ekterya.com

कैसे एक गहरे परिमार्जन का इलाज करने के लिए

एक कूड़ा एक घाव होता है जो आम तौर पर पूरी त्वचा से गुजरती है, जैसे कि कटौती, जो अक्सर त्वचा के माध्यम से गुजरती है और इसके नीचे मांसपेशियों तक पहुंचती है। किसी भी मामले में, गहरी खरोंच दर्दनाक हो सकता है और विपुल रक्तस्राव उत्पन्न कर सकता है। यदि आपको गहरी खरोंच का सामना करना पड़ा है, तो आप घर पर अपनी चोट का इलाज करने की कोशिश कर सकते हैं या आप डॉक्टर के कार्यालय में जा सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप घर में गहरी खरोंचों को संपीड़ित, धोकर और बाँध सकते हैं, जिनकी गहराई नहीं है।

चरणों

भाग 1
घाव को तैयार करें

ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 1
1

Video: Joseph Conrad's "The Secret Agent" (1987)

Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

निर्धारित करें कि किस प्रकार का घाव है कुछ मामलों में, एक स्क्रैप और लिंचेशन समान दिख सकते हैं एक स्क्रैप के इलाज से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लगीकरण (कटौती) में आपके उपचार के भाग के रूप में टांके या गोंद की आवश्यकता होती है। इसके विपरीत, एक स्क्रैप एक सतही घर्षण होता है जो त्वचा के एक भाग को कवर करता है।
  • यदि आपके पास घाव 1 सेमी से अधिक गहरा है, तो आपको घाव का इलाज करने और इसे सिवनी के लिए चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
  • ट्रीट ए डीप स्कैपे स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें अपने घाव के इलाज से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके हाथ साफ हैं जब तक आपके घाव से अधिक रक्तस्राव नहीं होता है, तब तक एंटीबायोटिक साबुन के साथ अपने हाथ धोने के लिए कुछ समय ले लो। यदि गहरे खरोंच आपके हाथों में से एक पर रखा गया है, तो साबुन को घाव से संपर्क करने से बचें या, अन्यथा, आपको दर्द महसूस होगा।
  • ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 3
    3
    पानी के साथ खरोंच कुल्ला। एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि यह एक स्क्रैप है, तो आपको इसे पानी से कुल्ला करना चाहिए। घाव पर पानी का प्रवाह चलो, किसी भी अवशेष को खत्म करने के लिए जिस पर आप खुद को घायल कर सकते हैं। इसके अलावा, पानी गर्म होना चाहिए और आपको इसे एक समय में कुछ मिनट के लिए लगातार प्रवाह करना चाहिए। प्रत्येक कुल्ला के बीच, यह सुनिश्चित करने के लिए घाव की जांच करें कि इसमें कोई अवशेष नहीं है।
  • यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां स्वच्छ पानी का कोई स्रोत नहीं है, तो एक कपड़ा की सहायता से स्पष्ट अपशिष्ट को हटा दें।
  • यदि आप अत्यधिक खून बह रहा है, तो कचरा को खत्म करने के लिए संभवतया कम से कम समय के लिए घाव को कुल्ला। फिर, अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • ट्रीट ए डीप स्कैपे चरण 4
    4
    दबाव लागू करें एक बार जब आप स्पष्ट कचरे को समाप्त कर देते हैं, तो आपको रक्तस्राव को रोकना होगा ऐसा करने के लिए, एक साफ कपड़े, तौलिया या धुंध ले लो और घाव को कवर। फिर, घाव पर मजबूत दबाव लागू करें। चिंता मत करो अगर आपके पास केवल एक शर्ट या गंदे कपड़ा है, क्योंकि आपके घाव गंदा है क्योंकि यह अभी तक कीटाणुरहित नहीं है। इस बिंदु पर संक्रमण के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें आपको बस खून बह रहा रोकने पर ध्यान देना होगा।
  • दबाव लागू करें और कम से कम 7 या 10 मिनट के लिए घाव की जांच न करें। यदि आप पहले कपड़े को हटा देते हैं, तो घाव फिर से खून होगा।
  • यदि आपने 7 से 10 मिनट के बीच इंतजार किया है और खून बह रहा है, तो आप घाव को साफ कर सकते हैं।
  • ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 5
    5
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें यदि आपके संपीड़न का कपड़ा खून से भिगो जाता है या यदि आप देखते हैं कि रक्त छिड़काव कर रहा है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें इसका मतलब यह है कि आपकी चोट गंभीर है और आपको अधिक उन्नत सहायता की आवश्यकता है, जो केवल एक डॉक्टर द्वारा प्रदान किया जा सकता है। यह काफी आकार के विकार के साथ हो सकता है, जैसे डामर घर्षण घाव या बड़ी चोटें।
  • कुछ स्वास्थ्य कारक हैं जिनके कारण आपको गहरा घाव होने पर आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपको रक्तस्राव, मधुमेह, हृदय, किडनी या यकृत रोग से संबंधित विकार है, साथ ही साथ कम सुरक्षा भी हो, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ होता है तो एक गहरे खरोंच आपको खतरे में डाल सकता है।
  • भाग 2
    घाव साफ करो

