ekterya.com

कार्य योजना कैसे बनाएं

एक कार्य योजना एक ऐसी योजना है जो लक्ष्य और प्रक्रियाओं के एक समूह का वर्णन करती है जिसके साथ एक टीम या कोई व्यक्ति अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सकता है यह पाठक परियोजना के दायरे को बेहतर समझ देता है। पेशेवर या अकादमिक क्षेत्र के भीतर, काम की जाने वाली योजना आपको एक परियोजना चलाने के दौरान संगठित रहने में मदद करेगी। आपकी सहायता से, आप एक प्रक्रिया को छोटे और अधिक प्राप्त करने वाले कार्यों में विभाजित कर सकते हैं, साथ ही उन चीजों की पहचान कर सकते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। इस लेख में, आप एक कार्य योजना तैयार करना सीख सकते हैं ताकि आप अपने भविष्य के प्रोजेक्ट्स के लिए तैयार हों।

चरणों

एक कार्य योजना लिखने वाली छवि चरण 1
1
अपने कार्य योजना के उद्देश्य की पहचान करें. एक कार्य योजना बनाई जाने के कई कारण हैं। इसे बनाने के लिए शुरू करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप इसके साथ क्या हासिल करना चाहते हैं ताकि आप ठीक से तैयार कर सकें ध्यान रखें कि इन योजनाओं में से अधिकांश एक निश्चित अवधि के लिए तैयार हैं (उदाहरण के लिए, 6 महीने या 1 वर्ष)।
  • कार्यस्थल में, कार्य योजना आपके पर्यवेक्षक को यह जानने की अनुमति देती है कि अगले कुछ महीनों में क्या परियोजनाएं पूरी की जाएंगी। आम तौर पर, वे एक वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन के बाद विकसित होते हैं या जब टीम बड़े पैमाने पर परियोजनाएं करती है। कार्य योजनाएं सामरिक नियोजन सत्रों का परिणाम भी हो सकती हैं जो संगठन एक नए कैलेंडर या वित्तीय वर्ष की शुरुआत में किया जाता है
  • शिक्षा में, काम की योजना छात्रों की मदद एक बड़ी परियोजना के लिए एक यात्रा कार्यक्रम विकसित करने के लिए कर सकते हैं, और शिक्षकों सेमेस्टर के लिए सामग्री सीखने की योजना है।
  • यह एक निजी परियोजना है कार्य योजनाओं की मदद से आप यह निर्धारित तुम क्या करने की योजना क्या है, आप इसे कैसे करना होगा और तारीख तुम क्या करने की योजना है। हालांकि वे कड़ाई से जरूरी नहीं हैं, वे आपको अपने लक्ष्यों और आपकी प्रगति का ट्रैक रखने में मदद करेंगे।
  • एक कार्य योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    परिचय और पृष्ठभूमि लिखें यदि आप एक पेशेवर कार्य योजना बनाने जा रहे हैं, तो आपको शायद एक परिचय और पृष्ठभूमि लिखना चाहिए। यह आपके पर्यवेक्षक या बॉस को संदर्भ में कार्य योजना डालने के लिए आवश्यक जानकारी देगा। एक अकादमिक सेटिंग में, ये अंक आमतौर पर अनावश्यक होते हैं।
  • परिचय संक्षिप्त और दिलचस्प होना चाहिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इस कारण याद रखें कि आप इस कार्य योजना को क्यों बनाने जा रहे हैं यह उन विशिष्ट परियोजनाओं को भी प्रस्तुत करता है जो आप इस अवधि के दौरान विकसित होंगे।
  • पृष्ठभूमि को स्पष्ट करना चाहिए कि आप कार्य योजना क्यों बनाएंगे। उदाहरण के लिए, विवरण या हाल की रिपोर्ट के आंकड़ों का वर्णन करता है, यह समस्या का समाधान कर करने की आवश्यकता है की पहचान करता है, या सिफारिशों या टिप्पणियां हैं, पिछले काम परियोजनाओं में प्राप्त हुआ है मूल्यांकन करता है।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 3

