ekterya.com

कैसे एक टूटी हुई पैर की अंगुली को चंगा करने के लिए

पैर की उंगलियों छोटे हड्डियों (phalanges कहा जाता है) से बना है, जो आघात के संपर्क में टूटने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। पैर की हड्डियों में अधिकांश टूट जाता है "ठीक" या "तनाव" भंग कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि एक छोटे से सतह दरार काफी गंभीर हड्डियों misalign या त्वचा की सतह को तोड़ने के लिए नहीं है। कभी-कभी, एक पैर की अंगुली ताकि हड्डियों पूरी तरह से (एक विखण्डित फ्रैक्चर) नष्ट या खंडित कर रहे हैं ताकि हड्डियों मौलिक असंरेखित हो और त्वचा (एक खुले फ्रैक्चर) छोड़ घायल हो सकता। आपकी चोट की गंभीरता को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको उपचार प्रोटोकॉल का प्रकार निर्धारित करता है, जिसे आपको पालन करना होगा।

चरणों

भाग 1
निदान प्राप्त करें

हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 1
1
अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आप आघात के कुछ प्रकार के कारण पैर की अंगुली में अचानक दर्द को विकसित करने और कुछ दिनों के बाद गायब नहीं होता है, तो अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। आपका डॉक्टर अपनी उंगली की जांच करेंगे और अपने पैर के बारे में आप आप कैसे चोट प्रश्न पूछे जाएंगे और शायद मैं चोट की हद और फ्रैक्चर के प्रकार का निर्धारण करने के लिए एक एक्स-रे प्रदर्शन करने के लिए आप से पूछना। हालांकि, फ़ैमिली डॉक्टर एक मस्क्यूकोस्केलेटल विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आपको किसी अन्य डॉक्टर से अधिक विशेष प्रशिक्षण के साथ रेफरल की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक टूटी हुई पैर के सबसे आम लक्षणों में गंभीर दर्द, सूजन, स्तब्ध हो जाना और आमतौर पर चोट लगना (कुछ आंतरिक रक्तस्राव के कारण) शामिल हैं। चलना मुश्किल है और असहनीय दर्द महसूस किए बिना चलना या कूद लगभग असंभव है।
  • अन्य प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवरों ने टूटी हुई उंगलियों में निदान या इलाज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिनमें ओस्टियोपैथ, पॉडियट्रिस्ट्स, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट शामिल हैं।
  • हील ए ब्रोकन पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र
    2
    एक विशेषज्ञ के साथ जाओ ललित भंग, chipped हड्डियों और घाव गंभीर चिकित्सा शर्तों के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन पैर की उंगलियों गंभीर रूप से घायल या एकाधिक भंग आमतौर पर सर्जरी की आवश्यकता होती है, खासकर अगर बड़े पैर की अंगुली शामिल है। चिकित्सकीय विशेषज्ञ, जैसे ओर्थपेडीस्ट (हड्डी और संयुक्त विशेषज्ञ) या भौतिकी (हड्डी और मांसपेशियों के विशेषज्ञ), आपके अस्थिभंग की गंभीरता का बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं और उचित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। टूटी पैर की उंगलियों कभी-कभी ऐसी हड्डी का कैंसर, हड्डी में संक्रमण, ऑस्टियोपोरोसिस या मधुमेह से संबंधित जटिलताओं जैसे रोगों और शर्तों को प्रभावित और हड्डियों को कमजोर, साथ जुड़ा हो सकता है, इसलिए, चिकित्सा विशेषज्ञों होना आवश्यक है यह ध्यान में रखते हुए जब आपके पैर की अंगूठे की जांच हो
  • एक्स-रे, एमआरआई, हड्डी स्कैन, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड तौर तरीकों विशेषज्ञों अपने टूटे पैर की अंगुली का निदान प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आपके पैर की टूटी पैर की उंगलियां आमतौर पर उन पर भारी चीज़ों को छोड़ने से या आप को कुछ मुश्किल और अचल के खिलाफ मारने से उत्पन्न होती हैं।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: Kids Foot Doctor - Android Gameplay HD

    फ्रैक्चर के प्रकार और सबसे उपयुक्त उपचार को समझें। सुनिश्चित करें कि अपने चिकित्सक से स्पष्ट रूप से (फ्रैक्चर के प्रकार सहित) और मैं अपने चोट के लिए कई उपचार के विकल्प का सुझाव, के रूप में सरल तनाव भंग आमतौर पर घर पर इलाज किया जा निदान समझा जाएगा सुनिश्चित करें। दूसरी ओर, एक झुकाव, विकृत या विकृत उंगली आम तौर पर एक अधिक गंभीर फ्रैक्चर का संकेत होता है और यह प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए सबसे अच्छा बचा है।
  • सबसे छोटी उंगली (पांचवीं) और सबसे बड़ी (पहली) फ्रैक्चर अन्य अंगुलियों से अधिक बार।
  • संयुक्त डिस्लोकेशन से उंगलियों को मोड़ना और फ्रैक्चर के समान दिख सकता है, लेकिन शारीरिक परीक्षाएं और एक्सरे दोनों स्थितियों को अलग करने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    तनाव के फ्रैक्चर का इलाज करें

    हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 4
    1
    उपचार प्रोटोकॉल "आरआईसी.ई." का पालन करें मामूली मस्तिष्क कोशिकाओं की चोटों (तनाव में फ्रैक्चर सहित) के लिए सबसे प्रभावी उपचार प्रोटोकॉल को आर.आई.सी.ई. कहा जाता है, जो अंग्रेजी में इसका संक्षिप्त नाम है: आराम (शेष), बर्फ़ (बर्फ), दबाव (संपीड़न) और ऊंचाई (ऊंचाई)। आपकी चोट का इलाज करने के लिए पहला कदम अस्थायी रूप से किसी भी गतिविधि से आराम करना है निम्नलिखित जबकि अपने पैर या एक कुर्सी पर ऊंचा है ठंड थेरेपी (बर्फ एक पतली तौलिया या जमे हुए जेल के बैग में लिपटे) जितनी जल्दी हो सके पैर की अंगुली टूट के लिए किसी भी आंतरिक रक्तस्राव को रोकने और सूजन को कम प्राथमिकता करने के लिए लागू करने के लिए है तकिए का ढेर (जो भी सूजन झगड़े) बर्फ हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए और फिर आवृत्ति कम हो जाती है क्योंकि दर्द और सूजन दिन के दौरान गायब हो जाते हैं। कॉम्प्रेशन पट्टी या लोचदार समर्थन के साथ अपने पैर के खिलाफ बर्फ को कम्पास करने से नियंत्रण सूजन में मदद मिलेगी।
    • संपीड़न पट्टी को भी तंग मत करो या इसे 15 मिनट से अधिक समय तक छोड़ दें, क्योंकि रक्त के प्रवाह की पूर्ण प्रतिबंध आपके पैर को और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
    • पैर की उंगलियों में अधिक जटिल फ्रैक्चर सबसे अधिक ठीक है, आमतौर पर 4 से 6 सप्ताह के बीच। उस समय के बाद आप धीरे-धीरे अपने खेल गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 5
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अपने परिवार के डॉक्टर सूजन और दर्द एक मोच आ पैर की अंगुली के साथ जुड़े से लड़ने में मदद करने के लिए ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन, या इस तरह के पेरासिटामोल के रूप में आम दर्दनाशक दवाओं की तरह विरोधी भड़काऊ दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • ये दवाएं आपके पेट, जिगर और गुर्दे के लिए मजबूत होती हैं, इसलिए आप उन्हें एक समय में 2 से अधिक सप्ताह के लिए नहीं भस्म करना चाहिए।
  • हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली चरण 6
    3
    चिपकने वाली टेप के साथ समर्थन पैर के अपने पैर की अंगुली गोंद। अपनी टूटी हुई उंगली से चिपचिपा उंगली पर चिपकाएं ताकि उसे कुछ समर्थन मिल सके और घायल उंगली को फिर से बदलने में मदद मिल सके यदि यह कुटिल हो। अपने पैर की पैर की उंगलियों को पूरी तरह से शराब के पोंछे के साथ पोंछें और फिर एक मजबूत चिकित्सा टेप का उपयोग करें जो अधिमानतः पनरोक है ताकि आप स्नान का सामना कर सकें। कुछ हफ्तों के दौरान टेप को हर दो दिन बदल दें।
  • एक सरल होममेड स्प्लिट बनाने के लिए जो आपको कुछ अतिरिक्त समर्थन देता है, टेप से उन्हें चक्कर लगाने से पहले अपनी उंगलियों के दोनों किनारों पर कटा चट्टानें रखें।
  • यदि आप अपने पैर की उंगलियों को चिपकने वाली टेप के साथ छड़ी नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए फ़ैमिली डॉक्टर, एक विशेषज्ञ, एक पॉडियट्रिस्ट, एक हाड वैद्य या फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली चरण 7
    4
    4 से 6 सप्ताह के लिए आरामदायक जूते पहनें। आपकी अंगुली की चोट के तुरंत बाद, आरामदायक लोगों के लिए अपने जूते को बदलें जो सूजन और चिपकने वाली टेप के अनुकूल करने के लिए पैर में पर्याप्त जगह है। कुछ कठोर जूते खरीदें, जो फ़ेशनबल जूते के बजाय समर्थन प्रदान करते हैं और प्रतिरोधी होते हैं इसके अलावा, कम से कम कुछ महीनों तक एड़ी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे वजन आगे बढ़ाते हैं और अपनी उंगलियों को बंद करते हैं
  • ओपन-टोड सैंडल पहना जा सकता है अगर सूजन अत्यधिक है, लेकिन याद रखें कि वे पैर की अंगूठी को कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।
  • त्वचा की जलन को रोकने के लिए टेप से उन्हें चक्कर लगाने से पहले अपनी उंगलियों के बीच कुछ धुंध लगा या लगा।