    Video: Web Scraping with Nokogirl/Kimono by Robert Krabek

    ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 6
    1
    यह अवशेषों को समाप्त कर देता है जो घाव में बनी हुई हैं। विच्छेदन के मामले में, कुछ तत्व हैं जो त्वचा में एम्बेड किए जा सकते हैं और यह घावों को धोने के बाद गायब नहीं हुआ है। एक बार खून बह रहा बंद हो गया है, घाव की जांच और त्वचा पर छोड़ दिया अन्य अवशेषों की तलाश करें। यदि आप किसी भी नोटिस करते हैं, तो चिमटी की एक जोड़ी को धीरे से घाव से हटा दें। यदि आप इसे हटा नहीं सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने के लिए ताकि वह आपकी मदद कर सके।
    • घाव में clamps सम्मिलित न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को और भी अधिक घायल होने का खतरा बनाते हैं।
    • अगर कोई अवशेष नहीं है, तो आप अगले चरण के साथ जारी रख सकते हैं।
  • ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 7
    2



    एंटीसेप्टिक के साथ घाव को साफ करें खून बह रहा बंद होने के बाद, आपको रक्त को कुल्ला करने के लिए फिर से घाव पर गर्म पानी डालना चाहिए। फिर, घाव पर एंटीसेप्टिक लागू करें, जैसे अल्कोहल, पेरोक्साइड या पॉलीविइडोन आयोडीन का समाधान। इसके अलावा, आप इस समाधान में धुंध का एक टुकड़ा भिगो सकते हैं और उसे साफ करने के लिए घाव पर रग कर सकते हैं। इससे बहुत नुकसान हो सकता है, इसलिए आपको दर्द महसूस करने की संभावना के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। अंत में, एक बाँझ धुंध या एक साफ तौलिया के साथ इसे दोहन करके घाव को सूखा।
  • यह प्रक्रिया आपके घाव से स्कैबल को निकाल सकती है, जिससे इसे फिर से रक्तस्राव हो सकता है यह सामान्य है और यह संकेत नहीं है कि घाव खराब हो गया है, क्योंकि आपने अतीत में किसी बिंदु पर रक्तस्राव बंद कर दिया था।
  • ट्रीट ए डीप स्क्रेपे चरण 8
    3
    स्क्रैप पर एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि आपने सभी गंदगी और मलबे को हटा दिया है, तो संभावना है कि आपका घाव संक्रमित हो जाएगा। इस कारण से, घाव पर थोड़ा एंटीबायोटिक क्रीम लगाने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है। यह मरहम भी आपके घावों को नम बनाए रखेगा, इसलिए जब आप हिलते हैं तो यह खुल नहीं होगा या बदतर नहीं होगा। बस घाव पर एंटीबायोटिक मरहम या पाउडर की एक पतली परत को लागू करें।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए तीन उत्पादों में न्योसॉपोरीन, पॉलीस्पोरिन और बैसिट्रैसिन हैं।
  • आप पहले घाव को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको लंबे समय तक इस पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके घाव के आसपास के ऊतकों को नुकसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से दीप स्कैपे चरण 9
    4
    घाव को बेचो एक बार जब आप कुछ मरहम जोड़ते हैं, तो आपको अपने घाव को पट्टी करना चाहिए। अपने घाव को कवर करने के लिए गाजा या बड़ी पट्टी का उपयोग करें। इसके अलावा, प्रत्येक किनारे को कवर करने के लिए टेप का उपयोग करें यह घाव को दूषित करने से गंदगी, कीटाणुओं और अन्य कणों को रोक देगा। यदि आपकी परिमार्जन बहुत व्यापक नहीं है, तो आप गाजा का उपयोग करने के बजाय एक डाकू का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इन फार्मेसियों में सबसे ज्यादा फार्मेसियों में मिल सकते हैं
  • यदि घाव एक संयुक्त में स्थित है, तो धुंध को बढ़ाकर अपना काम आसान बना सकता है। घाव पर इस तरह के धुंध के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह बंद नहीं आता है।
  • ट्रीट ए डीप स्क्रैप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पट्टी बदलें दिन में 2 या 3 बार पट्टियां बदलें। पट्टियों को निकालने से आप घाव को साफ कर सकते हैं और साफ पट्टियां लगा सकते हैं, जिससे आप घाव की जांच कर सकते हैं और संक्रमण के लक्षणों की जांच कर सकते हैं। 24 घंटे से अधिक के लिए एक पट्टिका छोड़ मत करो।
  • जब आप नोटिस करते हैं कि वे लथपथ या गंदे हैं, तो आपको पट्टियों को बदलना चाहिए क्योंकि गंदे पट्टियाँ आपके परिमार्जन को संक्रमित करने का कारण बन सकती हैं।
  • टिप ए दीप स्क्रेपे चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    संक्रमण के लक्षणों के लिए बने रहें अपने परिमार्जन को साफ रखने के प्रयासों के बावजूद, यह संभव है कि आपके घाव को संक्रमित हो जाए। यह परिमार्जन के आकार, साथ ही अन्य कारकों जैसे कि उम्र और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति, साथ ही साथ मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों पर निर्भर करेगा। ये कारक भी चिकित्सा प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं आपको संक्रमण के लक्षणों, जैसे घाव या उसके किनारों पर त्वचा की लाली के लिए देखना चाहिए, खासकर अगर लालिमा का क्षेत्र एक दिन से दूसरे तक बढ़ जाता है। घाव को निकालना या मवाद निकालने के लिए भी संभव है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके पास बुखार है, तो आपको संक्रमण हो सकता है।
  • भाग 3
    संक्रमित घाव का इलाज करें

