ekterya.com

घर पर मस्तिष्क का इलाज कैसे करें

मौसा सौम्य, गैर-कैंसरयुक्त त्वचा विकास है जो शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, हालांकि चेहरे, हाथ, पैर और जननांग सबसे आम क्षेत्रों हैं। वे अक्सर मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) की वजह से होते हैं, जो छोटे कटौती और घर्षण से त्वचा की बाहरी परत को संक्रमित करता है। मौसा संक्रामक होते हैं और संपर्क के माध्यम से फैल सकता है, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के बीच। उनमें से छुटकारा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कई संभावित संभावित घरेलू उपचार की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर मौसा का इलाज करें

ट्रीट ए वॉर्ट ए होम होम चरण 1
1
थोड़ी देर के लिए अपने आप को एक झांवां के पत्थर के साथ। एक सरल और सबसे किफायती चीजों में से एक आप एक मस्सा को हटाने के लिए कर सकते हैं यह एक झांवां के पत्थर के साथ छूटना है। यह स्वाभाविक रूप से अपघर्षक है और स्क्रैपिंग या रेडिंग मौसा के लिए उपयोगी है, विशेष रूप से उन जो पैरों के तलवों (प्लास्टर मस्सा) पर बढ़ते हैं, जो मोटी कॉलस द्वारा कवर होते हैं।
  • एक झींगा का पत्थर त्वचा की सतह पर उगने वाले मौसा के हिस्से को निकालने का एक बहुत ही सस्ता तरीका है, लेकिन ध्यान रखें कि ये हैं "जड़ों" आप चमड़े के नीचे इंजेक्शन। इसलिए, इसे हटाने के लिए आपको ज्यादातर मस्सा को एक पमिस पत्थर से उबाड़ना पड़ेगा और फिर एक परिसर लागू होगा जो इसकी जड़ें नष्ट कर देगा और इसे वापस बढ़ने से रोकता है
  • एक मस्सा छूटना एक कुस्र्न उपयोग करने से पहले, ablandarla- को यह पदतल मौसा जो एक मोटी calluses के अंतर्गत आते हैं के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है के बारे में 15 मिनट के लिए गर्म पानी में इसके चारों ओर त्वचा भिगो दें।
  • इस क्षेत्र में अधिक संवेदनशीलता और लिंग और प्रयोगशाला के शाफ्ट की बेहतर त्वचा के कारण जननांग मौसा पर एक पमिस पत्थर का उपयोग करते समय सावधान रहें। शायद एक अच्छी फ़ाइल जननांग मौसा के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • मधुमेह या परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने हाथों या पैरों पर पमिस का पत्थर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी संवेदनशीलता कम हो जाती है और वे आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: ब्रेन ट्यूमर के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार | Ayurvedic Treatment For Brain Tumor

    ट्रीट ए वॉर्ट ए होम होम चरण 2
    2
    सैलिसिलिक एसिड लागू करें एक और तकनीक को दूर करने के मस्सा के मांसल भाग त्वचा (और कैलोस पदतल मौसा को कवर) एक सैलिसिलिक एसिड तैयारी काउंटर, जो किसी भी फार्मेसी में ही प्राप्त कर सकते हैं आवेदन कर रहा है की सतह पर है। सैलिसिलिक एसिड एक keratolytic, जिसका अर्थ है कि मस्सा सतह और calluses कि कवर कर सकता की केरातिन (प्रोटीन) घुल है। यह आपको सैलिसिलिक एसिड के साथ बड़े मर्ट को हटाने के लिए कई सप्ताह ले सकता है, इसलिए याद रखें कि धैर्य कुंजी है
  • ध्यान रखें कि केराटोलीटिक्स भी स्वस्थ त्वचा को नष्ट और परेशान करते हैं, इसलिए सावधान रहें जब आप तरल, जेल, मरहम या पैच लागू करते हैं। सैलिसिलिक अम्ल लागू करने, अप करने के लिए दिन में दो बार, आसपास के त्वचा और एक झांवां या एमरी साथ चूना मस्सा के सबसे भिगोने ताकि दवा उसके रूट में घुसना चाहते हैं तो पहले।
  • सैलिसिलिक एसिड के साथ कुछ उत्पाद में डाइक्लोरोएसिटिक या ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड भी होते हैं, जो मस्सा के दृश्य भाग को जलाने में मदद करता है। हालांकि, सावधान रहें कि इन उत्पादों को आसपास के स्वस्थ त्वचा पर लागू न करें।
  • अधिकतर मौसा के इलाज के लिए, 17 प्रतिशत सिकलिलिक एसिड समाधान या 15 प्रतिशत सिकलिलिक एसिड पैच खरीदने और उपयोग करना।
  • मौसा एक चिकित्सा समस्या नहीं माना जाता है और इलाज की आवश्यकता नहीं हो सकती है, खासकर यदि वे दर्दनाक नहीं हैं, और उनमें से बहुत से अपने आप पर गायब हो जाते हैं
  • ट्रीट ए मर्ट होम होम चरण 3
    3
    मौसा हटाने के लिए क्रियोरेथेरेपी की कोशिश करो। क्रियोथैरेपी एक ऐसा प्रक्रिया है जो आमतौर पर चिकित्सकों और त्वचाविज्ञानियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मस्तिष्क को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, तरल नाइट्रोजन के साथ कुछ ओटीसी उत्पाद हैं जो आप तरल या स्प्रे में खरीद सकते हैं (कम्पाउंड डब्ल्यू फ्रीज ऑफ, डॉ। स्कोल फ्रीज एवे) और आप घर पर उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि तरल नाइट्रोजन का प्रयोग शुरू में मस्सा के चारों ओर एक छाला का कारण होगा, लेकिन लगभग एक हफ्ते में दोनों सूखेंगे और गिरेंगे सामान्य तौर पर, कई एप्लिकेशन आवश्यक होंगे ताकि मस्सा वापस नहीं बढ़े। क्रियोरेथरी को अधिक प्रभावी बनाने के लिए, तरल नाइट्रोजन उत्पाद को लागू करने से पहले एक पम्पिस पत्थर या कुछ समान के साथ मस्सा फ़ाइल करें।
  • क्रोनोथेरेपी की विधि दर्दनाक होती है, लेकिन यह बहुत भयानक नहीं है। बच्चों में मौसा और अन्य सौम्य त्वचा विकास को हटाने के लिए डॉक्टर अक्सर क्रोनोरोपैथी का उपयोग करते हैं, जो उच्च सांद्रता में डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • तरल नाइट्रोजन स्पष्ट त्वचा पर मामूली निशान छोड़ सकते हैं या अंधेरे की त्वचा पर काले धब्बे पैदा कर सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें जब इसे मस्सा में लगाया जाए।
  • आइस एप्लीकेशन क्रोनोथेरेपी का एक रूप है जो मोच और नस्लों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बर्फ क्यूब्स के साथ एक मर्ट फ्रीज करने का प्रयास न करें। यह प्रभावी नहीं है और आप फ्रीज बर्न कर सकते हैं।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ए होम होम चरण 4

