ekterya.com

दवा के बिना फ्लू का इलाज कैसे करें

क्या आपके पास फ्लू या ऊपरी श्वसन संक्रमण है? सामान्य तौर पर, इन आम बीमारियों से लड़ने के लिए लोग एंटीहिस्टामाइंस, नाक डेंगैनेस्टेन्ट्स और ओवर-द-काउंटर एंटीसिव सीरप लेते हैं। हालांकि, नैदानिक ​​परीक्षणों से पता चलता है कि ये दवाएं पहले की तुलना में कम प्रभावी हैं। वे थोड़े समय के लिए लक्षणों से लड़ सकते हैं, लेकिन वे फ्लू के स्रोत को कमजोर करने के लिए बहुत कम करते हैं शरीर में रोगों से लड़ने के लिए पहले से ही शक्तिशाली क्षमताएं हैं अपने शरीर के प्राकृतिक संरक्षण की मदद करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें सबसे अच्छा आप sinuses decongest करने के लिए कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और आराम से ऊर्जा की रक्षा यह सब आप दवाओं की मदद के बिना प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
साइनासस को सफ़र करना

चित्रा 1 चित्रा 1 चित्रा 1
1
अपनी नाक उड़ाने इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए एक नथुने दबाएं एक डिस्पोजेबल रूमाल के साथ दूसरे के माध्यम से धीरे से उड़ जाना दूसरी नथुने को साफ करने की प्रक्रिया दोहराएं। धीरे उड़ाने के लिए सुनिश्चित करें बहुत मुश्किल से आंधी नासिरि के अंदर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो उसकी चिकित्सा को लम्बा खींच देगा। एक ही समय में दोनों नाक के माध्यम से उड़ना न करें, क्योंकि यह प्रभावी नहीं होगा अपना नाक उड़ाने के बाद अपने हाथ धोएं
  • यदि संभव हो तो, स्लीपिंग स्नोट से बचें। आप सब करते हैं उन्हें अपने शरीर में वापस चूसना है यदि बलगम आपकी नाक के माध्यम से बहता है, तो इसे उड़ा दें।
  • अक्सर उड़ने से त्वचा को जलन हो सकती है इसलिए, सुखाने के लिए लोशन के साथ नरम रुमाल का उपयोग करें।
  • दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    भाप में श्वास। भाप की साँस लेना नाक विघटन के साथ मदद करता है। श्लेष्मा ढीला करें, जिससे आप इसे आसानी से उड़ाने की अनुमति दे सकते हैं। कुछ पानी उबालें इसे एक कटोरे में डालो एक मेज पर कटोरा रखें और फिर कटोरे के ऊपर अपने सिर के साथ बैठो। एक तौलिया के साथ सिर को कवर करें अपनी आंखों को बंद करो और गहराई से साँस लें। इसे एक समय में 60 सेकंड के लिए करें और सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा पानी की सतह के करीब नहीं है। आपको हर समय आरामदायक होना चाहिए
  • एक सुखद और प्रभावी पूरक प्राप्त करने के लिए मेन्थॉल, नीलगिरी, कपूर, थाइमोल या पाइन तेल की एक बूंद को पानी में जोड़ें। इन प्राकृतिक अवयवों में बलगम को ढीला करने में मदद मिलेगी।
  • बच्चों को अपने दम पर ऐसा न करें। गर्म पानी जलता है और बच्चे शायद चोट से बचने के लिए पर्याप्त रूप से उबलते पानी को संभालने में सक्षम नहीं होगा।
  • एक गर्म शॉवर ले लो गर्म पानी से बारिश उसी प्रकार से कार्य करती है और बच्चों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    एक खारा समाधान का उपयोग करें यह सिर्फ नमक और पानी का एक प्राकृतिक मिश्रण है आप नाक खारा बूंदों को खरीद सकते हैं, जिन्हें किसी पर्चे की आवश्यकता नहीं है और आप उन्हें किसी भी फार्मेसी में पा सकते हैं। आप उन्हें बच्चों में इस्तेमाल कर सकते हैं आपको अधिकतम प्रभावीता प्राप्त करने के लिए दिन में एक बार आवेदन करना होगा।
  • अनुनासिक बूँदें या नाक धोने का उपयोग करने के लिए, अपने सिर के साथ एक सिंक पर खड़े नीचे झुका हुआ। एक नाक में बोतल की टिप रखें और इसे स्प्रे करें। आपको अपने नाक बीतने में समाधान के अधिक से कम 120 मिलीलीटर (4 औंस) डालना चाहिए। सिर को एक ओर से सिर घुमाएँ और इसे नाक से स्वाभाविक रूप से ड्रिप दें। फिर इस प्रक्रिया को दूसरे नथुने में दोहराएं। नमक समाधान को निगल नहीं। यदि आपको लगता है कि यह गले में प्रवेश करती है, सिर को सिंक के करीब ले आओ। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपने नाक को धीरे से उबालें ताकि किसी भी शेष खारा समाधान को हटा दें।
  • यदि आप एक का उपयोग करते हैं नेटी बर्तन, खारा समाधान से भरें एक सिंक के पास खड़े हो जाओ अपने सिर को एक तरफ झुकाएं और ऊपरी नथुने में नेटी पॉट नोजल रखें। मुंह के माध्यम से साँस लें और नथुने में थोड़ा नमक समाधान से थोड़ा सा डालें (फिर से, सबसे अच्छा 120 मिली या 4 औंस)। द्रव को नाक प्रणाली से निकाला जाना चाहिए और 3 या 4 सेकंड के बाद निचले नाक के माध्यम से बाहर निकलना चाहिए। फिर दूसरे नथुने के साथ दोहराना। सुनिश्चित करें कि आप नेटी बर्तन का उपयोग करने के बाद अपनी नाक उड़ा दें
  • आप शिशुओं में खारा बूंदों का उपयोग भी कर सकते हैं अपने बच्चे के नाक में से प्रत्येक के लिए 2 से 3 बूंदें जोड़ें। फिर एक नाशपाती सिरिंज लें और नमक समाधान को धीरे से सक्शन करने के लिए प्रत्येक नथुने में टिप डाल दें। एक ही समय में दोनों नाक के समाधान को मत जोड़ें। यह बच्चे को सांस लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • विधि 2
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं

    दवा के प्रयोग के बिना ठंड का ठंडा शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से ज्यादातर गर्म तरल पदार्थ हाइड्रेटेड रहने से सिरदर्द और गले में गले जैसे कई लक्षणों के प्रभावों को कम किया जाएगा, जबकि निर्जलीकरण से बचाव चाय और गर्म सूप तरल पदार्थ सेवन बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है, जबकि साइनस भीड़ को राहत देने में मदद करते हैं और नाक और गले में सूजन को कम करते हैं।
    • अपनी प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पी लो जब आप बीमार होते हैं, तो पर्याप्त द्रव का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन बहुत अधिक लेने से जिगर और गुर्दा को इसके प्रोसेस करने के लिए ज़्यादा काम करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। जब आप बीमार होते हैं, सामान्य से थोड़ी अधिक पी लें, लेकिन आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपको प्रति दिन 12 या 15 गिलास पीने की ज़रूरत है।
    • एक अच्छा संकेतक है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं यह है कि आपका मूत्र लगभग पारदर्शी होगा। गहरे पीले रंग का रंग शरीर में कचरे के अधिकतर सांद्रता को दर्शाता है जो पर्याप्त भंग या पतला नहीं होता है, इसलिए द्रव का सेवन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • दवा के प्रयोग के बिना ठंड का ठंडा शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियों का उपयोग करें बाजार में कई प्राकृतिक उपाय उपलब्ध हैं, कुछ शुद्ध टीवी विज्ञापन हैं और अन्य वास्तविक हैं फ्लू के लक्षणों को ठीक करने के लिए दो जड़ी-बूटियों को दिखाया गया है। पहला है ऑरोस्ट्रिस पैनिकुलटा या बिटर की रानी (दक्षिण पूर्व एशिया का एक आम घास) 5 दिनों के लिए दिन में दो बार एक 100 मिलीग्राम कैप्सूल लें। उच्च मात्रा में उल्टी, पेट में दर्द और दस्त का कारण हो सकता है। दूसरा है पेलार्गोनियम सिडाइड्स या जीरियम से दक्षिण अफ्रीका (एक जड़ी बूटी देशी दक्षिण अफ्रीका)। ज्यादातर तरल निकालने के रूप में बेचा जाता है। इस तरल के 1.5 मिलीलीटर या 30 बूंदों को 10 दिन तक खाने से पहले 3 बार लें। दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं: हल्के मतली, अतिसार, और सामान्य त्वचा की जलन। अगर आप इनमें से किसी भी दुष्परिणाम का अनुभव करते हैं तो इसे लेने से रोकें
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के छद्म शीर्षक का चित्र चरण 6
    3
    लहसुन खाओ यह सुझाव देने के कुछ प्रमाण हैं कि लहसुन फ्लू की घटना को कम कर सकता है और इसके लक्षणों में सुधार कर सकता है। यह दिखाया गया है कि लहसुन में मौजूद एलिसिन वायरस से लड़ता है। आप पूरे लहसुन के लहसुन खा सकते हैं, उन्हें सूप में जोड़ सकते हैं या लहसुन की खुराक ले सकते हैं। कैप्सूल युक्त 180 मिलीग्राम लहसुन निकालने से फ्लू की अवधि कम हो जाती है। लहसुन रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए, एंटीकोआगुलंट्स (जैसे ऐस्पिरिन या वारफेरिन (कौमडिन)) लेने वाले लोग लहसुन का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4

