ekterya.com

पुरुषों में जननांग मौसा का इलाज कैसे करें

जननांग मौसा त्वचा पर छोटे उठाए घाव होते हैं जो एक फूलगोभी के शीर्ष के समान होते हैं। यद्यपि दोनों लिंगों के पास हो सकता है, पुरुष उन्हें अंडकोष में, शिश्न में, जांघों में और जीरो क्षेत्र में विकसित करते हैं। मौसा आम मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) का एक परिणाम है, जिनमें से 100 से अधिक प्रकार हैं। अधिकतर लक्षणों का कारण नहीं बनता है, लेकिन घावें दर्दनाक, खुजली या कभी-कभी खूनी हो सकती हैं। सबसे समस्याग्रस्त उपप्रकार एचपीवी 16 और 18 हैं, जो कैंसर का खतरा बढ़ते हैं। हालांकि, आम उपप्रकार एचपीवी 6 और 11 हैं। वायरस योनि, गुदा और मौखिक सेक्स सहित यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। मुंह, होंठ, गुदा, जीभ, नाक, आंख और गले के आसपास एचपीवी के घाव भी हो सकते हैं। एचपीवी की टीका प्राप्त करना रोग को रोकने का एक प्रभावी तरीका है। पुरुषों के मामले में, एचपीवी के साथ टीके न केवल महिलाओं को इसके संचरण को रोकता है, बल्कि अन्य संबंधित बीमारियों और कैंसर को भी रोकता है।

