ekterya.com

शुष्क गले का इलाज कैसे करें

एक सूखे गले अंतर्निहित समस्याओं की एक विस्तृत विविधता का उत्पाद हो सकता है, जिनमें से कुछ अन्य की तुलना में अधिक गंभीर हो सकते हैं सूखे गले के तीव्र मामलों को आमतौर पर थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने के साथ घर पर ठीक किया जा सकता है, लेकिन पुराने मामलों में चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1
हाइड्रेशन जोड़ें

जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक सूखी गला चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से एक सामान्य नियम के रूप में, आपको हर दिन 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) और अन्य मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ के आठ गिलास पानी पीना चाहिए।
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके शरीर को संसाधनों की आवश्यकता होती है, जिससे गले को जल रखने के लिए आवश्यक लार की मात्रा तैयार की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त, पीने के तरल पदार्थ भी बलगम पतला और ढीला कर सकते हैं - इसलिए यह गले के अंदर की दीवारों का पालन करने और जलन पैदा करने से रोक सकता है।
  • सूखी गले से पीड़ित लोगों के लिए चाय एक विशेष रूप से अच्छा पेय विकल्प हो सकता है कई हर्बल चाय परेशान गले के लिए प्राकृतिक राहत प्रदान करते हैं। इसके अलावा, चाय की पत्तियों से वास्तव में बनाये गए चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। हालांकि, कैफीन से चाय से बचें, क्योंकि कैफीन निर्जलीकरण का कारण बन सकती है।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 2 प्राप्त करें
    2

    Video: सुखी खांसी का जड़ से उपचार sukhi khansi ka ilaj trreatment Of dry cough

    अपने भोजन को संदूषित करें खाने से पहले सूखने वाले खाद्य पदार्थों को सूखे, सूखे, सूप, सॉस, जूस, क्रीम, मक्खन या मार्जरीन के साथ मिलाएं। अतिरिक्त जलयोजन के साथ अपने गले को कोट करने और आपके शरीर में अधिक तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीके से इसे करें।
  • अतिरिक्त जलयोजन की पेशकश के अलावा, हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थ भी शुष्क गले से पीड़ित लोगों के लिए निगलने में आसान हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है अगर ये खाद्य पदार्थ हल्के होते हैं और परिवेश के तापमान से अधिक तापमान में परोसा जाता है।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 3 के बारे में जानें
    3
    शहद के साथ अपने गले को कवर करें यद्यपि यह आमतौर पर गले में गले के लिए सिफारिश की जाती है, शहद समान प्रभावशीलता के साथ शुष्क और परेशान गले को भी राहत देता है। कोट गले के कवरेज और परेशानी और सुखाने एजेंटों के खिलाफ की रक्षा।
  • 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) गर्म या गर्म पानी में एक बड़ा चमचा (15 मिली) शहद भंग करने की कोशिश करें। इसके अलावा, प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए नींबू के कुछ बूंदों को जोड़ने पर विचार करें। एक बार या तीन बार मिश्रण मिश्रण करें।
  • हालांकि, सावधानी के साथ आगे बढ़ें। मधु और नींबू क्षय के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं यदि आप लंबे समय तक इन सूखे मुंह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए शहद सुरक्षित नहीं है।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 4 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ नमक पानी एक और उपाय है जो सूखे गले के मुकाबले गले में खराश के लिए अधिक सामान्यतः प्रयोग किया जाता है, लेकिन सही परिस्थितियों में, यह बाद वाले से लड़ने में भी मदद कर सकता है।
  • यदि आपके पास सूखी हवा या एलर्जी जैसी मौसमी परेशानियों के कारण सूखे गले है, तो नमक पानी के साथ गारलिंग एक अच्छा विचार हो सकता है। हालांकि, नमक का पानी एक पुराना सूखा गला पैदा कर सकता है जिसका कारण अन्य स्थितियां हैं।
  • नमक पानी को कुल्ला करने के लिए, 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) गर्म पानी में नमक में एक चम्मच (5 एमएल) भंग कर दें। स्पिटिंग से पहले कम से कम 30 सेकंड के लिए मिश्रण के साथ गड़बड़ाना।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक समान लाभ प्राप्त करने के लिए नमक पानी की बजाय लीकोरोज पानी के साथ कुल्ला कर सकते हैं। नद्यपान पाउडर का चयन करें जिसमें असली नटवास होता है और 250 मिलीलीटर (8 औंस) गर्म पानी में एक चम्मच (5 मिली) भंग। एक नमक पानी कुल्ला के रूप में उपाय का उपयोग करें
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 5 के बारे में जानें
    5
    गम चबाना या कैंडी को चूसना। कोई भी विकल्प मुंह और गले में लार के प्रवाह को उत्तेजित करेगा। जब लार का उत्पादन बढ़ता है, तो गले धीरे-धीरे हाइड्रेट होगा।
  • इसके बजाय, गम और कठोर कैंडी की शुगर फ्री किस्मों के लिए चुनते हैं, खासकर यदि आप एक पुरानी सूखी गले से निपटने के। मुंह में थोड़ा लार होने और गले के विकास cavities के अधिक से अधिक जोखिम में डालता है, तो लेने के मुंह बहुत ज्यादा चीनी के लिए एक बार में (इस मामले में) के रूप में एक बुरा विचार हो सकता है।
  • इसी तरह, आप बर्फ के चिप्स चूसना कर सकते हैं, अनफ़्लिड पॉप्सिकल्स, या आपके गले को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए गले में लेटे गए हैं। गोलियां जिसमें सूजन सामग्री, जैसे कि मेन्थॉल या नीलगिरी, मानक किस्मों से अधिक राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 6 के बारे में जानें
    6

