ekterya.com

ट्रिगर उंगली को कैसे ठीक करें

ट्रिगर उंगली (जिसे टेनोसिनोवाइटिस के रूप में भी जाना जाता है) तब होती है जब सूजन एक उंगली के कण्डरा में बनी हुई है और इसे अनजाने में फ्लेक्स करने के कारण होता है यदि हालत गंभीर है, तो उंगली झुकती स्थिति में फंस जाती है और कभी-कभी जब सीधा होने पर क्लिक करता है (जैसे बंदूक को दबाना, जो नाम की उत्पत्ति बताते हैं) जिन लोगों के काम में दोहरावदार पकड़ की आवश्यकता होती है वे इस स्थिति को विकसित करने का अधिक जोखिम रखते हैं, साथ ही जो लोग गठिया या मधुमेह से ग्रस्त हैं उपचार गंभीरता और कारण के आधार पर भिन्न होता है, यही वजह है कि सटीक निदान करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
घर पर ट्रिगर उंगली का इलाज करें

क्यूरी ट्रिगर फिंगर चरण 1 नामक छवि
1
पुनरावृत्ति कार्यों से एक ब्रेक ले लो ज्यादातर मामलों में, ट्रिगर उंगली हाथ की दोहरावदार पकड़ या अंगूठे या तर्जनी के बल का उत्पादन करती है। किसान, टाइपिस्ट, औद्योगिक श्रमिक या संगीतकार विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि वे लगातार अपनी अंगुलियों और अंगूठे के साथ कुछ आंदोलनों को दोहराते हैं। यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों को अंगूठे में इस स्थिति से पीड़ित हो सकता है क्योंकि लाइटर के दोहराव से उपयोग। इसलिए, यदि संभव हो तो दोहराए जाने वाली क्रिया को रोकें (या सीमित करें) जो आपकी उंगली को उत्तेजित करती है, और शायद दर्द और संधि अपने आप ही गायब हो जाएगी
  • स्थिति को अपने मालिक को बताएं और शायद आपको काम पर काम करने के लिए अलग-अलग कार्य सौंपें।
  • ट्रिगर उंगली जो लोग 40 से 60 वर्ष की उम्र के बीच में होते हैं उनमें अक्सर अधिक होने की संभावना होती है।
  • यह स्थिति महिलाओं में अधिक आवर्तक है
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी उंगली पर बर्फ लागू करें बर्फ को लागू करने ट्रिगर उंगली सहित लगभग सभी musculoskeletal चोटों के लिए एक प्रभावी उपचार है। शीत थेरेपी (बर्फ एक पतली तौलिया में लिपटे संपीड़ित करता है या जमे हुए जेल) में सूजन कण्डरा में लागू किया जाना चाहिए (एक उभार या छोटे गांठ की तरह उंगली या हथेली के नीचे स्थित है और स्पर्श के प्रति संवेदनशील हो जाएगा) सूजन और दर्द को कम करने के लिए आपको हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करना होगा और फिर आवृत्ति को कम करना और दर्द गायब हो जाना चाहिए।
  • एक पट्टी या लोचदार समर्थन यह भी मदद मिलेगी सूजन नियंत्रण की मदद से अपनी उंगली या हाथ के खिलाफ बर्फ सेक, लेकिन इतना तंग नहीं आटेस ताकि रक्त के प्रवाह की पूरी प्रतिबंध अपनी उंगली पर आगे नुकसान का कारण बन सकता है।
  • Video: Pain in ball of thumb and its cure अंगूठे का दर्द और होम्योपैथिक !! 100% EFFECTIVE !!

