ekterya.com

एक छोटे से जलने का इलाज कैसे करें

यद्यपि यह घर पर छोटे जलने से निपटने के लिए डरावना और दर्दनाक हो सकता है, हालांकि इन प्रकार के जले इलाज के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। मूल प्राथमिक चिकित्सा जानने के अतिरिक्त, आप को केवल उनके बारे में कुछ और सीखना होगा ताकि आपको पता हो कि तुम्हारा मूल्यांकन कैसे करना है और यह जानने के लिए कि इसके उपचार की आवश्यकता क्या है।

चरणों

भाग 1
जलता भेद

कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न चरण 1 नामक छवि

Video: जलने पर करे, ये छोटा सा उपाय और दर्द गायब,एक असरदार घरेलु नुस्खा

1
छोटे जले को पहचानें बर्न्स को कुल शरीर की सतह क्षेत्र की उनकी गहराई, आकार और प्रतिशत के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। एक छोटा सा जला, जिसे आमतौर पर पहली डिग्री जला कहा जाता है, त्वचा की बाहरी परत की लालसा के कारण होता है, एपिडर्मिस। इस प्रकार के जला में, छाले बिना उपकला परत (ऊपरी) को नुकसान होता है। एक छोटे जलन शरीर की सतह के 10% से अधिक नहीं कवर होना चाहिए
  • पहली डिग्री जला का संकेत लाली और दर्द है। इस प्रकार की जला का एक उदाहरण सनबर्न है
  • एक पहली डिग्री जला अक्सर दर्द होता है, लेकिन यह एक बड़े क्षेत्र (शरीर के 10% से कम) को कवर नहीं करता है और जीवन-धमकी नहीं देता है।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पहली डिग्री बर्न्स और अधिक गंभीर जल के बीच अंतर। हालांकि, वहाँ अन्य जलते हैं जो अधिक गंभीर होते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि उन्हें छोटे जले से अलग कैसे करें। भले ही आपका जला छोटा हो, यदि यह निम्नलिखित लक्षण दिखाता है, तो यह इंगित करता है कि यह एक छोटा जला नहीं है, बल्कि एक गंभीर जला है और एक चिकित्सक को इसे देखना चाहिए।
  • द्वितीय डिग्री बर्न्स दो प्रकार की दूसरी डिग्री जलती हुई है: सतही और गहरे जल। यदि आपके पास सतही जला है, तो आपको पूरी उपकला परत में और त्वचा की दूसरी परत में एक लाली और नुकसान होगा, यही है, त्वचा, अन्य लक्षण छाले, दर्द, लालिमा और संभवतः खून बह रहा है यदि आपके पास गहरी जला है, तो एक उपकला क्षति पूरी तरह से हो जाएगी, साथ ही त्वचा में गहरा विनाश होगा। इलाके सफेद दिखाई देगा, जिससे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जो बिगड़ा हुआ परिसंचरण के कारण होता है। इस तरह के जलने से कोई दर्द नहीं हो सकता है, क्योंकि तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। शायद आप फफोले हैं या नहीं
  • तीसरी डिग्री जलने यह जल एपिडर्मिस और त्वचा को प्रभावित करता है, लेकिन यह चमड़े के नीचे के ऊतकों तक भी फैलता है। यह कपड़े सूखा होगा और चमड़े की तरह दिखेगा यदि आपके पास तीसरी डिग्री जला है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए, और निकटतम आपातकालीन कक्ष में जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी जाना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की जला शल्य चिकित्सा की आवश्यकता है।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न 3 चरण वाला इमेज
    3
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करना है निर्धारित करने पर निम्नलिखित कारकों पर विचार करें कि क्या आपको अपने द्वारा जलाए जाने या चिकित्सा सहायता प्राप्त करने का इलाज करना चाहिए:
  • डिग्री सबसे पहले दर्जे के जलने के लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि दूसरे और तीसरे डिग्री जलने के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यदि आप फफोले लेते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटा जला भी, आपको मूल्यांकन करने के लिए एक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और आपको उचित तरीके से एंटीबायोटिक उपचार देना चाहिए।
  • प्रकार यदि आपके पास रासायनिक जला है, तो रासायनिक एजेंट को पतला करने के लिए घाव पर ठंडे पानी डालने के बाद चिकित्सा सहायता लें।
  • आकार गौर करें कि जला से कितना शरीर की सतह क्षेत्र (बीएसए) प्रभावित हुआ है। अगर आपके एएससी का 10% से अधिक जला है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए "नौ के नियम" का पालन करें, जो शरीर को निम्नानुसार विभाजित करता है: प्रत्येक पैर 18% का प्रतिनिधित्व करता है, प्रत्येक हाथ 9% का प्रतिनिधित्व करता है, ट्रंक के सामने और पीछे 18% का प्रतिनिधित्व करता है और चेहरे 9% एएससी की आप इस सूत्र का उपयोग जल्दी से जोड़ने के लिए कर सकते हैं कि एएससी का कितना जला होता है
  • स्थान यदि आपको जननांग क्षेत्र में जलन महसूस हुई है (भले ही यह पहली डिग्री जला हो), तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए कम से कम पांच मिनट के लिए बहुत सारे ठंडे पानी डालने के बाद आंखों में जलन भी एक चिकित्सक द्वारा जांच करनी चाहिए। इसके अलावा, हाथ जलता है, आमतौर पर अगर वे संयुक्त कोट करते हैं, तो अक्सर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है
  • आपको यह जानना चाहिए कि, यदि आपके पास जलाए जाने के बारे में कोई प्रश्न या प्रश्न हैं, तो आप को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • भाग 2
    तत्काल उपचार प्रदान करें

