ekterya.com

कैसे एक अद्भुतता बनने के लिए

दुर्भाग्यपूर्ण होने के नाते इसका अर्थ है कि आपके पास कुछ ऐसी चीज है जो आपने कभी नहीं की है या अधिक सामान्य है, आपने समय के साथ एक असाधारण क्षमता विकसित की है। एक कौतुक बनना बहुत प्रयास और समर्पण की आवश्यकता है कौशल का एक सेट विकसित करने का प्रयास करें, स्वयं को सिखाया मन के निर्माण पर काम करना और बुरे आदतों से अपने आप को मुक्त करना जो आपकी मानसिक ताकत को रोकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने कौशल का विकास

छवि का शीर्षक एक भव्यता चरण 1
1
अपने जुनून में दृढ़ रहें यदि आप एक विलक्षण बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जुनून में दृढ़ रहना होगा। यदि आप उस क्षेत्र में काम करने का निर्णय लेते हैं जो आपको आकर्षित करता है, तो आपको एक कौतुक बनने के लिए आवश्यक कौशल के सेट को विकसित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • क्या आप प्रेरणा और आप fascinates? जब आप एक बच्चा थे, तब क्या हुआ है? यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में शुरू करते हैं जिसमें आपके पास पहले से कुछ ज्ञान और रुचि है, तो आपके पास एक विलक्षणता के कौशल विकसित करने में एक प्रारंभिक लाभ होगा।
  • क्या आपके पास शौक से कुछ कौशल पहले से हैं? क्या आप समय-समय पर स्केच बनाते हैं? क्या आप सप्ताहांत पर पियानो खेलते हैं? यदि आप उस कौशल पर काम करने का निर्णय लेते हैं जिसमें आप पहले से ही सक्षम हैं, तो आपके अभ्यास उच्च गुणवत्ता वाले होंगे।
  • छवि का शीर्षक एक भव्यता चरण 2
    2
    अभ्यास। एक दुर्भाग्यपूर्ण बनने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने का कोई छोटा और आसान तरीका नहीं है। आपको बस सब कुछ का अभ्यास करना होगा जो आप कर सकते हैं
  • अभ्यास करते समय ध्यान लगाओ अपना मन यहाँ और अब में रखें आपको यह सटीक पल में इस अनूठी कौशल को पूरा करना है। अभ्यास सत्रों के दौरान अपने मन को अन्य चीजों के बारे में मत सोचो।
  • इस अभ्यास को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें अभ्यास के लिए अपने समय से कुछ समय रिज़र्व करें (जैसा कि आप रात में अपने दांतों को ब्रश करने या सुबह स्नान करने के लिए करते हैं)
  • छवि का शीर्षक एक भव्यता चरण 3
    3
    आपको आत्मविश्वास होना चाहिए अक्सर, लोग भय से दूर हो जाते हैं यदि आप असफलता या सामान्यता से डरते हैं, तो यह आपको नए कौशल विकसित करने और अपने जुनून में दृढ़ रहने से रोका जा सकता है। हर समय आत्मविश्वास का प्रयास करें आपको अपने बारे में निश्चित होना चाहिए, साहस होना चाहिए और नई चीजों की कोशिश करने के लिए तैयार रहें, भले ही आप इस प्रक्रिया में कुछ बार असफल हो जाएं। असफलता या पूर्ण नहीं होने के डर से आपको केवल एक अद्भुतता बनने की कोशिश करने से रोका जा सकेगा।
  • Video: ब्रह्मचर्य जीवन जीने के उपाय

    छवि का शीर्षक एक भव्यता बनें चरण 4
    4
    एक अच्छा शिक्षक खोजें आप एक गाइड के बिना एक कौतुक की प्रतिभा तक नहीं पहुंच सकते। अगर आपका लक्ष्य वैसी बनना है, तो सर्वोत्तम संभव शिक्षक की तलाश करें
  • सही शिक्षक ढूंढने का तरीका आपको उस कौशल पर निर्भर करता है जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप साहित्य की अद्भुतता बनना चाहते हैं, तो महान शिक्षकों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ललित कला कार्यक्रम के शीर्ष स्तर के मास्टर (जैसे आयोवा लेखकों की कार्यशाला) के लिए आवेदन करने पर विचार करें। यदि आप बैले की एक भव्यता बनना चाहते हैं, तो प्रतिष्ठित नृत्य स्कूलों के लिए देखो
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप एक महान शिक्षक को खोजने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में देखें। आप सोशल नेटवर्क और समाजीकरण के माध्यम से अपने क्षेत्र के लोगों के साथ आसानी से संपर्क कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फिल्म में रुचि रखते हैं, तो एक फिल्म समारोह में भाग लें और निदेशक और उत्पादकों से मिलने की कोशिश करें। अपने आप को परिचय और एक अच्छा प्रभाव बनाने की कोशिश करो आप इन घटनाओं में संपर्क और अनुदान प्राप्त कर सकते हैं
  • भाग 2
    सोचने का अपना तरीका बदलें