चरणों

विधि 1
जननांग मौसा को पहचानें

इम्युट शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 1
1
जोखिम कारकों की जांच करें कुछ व्यवहार आपको एचपीवी संक्रमण होने के उच्च जोखिम में डाल सकते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि जब आप परीक्षण करने के लिए जाते हैं तो आपका डॉक्टर आपको एक ही सवाल पूछेगा:
  • आपके पास कितने यौन साथी हैं? जितने अधिक जोड़े हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप वायरस प्राप्त करें।
  • क्या आप कंडोम का उपयोग करते हैं? यह अवरोध विधि एचपीवी सहित यौन संचरित रोगों को संक्रमित करने की संभावना को कम करने में मदद करता है।
  • तुम कितने साल हो? जननांग मौसा के मामले में यौवन, किशोरावस्था, और युवा वयस्कों में उच्च घटनाएं हैं।
  • क्या आपके पास गंभीर संक्रमण या कैंसर है? क्या आप दवाइयाँ लेते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुँचाते हैं? एचआईवी संक्रमण जैसे संक्रमण संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को कम करते हैं। रक्त कैंसर जैसे कि ल्यूकेमिया प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को बदल देती है और उन्हें निष्क्रिय होने के लिए पैदा करती हैं स्टेरॉयड जैसे दवा समय के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यक्षमता को कम करते हैं
  • क्या आपने अपने जननांगों की त्वचा को कोई नुकसान देखा है? त्वचा में दरारें, जैसे कटौती, वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने का अवसर दे।
  • क्या आपके पास एक सुन्नत लिंग है? जिन पुरुषों को खतना नहीं हुआ है, वे एचपीवी के संलयन की संभावना रखते हैं और इसे अपने भागीदारों के पास भेज देते हैं।
  • इम्युट शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 2
    2
    अन्य लक्षणों या स्थितियों से अपने लक्षणों को भेद। आप अन्य शर्तों के साथ मौसा को भ्रमित कर सकते हैं उपयुक्त निदान प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से नियुक्ति करना सबसे अच्छा है। घर पर भेद करने में आपकी सहायता करने के लिए निम्नलिखित विशेषताओं की पहचान करें
  • एचपीवी मौसा मांस रंग के घावों हैं लाल और द्रव से भरे छाले जननांग दाद होते हैं।
  • एचपीवी मौसा तरल पदार्थ से भरा नहीं है और फट नहीं है जननांग दाद फफोले खुराक (फार्म का घावों) और उपचार से पहले तरल पदार्थ पैदा कर सकते हैं। लिंग पर एक अल्सर (खुले त्वचा के घाव) सिफलिस के पहले चरण का संकेत भी कर सकते हैं।
  • हालांकि वे हमेशा पीड़ारहित नहीं होते हैं, दर्द और खुजली दाद और जननांग मौसा से जुड़े हैं।
  • अन्य लक्षण (हथेलियों और तलवों, मुंह और जननांगों पर सफेद धब्बों, बुखार, बालों के झड़ने और गले में खराश पर लाल धब्बों सहित) जननांग मौसा के अतिरिक्त, एक चरण का संकेत दे सकता है सिफलिस के द्वितीयक
  • कई छोटे पौधे शरीर के रंग, लाल, पीले, गुलाबी या पारदर्शी लिंग की नोक के आधार पर परिधिबद्ध रूप से व्यवस्था करते हैं, जो मोती penile papules के रूप में जाने वाली स्थिति का संकेत कर सकते हैं और पूरी तरह से हानिरहित हैं। उन्हें लिंग की त्वचा का एक सामान्य प्रकार माना जाता है और संक्रामक नहीं होता है।
  • एचपीवी मौसें डिप्लल्स नहीं हैं मस्तिष्क के शीर्ष पर एक डिप्पल एक वायरल संक्रमण के रूप में जाना जाता है मुंह से जुड़ी संकुचन मुल्लस्कुम भी एचआईवी संक्रमण का संकेत हो सकता है
  • इम्यल नामक चिकित्सा जननांग मौसा पुरुष चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक पर जाएं अंत में, आपके डॉक्टर की यात्रा संभावित एचपीवी मौसा की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपका डॉक्टर सबसे अच्छा उपचार विकल्प निर्धारित करने में भी मदद करेगा। सामान्य तौर पर, एचपीवी वायरस कुछ महीनों के दौरान गायब हो जाते हैं और इलाज के बिना दो साल के दौरान लगभग 9 0% यह हो सकता है कि डॉक्टर यह देखने के लिए कोई उपचार नहीं प्रदान करता है कि क्या मौसा वापस आ गया है या वे अधिक परेशान करने वाले लक्षणों का विकास करते हैं। यदि आप अपने चिकित्सक से नहीं जाना तय करते हैं, तो देखें कि मस्सा में निम्नलिखित लक्षण हैं:
  • आकार में वृद्धि
  • राशि में वृद्धि
  • शरीर के नए स्थानों में अधिक मौसा का विकास।
  • मस्तिष्क, बालों के झड़ने, बुखार, मुंह या जननांग क्षेत्र में सफेद धब्बे, गले में खराश और शिश्न पर एक अल्सर से खुजली, दर्द, खून बह रहा अधिक विशिष्ट लक्षणों का विकास । जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सिफिलिस मौसा का कारण बन सकता है। इसलिए, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ शीघ्र पहचान और उपचार की आवश्यकता हो सकती है। सिफ़िलिस अंततः न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा कर सकता है अगर उपचार न किया जाए।
  • आयु और कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 68% पेनिल कैंसर के लिए एचपीवी जिम्मेदार है। निदान की औसत आयु 68 वर्ष है लेकिन यह बहुत पहले हो सकती है, जैसे कि 30 वर्षों में। यदि आप अन्य लक्षणों जैसे कि थकान, वजन घटाने, लिंग से रक्तस्राव, लिंग पर बाधाएं, हल्के दाने, लिंग की त्वचा के सख्त होने और सुगंधित निर्वहन के बारे में ध्यान देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलने जाएं
  • विधि 2
    दवाओं के साथ जननांग मौसा का इलाज

    इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 4
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ उपचार से बचें यह अनुशंसा की जाती है कि जननांग क्षेत्र में मूबरा बिक्री उपचार लागू न करें। जननांग त्वचा बहुत संवेदनशील और नाजुक है और उचित ज्ञान और तैयारी के बिना रसायनों को लागू करने से कुछ नुकसान हो सकता है।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 5
    2
    अपने चिकित्सक को देखें आपका डॉक्टर अतिरिक्त मौसा की तलाश करने के लिए मौसा और शेष शरीर के नियमित दृश्य परीक्षा का प्रदर्शन करेगा। डॉक्टर ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड का समाधान क्षेत्र में लागू कर सकते हैं, जो उन्हें अधिक दिखाई देने के लिए मौसा को सफेद कर सकते हैं, जिसके बदले उन्हें उपचार हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको अपने चिकित्सक से सुझाए गए उपचार विकल्पों के बारे में पूछना चाहिए।
  • उपचार कई कारकों पर आधारित हैं, जिनमें आकार और मौसा की संख्या, प्रभावित क्षेत्र, पिछले उपचार और प्रकोप की पुनरावृत्ति शामिल है।
  • यह भी याद रखें कि वायरस के लिए कोई इलाज नहीं है, केवल मस्तिष्क के लिए।
  • इम्युन शीर्षक में चिकित्सा जननांग मौसा शीर्षक चरण 6
    3
    जैविक प्रतिक्रिया संशोधक की जांच करें। ये दवाएं आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रोटीन को उत्तेजित करती हैं ताकि आप मस्सा से छुटकारा पा सकें। ये दवाएं कई प्रकारों में उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • आईएमकीमोड आपका डॉक्टर सुरक्षात्मक दस्ताने और पैड का उपयोग करके क्षेत्र में 5% इंपिमिमॉड क्रीम लागू करेगा। बाद में, वह क्रीम के लिए एक नुस्खा कर देगा। घर पर, डिस्पोजेबल दस्ताने या डिस्पोजेबल पैड का उपयोग करके बिस्तर पर जाने से पहले क्रीम लागू करें सुबह उठने के बाद (उपचार लागू करने के 6 से 10 घंटे बाद), क्रीम को हटाने के लिए क्षेत्र को साबुन और पानी से धो लें। अगले सोलह हफ्तों के लिए सप्ताह में तीन बार इसे लागू करें
  • अल्फा इंटरफेनॉन प्रत्येक मर्ट के आधार पर, आपका डॉक्टर इंटरफेन के 3 मिलियन अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) को इंजेक्ट करेगा। आप इस प्रक्रिया को अगले तीन हफ्तों के लिए सप्ताह में तीन बार डॉक्टर के साथ दोहरा सकते हैं। बड़े मौसा के लिए, आपको कई इंजेक्शन हो सकते हैं मस्सा 4 से 8 सप्ताह के बाद गायब हो जाना चाहिए। यदि मस्सा 12 से 16 सप्ताह के बाद जारी रहती है, तो आपका चिकित्सक उपचार का दूसरा कोर्स सुझा सकता है।
  • इम्यल नामक चिकित्सा जननांग मस्तिष्क में पुरुषों चरण 7