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    3
    अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों की स्थापना लक्ष्यों और उद्देश्यों को इस तथ्य से संबंधित है कि दोनों बातें उन चीजों के बारे में बताती हैं जिन्हें आप कार्य योजना के माध्यम से प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, आपको अपने मतभेदों को भी ध्यान में रखना चाहिए: लक्ष्य सामान्य हैं और उद्देश्य अधिक विशिष्ट हैं।
  • लक्ष्य परियोजना की समग्र तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अधिकतम परिणाम का उल्लेख करें, जो आपको कार्य योजना से प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं और इसे एक व्यापक क्षेत्र में रखते हैं। उदाहरण के लिए, एक शोध रिपोर्ट को पूरा करने या लेखन के बारे में अधिक जानने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।
  • दूसरी ओर, उद्देश्यों को विशिष्ट और ठोस होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको उनको पूरी तरह से सूची में छोड़ देना चाहिए। उदाहरण के लिए, लोगों को अपनी शोध रिपोर्ट के लिए साक्षात्कार करना एक अच्छा उद्देश्य होगा।
  • ऐसे लक्ष्यों के मामले में, जो काफी भिन्न होते हैं, कई कार्य योजनाओं को उन्हें विभाजित करते हैं कम, मध्यम और दीर्घकालिक. उदाहरण के लिए, अगले महीने के दौरान सोशल मीडिया पर ब्रांड की दृश्यता को मजबूत करने के दीर्घकालिक लक्ष्य से कंपनी के लघु अवधि के लक्ष्य को 30% तक 30% तक बढ़ाया जा सकता है।
  • आम तौर पर, लक्ष्यों विशेष अर्थ (जैसे, "योजना", "लिखने", "वृद्धि" और "उपाय") के बजाय एक अस्पष्ट अर्थ के साथ साथ कर्म वाच्य और उपयोग एक्शन क्रियाओं का उपयोग कर लिखा जाता है (उदाहरण के लिए , "जांच", "समझ", "पता", आदि)।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 4
    4
    निम्नलिखित कार्यों के उद्देश्य से अपने काम को क्रम देने की संभावना पर विचार करें "स्मार्ट"। स्मार्ट (विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक और सीमित समय के लिए अंग्रेजी में संक्षेप) कार्य योजनाओं में अधिक ठोस और व्यवहार्य परिणाम प्राप्त करने वाले लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली संक्षिप्त रूप है।
  • विशिष्ट. वास्तव में क्या किया जाएगा और किसके लिए? उन दर्शकों को समझाएं जिन पर आप ध्यान देंगे और उन सभी विशिष्ट कार्यों का उपयोग करें जिनसे आप उसकी मदद करेंगे।
  • कुछ हद तक. क्या यह एक मात्रात्मक उद्देश्य है और क्या इसे मापना संभव है? क्या आप परिणामों की गिनती कर सकते हैं? आप इस तरह से कि दक्षिण अफ्रीका के नवजात शिशुओं में एचआईवी / एड्स के "स्वास्थ्य 2020 में दक्षिण अफ्रीका में बढ़ जाती है" या मामलों है कि वर्ष में 20% की कमी हुई में कार्य योजना संरचित है? "।
  • याद रखें कि एक संदर्भ संख्या इंगित करने के लिए आवश्यक है जो आपको परिवर्तन को मापने की अनुमति देता है। यदि आपको दक्षिण अफ्रीका में नवजात शिशुओं में एचआईवी / एड्स की घटनाओं की दर नहीं पता है, तो आप निश्चित रूप से यह कहना असंभव होगा कि आप इसे 20% तक कम कर सकते हैं।
  • प्राप्य. क्या आबंटित समय और उपलब्ध संसाधनों के साथ उद्देश्य को पूरा करना संभव है? उद्देश्य वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए सीमाओं को ध्यान में रखना चाहिए। 500% की बिक्री बढ़ाना एक उचित लक्ष्य है यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है हालांकि, अगर आपकी कंपनी बाजार पर हावी हो रही है, तो यह लक्ष्य लगभग असंभव है
  • कुछ मामलों में, आपको यह निर्धारित करने के लिए एक विशेषज्ञ या प्राधिकरण से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है कि कार्य योजना में निर्धारित उद्देश्यों को संभव है या नहीं।
  • बकाया. क्या इस लक्ष्य का लक्ष्य वांछित लक्ष्य या रणनीति पर होगा? हालांकि यह समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, उच्च विद्यालय के छात्रों के आकार और वजन को मापने के लिए मानसिक स्वास्थ्य प्रक्रियाओं में सीधे परिवर्तन? सुनिश्चित करें कि आपके उद्देश्यों और स्थापित तरीकों का स्पष्ट और सहज ज्ञान है।
  • सीमित समय. यह लक्ष्य कब प्राप्त किया जाएगा या कब पता चलेगा कि सब कुछ खत्म हो गया है? परियोजना के लिए एक अस्थायी समय सीमा निर्दिष्ट करें यह (यदि संभव हो तो) मुहैया कराते हुए परिणाम क्या सभी उद्देश्यों को हासिल करने के बाद परियोजना का समयपूर्व समाप्त होने का कारण होगा।



