ekterya.com

ट्रिसम का इलाज कैसे करें

"ताला" masseter मांसपेशियों (जबड़े की मांसपेशियों) टिटनेस संक्रमण के परिणामस्वरूप की ऐंठन को दर्शाता है। Tetanus एक गंभीर बीमारी है और, सभी मामलों में, चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करने के अलावा, यहाँ कुछ रणनीतियों में मदद करने के जबड़े में दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन का प्रबंधन कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा देखभाल खोजें

इमेज का शीर्षक चिकित्सा लॉजोज़ चरण 1
1
समझें कि ताला लगाना क्या है। "ट्रिसमस" टेटनस संक्रमण द्वारा उत्पन्न द्रव्यमान मांसपेशियों (जबड़े की मांसपेशियों) के ऐंठन का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक संवादात्मक शब्द है। टेटनस एक जीवाणु संक्रमण है जो दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बनता है। टेटनस का कोई इलाज नहीं है और 10 या 20% मामलों में यह मृत्यु का कारण बनता है, यही वजह है कि टेटनस के खिलाफ निवारक टीका जरूरी है।
  • ज्यादातर लोग अब अपनी युवाओं में टेटनस टीका प्राप्त करते हैं, जो इस रोग को बहुत दुर्लभ बनाता है। टीका 10 साल के लिए रहता है, इसलिए इस बिंदु के बाद एक बूस्टर टिटनेस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए आवश्यक होगा।
  • टेटनस संक्रमण व्यक्ति से बजाय व्यक्ति को प्रेषित नहीं है, यह एक घाव है, आमतौर पर एक गहरा घाव जो पर्यावरण (आमतौर पर जमीन) में बैक्टीरिया की अनुमति देता है शरीर में प्रवेश के माध्यम से फैलता है। यही कारण है कि जब एक मरीज एक गहरा घाव के साथ आपातकालीन कक्ष में आता है, अपने टिटनेस शॉट की स्थिति के बारे में पूछा जाता है।
  • बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से टेटनस के लक्षण आमतौर पर एक हफ्ते के बारे में दिखना शुरू हो जाते हैं जबड़े की मांसपेशियों की ऐंठन ( "बांध" के लक्षण) के अलावा, टिटनेस के अन्य लक्षण सिर दर्द, बुखार, पसीना, बेचैनी, समस्याओं निगलने, चिड़चिड़ापन और अजीब चेहरे का भाव शामिल मांसपेशियों की कठोरता और ऐंठन के कारण
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा लॉजोज़ा चरण 2
    2

    Video: Trism

    तेजी से चिकित्सा ध्यान रखना आदर्श रूप से, आपको टेटनस बैक्टीरिया से अवगत होने के तुरंत बाद एक चिकित्सक को देखना होगा। आप पिछले 10 वर्षों में टीका नहीं दिया गया है, तो आप टिटनेस प्रतिरक्षा टीके के बाद ग्लोब्युलिन इंजेक्षन जाएगा।
  • टेटनस इम्यूनोग्लोब्युलिन के 3,000 से 6,000 यूनिट इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के माध्यम से दिये जाते हैं। इस इंजेक्शन समाधान में इम्युनोग्लोबुलिन जी, एक एंटीबॉडी है जो आपके शरीर से टेटनस के कारण जीवाणुओं द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। इस उपचार का प्रशासन आपकी प्रतिरक्षा को उत्तेजित करेगा, जिससे आपको संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • दर्द कम करने के लिए इंजेक्शन में एक स्थानीय संवेदनाहारी को जोड़ा जा सकता है इस दवा का प्रशासन हमेशा चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए।
  • डॉक्टरों को भी अपने घाव को अच्छी तरह से साफ और किसी भी विदेशी सामग्री है कि घाव में मौजूद टिटनेस संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए हो सकता है निकाल देंगे।
  • ध्यान दें कि यदि आप पहले से ही "बांध" के लक्षण दिखाने के लिए, इसका मतलब है कि यह फिर भी उपचार की तलाश के लिए, हालांकि यह पहली बार में इसे प्राप्त करने के बेहतर है बहुत देर हो चुकी है, डॉक्टरों तुम वैसे भी इंजेक्शन डाल (जो बाद में कुछ हद तक कारगर हो सकता है) ।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा लॉजोज़ा चरण 3
    3
    दवाओं का परीक्षण करें यदि आपके पास टेटनस संक्रमण है, तो होम उपचार एक विकल्प नहीं है और अस्पताल में दवाएं दी जाएंगी। मांसपेशियों में शिथिलताएं, जैसे कि कैरिसोप्रोडोल, और सैटेसिव्स आमतौर पर अपने जबड़े में और कहीं और आपके शरीर में मांसपेशियों की ऐंठन को राहत देने के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • ऐंठन के उपचार में तंत्रिकास्कुलर अवरुद्ध एजेंट भी उपयोगी होते हैं। इन दवाओं में शामिल हैं pancuronium, vecuronium, और baclofen।
  • आपकी श्वास और मांसपेशियों की ऐंठन से आपके दिल की धड़कन प्रभावित हो सकती है, साथ ही साथ सैसिटेज़ के प्रयोग से जब आप अस्पताल में हों तो आपको वेंटिलेटर का उपयोग करना पड़ सकता है गंभीर मामलों में, आपको गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में ले जाया जा सकता है। ये सुविधाएं गंभीर मामलों के लिए आदर्श हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण कार्य (जैसे कि श्वास और पिटाई) को नियंत्रित कर सकते हैं, जब तक कि उम्मीद है कि आप ठीक हो जाएंगे।
  • विधि 2
    लक्षणों के प्रबंधन के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें




    इमेज का शीर्षक चिकित्सा लॉजोज़ा चरण 4
    1
    मालिश की कोशिश करो बड़े पैमाने पर मांसपेशियों और जबड़े के जोड़ों की मालिश करने से दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी दर्द को दूर करने के लिए हल्के दबाव को लागू करें और अपने जबड़े की मांसपेशियों को मालिश करें।
    • आपकी तर्जनी और आपकी बीच की उंगली की मदद से, अपने गाल को जबड़े के संवेदनशील बिंदु को खोजने के लिए रगड़ें। स्थान की पहचान करने की कोशिश करते समय, 30 सेकंड के लिए परिपत्र गति में अपनी उंगलियों के साथ मालिश करें। सावधान रहें कि बहुत मुश्किल प्रेस न करें आपको थोड़ी इष्टतम दबाव केवल इतना करना चाहिए जिससे कि यह आपको दर्द का कारण न करे और आपको आराम मिले।
  • क्योर लॉजजॉ चरण 5 नामक छवि
    2
    गर्मी का उपयोग करें गर्मी मांसपेशियों को आराम करने के लिए अच्छा है और आपको स्थानीय खून की आपूर्ति में वृद्धि करके मांसपेशियों की ऐंठन से मुक्त होने में मदद मिलेगी। वांछित क्षेत्र में इसे रखकर गर्म पानी की बोतल या एक हीटिंग पैड का उपयोग करें। लगभग 30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में गर्मी स्रोत रखें।
  • सावधान रहें कि ऊंचे स्तर पर ऊष्मा को लागू न करें, क्योंकि आप बर्न्स का कारण बन सकते हैं
  • क्योर लॉजजॉ चरण 6 नामक छवि
    3
    क्षेत्र शांत करें गर्मी के साथ संयोजन के रूप में आइस पैक का उपयोग करना एक अच्छा उपाय है। कम तापमान सूजन को शांत करने में मदद करेगा, जिससे दर्द कम हो जाएगा। गर्मी उपचार के बारे में 5 से 10 मिनट के लिए एक आइस पैक लागू करें और दोनों डालें।
  • Video: कोलंबस ओहियो डाकू / स्टोर यात्रा के माध्यम से ड्राइव

    क्यूट लॉजोज़ा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    इस बात पर ध्यान दें कि ये घरेलू रणनीतियों चिकित्सा उपचार की जगह नहीं लेती हैं। जबड़े कि टिटनेस का कारण बनता है की मांसपेशियों की ऐंठन से दर्द को दूर करने के लिए है, लेकिन प्राप्त टिटनेस इम्युनोग्लोबुलिन और चिकित्सा देखभाल इस्तेमाल किया जा सकता भी बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com