    4
    साइटोटोक्सिक दवाओं के विकल्पों के बारे में पूछें ये दवाएं मौसा को नष्ट कर सकती हैं और उनका प्रसार रोक सकती हैं। हालांकि, वे त्वचा के सामान्य क्षेत्रों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर किसी इलाके पर स्पिड या गलती से लागू होता है जो प्रभावित नहीं होता है, तो साबुन और पानी के साथ क्षेत्र से दवा को तुरंत हटा दें दुष्प्रभाव में दर्द, जलन, खुजली और लालिमा शामिल हो सकते हैं। विकल्पों में शामिल हैं:
  • पॉडोफिलोक्स यह घावों के लिए पसंदीदा उपचार है जो 10 सेमी से कम है। उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए (0.5 मिलीग्राम या 0.5 ग्राम), आपका डॉक्टर आपको सिखाना होगा कि कितनी दवा लागू होती है और इसे कैसे लागू किया जाए। एक कपास झाड़ू का उपयोग करके क्षेत्र में दवा को लागू करें यदि वह तरल में है या यदि आपकी जेल में है इस ऑपरेशन को लगातार तीन दिनों के लिए दोहराएं और दिन में दो बार उपचार न किए जाने के चार दिन बाद करें। अधिकतम चार सप्ताह के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • ट्राइकलोरोएटेसिटिक एसिड (टीसीए) और बिच्लोरोएटेसिटिक एसिड (एबीसी) उपचार है जो डॉक्टर को लागू करना चाहिए। आपका डॉक्टर एक कपास की गेंद के साथ मौसा पर एसिड को लागू करेगा। आपका डॉक्टर अधिकतम 4 से 6 सप्ताह के लिए एक साप्ताहिक उपचार की सिफारिश कर सकता है
  • Podophyllin। यह दवा, जिसे एक डॉक्टर को लागू करना चाहिए, मौसा के लिए है जो 10 सेमी से कम है डॉक्टर नियंत्रित क्षेत्र में प्रभावित क्षेत्र में दवाएं लागू करेंगे। आपका चिकित्सक यह सुझाएगा कि आप अपने कपड़े से संपर्क को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र को हवा में सूखने दें। प्रारंभिक उपचार 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। बाद के उपचार को 1 से 4 घंटे तक छोड़ दिया जा सकता है, जिसके बाद आप इसे साबुन और पानी से निकाल सकते हैं। यह उपचार अधिकतम छह सप्ताह के लिए साप्ताहिक लागू किया जा सकता है।
  • गर्भावस्था या संभव गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। एक महिला साथी के जोखिम को सीमित करें
  • 5 फ्लोराउराइल आपका डॉक्टर पहली खुराक को लागू कर सकते हैं या एक डॉक्टर के पर्चे प्रदान कर सकते हैं। एक सप्ताह में 1 से 3 बार सूती कली का उपयोग कर प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। दवा का प्रयोग करें। अपने कपड़ों के प्रदूषण को रोकने के लिए क्रीम हवा सूखने दें। 3 से 10 घंटे (जो भी पर्चे निर्दिष्ट करता है) के बाद, क्रीम हटाने के लिए साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को धो लें
  • सिनेकाटेचिन आपका डॉक्टर इस हरी चाय निकालने को लिख सकता है अपनी उंगली का उपयोग प्रभावित इलाके में 15% मरहम की एक छोटी परत पर लगाने के लिए करें। अधिकतम छह सप्ताह के लिए दिन में तीन बार दोहराएं या जब तक मस्सा गायब न हो जाए। मरहम न धोएं और यौन संपर्क न करें।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 8
    5
    घरेलू उपचार पर विचार करें वहाँ कई घर उपचार है कि मौसा को हटा सकते हैं, हालांकि इसके बारे में कोई नैदानिक ​​अध्ययन कर रहे हैं। नेचुरोपैथिक डॉक्टरों के अनुसार, आप इस तरह के एलो वेरा और विटामिन की आपूर्ति करता है A, C और ई के रूप में कई हर्बल क्रीम का उपयोग कर सकते यह एक प्राकृतिक चिकित्सक के साथ उचित इलाज पर चर्चा के लिए सलाह दी जाती है।
  • इन उपचार के विकल्प के विचार किसी भी पोषण संबंधी कमियों, बारी में अपने प्रतिरक्षा प्रणाली लड़ाई मौसा में मदद मिलेगी जो सही करने के लिए है। इसके अलावा, इन उपचारों में से कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो संक्रमण से लड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    सर्जिकल विकल्पों पर विचार करें

    इम्यल नामक चिकित्सा जननांग मौसा पुरुष चरण 9

    Video: Human Papillomavirus HPV (Hindi) - CIMS Hospital

    1
    सर्जिकल विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें आपके चिकित्सक इन विकल्पों का सुझाव दे सकता है जब बड़ी संख्या में मौसा होते हैं या जब काफी क्षेत्र प्रभावित होता है यदि आपके पास एचपीवी वार्से के कई पुनरावृत्त हुए हैं तो आपका डॉक्टर इन विकल्पों में से एक सुझा सकता है
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 10