    Video: गले में इन्फेक्शन के लक्षण और इलाज - gale me infection ke lakshan aur upchar

    Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    विटामिन सी लो शायद एक नारंगी एक दिन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। फ्लू की शुरुआत से पहले विटामिन सी की खुराक लेने से लक्षणों की अवधि कम हो सकती है। विटामिन सी की खुराक गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं और आप प्रति दिन 200 मिलीग्राम ले सकते हैं। प्रति दिन 2000 मिलीग्राम से अधिक की खुराक में दस्त, बेहोशी, सिरदर्द, और पेट में दर्द हो सकता है।
  • विधि 3
    आरामदायक हो जाओ

    दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 8



    1
    आराम करें। शरीर को सभी ऊर्जा की जरूरत होती है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपको पर्याप्त आराम मिले। अपने सिर को बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त तकिया का प्रयोग करें जब आप सोते हैं इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि जब आप सोने की बजाए सोते हैं, तब भी नाक प्रभावी ढंग से नालता है।
    • काम या विद्यालय से समय का समय लें यदि आप अपने सामान्य दिनचर्या के साथ जारी रखते हैं तो आप काफी आराम नहीं करेंगे। आपको घर पर रहना होगा वायरस के संचरण से बचने के लिए, लोगों के बड़े समूहों से दूर रहना जरूरी है। फ्लू से, राइनोवायरस हवा के माध्यम से फैलता है। आम तौर पर, फ्लू का सबसे खराब दिन दूसरा होता है, जब शरीर में वायरस समाप्त होता है। लेकिन आप अभी भी कुछ दिनों के लिए एक वाहक हैं
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    चिकन सूप खाएं भाप का सूप भीड़ को साफ करता है, नाक से छुटकारा दिलाता है और अपने शरीर के लिए काम करने के लिए पोषण का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चिकन सूप में मौजूद यौगिकों में सक्रिय रूप से सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है, जो विदेशी शरीर पर हमला करते हैं जो रोग का कारण बनते हैं।
  • दवा का प्रयोग न करने के साथ-साथ ठंडा होने के लिए छवि का शीर्षक चरण 10
    3
    खोलो और अपने आप को आरामदायक बनाओ यदि आपके पास बुखार है, तो शरीर अनिवार्य रूप से ठंडा महसूस करेगा। एक गर्म कंबल खोजें और सोफे पर कर्ल लगाओ। बहुत सारे कपड़े रखो और सभी कंबल का उपयोग करें जो आपको चाहिए। जबकि गर्म रखने से आपको ठीक नहीं होगा, यह आपके शरीर को बीमारी से जूझते हुए आपको अधिक आरामदायक महसूस करेगा। दावा करने के लिए थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण है कि पसीने फ्लू से जूझ रहा है फ्लू को खत्म करने के लिए आप "पसीना" नहीं कर सकते
  • दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक चित्र 11 कदम
    4

    Video: सिरदर्द (Aadha Shishi) का जबरदस्त इलाज - Cure Migraine( Headache) in 5 mins by hakim suleman khan

    नमक पानी के साथ गड़बड़ चूंकि नाक की भीड़ अक्सर गले में गले का कारण बनती है, इसलिए नियमित रूप से नमक के पानी से घुलना सुनिश्चित करें। 250 मिलीलीटर (8 औंस) के पानी में 1/4 चम्मच नमक को नमक जोड़ें। पानी में अच्छी तरह नमक भंग। एक समय में 30 सेकंड के लिए छोटी चीज और गड़बड़ी लें। थूक और प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार दोहराएं
  • Video: पित्त का इलाज?pitt ka gharelu ilaj पित्‍त का लक्षण कारण व उपचार?pitt ka upchar

