ekterya.com

घर पर चक्कर का इलाज कैसे करें

चक्कर आना चक्कर आना की सनसनी है सबसे आम कारण सौम्य विषम स्थिति स्थलीय चक्कर (बीपीपीवी) है, जो आंतरिक कान में एक यांत्रिक समस्या है। बीपीपीवी विकसित होता है जब आंतरिक कान में से कुछ कणों (ओटोकोनिया) को द्रव से भरी हुई श्रवण नहरों में विभाजित और फैलता है, जहां उन्हें नहीं होना चाहिए। जब इन चैनलों में से एक में पर्याप्त कण जमा हो जाते हैं, तो वे इन चैनलों द्वारा इस्तेमाल किए गए तरल के सामान्य आंदोलन को सिर में आंदोलन को समझने में बाधित करते हैं। नतीजतन, आंतरिक कान मस्तिष्क के झंडे संकेतों को भेजता है जिससे आप सोचते हैं कि आप कताई कर रहे हैं या पर्यावरण आपके चारों ओर घूमती है। चक्कर का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार की एक श्रृंखला है जो आप कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप चक्कर के कुछ प्रकरण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से निदान करने के लिए संपर्क करना चाहिए जो कि एक गंभीर चिकित्सा स्थिति, जैसे कि दिल की बीमारी, स्ट्रोक, रक्तस्राव या ट्यूमर को छोड़ देगा।

चरणों

विधि 1
साबित घरेलू उपचार का उपयोग करें

चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा भंगुर पर होम चरण 1 है
1
आराम करें। चक्कर के एपिसोड के दौरान और बाद में थोड़ा आराम करें सुनिश्चित करें कि जितना आप कर सकते हैं उतना आराम करें। हालांकि यह हमारी आधुनिक दुनिया में हमेशा आसान नहीं होता है, आराम और आराम से चक्कर के प्रभाव को कम कर सकते हैं
  • अगर आपको कुछ बिंदु पर चक्कर आती है, तो तुरंत बैठकर या नीचे झुकना अचानक आंदोलनों (और कभी-कभी कोई भी आंदोलन) चक्कर का और भी बुरा विचार कर सकता है
  • यदि संभव हो तो, टीवी, स्पॉटलाइट या फ्लोरोसेंट्स, या आपके फोन पर उज्ज्वल रोशनी से बचें, क्योंकि वे आपके चक्कर के मामले को भी बदतर बना सकते हैं
  • यदि आप चक्कर के एपिसोड अनुभव करते हैं, तो कार चलाने से बचें या भारी मशीनरी चलाएं।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ पर इलाज भंगुर चरण 2
    2
    पानी पी लो निर्जलीकरण के कारण चक्कर आना या चक्कर आना, क्योंकि इससे रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इसलिए मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। इसके अलावा, आंतरिक कान में संतुलन प्रणाली शरीर में द्रव स्तर के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए तरल पदार्थ का उपयोग करती है, जिसे मस्तिष्क संतुलन की भावना पैदा करने की व्याख्या करता है। अक्सर मॉइस्चराइजिंग, खासकर अभ्यास या दस्त के समस्या के दौरान, चक्कर आना कम करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • शरीर की प्रति दिन तरल पदार्थ के 2.2 से 3 लीटर (0.6 से 0.8 गैलन) की आवश्यकता होती है। जबकि सभी तरल पदार्थ उपयोगी होते हैं, पानी बेहतर होता है, क्योंकि इसमें खाली कैलोरी नहीं होता है, इसमें कैफीन नहीं होता है और यह कुछ शीतल पेय, कॉफी, चाय और रस जैसी मूत्रवर्धक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर कर्ज़ वर्टिगो, घर चरण 3
    3
    अदरक खाओ चीनी नाविकों ने अदरक को चक्कर का सामना करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया और आज, इसका व्यापक रूप से एक ही उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। आप इसे भोजन में, चाय में या यहां तक ​​कि कच्चे खाने में भी खा सकते हैं।
  • अदरक रक्तचाप, अम्लता combats, और सामान्य रक्त परिसंचरण में सुधार, जो चक्कर के एपिसोड घट जाती है। ऐसा माना जाता है कि पदार्थों में सूजन का नियंत्रण होता है और पेट में परेशान और सिर का चक्कर दूर होता है।
  • अदरक की चाय बनाने के लिए उबलते पानी में कच्ची अदरक का एक टुकड़ा जोड़ें। आप एक दिन में तीन छोटी जड़ें खा सकते हैं, लेकिन आम तौर पर 1 रूट या 1 बड़ा चमचा आपके शरीर के लिए पर्याप्त होगा।
  • छवि का शीर्षक सिर के चक्कर पर होम चरण 4
    4
    चक्कर आना के खिलाफ एक दवा की कोशिश करो चक्कर आना, जैसे मीक्लेज़िन या डिमर-हाइड्रूट के लिए दवाएं लेना, जो काउंटर पर उपलब्ध हैं, इस स्थिति को दूर कर सकते हैं। हालांकि, अगर यह बिल्कुल आवश्यक है और उन पर निर्भर नहीं करते हैं तो ऐसा करें ओवरडिक्केटिंग के बजाय समस्या का इलाज करना हमेशा बेहतर होता है
  • चक्कर से निपटने के लिए स्व-दवा से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें वह आपको यह बता पाएगा कि क्या दवाएं और आपके लिए क्या खुराक सबसे उपयुक्त है
  • विधि 2
    अप्रयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करें

    Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    छवि का शीर्षक पृष्ठ पर कर्ज़ वर्टिगो चरण 5
    1
    अधिक बादाम खाएं बादाम सबसे अच्छे पागल में से एक हैं और ए, बी और ई विटामिन की एक उच्च सामग्री है। यह साबित हो चुका है कि एक दिन में 5 बादाम (या तो सीधे, कुचल, कुचल या भी भोजन के साथ मिलाकर) के लिए फायदेमंद है मुकाबला चक्कर
    • सटीक तंत्र अज्ञात है, लेकिन यह सुझाव दिया जाता है कि बादाम में मौजूद विटामिन बी और ई सहायता से मुक्त कणों से लड़ते हैं जो सिर का चक्कर लगाते हैं।
    • आप उन्हें खपत करने से पहले 1 घंटा पानी में बादाम को भी सोख सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक इलाज भतीजे घर पर है चरण 6
    2

    Video: चक्कर आने पर क्या करें,चक्कर आने पर घरेलू उपचार,chakkar aane ka upchar,chakkar aana

    अपने भोजन में नींबू लागू करें प्रत्येक दिन अपने भोजन में नींबू छील या 1 या 2 बूंदों को जोड़ना, न केवल स्वाद में सुधार होगा, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत भी प्रदान करेगा और तत्वों का पता लगाने में मदद करेगा जो मुकाबला करने में मदद करते हैं।
  • नींबू में विटामिन सी की एक उच्च सामग्री होती है, जो मुक्त कणों से लड़ती है जिसके कारण सिर का चक्कर होता है। यदि आप चाहें तो आप इसे सेब का रस और अदरक के साथ मिश्रण कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर क्युर व्हार्टिगो चरण 7
    3
    सेब साइडर सिरका और शहद खाओ सदियों से शहद अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। शहद के 2 भागों और सेब साइडर सिरका के 2 मिक्स करें और 1 चम्मच 2 से 3 बार एक दिन का उपभोग करें।
  • यह चक्कर के विकास को रोक सकता है या आप का इलाज कर सकते हैं, क्योंकि शहद और सिरका मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 8
    4
    मतली से निपटने के लिए एक पेय तैयार करें मतली और उल्टी से संबंधित चक्कर का इलाज करने के लिए, 4 कप कुचल काली मिर्च के साथ 1 कप गर्म पानी मिलाएं, नींबू के रस के 7 से 8 बूंदों और नमक का एक चुटकी। इसे लेने से पहले अच्छी तरह मिश्रण मिश्रण करें।
  • इस पेय का उद्देश्य आपको पीड़ा से ग्रस्त चक्कर के तीव्र एपिसोड को दूर करना है, और इसका दैनिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए यह चक्कर के कारण मितली को राहत देता है, जबकि नींबू और नमक की अम्लता पेट से परेशान होती है।
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा भंगुर पर होम चरण 9 है
    5
    आंवला या भारतीय गोभी के लिए कोशिश करो इस संयंत्र में विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च सामग्री, साथ ही फ्लेवोनोइड और पेक्टिन शामिल हैं। इन सभी घटकों को शरीर को पोषित और पुनर्जन्मित किया जाता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देता है जो शरीर में जारी होते हैं और चक्कर से लड़ने में मदद करते हैं।
  • आप कच्चे आमा, 1 या 2 दिन का उपभोग कर सकते हैं। आप इसे रस, चाय, मिश्रण या प्यूरी के रूप में भी उपभोग कर सकते हैं (1 ग्लास एक दिन [लगभग 200 मिलीलीटर], सुबह में अधिमानतः)
  • आप इस फल को नमकीन के समान बना सकते हैं ताकि आप भोजन के साथ संगत हो सकें। दैनिक लगभग 2 चम्मच पर्याप्त होगा
  • चित्र जिसका शीर्षक इलाज भतीजा होम पर है 10
    6
    दही और स्ट्रॉबेरी आज़माएं ताजा कटौती दही और स्ट्रॉबेरी का एक मिश्रण भी लगभग तुरंत एक चक्कर एपिसोड का इलाज करने में मदद कर सकता है। आप इसे दैनिक उपयोग भी कर सकते हैं
  • जैसे ही आप चक्कर महसूस करते हैं, लगभग 5 या 6 ताजा कट स्ट्रॉबेरी के साथ दही के एक छोटे कटोरे (लगभग 120 मिलीग्राम) तैयार करें हालांकि, यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आपको दही से बचने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इसमें टाइरामाइन होता है, एक पदार्थ है जो माइग्राइन को बढ़ा देता है।
  • Flavonoids सभी विभिन्न प्रकार के जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, currants और ब्लूबेरी में पाए जाते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट्स के समृद्ध स्रोत हैं, जो उन्हें चक्कर के खिलाफ बहुत प्रभावी बनाता है। इसके अलावा, विटामिन सी जो बेरीज होते हैं वह भी चक्कर का इलाज करने के लिए फायदेमंद है।
  • आप एक अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए दही और जामुन में कुछ कटा हुआ बादाम भी जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    व्यायाम करें