    क्रीम ए स्मॉल बर्न बर्न चरण 4 नामक छवि
    1
    प्रभावित क्षेत्र को पानी के साथ शांत करना पहली बात यह है कि आप एक छोटे जलन के इलाज के लिए करना चाहते हैं, इसका तापमान कम करने के लिए ठंडे पानी (जमे हुए नहीं) के साथ त्वचा को छुटकारा दिलाना है। आप जला क्षेत्र पर ठंडा पानी चलाने के लिए नल से या ठंडे पानी में भिगोकर इसे कर सकते हैं। तापमान कम करने के लिए कम से कम पांच मिनट के लिए इसे भिगो दें ताकि त्वचा जला प्रक्रिया रोक दे।
    • जला क्षेत्र से किसी भी अंगूठी या अन्य वस्तु को निकालना सुनिश्चित करें, क्योंकि वह क्षेत्र बहुत तेज़ हो जाएगा
    • यदि क्षेत्र भिगोने के लिए बहुत बड़ा है, तो शावर पर जाएं और ठंडे पानी को कम से कम पांच मिनट तक चलाने दें।
    • जल चलाने के बजाय, आप जला पर ठंडा नल का पानी से भरे हुए एक साफ तौलिया रख सकते हैं।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न चरण 5 नामक छवि
    2
    जलने का मूल्यांकन करें एक बार क्षेत्र ठंडा हो जाने के बाद, आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे और जल क्षेत्र को बेहतर जांच और मूल्यांकन कर सकते हैं। अन्य कारकों पर विचार करने के अतिरिक्त आपको जला की डिग्री का निर्धारण करना होगा, जैसे कि आकार, स्थान और जला प्रकार। इन कारकों का आकलन करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप अपने घर में जलने का इलाज कर सकते हैं या आप को चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए या नहीं।
  • ज्यादातर मामलों में, अगर जला पहली डिग्री का है और आपके जननांगों, हाथों, चेहरे या जोड़ों में नहीं मिला है, तो आप घर पर इसका इलाज कर सकते हैं और उसका ध्यान रख सकते हैं।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न चरण 6 नामक छवि
    3
    पैटिंग के साथ क्षेत्र सूखी एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें और सावधान रहना अपघर्षक कुछ भी नहीं का उपयोग करें सावधान रहें और खुद को पॅट करें, अपने आप को रगड़ें, खासकर अगर कोई छाला या बाहरी त्वचा की क्षति हो, क्योंकि आप अपनी त्वचा के किसी हिस्से को नहीं खींचना चाहते हैं।



  • कैरेट ए स्मैक बर्न बर्न 7 चरण का चित्र
    4
    कुछ मरहम लागू करें एक बार प्रभावित क्षेत्र सूखा है, एक मरहम हो और जला को कवर करने के लिए एक उदार राशि लागू करें, इसे रगड़ने के लिए नहीं। मरहम में एंटीबायोटिक हो सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास ये है। अन्य विकल्प पेट्रोलियम जेली या मुसब्बर वेरा जेल हैं। यदि आप मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यह 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल है और लोशन या अन्य सूत्र नहीं है।
  • न्यूस्पोरिन एक एंटीबायोटिक मरहम के रूप में अच्छा ओवर-द-काउंटर विकल्प है। यदि आप न्योसपोरीन से एलर्जी हो, तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं और बेसिट्र्रेसीन या बैक्ट्रोबान के लिए एक नुस्खा ले सकते हैं।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न स्टेप 8 नामक छवि
    5
    एक सुरक्षात्मक धुंध लागू करें एक सुरक्षात्मक धुंध एक लुढ़का हुआ धुंध का बना होता है जिसे आप किसी औषधि या फार्मेसी में खरीद सकते हैं। एंटीबायोटिक मरहम लगाने के बाद, रोल किए गए धुंध के साथ क्षेत्र लपेटो। इसे सर्जिकल टेप के साथ सुरक्षित करें, जो फ़ार्मेसी में भी उपलब्ध है।
  • इस सुरक्षात्मक धुंध के दो कार्य होंगे सबसे पहले, यह आगे की चोट के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करेगा दूसरे, यह कवर आपको संक्रमण से भी बचाएगा, क्योंकि संक्रमण के खिलाफ आपकी त्वचा की प्राकृतिक अवरोध जला के कारण समझौता किया गया है।
  • यह हमेशा आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप चाहें, तो क्षेत्र को धुंध के साथ सुरक्षित रखें
  • भाग 3
    घाव की देखभाल