  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 5
    5
    उन संसाधनों का उल्लेख करें जिनके साथ आप खाता बनाते हैं। अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को हासिल करने के लिए आपको वह सब कुछ शामिल करें कार्य योजना के उद्देश्य के अनुसार संसाधन भिन्न होंगे।
  • एक काम के माहौल में, संसाधनों में एक वित्तीय बजट, कर्मियों, सलाहकारों, इमारतों या कमरों और पुस्तकों जैसे तत्व शामिल हो सकते हैं। यदि आपकी कार्य योजना अधिक औपचारिक है, तो आप परिशिष्ट में एक विस्तृत बजट शामिल कर सकते हैं।
  • शैक्षणिक क्षेत्र में, संसाधनों में विभिन्न पुस्तकालयों, अनुसंधान सामग्री (जैसे पुस्तकें, समाचार पत्र और पत्रिकाओं), कंप्यूटर और इंटरनेट तक पहुंच, साथ ही साथ शिक्षकों और अन्य लोग शामिल हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं संदेह।
  • शीर्षक लिखें छवि कार्य योजना चरण 6
    6
    सीमाओं को पहचानें सीमाएं हैं बाधाएं जो आपके लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के रास्ते में खड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल के लिए एक शोध रिपोर्ट तैयार करने के लिए चाहते हैं, आप पा सकते हैं कि अपने कार्यक्रम भी अनुसंधान और ठीक से लिखने के लिए व्यस्त है। इस प्रकार, एक सीमा, अपने कार्यक्रम बहुत तंग किया जाएगा ताकि आप (यदि आप, सेमेस्टर मुश्किल प्रति एक से अधिक वर्ग है की योजना बना का सहारा की जरूरत है) आदेश में प्रभावी रूप कार्य योजना को समाप्त करने में सेमेस्टर के दौरान कुछ चीजों को नष्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 7
    7
    जिम्मेदार दलों को निर्धारित करें अच्छी कार्य योजना में जिम्मेदारी एक महत्वपूर्ण कारक है प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए कौन जिम्मेदार होगा? कार्यस्थल पर काम करने वाले लोगों की एक टीम हो सकती है (देखें कि संसाधन कहां हैं), लेकिन समय पर पूरा करने के लिए केवल एक ही ज़िम्मेदार होगा।
  • Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

    छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 8
    8

    Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    अपनी रणनीति लिखें अपनी कार्य योजना की समीक्षा करें और यह निर्धारित करें कि आप अपने निपटान में संसाधनों का कैसे उपयोग करेंगे और अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सीमाओं से दूर करेंगे।
  • विशिष्ट कार्यों की सूची बनाएं अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आपको दैनिक या साप्ताहिक क्रियाओं को पहचानना चाहिए। इसमें उन कार्यों की भी सूची है जो आपकी टीम के अन्य सदस्यों को प्रदर्शन करना चाहिए। इस जानकारी को संगठित रखने के लिए परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर या व्यक्तिगत कैलेंडर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक शेड्यूल बनाएं यद्यपि आप एक अस्थायी कार्य अनुसूची तैयार कर सकते हैं, ध्यान रखें कि अनपेक्षित परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं और आपको एक उपलब्ध स्थान की आवश्यकता होगी जो आपको विलंब से रोकती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी परियोजना विशेष रूप से बड़ी है, तो प्रमुख चरणों की पहचान करें ये ऐसे बिंदुएं हैं जो कुछ उद्देश्य की पूर्ति को उजागर करते हैं। वे प्रतिबिंब के अंक के रूप में भी काम कर सकते हैं, जिससे आप कल्पना कर सकते हैं कि आप इस प्रक्रिया में कहां हैं और सुनिश्चित करें कि आप सही रास्ते पर बने रहें।
    • एक कार्य योजना बनाएं जो आपके लिए उपयोगी है। काम की योजनाएं जितनी विस्तृत या व्यापक हो सकती हैं उतनी ही आप चाहते हैं या ज़रूरतें। आप उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं या उन्हें पेशेवर सॉफ्टवेयर में बना सकते हैं, ग्राफिक्स और रंगों की मदद से। क्या आप सबसे प्राकृतिक और प्रभावी लगता है का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com