    छवि का शीर्षक पृष्ठ 9 में इलाज के लिए वर्टिगो
    1
    एप्ली पैंतरेबाज़ी करें इसके रूप में भी जाना जाता है "कैनालिक्युलर रिपोज़शनिंग प्रक्रिया", एपेली के पैंतरेण वेस्टिबुलर अंगों (संतुलन के अंगों) में मौजूद कणों को दोबारा करते समय आंतरिक कान में संतुलन तंत्र को बहाल करने में मदद करता है। ये कण आंतरिक कान में फंस सकते हैं, जिससे चक्कर आना पड़ता है आप इसे घर पर अभ्यास कर सकते हैं, यद्यपि इसके लिए कुछ चिकित्सक आपको इसे स्वयं को दिखाने से पहले दिखाएगा, क्योंकि इसमें कुछ त्वरित आंदोलनों की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि यह पैंतरेज़ी 90% मामलों में प्रभावी है, लेकिन शुरुआत में चक्कर तेज कर सकती है आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करने पर विचार करें, ताकि हर बार एक ही स्थान पर आपका सिर भूमि हो। इसके बाद, आप इसे करने का सही तरीका देखेंगे:
    • बिस्तर पर बैठो आपके पीछे एक तकिया रखें ताकि जब आप अपनी पीठ पर पड़े रहें (पैंतरेबाज़ी के बाद के चरणों में), यह आपके कंधों के नीचे है
    • अपने सिर को 45 डिग्री की दाईं ओर देखिए।
    • जल्दी से लेट जाओ और अपने कंधे तकिए पर रखें। आपका सिर आपके कंधों के निचले स्तर पर होना चाहिए और आपको दाईं ओर 45 डिग्री देखना चाहिए। 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें
    • इस समय के बाद, बाईं ओर सिर 90 डिग्री बारी। जब आप इसे बदलते हैं तो अपना सिर मत उठाएं 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें
    • पूरे शरीर को मुड़ें और बाईं तरफ 9 0 डिग्री आगे बढ़ें और 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें। इस बिंदु पर, आपको अपनी बाईं ओर झूठ बोलना चाहिए। आपके कंधों के मुकाबले आपको अभी भी अपना सिर कम होना चाहिए
    • बेहतर व्यायाम पाने के लिए इस अभ्यास को 3 बार दोहराएं।