    इमेज शीर्षक से एक प्रोडिडी बनें चरण 5
    1
    लगातार जानें जो लोग विलक्षण हो जाते हैं वे पूरे जीवन में सीखने के लिए खुले होते हैं। आप जहां भी जाएं, जानने, बढ़ने और बदलने के अवसरों को देखें। इससे आपको एक कौतुक बनने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद मिल सकती है।
    • एक विनम्र रवैया रखें विनम्रता सीखने की कुंजी है चाहे आप जिन पेशेवरों को हासिल कर चुके हैं, उनके बावजूद, ध्यान रखें कि आपके क्षेत्र में सीखने के लिए हमेशा अधिक है। यह कभी भी उच्च स्तर के स्वामित्व और शिक्षा के लिए चढ़ाई जारी है।
    • स्व-सिखाया दृष्टिकोण का विकास करना चुने हुए क्षेत्र के बारे में मुक्त समय पढ़ना, कला का अभ्यास करना और नए कौशल विकसित करने का प्रयास करना।
    • आपके पास सीखने के अवसरों की तलाश करें यदि आप एक संगीत कौतुक बनना चाहते हैं, तो आप सभी संगीत कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं और सक्रिय रूप से संगीत सुन सकते हैं। तकनीक, व्याख्या, स्वर और लय पर ध्यान दें यदि आप कवि बनना चाहते हैं, तो कविता पढ़ने के लिए जाएं और प्रतीकवाद और भाषा के इस्तेमाल पर ध्यान दें।
  • इमेज का शीर्षक एक भव्यता बनें चरण 6