    इम्युट शीर्षक वाला कैरर ए स्मॉल बर्न बर्न 9
    1
    स्वच्छ और धुंध दैनिक बदलें। हर दिन साबुन और पानी के साथ घावों को धोएं, और फिर से नोजोरपाइन और धुंध की ड्रेसिंग लागू करें धोने और हर दिन धुंध को बदलते रहें, जब तक कि त्वचा चंगा न हो। आमतौर पर, यह दो सप्ताह से कम समय में होता है हर दिन इस दिनचर्या के बाद जला ऊतक के उपचार को रोकने में मदद कर सकता है।
    • आपकी त्वचा गिर सकती है, अर्थात यह छील या छील कर सकती है। ऐसा विशेष रूप से किसी भी क्षेत्र में फफोले के साथ होता है, और आप देखेंगे कि त्वचा आती है और स्वाभाविक रूप से छीलती है अपनी त्वचा को छूने या फफोले को तोड़ने न दें। यह केवल घायल क्षेत्र को बढ़ाना, परेशान करना और उत्तेजित करेगा।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न 10 पायदान नामक छवि

    Video: त्वचा जलने पर देंगे ये उपचार तुरंत आराम Instant Home Remedies for Burns

    Video: जलने पर तुरंत अपनाएं यह घरेलु उपचार │ Jalne ka Gharelu Ilaj in Hindi │ Life Care

    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए दैनिक जांचें। यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए। यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आप स्टेरॉयड लेते हैं, आप केमोथेरेपी से गुजर रहे हैं या आपके पास किसी भी कारण से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, आप संक्रमित होने के जोखिम को चलाते हैं और आपको संक्रमण के संकेतों का पालन करने के लिए बेहद सतर्क रहना चाहिए। ये कुछ संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि एक घाव संक्रमित हो गया है:
  • 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार या 100 डिग्री फ़ॉरेस्ट (मौखिक)
  • घाव के क्षेत्र में ग्रेटर लालिमा या ईरथीमा नीचे लाल इलाके के चारों ओर एक मंडली को खींचने पर विचार करें, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि लालिमा फैल रहा है। इससे आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि संक्रमण बढ़ रहा है या नहीं।
  • घाव का ड्रेनेज किसी भी मवाद या हरी तरल पदार्थ को देखो जो घाव से बाहर आता है।
  • कैरेट ए स्मॉल बर्न बर्न चरण 11 नामक छवि
    3
    घाव पर किसी क्रीम, लोशन या तेल को लागू न करें। बस पेट्रोलियम जेली, 100% मुसब्बर वेरा जेल, एक एंटीबायोटिक मरहम या किसी पर्चे की क्रीम, जैसे कि सिल्वाडीन जला क्रीम, जो कि विशेष रूप से डॉक्टर द्वारा निर्धारित है, लागू करते हैं।
  • यदि आप जलाए गए इलाके में सोलारकाइन या किसी अन्य सामयिक निन्दा करने वाले एजेंट को स्प्रे करने का प्रयास कर रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। सामान्य तौर पर, छोटे जलन बहुत दर्दनाक नहीं होना चाहिए, जब तक कि आप संक्रमित न हों या कुछ जटिलताओं का सामना करें। लगातार दर्द एक संकेतक है कि आपको चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, क्योर ए स्मॉल बर्न जला चरण 12
    4
    दर्द से राहत यदि जलन का दर्द आपको परेशान करता है, तो आप इबोप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन जैसे मौखिक विरोधी भड़काऊ एनाल्जेसिक दवा ले सकते हैं। इन विकल्पों पर अपने चिकित्सक से चर्चा करें यदि आपके पास उनके उपयोग के बारे में कोई सवाल है और क्या आपके लिए दवाएं सही हैं।
  • इबुप्रोफेन (एडिविल) एक गैर-ग्रहणिक विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएडी) है। यह हार्मोन को कम करके काम करता है जिससे शरीर में सूजन और दर्द हो सकता है। यह हार्मोन भी कम कर देता है जो बुखार का कारण बनता है।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) एक दवा है जो एनाल्जेसिक के रूप में काम करती है, जो मस्तिष्क में दर्द के संकेतों को बाधित करती है। यह एक एंटीपैरिक भी है, जो कि एक दवा है जो बुखार को कम करती है।
  • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) बच्चों के लिए एस्पिरिन से ज्यादा सुरक्षित है, लेकिन उसके पास उसके समान ही कई प्रभाव हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी भी समय अपने जला की गंभीरता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या यह कैसे पता नहीं चले, आपातकालीन कक्ष में जाएं या अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com