  • भाग 3
    खुले कई फ्रैक्चर का इलाज करें

    Video: Toothpick गायब करना का जादू हिंदी में सीखें || Vanish Toothpick Magic Trick In Hindi

    हील एक ब्रोकन पैर की अंगुली चरण 8

    Video: अंगुरिया थाम के चली आई | लोकगीत | प्रवेश शास्त्री | ब्रजेश शास्त्री जी के छोटे भाई | Pravesh Shastri

    1
    कमी सर्जरी के लिए सबमिट करें अगर टूटी हुई हड्डी के टुकड़े ऊपर नहीं खड़े हैं, तो आर्थोपेडिक सर्जन उन टुकड़ों में हेरफेर करेगा जब तक कि वे अपनी सामान्य स्थिति में नहीं लौटें। इस प्रक्रिया को "कमी" कहा जाता है कुछ मामलों में, हड्डी के टुकड़े की संख्या और स्थिति के आधार पर आक्रामक सर्जरी के बिना कमी की जा सकती है। दर्द को सुन्न करने के लिए एक स्थानीय चतनाशून्य करनेवाली औषधि पैर पर लागू होती है अगर आघात के कारण त्वचा टूट जाती है, घाव को बंद करने के लिए टांके की आवश्यकता होगी और सामयिक एंटीसेप्टिक्स को प्रशासित किया जाएगा।
    • खुले फ्रैक्चर में संभव रक्त की हानि और संक्रमण या नेक्रोसिस (ऑक्सीजन की कमी के कारण स्थानीय ऊतक की मौत) के जोखिम के कारण समय आवश्यक है।
    • आपको ऑपरेटिंग रूम में संज्ञाहरण दिए जाने तक नारकोटिक्स जैसी मजबूत दर्दनाशक दवाओं का निर्धारण किया जा सकता है।
    • कभी-कभी, गंभीर फ्रैक्चर में, हड्डियों को ठीक करने के दौरान पेंच या गंजे स्पॉट लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • कटौती का उपयोग केवल कई खुले फ्रैक्चर में नहीं किया जाता है, लेकिन महत्वपूर्ण विस्थापन के साथ किसी भी फ्रैक्चर में।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 9
    2
    स्प्लिंट का उपयोग करें अपनी टूटी हुई उंगली में कमी के बाद, आमतौर पर उंगलियों का समर्थन करने और बचाव करने के लिए एक स्प्लिट रखा जाता है, जबकि इसे ठीक से ठीक होता है एक विकल्प के रूप में, आपको एक समर्थन संपीड़न बूट का उपयोग करना पड़ सकता है, लेकिन किसी भी स्थिति में, आपको अल्पावधि (लगभग 2 सप्ताह) में क्रैच का उपयोग करना होगा। इस चरण में, चलने और आपकी ऊंची घायल उंगलियों से आराम कम करना बेहद अनुशंसित है।
  • जबकि छिद्र सहायता और तकिया प्रदान करते हैं, वे अधिक सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें जब आप चलते समय अपने पैर की अंगुली को मारने न दें
  • हड्डी के उपचार के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपके आहार खनिज, विशेष रूप से कैल्शियम, मैग्नीशियम और बोरान, साथ ही विटामिन डी में में समृद्ध है, आदेश हड्डियों की ताकत को बढ़ावा देने के कर सकते हैं।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 10
    3
    प्लास्टर का उपयोग करें एक से अधिक हड्डी टूट जाता है या अगली टांग के अन्य हड्डियों घायल हुए हैं (metatarsals के रूप में), तो अपने चिकित्सक से एक प्लास्टर या फाइबरग्लास अपने सभी पैर डाली आवेदन कर सकते हैं। छोटे कस्बों जो आपको चलने की इजाजत देता है, उन्हें टुकड़ों में जगह नहीं दी जाती है। सबसे टूटे हुए हड्डियां सफलतापूर्वक एक बार अपनी जगह पर वापस आ जाती हैं और किसी भी प्रकार के आघात या अत्यधिक दबाव से सुरक्षित होती हैं।
  • सर्जरी के बाद, और विशेष रूप से कलाकारों की मदद से, चोट के स्थान और सीमा के आधार पर, गंभीर रूप से टूटी हुई उंगलियों को ठीक करने के लिए 6 से 8 सप्ताह लग जाते हैं। कलाकारों के साथ उस समय के बाद, संभव है कि आपके पैर को कुछ पुनर्वास की आवश्यकता हो।
  • एक या दो हफ्तों के बाद, आपका डॉक्टर आपको एक्स-रे लेने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कह सकता है कि हड्डियों को गठबंधन किया जाए और ठीक से उपचार किया जा सके।
  • भाग 4
    जटिलताओं के साथ सौदा

    हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 11
    1
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें अगर आपकी उंगली से चोट के करीब त्वचा टूट जाती है, तो आप हड्डी या आसपास के ऊतकों में संक्रमण के विकास के उच्च जोखिम में हैं। संक्रमण में सूजन, लालिमा और त्वचा को स्पर्श करने के लिए बहुत संवेदनशील होता है। कभी-कभी मस्तिष्क (जो आपके श्वेत रक्त कोशिकाओं के काम को दर्शाता है) को फ़िल्टर कर दिया जाता है और यह बुरी तरह बदबू आती है यदि आपको एक से अधिक फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है, तो आपका डॉक्टर बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकने के लिए 2 सप्ताह के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है।
    • आपके चिकित्सक गंभीर फ्रैक्चर के बाद एक टेटनस शॉट की सिफारिश कर सकते हैं यदि आपकी त्वचा की छिद्र या झिल्ली के कारण होता है
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 12
    2
    आर्थोपेडिक जूते पहनें आर्थोपेडिक जूते orthotics कि अपने पैर की मेहराब का समर्थन और चल रहा है और चलने में बेहतर जैव यांत्रिकी को बढ़ावा देने की है। एक पैर की अंगुली तोड़ने के बाद, खासकर अगर बड़ी पैर की अंगुली शामिल होती है, आपके पैर और बायोमैकेनिक्स को लंगड़ापन और अपनी उंगलियों के इस्तेमाल से बचने के कारण बदल दिया जा सकता है। आर्थोपेडिक जूते ऐसे कूल्हे, घुटने और टखने के रूप में अन्य जोड़ों में विकासात्मक समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास गंभीर फ्रैक्चर है, तो अंतर्निहित जोड़ों में गठिया के विकास का हमेशा एक जोखिम होता है, लेकिन अस्थि-विकारों से जोखिम कम हो सकता है।
  • हील एक टूटी पैर की अंगुली का शीर्षक चित्र 13
    3
    शारीरिक उपचार पर विचार करें दर्द और सूजन के बाद थम गया है और टूटी हुई हड्डी को चंगा किया गया है, तो आप उस गति की सीमा नोटिस या मजबूर अपने पैर कम हो जाता है हो सकता है। इस कारण से, अपने चिकित्सक से आपको खेल चिकित्सा या फिजियोथेरेपिस्ट में एक विशेषज्ञ से रेफरल देने के लिए कहें जो आपके आंदोलन, समन्वय, संतुलन और ताकत को बेहतर बनाने के लिए आपको अभ्यास, विस्तार और चिकित्सा को मजबूत करने की एक श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं।
  • अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों, जो आपके पैर के अंगूठे के पुनर्वास में मदद कर सकते हैं, में कायरोप्रैक्टर्स, chiropodists और osteopaths शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपने पैर की अंगुली को तोड़ते हैं तो पूरी तरह से निष्क्रिय नहीं होना आवश्यक है, लेकिन आपको अपने पैर पर कम दबाव डालने के लिए कुछ गतिविधियों की जगह लेनी होगी। आप अपने ऊपरी शरीर के साथ वजन या तैर सकते हैं।
    • यदि आपके पास मधुमेह या परिधीय न्यूरोपैथी (पैर की उंगलियों में सनसनी का नुकसान) है, तो उन्हें टेप से चिपक न दें क्योंकि आप महसूस नहीं कर सकते हैं कि यह बहुत तंग है या फफोले के रूप में।
    • 10 दिनों की एक औसत, बर्फ चिकित्सा बदलते नम गर्मी के लिए (चावल या सेम माइक्रोवेव के एक बैग के माध्यम से) के बाद एक गले में उंगली और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने को शांत कर सकते हैं।
    • अपने टूट उंगली के लिए विरोधी भड़काऊ और दर्द हत्यारों के लिए एक विकल्प के रूप में, एक्यूपंक्चर आप दर्द से राहत देने के लिए और आप सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उपयोग न करें चिकित्सा देखभाल के लिए एक प्रतिस्थापन के रूप में इस लेख! हमेशा एक पेशेवर डॉक्टर की सलाह लीजिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com