    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 3 नामक छवि
    3
    एनएसएआईडी ओवर-द-काउंटर ले लो ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में Nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) दर्द या अपनी उंगली की सूजन के साथ सौदा करने में मदद करने के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकता है। वयस्कों के लिए खुराक आम तौर पर 200 और 400 मिलीग्राम के बीच में हर 4 या 6 घंटे होता है। कृपया ध्यान दें कि इन दवाओं अपने पेट, गुर्दे और जिगर के लिए मजबूत हो सकता है, तो यह उन्हें दो सप्ताह से अधिक के लिए खाने के लिए नहीं है, तो आप एनएसएआईडी के अति प्रयोग के साथ gastritis या अल्सर का विकास हो सकता सबसे अच्छा है।
  • ट्रिगर उंगलियों के लक्षण और लक्षण आमतौर पर कठोरता (विशेष रूप से सुबह), उंगली चलते समय एक क्लिक सनसनी, प्रभावित उंगली के आधार पर एक निविदा नोडल और उंगली को खींचने में कठिनाई होती है
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 4 नामक छवि
    4
    अनुबंधित कण्डरा को फैलाने की कोशिश करें प्रभावित उंगली को खींचने से स्थिति ठीक हो सकती है, खासकर यदि आप अपने शुरुआती चरणों में समस्या का इलाज करते हैं डंबल पर प्रभावित हाथ की हथेली रखें और धीरे-धीरे सतह पर अधिक वजन लगाने से धीरे-धीरे कलाई का विस्तार करें (यह 30 सेकंड के लिए करें और प्रक्रिया को 3 से 5 बार दोहराएं)। आप अपने प्रभावित उंगली को भी पकड़ सकते हैं और धीरे-धीरे इसका विस्तार कर सकते हैं जब आप हल्के दबाव को लागू करते हैं और सूजन वाले नाड़ी को मालिश करते हैं (यदि आप कोई देख रहे हैं)।
  • खींचने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए एप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान में अपना हाथ भिगोकर प्रभावित कण्डरा में रिलीज तनाव और दर्द में मदद मिल सकती है।
  • ट्रिगर उंगली सबसे आम अंगूठे, मध्यम या अंगूठी उंगली को प्रभावित करती है
  • एक से अधिक उंगली एक ही समय में प्रभावित हो सकती हैं और, कभी-कभी, दोनों हाथ।
  • शायद सबसे उचित बात यह है कि फिजियोथेरेपिस्ट के हाथ में एक मालिश प्राप्त करना है।
  • भाग 2
    ट्रिगर उंगली के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपनी उंगली पर एक स्प्लिट का उपयोग करने के लिए तैयार करें आपके डॉक्टर आपको रात में अपनी उंगली पर एक स्प्लिट का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं ताकि प्रभावित उंगली को आप लंबे समय तक विस्तारित स्थिति में रख सकें, जो आपको इसे फैलाने में मदद करेगा। आपको 6 सप्ताह तक के लिए पपड़ी का उपयोग करना पड़ सकता है यह आपको आपकी उंगलियों को झुकने से भी रोक देगा, जब आप सोते हैं, जो स्थिति को बढ़ा सकते हैं
    • दिन के दौरान, उंगली के हिस्सों या हल्का मालिश करने के लिए समय-समय पर पपड़ी को हटा दें
    • आप एक फार्मेसी में एक एल्यूमीनियम उंगली के टुकड़े को खरीदने और पानी प्रतिरोधी चिपकने वाली टेप के साथ रखकर खुद को भी बना सकते हैं।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 6 नामक छवि



    2
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड का इंजेक्शन प्राप्त करें कण्डरा म्यान के पास या स्टेरॉयड इंजेक्शन आपकी उंगली की सामान्य और नि: शुल्क आवाजाही को तेज कर सकती है। कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन ट्रिगर उंगली के खिलाफ चुना गया पहला उपचार माना जाता है। आम तौर पर, दो इंजेक्शन आवश्यक होते हैं (3 से 4 सप्ताह अलग) और 90% रोगियों में ट्रिगर उंगली से ग्रस्त हैं। इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम संयोगों में पर्डिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिनोलोन हैं।
  • कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा के कमजोर, स्थानीय पेशी शोष और जलन या तंत्रिका को नुकसान होता है।
  • यदि कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन पूरी राहत प्रदान नहीं करता है, तो आपको सर्जरी होने पर विचार करना चाहिए।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 7 नामक छवि
    3
    उंगली पर एक ऑपरेशन के लिए सबमिट करें एक उंगली ट्रिगर पर सर्जरी के लिए मुख्य संकेत करता है, तो आप, घर उपचार के किसी भी का जवाब नहीं है पट्टी या corticosteroid इंजेक्शन, या उंगली गंभीर रूप से तुला और irreducibly बंद कर दिया है अगर है। सर्जरी के दो मुख्य प्रकार हैं: खुली ट्रिगर रिहाई सर्जरी और पर्कुट्यूनेशन ट्रिगर रिलीज सर्जरी ओपन सर्जरी एक उंगली के आधार के निकट एक चीरा बनाने और कण्डरा म्यान के प्रतिबंधित अनुभाग काटने शामिल है। Percutaneous रिहाई आदेश प्रतिबंध को तोड़ने के लिए में प्रभावित कण्डरा और चाल के आसपास के ऊतकों में एक सुई डालने शामिल है।
  • फिंगर सर्जरी आमतौर पर एक आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में और स्थानीय संज्ञाहरण के उपयोग के साथ किया जाता है
  • सर्जरी की संभावित जटिलताओं एक स्थानीय संक्रमण, एनेस्थिसिया की एलर्जी प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति और क्रोनिक दर्द या सूजन या दर्द है।
  • पुनरावृत्ति दर केवल 3% है, लेकिन मधुमेह वाले लोगों में सर्जरी कम सफल हो सकती है
  • भाग 3
    जटिलताओं को हल करें और अन्य स्थितियों में अंतर करें