    Video: अंडकोष की खुजली का 100%उपाय

    2
    क्रोनोसर्जरी के बारे में सवाल तरल नाइट्रोजन लागू करना पानी मौसा के अंदर पाए जम जाता है, कोशिकाओं है कि मौसा बनाने के विनाश के कारण। डॉक्टर शराब के झुंड के साथ मौसा के क्षेत्र को साफ करेंगे। प्रत्येक मस्सा के लिए तरल नाइट्रोजन के साथ एक ऐप्लिकेटर टिप त्वचा ठंड आसपास के 5 मिमी मार्जिन तक लागू होगी। जब तक यह सफेद हो जाता है और इस पिघलाव की अवधि के बाद किया जाएगा में सफेद क्षेत्रों गायब हो जाते हैं 30 अतिरिक्त सेकंड के लिए त्वचा जमे हुए किया जाएगा। यदि दर्द संतोषजनक है, तो एक और ठंड अवधि का प्रदर्शन किया जाएगा।
  • 24 घंटों के दौरान, द्रव (बुलिया) से भरा एक छोटा सा बैग इलाज क्षेत्र के ऊपर बनेगा। यदि आवश्यक हो, तो उपचार का एक अतिरिक्त कोर्स 1 से 2 सप्ताह में लागू किया जा सकता है।
  • 6 से 12 हफ्तों के दौरान 2 से 4 उपचार के बाद, रोगियों के 75 और 80 के बीच% मौसा की एक पूर्ण इलाज अनुभव करते हैं।
  • इस प्रक्रिया के लिए स्टोर किट उपलब्ध हैं, लेकिन चिकित्सकीय सलाह देते हैं कि एक चिकित्सक उपचार का प्रबंध करता है।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 11
    3
    इलेक्ट्रोसर्गरी के बारे में प्रश्न यह मौसा को काटने के लिए उच्च आवृत्ति विद्युत धारा के साथ एक सुई का उपयोग करता है। आपका चिकित्सक पहले क्षेत्र में स्थानीय संज्ञाहरण को लागू करेगा। प्रक्रिया के बाद, यदि आवश्यक हो, तो आपका चिकित्सक दर्द निवारक लिख सकता है।
  • यह पता चला है कि शिश्न के ट्रंक पर थोड़ी मात्रा के घावों के लिए इलेक्ट्रोस्बर्गरी प्रभावी होती है।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 12
    4
    निर्धारित करें कि यदि शल्य चिकित्सा हटाने का सही विकल्प है इस विकल्प में, चिकित्सक एक स्केलपेल के साथ मस्सा काट देगा। छोटे मौसा के लिए, आपका डॉक्टर क्षेत्र को सुन्न करने के लिए 1% लिडोकैनी संज्ञाहरण को इंजेक्षन करेगा। हालांकि, बड़े मामलों के लिए सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग किया जा सकता है आपके डॉक्टर निकाले गए मस्सा के आकार के आधार पर स्वस्थ त्वचा के दोनों तरफ सिलाई कर सकते हैं।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मर्द पुरुष चरण 13
    5
    लेजर सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें इस पद्धति मस्सा को लुप्त करने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड लेजर का उपयोग करती है और आवर्ती मामलों में विशेष रूप से उपयोगी होती है। यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है जो डॉक्टर के कार्यालय में किया जाता है (आमतौर पर एक त्वचा विशेषज्ञ)। लेजर से आने वाली किसी भी दर्द या असुविधा को रोकने के लिए आपका डॉक्टर क्षेत्रीय या सामान्य संज्ञाहरण का प्रबंध करेगा।
  • आपके चिकित्सक शायद प्रक्रिया के बाद दर्दनाशक दवाओं के लिए सुझाएंगे, क्योंकि अधिकांश रोगियों को शल्य चिकित्सा के बाद महत्वपूर्ण असुविधा दिखाई देती है।
  • लेजर आपकी त्वचा को इंगित करते समय ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सामान्य ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com