    Video: गाय, भैंस के हांफना रोग का सफल देसी इलाज, Successful domestic treatment of cow's gasping disease

    Video: रूखी, फटी और पपड़ीदार त्वचा को कोमल बनाने के कारगर घरेलु उपाय - Home Remedies for Dry Skin

    भाप और नमी बनाता है शुष्क हवा आपके गले को सूखने या इससे अधिक प्रभावित कर सकती है। दिन के दौरान नम हवा को साँस लेने के लिए अधिक जागरूक प्रयास करें। जिस हवा में आप साँस लेते हैं, वह लगातार नम है, इसलिए संक्षेप में भाप से कम से कम अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • एक humidifier का उपयोग करें अपने कमरे में और किसी भी अन्य कमरे में एक ह्यूमिडीफायर रखें जिसमें आप काफी समय खर्च करते हैं। ह्युमिडीफायर हवा में गर्म नमी जोड़ते हैं और उस नम हवा में श्वास लेने से सूखने में मदद मिलेगी और सूखे गले में हाइड्रेट होगा।
  • यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो गर्म पानी के साथ एक गहरी पॉट भरने पर विचार करें और गर्मी स्रोत (परिवेश हीटर के अलावा) के पास रख दें। जैसे ही पानी उठता है, आपको कमरे में हवा को धीरे-धीरे अधिक आर्द्र करना चाहिए।
  • एक गर्म शावर लें और भाप की सांस लेने में कई मिनट खर्च करें। इसी तरह, आप अपना चेहरा गर्म पानी के कटोरे में डाल सकते हैं और भाप को पैदा कर सकते हैं। ये विकल्प शुष्क गले के लिए राहत के कम से कम अस्थायी स्रोत प्रदान कर सकते हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 7 के बारे में जानें
    7
    कृत्रिम लार का एक उत्पाद आज़माएं आम तौर पर, आप बिना किसी पर्चे के इन उत्पादों को खरीद सकते हैं, जो स्प्रे, स्वैब और माउथवैश के रूप में आ सकता है।
  • हालांकि कृत्रिम लार प्राकृतिक लार के रूप में प्रभावी नहीं है, यह गले ऊतकों अधिक हाइड्रेटेड हो जाते हैं और पुरानी सूखापन के साथ जुड़े किसी भी असुविधा पीड़ा कम कर सकते हैं हो सकता है।
  • ऐसे उत्पादों के लिए देखें जिनमें xylitol, carboxymethylcellulose या hydroxyethylcellulose शामिल हैं। प्रत्येक विकल्प के अपने फायदे और नुकसान हैं। साथ ही, कोई भी दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकता है, इसलिए आपको विकल्प चुनने से पहले कई उत्पादों का प्रयास करना पड़ सकता है जो आपके लिए काम करता है।
  • भाग 2
    सूखापन के स्रोतों को हटा दें

    जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ड्राय गला चरण 8 के बारे में जानें
    1



    नाक के माध्यम से साँसें मुंह से साँस ले जाने वाली हवा को फ़िल्टर्ड नहीं किया जाता है, इसलिए गले की झिल्ली सूखने की संभावना अधिक है। दूसरी तरफ, नाक के माध्यम से श्वास हवा को फिल्टर कर देगा और इसे अधिक आर्द्र बना देगा।
    • अगर आपकी नाक बहुत घनी हो जाती है और आप इसके माध्यम से साँस नहीं ले सकते, तो समस्या का समाधान करने के लिए ओवर-द-काउंटर नाक डेंगैस्टेंस्टर्स लें।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    सूखी, नमकीन या मसालेदार भोजन से बचें। इन श्रेणियों में आने वाले खाद्य पदार्थों की सूखापन आप पहले से ही महसूस कर रहे हैं, बढ़ने की अधिक संभावना है, इसलिए समस्या का समाधान होने तक उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • गले की सूख, मसालेदार या नमकीन खाद्य पदार्थ बनाने के अलावा आपको दर्द महसूस हो सकता है।
  • यह बहुत संभावना है कि आप देख सकते हैं कि जब भोजन नमकीन या मसालेदार होता है, लेकिन आप इसे बिना साकार किए कई सूखे खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं। सूखे खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण जिनमें कई घरों में खपत होती है, उनमें टोस्ट, कुकीज, सूखी ब्रेड, सूखे फल और केले शामिल होते हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 10 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शराब और कैफीन से बचें ये पेय आपको हाइड्रेट नहीं करते हैं, इसके विपरीत, वे गले और शरीर के बाकी हिस्सों से मूल्यवान नमी को समाप्त करते हैं।
  • दोनों शराब और कैफीन सीधे मुँह और गले को सूखा इसके अलावा, वे आम निर्जलीकरण को बढ़ा सकते हैं जिससे अधिक बार पेशाब हो।
  • इसी तरह, आपको फलों के रस और टमाटर के रस सहित खट्टे पेय से भी बचा जाना चाहिए। हालांकि ये तरल पदार्थ सामान्य निर्जलीकरण में वृद्धि नहीं करते हैं, ये सूखे और संवेदनशील गले में जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, अम्लीय पेय अधिक छिद्रों को उत्तेजित करते हैं। गले और शुष्क मुंह से पीड़ित लोग पहले से ही दाँत क्षय के विकास के जोखिम में हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सुखी गला चरण 11 प्राप्त करें
    4
    दवाओं की जांच करें कई आम दवाओं को दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है "कोलीनधर्मरोधी"। इन पदार्थों में स्राव घटता है, जिसमें लार का उत्पादन होता है और आपके गले को अत्यधिक सूखा बना सकता है।
  • कुछ उदाहरणों में एंटीहिस्टामाइन, ट्राइसाइक्लिक और एंटीस्पास्मोडिक एंटीडिपेंटेंट्स शामिल हैं। पार्किंसंस, अति क्रियाशील मूत्राशय और क्रोनिक ब्रोन्काइटिस के उपचार में प्रयुक्त कई दवाएं भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • यदि आपको एक निश्चित दवा पर संदेह है, तो किसी भी कार्रवाई करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है किसी भी निर्धारित दवा का उपयोग न करें, जब तक डॉक्टर ऐसा करने के लिए कहता है।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 12 के बारे में जानें
    5
    मुंह-वाश और अन्य दंत चिकित्सा उत्पादों को बदलें कई rinses और टूथपेस्ट मानकों समस्या ख़राब कर सकता है, ताकि आप सूत्रों विशेष रूप से गले या शुष्क मुँह के साथ लोगों के लिए बनाया जाता है का उपयोग करने जा विचार करना चाहिए।
  • ग़लत वाणिज्यिक रिन्सिंग विशेष रूप से सूखे गले के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादातर सूत्रों में अल्कोहल या पेरोक्साइड होते हैं। इन सामग्रियों में से कोई भी आपके गले और मुंह को अधिक सूखने का अनुभव करने के लिए कारण देगा।
  • आप सिफारिशों के लिए एक दंत चिकित्सक से पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने खुद के लिए एक अच्छा विकल्प ढूंढना पसंद करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सूखे गले और मुंह के लिए किए गए अधिकांश माथवैश और टूथपेस्ट संबंधित लेबल होंगे।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 13 के बारे में जानें
    6
    धूम्रपान बंद करो यदि आप वर्तमान में धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत को छोड़कर आपके शुष्क गले से राहत मिलेगी। गले में आप धूम्रपान जो सुखाने वाले एजेंटों और अन्य परेशानियों का परिचय देते हैं। पुरानी सूखापन के लिए ये परेशानी पूरी तरह या आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकती हैं।
  • सिगरेट के धुएं नाक और फेफड़ों पर बालों को पंगु बना देता है नतीजतन, श्वसन प्रणाली आपके शरीर से बलगम, धूल और अन्य परेशानियों को हटाने में असमर्थ है। इससे मुंह, नाक और गले में खांसी होती है और अधिक महत्वपूर्ण सूख जाता है।
  • भाग 3
    व्यावसायिक चिकित्सा सहायता खोजें

    जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 14 प्राप्त करें
    1
    एक डॉक्टर या दंत चिकित्सक के साथ की जाँच करें यदि आपके पास लगातार सूखे गले है जो खराब हो जाता है या घर के उपचार से दूर नहीं जाता है, तो आपको डॉक्टर या दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना पड़ सकता है यह विकार पेशेवर ध्यान को उचित ठहरा सकता है
    • जीर्ण सूखा गला जो इलाज नहीं छोड़ा गया है, कुछ महत्वपूर्ण जटिलताओं को जन्म दे सकता है। उदाहरण के लिए, समय के साथ आप भोजन को निगलने में समस्याएं विकसित कर सकते हैं जब यह एक शुष्क मुंह के साथ होता है, तो एक सूखे गले से चबाने या चखने से भोजन भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप दांतों और मसूड़ों की रक्षा के लिए आवश्यक लार का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, तो आपको अधिक क्षय विकसित होने की संभावना है।
    • इसके अलावा, गले में गले में समाप्त होने वाला गला वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण का उत्पाद हो सकता है। जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ये विकार अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 15 के बारे में जानें
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास अंतर्निहित शर्तें हैं कुछ चिकित्सा स्थितियों में एक पुरानी सूखी गले का कारण बन सकता है और, यदि उनमें से कोई भी आपकी वर्तमान समस्याओं का दोषी है, तो चिकित्सक को सूखी गले को ठीक करने के लिए विकार का निदान और उपचार करना होगा।
  • कुछ रोग, जैसे कि सोजोग्रेन्स सिंड्रोम, सीधे लार ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं और लार का उत्पादन कम करने के कारण होता है। अन्य विकार, जैसे मौखिक खमीर संक्रमण, सर्दी, एलर्जी और मधुमेह गले में सूखापन अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ा सकते हैं।
  • जाओ-मुक्त-के-एक-सूखी-गला-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक सूखी गला चरण 16 के बारे में जानें
    3
    लार का उत्पादन करने वाली दवाओं के बारे में जानें अगर आपका सूखा गला एक ऑटोइम्यून बीमारी या लार ग्रंथियों को नुकसान पहुंचाता है, तो डॉक्टर पेलोरोपेरिन को दवा दे सकता है, जो दवाओं से जुड़ा हुआ है जिससे संबंधित तंत्रिकाओं को उत्तेजित करके प्राकृतिक लार का उत्पादन बढ़ जाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, अगर अपने गले Sjögren सिंड्रोम की सूखी उत्पाद है, डॉक्टर cevimeline लिख इस विकार और अन्य संबद्ध लक्षणों के उपचार के हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com