ekterya.com

उच्च अल्कलीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के साथ उच्च एसिड पीएच को कैसे ठीक किया जाए

आपके शरीर में सही पीएच संतुलन बनाए रखना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके शरीर की पीएच मुख्य रूप से ज्यादातर समय अम्लीय है, तो आप विभिन्न रोगों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 0 से 6 तक संतुलित पीएच एसिड होता है, यह तटस्थ है अगर पीएच 7 और पीएच 8 से 14 है क्षारीय यदि आप बहुत से अम्लीय खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, तो आप सीख सकते हैं कि उच्च एसिड पीएच को किस प्रकार के खाद्य पदार्थों में उच्च एल्कालाइन पीएच शामिल है, इसे ठीक करने के बारे में संतुलन को समायोजित कर सकते हैं।

चरणों

Video: अम्लीय खाद्य पदार्थ: सीमित करें या बचें क्या

उच्च अल्कली फूड्स चरण 1 के साथ सही उच्च एसिड पीएच शीर्षक वाला छवि
1
पीएच को मापने के लिए एक परीक्षण पट्टी का प्रयोग करें और अपना संतुलन निर्धारित करें। आप या तो अपने मूत्र या अपने लार को माप सकते हैं खाने से पहले 60 मिनट और भोजन के 2 घंटे बाद परीक्षण करें यह आपको अपने पीएच की बेहतर रेंज देगा। इसे सप्ताह में दो बार जांचें।
  • अपने मूत्र के पीएच से पता चलता है कि आपके शरीर एसिड को कैसे हटा सकते हैं और खनिज का इष्टतम स्तर बनाए रख सकते हैं जो शरीर को बहुत अम्लीय होने से बचाता है "खनिज सदमे अवशोषक" इसमें सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम शामिल हैं। यदि आप एसिड होते हैं, तो आपका शरीर अम्ल से आपकी रक्षा करने के लिए खनिजों का उपयोग नहीं कर रहा है, क्योंकि आपके शरीर में इसके अतिरिक्त है। एक स्वस्थ रेंज के लिए, आपके मूत्र पीएच को 6.0 और 6.5 के बीच रहना चाहिए जब आप इसे सुबह में मापते हैं, और 6.5 से 7.0 के बीच जब आप इसे रात में मापते हैं
  • अपने लार के पीएच का परीक्षण आपके शरीर में एंजाइमी गतिविधि का प्रदर्शन करेगा। एक स्वस्थ रेंज के लिए, आपके लार को पूरे दिन 6.5 और 7.5 के बीच रहना चाहिए।
  • उच्च अल्कली फूड्स चरण 3 के साथ सही उच्च एसिड पीएच शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: क्षारीय क्या फूड्स हैं?

    अपना आहार बदलें अधिक alkaline खाद्य पदार्थ और कम अम्लीय खाद्य पदार्थ खाओ
  • क्षारीय खाद्य पदार्थों में हरी, फल या सब्जी के रस, लहसुन, जामुन, नारंगी, केले, गोभी, स्क्वॉश, चाएट, हरा मटर, हरी चाय, अंडे और अन्य फलों और सब्जियां शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके रक्तप्रवाह में एसिड को कम कर सकते हैं और भोजन के साथ पीएच संतुलन को सही करने के लिए सबसे अधिक उपाय होना चाहिए
  • एसिडिक खाद्य पदार्थ मांस हो सकते हैं (पशु प्रोटीन), डेयरी उत्पाद, सफेद चावल, गेहूं और सफेद आटा (पास्ता सहित)। अमरनाथ, बाजरा और क्विनोआ आदर्श अनाज हैं। सभी मांस खट्टे हैं, हालांकि बीफ़, पोर्क और समुद्री भोजन सबसे खराब हैं।
  • बादाम alkaline प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन मूंगफली और पागल बहुत अम्लीय हैं। पेकान और काजू भी अम्लीय होते हैं।
  • सोया दूध क्षारीय है, जैसे हरी चाय और हर्बल चाय हैं। हालांकि, काली चाय और शराब अम्लीय हैं।
  • कच्ची पालक सबसे आदर्श है, लेकिन खाना पकाना बहुत अच्छा नहीं है (हालांकि यह सबसे खराब नहीं है)।
  • उच्च अल्कली फूड्स चरण 4 के साथ सही उच्च एसिड पीएच शीर्षक वाला इमेज
    3



    जो दवाएं लेते हैं उसे जांचें, क्योंकि कुछ दवाएं एसिड पीएच संतुलन पैदा कर सकती हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर दवा जरूरी है और इसे निलंबित करना संभव नहीं है, तो आप अम्लीय पीएच से अल्कलीय खाद्य पदार्थ खाने से लड़ सकते हैं।
  • उच्च अल्कली फूड्स चरण 5 के साथ सही उच्च एसिड पीएच शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने तनाव या तनाव के स्तर की निगरानी करें, क्योंकि यह एक एसिड पीएच संतुलन से संबंधित है यदि आप अपने आहार में परिवर्तन करते हैं जिसमें कम अम्लीय खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं और फिर भी उच्च एसिड पीएच संतुलन पाते हैं, तो तनाव अपराधी हो सकता है तनाव कम करने की तकनीक रक्त अम्लता को कम करने में मदद करती है।
  • Video: आहार में दिशानिर्देश: उच्च एसिड फूड्स की सूची

    युक्तियाँ

    • भोजन में एसिड की मात्रा दर्शाती नहीं है कि यह रक्त अम्लता को कैसे प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए, एक नींबू जो बहुत अम्लीय है वास्तव में रक्तप्रवाह अधिक क्षारीय बनाने में मदद करता है
    • बहुत से लोगों को 75% और 25% एसिड भोजन में क्षारीय भोजन से बना भोजन खाने से लाभ होता है।

    चेतावनी

    • लंबे समय से अम्लीय पीएच को रखने से शरीर को अंगों से पोषक तत्वों को रक्तप्रवाह में लेने में मदद मिल सकती है ताकि इसे बेअसर कर दिया जा सके। क्या कई बदलाव हो सकते हैं, जैसे हृदय रोग, समय से पहले उम्र बढ़ने और ऑस्टियोपोरोसिस

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अल्कलीन खाद्य विविधता
    • पीएच मापने के लिए परीक्षण स्ट्रिप्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com