    2
    अपनी मेमोरी में सुधार करने पर कार्य करें उमंग में एक असाधारण मेमोरी होती है यदि आप विलक्षण बनना चाहते हैं, तो अपनी मेमोरी को सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • दोहराएँ और नई जानकारी रिकॉर्ड। जब आप किसी से मिलते हैं, तो अपने हाथ को मिलाते हुए अपने सिर में कहते हैं। जब आप किसी भी सूचना को याद करने की कोशिश करते हैं, तो उसे नोटबुक में या कागज के एक टुकड़े पर लिख दें साथ ही, आपके द्वारा पंजीकृत किसी भी जानकारी को समझने का प्रयास करें। ऐसी जानकारी को याद रखना बहुत मुश्किल है जिसे आप समझ नहीं पाते हैं।
  • तनाव के अपने सामान्य स्तर को कम करें तनाव के कारण मानसिक अंतराल के कारण हो सकता है काम पर ब्रेक लें ध्यान अभ्यास करें तनाव को कम करने के लिए लंबे समय के अंत में आराम करने की गतिविधियां, जैसे पुस्तक पढ़ना या टेलीविजन देखना
  • हमेशा नई चीजें करें यह आपके मस्तिष्क को चुनौती दे सकता है और आपकी मेमोरी में सुधार कर सकता है सुबह में काम करने के लिए जाने के लिए एक अलग रास्ता लें नए लोगों से मिलने का प्रयास करें हर दिन एक निबंध, किताब या एक नई कविता पढ़ने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक एक भव्यता बनें चरण 7
    3
    संवेदनशील हो जाओ कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि औसत व्यक्ति की तुलना में बहुत अधिक परोपकारी हैं। अपनी सामान्य सहानुभूति विकसित करने के लिए आप एक कौतुक बनने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने आस-पास के लोगों के कल्याण और हितों पर ध्यान दें आप बस किसी के साथ सहानुभूति नहीं कर सकते आपको कुछ के बारे में सहानुभूति चाहिए अपने आस-पास के लोगों को जानने के लिए एक वास्तविक प्रयास करें अपनी कहानियों, उनके व्यक्तिगत हितों और उन चीजों को जानने की कोशिश करें जो उन्हें प्रेरित करती हैं। अपनी भावनाओं को सर्वोत्तम रूप में समझने की कोशिश करें।
  • किसी के साथ बात करते समय अपने पूर्वाग्रहों और अपनी आलोचनाओं को निलंबित करें जब आप किसी से अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित न करें कि चीजों को कैसे हल करें या वह व्यक्ति बेहतर कैसे हो सकता है अपनी कहानी के साथ बस सुनो और समझने और सहानुभूति की कोशिश करें।
  • साझा मानव मूल्यों पर ध्यान दें उन भावनाओं को संदर्भित करने की कोशिश करें जो आप सामान्य मूल्यों के ढांचे में परिचित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, हर कोई जानता है कि किसी प्रियजन को खोना मुश्किल है। हालांकि, यदि आप एक पशु प्रेमी नहीं हैं, तो आप लोगों की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को समझने की संभावना नहीं है, जिन्होंने अपना पालतू खो दिया है। आप खुद को याद दिलाने के द्वारा उनकी प्रतिक्रिया समझने की कोशिश कर सकते हैं कि उस व्यक्ति के लिए एक पालतू जीवन में एक महत्वपूर्ण संबंध का प्रतिनिधित्व करता है साझा भावनाओं के आधार पर संपर्क बनाने का प्रयास करके, आप सहानुभूति बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक भव्यता चरण 8
    4
    अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान केंद्रित करें प्रत्येक प्रोजेक्ट या नए प्रयास में स्वयं को सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करें। बाहर की महत्वाकांक्षाओं को दूर करें (जैसे प्रसिद्धि और भाग्य) और बस आपके पास हर अवसर पर असाधारण कुछ निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आप बार-बार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की कोशिश करते हैं, तो आप जल्दी या बाद में सुधार करना शुरू कर देंगे। इससे आपको एक कौतुक के कौशल को विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि का शीर्षक एक भव्यता का चरण 9
    1
    व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करना आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है और एक विलक्षण कौशल सेट को विकसित करने की आपकी क्षमता को बढ़ा सकता है। प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट ले जाने का प्रयास करें हर रात टहलने के लिए जाओ साइकिल से काम पर जाएं एक विरोधी तनाव की गेंद ले लो और यह अपने कार्यालय के चारों ओर एक दिन में 20 मिनट के लिए उछाल है। सरल और नियमित शारीरिक गतिविधि सामान्य रूप से आपकी मेमोरी और आपके कौशल को बेहतर बना सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक भव्यता चरण 10

    Video: यह नियम आपको हर छेत्र में सफल बनाएगी | कैसे सफलता प्राप्त करने के लिए टिप्स

    2
    अच्छा खाओ एक संतुलित आहार खाने से आपको एक कौतुक बनने के लिए आवश्यक कौशल का विकास करने में मदद मिल सकती है। उचित पोषण आपके मन और शरीर की अच्छी स्थिति को बनाए रखने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे फलों और सब्जियां खाते हैं, साथ ही साथ उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन, जैसे मछली और मुर्गी में पाए जाने वाले डेयरी उत्पादों को मॉडरेशन में लें और अपने आहार में उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें, जैसे कि गेहूं और साबुत अनाज में पाए गए
  • Video: आपके शरीर की अनोखी शक्ति | कमाल महा शक्ति आपको पता नहीं था तुम था (अवचेतन मन पावर)

    इमेज शीर्षक से एक प्रॉडीजी चरण 11 बनें
    3
    शराब और तम्बाकू से दूर रहें शराब और तंबाकू स्मृति को प्रभावित कर सकते हैं वे नींद के कार्यक्रम और नींद की कमी को भी प्रभावित कर सकते हैं, सामान्य रूप से आपके प्रदर्शन और आपकी मेमोरी को प्रभावित कर सकते हैं। कम मात्रा में पीने की कोशिश करें, जिसका मतलब है कि आपको रात में एक या दो पेय पीने चाहिए। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो छोड़ने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अपनी मेमोरी को प्रभावित करने के अलावा, धूम्रपान विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com