  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर इलाज भंगुर चरण 12
    2
    औसत सोर्सल के पैंतरेबाज़ी करें इसके रूप में भी जाना जाता है "फोस्टर पैंतरेबाज़ी", यह एक और अच्छा अभ्यास है और, एप्ली पैंतरेबाज़ी के विपरीत, किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए आवश्यक नहीं है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो रोगियों ने दोनों अभ्यासों का प्रदर्शन किया उनमें लक्षणों से राहत मिली, लेकिन इस गतिशीलता के साथ कम चक्कर आना और जटिलताओं का दावा किया। आपको कुछ राहत मिलने से पहले आपको इसे कई बार करना पड़ता है इस प्रक्रिया को बदलने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
  • अपने घुटनों पर जाओ और कुछ सेकंड के लिए छत को देखें
  • अपने सिर के साथ जमीन को स्पर्श करें अपनी छाती को अपनी छाती के ऊपर थोड़ा छू लें, ताकि आपका सिर घुटनों की तरफ बढ़ जाए। जब तक चक्कर कम हो जाती है (करीब 30 सेकंड) तक प्रतीक्षा करें।
  • प्रभावित कान की दिशा में अपना सिर मुड़ें (जैसे, अगर आपको बाईं ओर चक्कर आ रहा है, तो अपने सिर को बारी करें ताकि उस तरफ कोहनी का सामना हो) अपने सिर को इस स्थिति में 30 सेकंड तक रखें।
  • फिर, अपने सिर को बढ़ाएं ताकि आप अपने चार अंगों पर अपने आप का समर्थन करते हुए अपनी पीठ के साथ स्तर ले सकें। आपका कॉलम एक सीधी रेखा की तरह दिखाई देना चाहिए। अपने सिर को उस 45 डिग्री कोण पर रखें और 30 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें।
  • अपना सिर और वापस लिफ्ट करें ताकि आप फिर से ईमानदार हो, परन्तु पहले जिस पर आप काम कर रहे हैं, उसके कंधे की तरफ झुकाव रखें। धीरे-धीरे खड़े हो जाओ
  • 15 मिनट के लिए आराम करें और फिर प्रक्रिया को दोहराएं या दूसरी तरफ करें।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ 13 में इलाज भंगुर शीर्षक
    3
    ब्रैंट डेरफ शासन का अभ्यास करें इन अभ्यासों में सिर और गर्दन की मांसपेशियों को शामिल किया गया है, और एक डॉक्टर की देखरेख के बिना घर में किया जा सकता है इस आहार द्वारा उल्लिखित दोहराव वाले प्रमुख आंदोलनों, चक्कर के अनुभव के लिए उपयोग करने के लिए सहायता करते हैं क्योंकि वे भीतरी कान में मौजूद वेस्टिबुलर अंगों के कणों को फैलते हैं।
  • सीधे बैठना शुरू करो लगभग 45 डिग्री के एक कोण पर इशारा करते हुए अपनी नाक के साथ एक तरफ लेट जाओ। लगभग 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें (या जब तक चक्कर दूर हो जाए)। फिर, प्रारंभिक स्थिति पर वापस लौटें और दूसरी तरफ व्यायाम करें।
  • यह व्यायाम अधिक प्रभावी है यदि आप दिन में कम से कम 2 बार दोहराव करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सिर के चक्कर पर होम चरण 14
    4
    का प्रयोग करें "पैच" हर सुबह हमारी आंख की मांसपेशियों और हमारे भीतर के कानों के बीच संबंध, जो कि समय के दौरान सिर संतुलन बनाए रखने में हमारी मदद करता है। हालांकि, आंतरिक कान में विस्थापित कणों का आप विश्वास करते हैं कि जब आप ऐसा नहीं कर रहे हैं और आँखें गलत तरीके से चलती हैं, तो सोचते हैं कि कमरे में घूमता है। आंख की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है समय के साथ, इससे भीतर के कान की संवेदनशीलता कम हो जाएगी, जो बारी में आवृत्ति और घुटने की तीव्रता को कम कर देगा।
