ekterya.com

कैसे बनने के लिए आप जीवन में बनना चाहते हैं

जीवन का अर्थ क्या है? ठीक है, शायद कोई भी उस प्रश्न का उत्तर नहीं जानता - हालांकि, आप जान सकते हैं कि जीवन में आपका उद्देश्य ईमानदार आत्मनिरीक्षण के माध्यम से है। यह जानने के लिए कि आपकी समग्र योजना क्या है, आपका मुख्य लक्ष्य प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है और आप बनना चाहते हैं। लक्ष्य निश्चित रूप से पहुंच के भीतर है।

चरणों

छवि का शीर्षक बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 1
1

Video: इन 6 गुणों वाला व्यक्ति कभी अमीर नहीं बन सकता || jyotish Acharya Hema Gargi

अपनी आकांक्षाओं के बारे में बहुत कुछ सोचें आपका जुनून क्या है? आप अन्य लोगों को कैसे लाभान्वित करना चाहते हैं (या उनके से लाभ)?
  • शीर्षक वाली छवि बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 2
    2
    अपनी शक्तियों को समझें ऐसा क्या है जो आपके लिए आसान बनाता है या आप सबसे अधिक आनंद लेते हैं? क्या आपके गणित के लिए एक सहज प्रतिभा है? क्या यह आपके लिए अपनी भावनाओं को अन्य लोगों को व्यक्त करना आसान बनाता है? क्या आप अन्य लोगों से बात करना सहज महसूस करते हैं? क्या आप उन विषयों के बारे में दूसरों को सिखाने के लिए जुनून महसूस करते हैं जिन्हें आप जानते हैं? क्या आप एक असाधारण एथलीट हैं? ये सिर्फ कुछ संभावित प्रश्न हैं जो आपसे खुद पूछ सकते हैं।
  • यदि आप अपनी ताकत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं कई कदम हैं जिन्हें आप सबसे अच्छा कर रहे हैं यह पहचानने के लिए ले सकते हैं। सभी लोगों के पास एक विशेष क्षेत्र में प्रतिभा या क्षमता है
  • शीर्षक वाली छवि बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 3
    3
    कुछ संभावित कैरियर विकल्पों के बारे में सोचो कई जातियां हैं - हालांकि, आखिरकार, वे जो आपको सबसे ज्यादा आनंद लेते हैं, उनके लिए कम हो जाएगा आप में क्या है (वास्तविक आप और आपकी वास्तविक इच्छा) के बारे में सोचो। यदि आप भुगतान प्राप्त करने के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं या यदि वे आपको भुगतान नहीं करते हैं, तो यह आपकी मदद कर सकता है
  • शीर्षक वाली छवि बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 4
    4
    अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछो क्या आपको लगता है कि आपके पास व्यक्तिगत व्यक्तिगत और प्रतिभा है? आप क्या सोचते हैं, कैरियर के संदर्भ में, इन विशेषताओं को उजागर करने के लिए आपके लिए क्या अच्छा होगा? यद्यपि आप उन पर जो विश्वास करते हैं, उस पर पूरी तरह से भरोसा नहीं करना चाहिए, आपकी टिप्पणियों में एक व्यक्ति के रूप में वे क्या देखते हैं, इसके बारे में बहुत अच्छा मूल्य है।
  • छवि का शीर्षक बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 5



    5

    Video: If You Want to Become an IPS OFFICER Then You Should Know These Things – [Hindi] – Quick Support

    अपने आप में भरोसा रखें. एक मूल व्यक्ति बनें किसी की शैली की नकल न करें, अपनी खुद की बनाएं अपनी खुद की आकांक्षाओं और लक्ष्यों के आधार पर निर्णय लें दूसरों के मानकों पर अपने मानकों या अपने मूल्यों का आधार न रखें
  • छवि का शीर्षक बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 6
    6
    आपकी प्रतिभा से संबंधित क्लब या अन्य संगठनों में शामिल हों आप अपने विशिष्ट अनुभव के क्षेत्र से अधिक परिचित हो सकते हैं, जो आपकी प्रतिभा को और मजबूत करेगा। इसके अलावा, एक ही प्रतिभा या लक्ष्य के साथ अन्य लोगों से मिलने का यह एक अच्छा मौका है
  • शीर्षक वाली छवि बनें जो आप चाहते हैं कि जीवन में रहें चरण 7
    7
    लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें. आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि निकट भविष्य के लिए आप एक विशेष क्षेत्र के साथ आगे बढ़ेंगे। महीनों के एक मामले में अपना मन बदलने का निर्णय न करें अपने लक्ष्यों को लिखें और बार-बार सूची की जांच करें ताकि आप उन्हें याद कर सकें।
  • छवि का शीर्षक बनें जो आप इच्छा में रहें चरण 8
    8
    याद रखें, अपने सपनों का पालन न करें, उनका पीछा करें
  • युक्तियाँ

    • अपने विचारों और योजनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी या अन्य रिकॉर्ड रखें यह लगभग हर छह महीने की जांच करें और देखें कि आपने जो लिखा है वह अभी भी है जो आप वर्तमान में चाहते हैं।
    • लोगों के लिए मुख्य बाधाओं में से एक यह है कि वे जीवन में बनना चाहते हैं, यह वित्तीय पहलू है। लोग अपने क्षेत्र विशेषज्ञता में आराम करना चाहते हैं, लेकिन वे वित्तीय सुरक्षा चाहते हैं। आपने शायद वाक्यांश "कई बार पैसा नहीं है" सुना है इसके बावजूद यह अभिव्यक्ति कितनी बड़ी है, यह सच है। एक अच्छी तरह से भुगतान करने की नौकरी करना, लेकिन हर बार दुखी महसूस करना ज्यादा मायने नहीं रखता। कम वेतन वाली नौकरी कम तनाव के साथ अधिक काम कर सकती है, काम के साथ अधिक संतुष्टि और सामान्य रूप से जीवन की बेहतर गुणवत्ता।
    • प्रयास के बराबर परिणाम
    • सावधान रहें कम वेतन वाला एक काम भी बहुत तनाव पैदा कर सकता है। हो सकता है कि आप अपने बिलों का भुगतान नहीं कर सकें और धन के बारे में चिंतित रहने के लिए अपना समय व्यतीत कर सकें।
    • अभ्यास! कठिन प्रयास करें!
    • उच्च शिक्षा आपको भविष्य में कई अवसर प्रदान करेगी। अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं से संबंधित क्षेत्र में विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें

    चेतावनी

    • अपने लक्ष्य पर हार न दें एक योजना विकसित करने और इसे प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध याद रखें।
    • अपने लक्ष्यों को बदलने से डरो मत। सिर्फ इसलिए कि आप अपने जीवन में एक बिंदु पर कुछ चाहते थे इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना मन नहीं बदल सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com