    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 8 नामक छवि
    1
    संक्रमण या अंतर्निहित एलर्जी प्रतिक्रिया का इलाज करता है। कभी-कभी, एक स्थानीय संक्रमण ट्रिगर उंगली की नकल कर सकता है या कण्डरा संविदा के कारण हो सकता है। क्योंकि इन संकेतों एक कीड़े का काटना करने के लिए एक संभव संक्रमण या एलर्जी की प्रतिक्रिया तो यह बताएं कि जोड़ों या अपनी उंगली की मांसपेशियों में कुछ घंटों या दिनों के पाठ्यक्रम में भी महत्वपूर्ण है, लाल गर्म या सूजन है, तत्काल चिकित्सा ध्यान चाहते हैं। उपचार में चीरा और जल निकासी, गर्म नमक के पानी के साथ स्नान और कभी-कभी एंटीबायोटिक दवाओं का मौखिक सेवन होता है।
    • बैक्टीरिया हाथ की सबसे आम संक्रमण होती है और आमतौर पर अनुपचारित कटौती, पेंचचर घाव या इनग्राउन टोनील्स का परिणाम होता है।
    • कीट के काटने के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रिया अपेक्षाकृत आम हैं, विशेष रूप से मधुमक्खी, वाष्प और मकड़ियों के होते हैं।
  • Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    Video: Sciatica Pain Relief — Immediate Effect साइटिका: घरेलु उपचार, इलाज़

    क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 9 नामक छवि
    2
    संयुक्त के अव्यवस्था का इलाज करता है कभी-कभी, एक उंगली का अव्यवस्था ट्रिगर उंगली की नकल कर सकती है क्योंकि यह भी दर्द होता है और उंगली को मोड़ या मोड़ के कारण होता है उंगलियों में विच्छेदन आम तौर पर दोहराए जाने के बजाय एक मुँहफट आघात के कारण होते हैं, इसलिए उन्हें संयुक्त रूप से पुन: स्थापित करने या पुन: स्थापित करने के लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता पड़ती है। फिर से संगठित करने के बाद, एक उथली उंगली को लगभग उसी तरह से इलाज किया जाता है, जो ट्रिगर उंगली के रूप में आराम, एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, बर्फ के अनुप्रयोग और स्प्लिंटिंग के मामले में होता है।
  • हाथ का एक्स-रे आसानी से एक विलोपित या खंडित उंगली की पहचान कर सकता है।
  • अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों (आपके सामान्य चिकित्सक के अलावा) जो एक उखड़ली उंगली का इलाज कर सकते हैं, ओस्टियोपैथ, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।
  • क्यूर ट्रिगर फिंगर चरण 10 नामक छवि
    3
    गठिया का इलाज करता है कभी कभी, एक पट्टा या सूजन उंगली के कारण गठिया या गठिया का प्रकोप की वजह से अनुबंध किया। यह माना जाता है कि गठिया एक autoimmune रोग है कि आक्रामक तरीके से हमला करता है शरीर के जोड़ों है, और मजबूत विरोधी inflammatories और प्रतिरक्षादमनकारियों मुकाबला करने के लिए के उपयोग की आवश्यकता है। गाउट एक सूजन जोड़ों (आमतौर पर पैरों पर, लेकिन यह भी हाथों पर) में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमा की वजह से हुई हालत है, जो संबंधित tendons प्रभावित करते हैं और अवकुंचन पैदा कर सकता है।
  • रुमेटीइड गठिया आमतौर पर हाथ या कलाई को प्रभावित करता है और, समय के साथ, जोड़ों को बहुत खराब कर सकता है।
  • आपके डॉक्टर आपको रुमेटीय गठिया के लक्षणों के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं।
  • गाउट के खतरे को कम करने के लिए, प्यूरीन में अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, जैसे अंग मांस, समुद्री भोजन और बीयर।
  • युक्तियाँ

    • एक पर्याप्त चिकित्सा अनुवर्ती करें और चिकित्सा के अनुरूप रहें।

    चेतावनी

    • चेरी भोजन करना और विटामिन सी की खपत को बढ़ाना गौत हमलों का मुकाबला करने के लिए प्राकृतिक तरीके हैं।
    • ट्रिगर उंगली सर्जरी का पुनर्प्राप्ति समय हालत की गंभीरता और तकनीक का उपयोग करने पर निर्भर करता है, लेकिन 2 सप्ताह शायद एक अच्छा संदर्भ है।
    • शिशुओं में ट्रिगर उंगली को संचालित करना आवश्यक है क्योंकि वे बढ़ते हुए एक निश्चित झुकाव विकृति विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com