    ट्रीट ए डीप स्क्रेपे स्टेप 12 नामक छवि
    1
    एक डॉक्टर के कार्यालय पर जाएं यदि आपको लगता है कि आपके घाव को संक्रमित किया जा सकता है या यदि दबाव डालने के बाद रक्तस्राव बंद नहीं हो रहा है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, आपको कुछ समय के लिए घाव हो गया है और आप ध्यान दें कि वह संक्रमित हो गया है, तो आपको एक चिकित्सक को देखना चाहिए। संक्रमण का इलाज करने में नाकाम रहने से रक्त की जहर और अन्य स्थितियों से खतरा पैदा हो सकता है जो आपके जीवन को खतरे में डालते हैं।
    • यदि आपके पास बुखार है या आपकी त्वचा घाव के आसपास गर्म है, तो अस्पताल जाना
    • यदि आपके स्क्रैप से पीले या हरे रंग का निर्वहन निकलता है, तो अस्पताल जाना
    • यदि आप घाव के चारों ओर पीले या काले रंग का रंग देखते हैं, तो अस्पताल जाना
  • टिप ए दीप स्कैपे चरण 13
    2
    टेटनस शॉट प्राप्त करें यदि आपके घाव को संक्रमित किया गया है, तो यह संभव है कि आपको संक्रमण से लड़ने के लिए एक टेटनस शॉट दिया जाएगा। आमतौर पर, टेटनस टीके को हर 10 वर्षों में दिया जाता है। हालांकि, यदि आपकी घाव गहराई से है, तो आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप एक आवेदन कर सकते हैं।
  • चोट के बाद जितनी जल्दी हो सके आपको टीके प्राप्त करना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको टेटनस नहीं मिलता है।
  • ट्रीट ए डीप स्कैपे चरण 14
    3
    एंटीबायोटिक ले लो यदि आपके परिमार्जन गहरे या संक्रमित होते हैं, तो यह संभव है कि आप को और भी बदतर संक्रमण से लड़ने या रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां निर्धारित की जाएंगी। सभी सुरक्षा में, एंटीबायोटिक आपको मिलेगा एरिथ्रोमाइसिन। यदि आपके चिकित्सक को संदेह है कि यह मैथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए) के कारण होने वाला संक्रमण है, तो यह संभावना है कि वे कुछ ज्यादा मजबूत लिखेंगे दवा लेने के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपको 250 मिलीग्राम निर्धारित किया जाएगा, 5 या 7 दिन के लिए दिन में 4 बार निर्धारित किया जाएगा। भोजन से पहले आधे घंटे और दो घंटे के बीच दवा लेनी चाहिए ताकि आपका शरीर उन्हें पूरी तरह से अवशोषित कर सके।
  • आपके घाव को कितना दर्दनाक है, इसके आधार पर आपको दर्द निवारक निर्धारित किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com