ekterya.com

कैसे औषधीय प्रयोजनों के लिए मुसब्बर बढ़ने और उपयोग?

घृतकुमारी, यह भी एलोवेरा के रूप में जाना रसीला संयंत्र की एक प्रजाति है कि सूखा और गर्म क्षेत्रों में बढ़ता है। इस रसीला की कोई जड़ नहीं है या वे बहुत छोटी हैं और ऊंचाई में 0.9 मी (3 फीट) तक पहुंच सकते हैं। पत्तियां, हरी मोटी और मांसल भूरा हरे हैं और कुछ किस्मों ऊपरी और निचले स्टेम की सतहों पर सफेद बौछार की है। पीले फूलों के लिए मुसब्बर के पौधों पर बढ़ने की संभावना होती है जो बाहर पर होती हैं, लेकिन इनडोर बर्तन में पाए जाने वाले नहीं। एलोवेरा के पौधे के रस घाव और जलने, शुष्क त्वचा और यहां तक ​​कि ठंड घावों के इलाज के लिए फायदेमंद हो सकता है। औषधीय प्रयोजनों के लिए मुसब्बर कैसे विकसित और सीखना सीखते रहें

चरणों

विधि 1
मुसब्बर कटाई

औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
मुसब्बर का पौधा खरीदें एक बगीचे की दुकान पर एक छोटे से पौधे खरीदें और फिर इसे एक बड़े बर्तन में ले जाएँ यदि आप इसका ठीक से पालन करते हैं, तो यह औषधीय उपयोगों के लिए बहुत अधिक मुसब्बर पैदा करेगा और उत्पादन करेगी।
  • मुसब्बर संयंत्र को स्थानांतरित करने के लिए एक बड़े बर्तन का चयन करें क्योंकि यह शूट या छोटे पौधे का उत्पादन करता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण विस्तार जब भूमि का उपयोग कर घृतकुमारी विकसित करने के लिए है, क्योंकि संयंत्र में ही पानी की एक बहुत कुछ शामिल है कि यह एक मध्यम उर्वरता और तेजी से सूखने है और सूख अगर यह तेजी से पलायन नहीं है चाहिए याद करने के लिए। अच्छी गुणवत्ता या "सरस और नागफनी मिश्रण" के प्रसार के लिए एक वाणिज्यिक मिश्रण का उपयोग करें पैक के रूप में इन विकल्पों में अच्छा जल निकासी की अनुमति देते हैं।
  • Video: Aloe vera Face Mask | Recommended For All Skin Types Aloe vera Mask

    औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने मुसब्बर संयंत्र को पूर्ण धूप में रखें यदि आप घर के अंदर रहने के लिए संयंत्र पसंद करते हैं, तो इसे एक खिड़की के पास रखकर सूरज की रोशनी प्राप्त करें यदि आप मध्यम मौसम की स्थिति में हैं, तो पर्याप्त प्रत्यक्ष प्रकाश प्रदान करने के लिए ध्यान रखें। आप कृत्रिम प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं यदि इस क्षेत्र में जहां आप रहते हैं, वहां अधिक धूप नहीं है।
  • ठंढ या बर्फ वाले क्षेत्रों में, संयंत्र के अंदर या समशीतोष्ण ग्रीन हाउस में सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने मुसब्बर संयंत्र को पानी पीने से पहले मिट्टी की जांच करें। अपनी उंगली को जमीन पर रखें और तय करें कि क्या आपके संयंत्र को पानी की आवश्यकता है। प्रत्येक पानी के बीच, पहले 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) सूखा पूरी तरह से सूखे। एलोवेरा गर्म, शुष्क क्षेत्रों संयंत्र के लिए एक संयंत्र निवासी है, यह सूखा सामना कर सकते हैं, लेकिन इसे और अधिक अच्छी तरह से विकसित करने के लिए अगर आप हर कुछ दिन पानी की संभावना है।
  • अपने संयंत्र को सर्दियों में अक्सर कम पानी में डालें, क्योंकि यह अधिक धीमी गति से निकासी करेगा। अत्यधिक पानी का कारण बन सकता है, जो इसे मार सकता है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आवश्यक होने पर अपने संयंत्र को ले जाएं पौधों मुसब्बर वेरा जब पॉट पौधों बच्चों कि माँ की तरफ बढ़ने से भर रहे हैं, तो आप उन्हें अलग और उन्हें अन्य बर्तन में डाल दिया तो वे पर्याप्त जगह विकसित करने के लिए है और इस तरह कीट से बचने के लिए किया है।
  • आपको छोटे पौधों को खोजने के लिए फूलों से पूरी तरह से मुसब्बर संयंत्र को निकालना होगा। माँ पौधे से उन्हें काटने के लिए तेज कैंची या चाकू का उपयोग करें।
  • बर्तन के संयंत्र में बदलें जब आप समाप्त करें और प्रत्येक संयंत्र को अपने आप स्थानांतरित करें।
  • विधि 2
    मुसब्बर जेल का उपयोग करें

    औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1



    मुसब्बर जेल उठाओ जब आप इसे औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है इस पौधे की पत्तियों को एक जेल से भर दिया जाता है जिसे आप इसे औषधीय उपयोगों को देने के लिए इकट्ठा कर सकते हैं। जब तक आपको इसे निकालने के लिए जेल की आवश्यकता नहीं है तब तक रुको। जब आपको थोड़ा चाहिए, पत्तियों में से एक को काट लें और इसे निचोड़ दें या चम्मच के साथ पारदर्शी जेल निकाल दें।
    • यदि आपने एक बड़ी राशि एकत्र की है, तो आपको सभी जेल को हटाने के लिए शीट को (लम्बाई लंबाई) में कटौती करनी पड़ सकती है
    • सिर्फ आपको जितनी राशि की ज़रूरत होती है उसे निकालने का प्रयास करें अगर आपके पास थोड़ा जेल बचा हुआ है, तो आप इसे अपने रेफ्रिजरेटर के अंदर एक वायुरोधी कंटेनर में एक सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    सूरज के संपर्क के बाद मुसब्बर को लागू करें आप कूल्हे जेल को एक सनबर्न पर लागू कर सकते हैं ताकि शांत और ठीक हो सके। इसे अपनी त्वचा पर गर्मी स्ट्रोक के साथ रखो और इसे फिर से हर निश्चित संख्या के घंटे या अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी समय।
  • गर्मी स्ट्रोक के साथ त्वचा में इसे लागू करने से पहले एक या दो घंटे के लिए जेल को थोड़ा कम करने की कोशिश करें। बर्फीले मुसब्बर एक सुखद शीतलन सनसनी का कारण होगा।
  • नोट हालांकि लोगों एलोवेरा का इस्तेमाल किया है साल के लिए धूप की कालिमा के इलाज के लिए, वहाँ कोई निर्णायक वैज्ञानिक अनुसंधान का संकेत वास्तव में त्वचा आतपन चंगा करता है कि नहीं है।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    मामूली जलने पर मुसब्बर को लागू करें यह इन प्रकार के जलने के उपचार में प्रभावी हो सकता है, यह आपके उपचार समय को भी कम कर सकता है जेल पर थोड़ी सी जेल रखो। किसी त्वचा पर मुसब्बर लागू न करें, जो खून बह रहा है, छाले होते हैं, या किसी अन्य तरीके से बुरी तरह से चोट लगी है।
  • Video: बालों पर करी पत्ते और नारियल के तेल के फायदे|बाल झड़ने से रोके | hair growth for balding

    औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: हल्दी वाला दूध कौन पीये और कौन न पीये | Turmeric Milk Benefits and Side Effects

    4
    रूसी से बचने के लिए अपनी खोपड़ी पर मुसब्बर जेल की मालिश करें। यह पता चला है कि मुर्गी जेल रूसी के उपचार में शायद प्रभावी है। आपको बस इतना करना है कि आपके सिर में एक छोटी राशि मालिश है
  • अपने बालों को धोने के बाद, अपने हाथों के बीच मुसब्बर जेल की एक छोटी राशि रगड़ें (उसी राशि के बारे में जो आप अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे)।
  • फिर अपनी खोपड़ी पर जेल की मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें और उसे वहां छोड़ दें। हर बार जब आप अपने बाल धोने की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    दाद फॉल्स पर मुसब्बर वेरा लागू करें। यह ज्ञात है कि मुसब्बर वेरा शायद दाद वायरस के लिए एक इलाज के रूप में प्रभावी है, जो हार्प्सी के अल्सर में प्रकट होता है जब आपको लगे कि एक बाहर शुरू होता है, अपनी उंगलियों में से एक की नोक पर एलोवेरा जेल की एक छोटी राशि लेता है और घाव पर हल्के से डाल दिया। इसे जरूरी के रूप में कई बार लागू करें ताकि अल्सर हमेशा जेल के साथ आच्छादित हो।
  • औषधीय प्रयोजनों के लिए ग्रो एंड यूज़ एलो वेरा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    सूखी त्वचा पर मुसब्बर रखो मुसब्बर वेरा का उपयोग न्यूरिज़र या सूखी त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। ताजा मुसब्बर जेल के साथ अपने सामान्य लोशन की जगह इसे शरीर लोशन के रूप में उसी तरह प्रयोग करें। इसे अपने संपूर्ण शरीर और मस्तिष्क की त्वचा तक लागू करें जब तक कि यह अवशोषित न हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी प्राकृतिक पूरक के रूप में, आप अपने पूरक आहार में मुसब्बर या मुसब्बर जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। इसके अलावा, अपने डॉक्टर के बारे में और इसके बारे में बताएं कि आप अपनी दवाओं के बीच किसी भी प्रतिकूल बातचीत को रोकने के लिए ले जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि मुंह से मुसब्बर का उपयोग कुछ स्वास्थ्य लाभ ला सकता है, इनकी पुष्टि नहीं हुई है। वर्तमान में, हम क्योंकि कुछ अध्ययनों कि मुसब्बर लेटेक्स, संयंत्र के एक घटक से पता चला है इसे खाने की सलाह नहीं देते, कैंसर, गुर्दे की विफलता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • मुसब्बर का प्रयोग न करें यदि आप जानते हैं कि आपको एलियासियो परिवार के पौधों से एलर्जी है।
    • मुंह से मुसब्बर न लें यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं ऐसा करने से गर्भाशय के संकुचन और अचानक गर्भपात भी हो सकता है। इसके अलावा, यह उन बच्चों में आंत्र नसों का कारण बन सकता है जो मां से दूध पीते हैं जो पहले मुसब्बर वेरा का सेवन करते थे।
    • गहरी घाव या गंभीर जले में मुसब्बर का उपयोग न करें। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इन मामलों में इस्तेमाल होने पर यह उपचार समय बढ़ाता है।
    • मौखिक मुसब्बर का उपयोग करता है, तो मौखिक स्टेरॉयड, डाइअॉॉक्सिन, इंसुलिन, मौखिक hypoglycemic दवाओं या मूत्रल लेने मत करो।
    • कुछ मामलों में, मुसब्बर वेरा कम पोटेशियम का स्तर पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com