    चित्र का उपयोग शीर्षक के बिना ठंड के ठंड का शीर्षक चरण 12
    5
    गले में गले के लिए खुराक लें आप उन्हें ज्यादातर फ़ार्मेसियों में खरीद सकते हैं उनमें से कई "कफ बूंदों" के रूप में भी आते हैं कुछ लोगों के लिए देखो जिनमें मधु, नद्यपान या अमेरिकी एल्म शामिल हैं
  • गोलियां या चाय में भरी शहद गले में खराश के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है और खांसी को दबाने में मदद कर सकता है।
  • आप एक गोली के रूप में या अलग समाधान के रूप में नद्यपान रूट खरीद सकते हैं। 30 मिलीलीटर गर्म पानी में 500 मिलीग्राम नद्यपान जड़ (आमतौर पर 1 1/2 गोलियां) भंग करें। गड़गड़ाहट और थूकना
  • अमेरिकी एल्म सदियों से उत्तरी अमेरिका में एक हर्बल पूरक के रूप में इस्तेमाल किया गया है। आप इसे टेबलेट या पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं। 1 से 2 महीने के लिए प्रतिदिन 3 से 4 गोलियां (400 से 500 मिलीग्राम प्रत्येक) लें। अमेरिकी एल्म चाय बनाने के लिए, 2 कप गर्म पानी (400 मिलीलीटर) के लिए पाउडर के 2 चम्मच जोड़ें। फ्लू की अवधि के लिए दिन में 3 बार पीना।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक से चित्र चरण 13
    6
    एक ह्युमिडीफायर या वाफोरिज़र चालू करें जिस कमरे में आप आराम कर रहे हैं, उसमें एक आर्मीडिफायर या वाफोरिज़र का उपयोग करना हवा नम को रखने में आपको अधिक सहज महसूस कर सकता है। यह बहुत उपयोगी है यदि गले या नाक का अंश शुष्क या चिड़चिड़ा है। ध्यान रखें कि यद्यपि humidifiers गले से राहत में मदद कर सकते हैं, वे शायद फ्लू के लक्षणों से राहत नहीं देंगे या उनकी अवधि कम नहीं करेंगे।
  • कुछ अध्ययनों से सुझाव दिया गया है कि humidifiers और vaporizers उपयोगी से अधिक हानिकारक हो सकता है। वे रोगज़नक़ों, मोल्ड और विषाक्त पदार्थों को फैल सकते हैं, और अप्रिय जल पैदा कर सकते हैं। यह तय करने के लिए अपने मानदंड का उपयोग करें कि आपके लिए हाइडिडेफ़र का उपयोग सही है या नहीं।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक चित्र 14 कदम
    7
    बलगम को ढकने के लिए एक सूक्ष्म मरहम का प्रयोग करें। मेयो क्लिनिक के अनुसार, मेन्थॉल मरहम Vicks VapoRub नाक की भीड़ को दूर नहीं करती है, लेकिन मजबूत सुगंध भरी हुई नाक को घुसना करने का प्रबंधन करता है। यह मस्तिष्क को लगता है कि आप साँस ले सकते हैं, जिससे बीमारी का कारण बनने वाली चिंता कम हो जाती है। इसे शांत करने की कोशिश करें
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के बिना ठंड के ठंड का शीर्षक चरण 15
    8
    धूम्रपान बंद करो तम्बाकू का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और फ्लू के कई लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, गले और फेफड़ों में अतिरिक्त प्रयास उपचार प्रक्रिया में बाधा डालते हैं।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के साथ एक ठंडा हो जाओ
    9
    डॉक्टर के पास जाओ कभी-कभी, आपको केवल डॉक्टर को जाना है। अगर आपको निम्न लक्षणों का अनुभव होता है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:
  • 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) ऊपर बुखार
  • 10 दिनों से अधिक के लिए लक्षणों की दृढ़ता
  • साँस लेने में कठिनाई
  • कान से गंभीर कान दर्द या बलगम का मुक्ति
  • भ्रम, भटकाव या बरामदगी
  • पेट दर्द या लगातार उल्टी
  • गर्दन या चिन ग्रंथियों के दर्द और सूजन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com