  • जैसे ही आप जागते हैं, एक हाथ से एक आंख को कवर करते हैं और दूरी पर नजर रखने के लिए और एक दूर के बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दूसरे आंख का उपयोग करके 20 सेकंड के लिए इस तरह रहें। फिर दूसरी आंखों के साथ ऐसा करते हैं और पिछले एक को एक ही प्रयास करते हैं। इस अभ्यास को एक दिन में 10 बार करो जब आप जागते हैं
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 15
    5
    एक स्थिर नजरिए रखें एक बिंदु देख आप चक्कर आना को दूर करने में मदद कर सकते हैं यह आपको अपने दृष्टिकोण को सुधारने और आपके सिर पर चलता रहने के दौरान ध्यान केंद्रित रहने की अनुमति देगा। जब नर्तकियां बदल जाती हैं, तो उन्हें एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा जाता है। वे इस बिंदु पर यथासंभव अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं जितना उनके शरीर घूमते हैं। इससे उन्हें चक्कर आना बंद करने की अनुमति मिल जाती है और यह एक ऐसा सिद्धांत है जो चक्कर के मामले में लागू किया जा सकता है। जब आपको चक्कर आती है, तो आपके सामने एक बिंदु पर ध्यान दें और समस्या कम हो सकती है। इसके बाद, यह आपके देखने को स्थिर करने का सही तरीका है:
  • आपके सामने सही देखो और आपके सामने आंख के स्तर पर स्थित कुछ (एक छोटा बॉक्स या बटन) पर ध्यान दें।
  • लक्ष्य पर अपनी आँखें तय करते हुए अपने सिर को एक तरफ से ले जाएं। अपने आंदोलनों की गति धीमा कर दें और धुँधली के बिना लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना सुनिश्चित करें। यदि आप बहुत चक्कर आना शुरू करते हैं, धीमा हो
  • अपने सिर को एक मिनट के लिए आगे बढ़ाना, क्योंकि मस्तिष्क को समायोजन के साथ समायोजित करने के लिए इस समय की आवश्यकता होगी।
  • जब तक आप इसे 3 से 5 बार एक दिन में नहीं कर लेते तब तक यह व्यायाम कर रखें। दोहराव की इस राशि को प्राप्त करने के लिए आवृत्ति को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • आप एक टॉप-डाउन आंदोलन भी कर सकते हैं या नोडिंग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ 10 में क्योर वर्टिगो
    6
    सरल सिर का रोटेशन करें एक कुर्सी पर खड़ी रहें और जब तक आपकी ठोड़ी अपनी छाती को छू न दे तब तक अपना सिर कम करें, और फिर धीरे-धीरे, लेकिन दृढ़ता से अपने सिर को 3 बार दक्षिणावर्त बारी शुरू करें। यह मांसपेशियों में ऐंठन को दूर कर सकती है और चक्कर कम कर सकती है।
  • इसे विपरीत दिशा में 3 बार दोहराएं। रोटेशन के प्रत्येक दिशा के बीच एक 45-सेकंड का ब्रेक लें। फिर, आंदोलन का विरोध करने और गर्दन की मांसपेशियों को फैलाने के लिए उस तरफ अपने हाथ की हथेली का उपयोग करते हुए, अपने सिर को दोनों तरफ बारी करें
  • विधि 4
    अपनी जीवन शैली बदलें

