखने का एक तरीका नई सुविधाएं तलाशने का प्रयास करना है जो आपको आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर ले जाती हैं। कुछ चीजें जो आप कोशिश कर सकते हैं: कला, नृत्य, लिखना, पढ़ना, एक उपकरण खेलना, लंबी पैदल यात्रा करना, कैंपिंग करना, पालतू जानवरों की देखभाल करना, यात्रा करना और खाना बनाना
  • क्या करें जो आपको अपनी आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए डराता है उदाहरण के लिए, यदि नए लोगों से बात करना आपको डराता है, तो एक दिन में कम से कम एक बार अजनबी के साथ हैलो कहकर या बातचीत शुरू करने का प्रयास करें। आप महसूस कर सकते हैं कि यह आसान हो जाता है और समय के साथ कम चिंता का कारण बनता है
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 10
    5

    Video: Akele hi akele chala hai kaha (Gopi 1973)

    एक पालतू हो जाओ जो लोग एक अकेले अकेले महसूस करते हैं, वे एक कंपनी के रूप में पालतू बनने से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोग भी अपने पालतू जानवरों को मानव के रूप में मान सकते हैं।
  • यदि आपकी जिंदगी की स्थिति आपको पालतू जानवरों की अनुमति नहीं देती है, तो आप एक रोबोट पालतू जानवरों में निवेश कर सकते हैं, जैसे कछुए गायक, या एक ऑनलाइन गेम में सिमुलेशन पालतू जानवरों की देखभाल या फोन पर एक आवेदन।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 11
    6
    हानिकारक रणनीतियों से मुकाबला करने से बचें कुछ लोगों के लिए अकेलापन से मुकाबला करने के नकारात्मक तरीकों का उपयोग करना आम बात है हालांकि, इन रणनीतियों अक्सर अनपेक्षित परिणाम उत्पन्न करते हैं और यह भी अवसाद और अकेलापन बढ़ा सकते हैं।
  • सिगरेट या मारिजुआना धूम्रपान न करें कुछ लोग कहते हैं कि धूम्रपान एक सामाजिक गतिविधि है, लेकिन यह एक मनोवैज्ञानिक बैसाखी भी हो सकता है।
  • दूसरों के साथ बातचीत करके या अकेले रहने से निपटने के लिए दवाओं या अल्कोहल से बचें
  • अत्यधिक मात्रा में टेलीविजन, वीडियो गेम्स या इंटरनेट उपयोग से बचने की कोशिश करें
  • विधि 3
    सामाजिक संबंध सुधारें

    छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 12
    1
    सामाजिक संबंधों के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलें कुछ लोगों को सामाजिक संबंधों के बारे में सोचने के तरीके से खराब तरीके विकसित किए जा सकते हैं, जो अकेलेपन को बढ़ा सकते हैं और अकेले रहकर खुश रहने की आपकी क्षमता कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप संवेदनशील हो सकते हैं और पर्यावरण से नकारात्मक जानकारी पर अधिक ध्यान दे सकते हैं, जैसे कि किसी से अजीब लगन
    • अपनी नकारात्मक सोच की आदतों की पहचान करें उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि लोग आपको हंसते हैं या आपको खुशियां दिखते हैं।
    • सबूत के विपरीत के लिए देखो अगर आपको लगता है कि कोई आपको एक बुरी नज़र डालता है और आपके बारे में कुछ नकारात्मक सोचता है, तो एक और विकल्प का विचार करें शायद वह व्यक्ति उस रास्ते को देखता है या बुरा दिन था, उदाहरण के लिए इसमें आपके साथ कुछ भी नहीं हो सकता है
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 13
    2
    अपने रिश्ते को पोषण करें मनुष्य को विकसित करने के लिए सामाजिक संबंधों की आवश्यकता होती है। अन्य लोगों के साथ कनेक्ट होने से आप अकेले और भयभीत महसूस कर सकते हैं, जबकि आपकी खुशी की भावना बढ़ रही है।
  • जिस तरह से आप अपने रिश्तों की गुणवत्ता के बारे में सोचते हैं, वह कल्याण को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण अंग है। अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त मित्रों और गुणवत्ता वाले सामाजिक कनेक्शन हैं, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ दोस्ती और स्वस्थ संबंधों को विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक बड़े सामाजिक नेटवर्क होने से अकेलेपन की भावनाएं बढ़ सकती हैं कई परिचितों के बजाय, आपके पास पहले से मौजूद करीबी व्यक्तिगत संबंधों पर अधिक ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 14
    3
    अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें भागीदारों के बीच रिश्तों को खुशी की भावना विकसित करने और अकेले होने के तथ्य को सहन करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक योजनाएं बनाएं लोगों से संपर्क करने के लिए इंतजार न करें
  • सामाजिक कनेक्शन की सीमाओं जैसे कि फिल्में या टेलीविज़न देखने की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय व्यक्ति और कनेक्शन या वार्तालाप पर ध्यान दें
  • जब आप अकेले होकर अकेला या नकारात्मक महसूस करते हैं तो सामाजिक समर्थन प्राप्त करें किसी मित्र से अपने साथ समय बिताने के लिए कहें या इसके बारे में बताएं
  • विनाशकारी संबंधों को सीमित करें नकारात्मक या अपमानजनक संबंध होने से आप अकेलेपन की भावना को बढ़ा सकते हैं, भले ही आप अकेले न हों।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 15
    4
    नए दोस्त बनाएं अकेलेपन को कम करने और सामाजिक संबंध बढ़ाने के लिए सामाजिक कौशल महत्वपूर्ण हैं
  • नए दोस्त बनाने के लिए, आप सामाजिक संपर्क के लिए अपने अवसरों को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी तरह के समूह में शामिल हों, जैसे जिम में एक कक्षा या रीडिंग क्लब
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 16
    5

    Video: डब्ल्यूटीओ समझोते से क्या नुकसान होगे भारत के किसान भाईयो और बहनो पर ईसपर कर्नाटक में श्री राजीव भाई

    जब आप अकेले हों तो कनेक्ट करें दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए, जब आप अकेले हों, तब भी आपको अकेलापन से कम अकेला महसूस करने और आपकी खुशी में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप अकेले हों, तब कनेक्ट होने के लिए इंटरनेट साइटों और सोशल मीडिया का उपयोग करें जब आप अकेले हों, तो इससे आपकी भलाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है
  • सावधान रहें कि इंटरनेट का सबसे बड़ा सामाजिक कनेक्शन के रूप में इंटरनेट का उपयोग न करें क्योंकि यह अकेलापन बढ़ा सकता है
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 17
    6
    आपको पता होना चाहिए कि मदद के लिए कब पूछा जाए हर किसी को कुछ बिंदु पर अकेला महसूस होता है - हालांकि, ऐसे हालात भी हो सकते हैं जिनमें आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है और आपको परामर्श करना चाहिए यदि आप उदास महसूस करते हैं या आप अकेले खर्च करते समय एक सामाजिक चिंता विकार का नतीजा है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन समस्याओं के साथ मदद कर सकता है।
  • अवसाद के कुछ लक्षण लगातार उदासी, चिंता या भावना की भावना है "वैक्यूम"- गतिविधियों में ब्याज या खुशी की हानि - निराशा, गलती, बेकार की भावनाएं - सो रही या बहुत ज्यादा सो रही कठिनाई - थकान या धीमी गति से महसूस करना
  • सामाजिक भय या सामाजिक घबराहट संबंधी विकार के लक्षणों में अन्य लोगों से घिरे रहने पर, जब लोगों से घिरा हुआ हो, तब भी जब आप चाहते हैं, अन्य लोगों से छुटकारा, दूसरों के डर से डरते, अस्वस्थ महसूस कर रहे हों या मतभेद जब आप अन्य लोगों के साथ हैं और एक आगामी घटना के बारे में कई हफ्तों की चिंता करते हैं, जहां आप जानते हैं कि अन्य लोग होंगे
  • यदि आप इन या अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो निदान के लिए परामर्शदाता या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें। ये लोग इन स्थितियों के लिए आवश्यक उपचार का निर्धारण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com