ekterya.com

कैसे प्रकाश खरोंच और scrapes को ठीक करने के लिए

आपके दैनिक दिनचर्या के दौरान आपको छोटी सी खरोंचें और भंग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक साइकिल से गिरने से घुटने पर खरोंच पैदा हो सकता है और किसी न किसी सतह पर अपनी कोहनी को रगड़ने से खरोंच हो सकता है। ये घाव त्वचा को तोड़ नहींते हैं, और सामान्य तौर पर, बहुत गंभीर नहीं होते हैं, इसलिए संभव है कि उन्हें मूलभूत तरीकों से आसानी से घर पर इलाज कराना पड़े।

चरणों

भाग 1
एक स्क्रैच या स्क्रैच साफ़ करें

Video: DIY Phone Case Life Hacks! 20 Phone DIY Projects & Popsocket Crafts!

मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें अपने घाव या किसी अन्य व्यक्ति के इलाज के लिए शुरू करने से पहले, अपने हाथ को गर्म पानी और साबुन से साफ करें। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ व्यवहार करने जा रहे हैं, तो डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें। गैर-लाटेकस दस्ताने पहनने की कोशिश करें, क्योंकि बहुत से लोग इस सामग्री से एलर्जी है।
  • मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: Thinking in UI with Pavan Podila

    2
    किसी भी प्रकार की रक्तस्राव बंद करो यदि आपके खरोंच या खरोंच अभी भी खून बह रहा है, तो एक साफ कपड़े या झाड़ू के साथ उस पर सौम्य दबाव लागू करें। खून बह रहा रोकने में मदद करने के लिए शरीर के घायल हिस्से को बढ़ाएं। इस पद्धति के साथ, कुछ मिनट बाद खून बहना बंद होने की संभावना है। अन्यथा, यह संभव है कि आपका स्क्रैप अधिक गंभीर है, इसलिए आपको डॉक्टर से जाना चाहिए
  • सावधानी के लिए माइनर एब्रेशंस और स्क्रैच के चरण 3
    3

    Video: OVERNIGHT in World's Most HAUNTED FOREST | Hoia Baciu Forest Romania - Part 1

    अपने स्क्रैच या स्क्रैच को धो लें ताजा पानी और साबुन के साथ अपने घाव को साफ करें तुम भी एक साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं किसी भी दिखाई गंदगी को खत्म करने की कोशिश करें इसे सावधानी से याद रखें, क्योंकि आप अपने आप को और भी ज्यादा घायल कर सकते हैं।
  • त्वचा में दफन किसी विदेशी शरीर को हटाने के लिए आपको बाँझ संदंश की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इन वस्तुओं तक नहीं पहुंच सकते, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • आपको उत्तेजक पदार्थों जैसे आयोडीन या हाइड्रोजन पेरोक्साइड लागू नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये उत्पाद त्वचा को घायल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    घाव को छेदना




    मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    एक एंटीबायोटिक मरहम का प्रयोग करें आपके घाव को साफ करने के बाद, उस पर एंटीबायोटिक क्रीम की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। पॉलीस्पोरिन या निओस्पोरिन अच्छे विकल्प हैं I ये उत्पाद संक्रमण से लड़ते हैं और वसूली प्रक्रिया को गति देते हैं।
    • यदि आप एक दाने की उपस्थिति को देखते हैं, एंटीबायोटिक मलहम का उपयोग बंद करो।
  • मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    घाव को बेचो आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाने के लिए, इस पर एक बाँझ पट्टी डाल दीजिए हालांकि, यह ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है कि परिमार्जन प्रकाश है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा को केवल सतही चोट लगी है, तो आपको पट्टी की ज़रूरत नहीं है असल में, घाव को खुले रखने से उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
  • मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    पट्टियां नियमित रूप से बदलें यदि आप अपने घाव को पट्टी बांधते हैं, तो गीला या गंदे होने पर पट्टियां बदल दें। कम से कम, एक पट्टी का एक दिन का उपयोग करें एक बार जब आपका खरोंच अपने खरोंच को कवर करने के लिए शुरू होता है या इसे किसी एक या दूसरे तरीके से भर देता है, तो अब पट्टियों का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं होगा ताज़ा हवा तक अपनी खरोंच पहुंच देते हुए आपको तेजी से ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • Video: How to Fix an Automatic Transmission That Won't Shift - Replace Pressure Solenoid, Fluid and Filter

    मामूली घबराहट और खरोंच के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    किसी भी संकेत के लिए बने रहें जो संक्रमण की उपस्थिति को दर्शाता है। यदि आपके घाव को संक्रमित लगता है, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं। संक्रमण के लक्षण सूजन में शामिल हैं, त्वचा की लाली, घाव में ऊंचा तापमान, तरल पदार्थ का निष्कासन, या तेज दर्द इसके अलावा, आपको बुखार की उपस्थिति और खरोंच के आसपास दिखाई देने वाली किसी भी लाल रेखा को सतर्क रहना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com