    छवि का शीर्षक सतर्कता कक्ष पर होम चरण 17
    1
    उन पदार्थों से बचें जो मस्तिष्क को प्रचलन को प्रभावित करते हैं। उन पदार्थों से बचें, जो मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बदलते हैं, जिसमें कैफीन, चॉकलेट, शराब और विभिन्न अवैध ड्रग्स शामिल हैं।
    • इन पदार्थों में तंत्रिकाओं को प्रफुल्लित हो सकता है, रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करने और बढ़ने की चक्कर आना यदि आप उनमें से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे खाली पेट पर न करें, क्योंकि प्रभाव अधिक बदतर हो जाएगा।
  • चित्रा का शीर्षक सिर पर इलाज के लिए घर चरण 18
    2
    नींद अच्छी तरह से अच्छी नींद की कमी के कारण चक्कर आना या बढ़ सकता है हर रात लगभग एक ही समय में बिस्तर पर जाकर सुबह में एक ही समय में जागने की कोशिश करें। जबकि नींद की ज़रूरत सभी लोगों में अलग होती है, ज्यादातर वयस्कों को लगभग 7 से 9 घंटे सोना पड़ता है। बच्चों और किशोरों को अधिक समय तक सोने की जरूरत है
  • यदि आप एक अधिक निरंतर नींद पैटर्न में आने का प्रयास करते हैं, तो सोने का समय तक इंतजार करें और दिन के दौरान नल लेने से बचें। जब आप एक स्थिर नींद अनुसूची रखते हैं तो बैटरी को रीचार्ज करने के लिए नप एक शानदार तरीका होते हैं, लेकिन जब आप नींद की आदतों को बदलने की कोशिश करते हैं, तो वे उल्टा हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ 9 में क्योर वर्टिगो
    3
    एक स्वस्थ आहार रखें सूजन-विरोधी सूजन विशेष रूप से सूजन को कम करने में उपयोगी हो सकती है, जिसमें विकारों का अंत होता है "आईटीआई"। यह आहार आपको सभी आवश्यक विटामिन और खनिज भी देता है, खासकर यदि आप कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं इस आहार के सामान्य सिद्धांत (भूमध्य आहार के समान) निम्नलिखित हैं:
  • अपने प्राकृतिक या मूल स्थिति के लिए खाना जितना करीब हो सके रखें। इसका मतलब यह है कि आपको संसाधित या तैयार किए खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना चाहिए और उन्हें जितनी बार संभव हो उतना खरोंच से पकाना चाहिए।
  • चिप्स, कुकीज़, केक आदि का सेवन सीमित करके अपने नमक और चीनी का सेवन कम करें।
  • जैतून का तेल अपने मुख्य खाना पकाने का तेल बनाओ, क्योंकि इसमें कई स्वस्थ वसा शामिल हैं।
  • तले हुए खाद्य पदार्थ या वसा से बचें, जैसे प्याज के छल्ले, फ्रेंच फ्राइज़, हैमबर्गर और हॉटडॉग आदि।
  • लाल मांस के आपके उपभोग को सीमित करें और केवल चिकन या मछली के बिना चिकन खाएं
  • अपने आहार में मछली की मात्रा में वृद्धि ओमेगा 3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत सैल्मन, ट्यूना, सरडाइन और एन्चवियस हैं।
  • अधिक फल, जामुन और सब्जियां खाएं इसमें उज्ज्वल रंग का जामुन और फलों, और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं, जैसे कि स्विस चर्ड, पालक, बीट्रोट, सरसों और काली स्प्राउट्स। आपको ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी शामिल करनी चाहिए, जो विरोधी भड़काऊ और विरोधी गुण हैं।
  • लहसुन और प्याज को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि वे विरोधी भड़काऊ और immunomodulatory पदार्थ होते हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 20 के इलाज के लिए वर्टिगो
    4
    अक्सर व्यायाम करें सभी लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यायाम की आवश्यकता होती है हालांकि, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने सिफारिश की है कि वयस्कों को कम से कम 2 और डेढ़ घंटे मध्यम एरोबिक व्यायाम (जैसे, एक प्रकाश चलना) करना चाहिए सप्ताह, साथ ही साथ 2 दिनों की मध्यम शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास (जैसे, भारोत्तोलन)।
  • हालांकि यह व्यायाम किसी विशिष्ट तरीके से आपकी चक्कर का इलाज नहीं कर सकता है, यह आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देगा, साथ ही ऊपर दिए गए सुझावों के अनुसार आहार में भी योगदान होगा।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज वर्टिगो ऑन होम चरण 21
    5
    अभ्यास योग. योग चक्कर का इलाज करने के लिए अच्छा है, यह गर्दन की मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को छोड़ने में मदद करता है और इसकी लचीलापन और लोच रखता है। लंबे समय में, चक्कर के फिर से प्रत्यावर्तन को रोकने के लिए और तनाव को बेहतर सहिष्णुता की गारंटी देने के लिए इसे कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त है। यह आपके संतुलन को सुधारने और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को विकसित करने में भी आपकी मदद करेगा।
  • मन मन के लिए उत्कृष्ट है और शरीर आपका तनाव का स्तर कम हो जाएगा, आपकी मांसपेशियों को अधिक आराम मिलेगा और आपके सिर में कुछ चक्कर आ सकते हैं
  • हालांकि, यदि आप चक्कर से पीड़ित हैं, तो आपको कक्षा से पहले अपने योग प्रशिक्षक को बताना चाहिए ताकि वह आवश्यकतानुसार विकल्प प्रदान कर सके।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर क्यूर व्हार्टिगो चरण 22

    Video: चक्कर ना आने के घरेलू उपचार होम उपचार चक्कर आना के लिए | चक्कर Ane का Gharelu Ilaj - युक्तियाँ

    6
    पेशेवर सहायता प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें गंभीर अंतर्निहित हालत की वजह से चक्कर आना या चक्कर आ सकती है इसलिए यदि आप इनमें से किसी से पीड़ित हैं, तो आपको पेशेवर राय के लिए दिखना चाहिए। एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा आपके चिकित्सक को गंभीर अंतर्निहित विकृतियों को बाहर करने की अनुमति देगी, जैसे कि घातक ट्यूमर की उपस्थिति
  • आप सहायता समूहों और संसाधनों का पता लगाने के लिए एसोसिएशन ऑफ वेस्टिबुलर डिसऑर्डर (वीडए) से भी संपर्क कर सकते हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • चक्कर आना चक्कर आना की भावना है, जो भ्रम से अलग है चक्कर वाले लोग महसूस करते हैं कि वे आगे बढ़ते हैं या उनके आसपास कमरे या पर्यावरण घूमते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com