    Video: Rajiv Dixit-TREATMENT OF BRAIN STROKE, ब्रेन स्ट्रोक का इलाज

    4
    पैकिंग टेप के साथ मर्ट को कवर करें कई वास्तविक रिपोर्ट (और कुछ शोध) हैं जो दावा करते हैं कि आम और तलवार के मौसा पर टेप लगाने के लिए एक प्रभावी उपचार होता है, हालांकि, जिस तरह से यह काम करता है वह एक रहस्य है। 2002 के एक अध्ययन में, 85 प्रतिशत लोग टेप के इस्तेमाल के लिए 28 दिनों के भीतर अपने मौसा को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इस विधि को क्रोनोरेपी के मुकाबले अधिक प्रभावी माना जाता था। कोशिश करने के लिए, पैकिंग टेप के साथ अपने मस्सा को कवर करें, फिर इसे हटा दें और मृत टिशू को एक झांवां के पत्थर के साथ उजागर करें और जांच लें कि यह बढ़ता है या नहीं आपको इस प्रक्रिया को दोबारा दोबारा दोहराना पड़ सकता है, लेकिन इसकी कम लागत के कारण, यह निश्चित रूप से कोशिश कर रहा है
  • आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ अपनी त्वचा को साफ करें और मस्सा के ऊपर टेप पैकिंग का टुकड़ा लें। इसे एक नए टुकड़े के साथ बदलने से 24 घंटों के लिए छोड़ दें। 1 सप्ताह की अवधि के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं (यदि आवश्यक हो तो 6 सप्ताह तक) हमेशा पमिस पत्थर के साथ मस्सा को छूट दें और पैकिंग टेप के एक नए टुकड़े को लागू करने से पहले आइसोप्राइकल शराब के साथ क्षेत्र को साफ करें।
  • कुछ लोगों ने बताया है कि अन्य अस्थायी चिपकने वाला टेप, जैसे टेप अलग, दोनों तलवार और आम वार्केट दोनों में, साथ ही पैकिंग के लिए काम करते हैं।
  • भाग 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करें

    Video: मस्तिष्क तेज चाहते हैं??तो अपनाएं ये उपाय..




    ट्रीट अ वॉर्ट अ होम होम चरण 5
    1
    सेब साइडर सिरका लागू करें सेब साइडर सिरका द्वारा पेश किए गए कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में कई वास्तविक रिपोर्ट हैं, जो किण्वित सेब के बने होते हैं, और उनमें से एक सभी प्रकार के मौसा से निपटने के लिए है। एपल साइडर सिरका में साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड का एक उच्च प्रतिशत होता है, जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो मानव पेपिलोमावायरस और अन्य दोनों को मारते हैं। हालांकि, ये एसिड स्वस्थ ऊतकों को भी परेशान करते हैं, इसलिए सावधान रहें जब आप इसे लागू करते हैं सिरका के साथ एक कपास की गेंद भिगोने की कोशिश करें और इसे मस्सा में लागू करें, फिर इसे रातोंरात धुंध के साथ कवर करें और इसे अगले दिन बदलें। मान लें कि इससे पहले कि आप एक महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे, यह कई दिन पहले हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि सेब साइडर सिरका लगाने से शुरू में मस्सा के आस-पास की त्वचा में जलन या सूजन हो सकती है, लेकिन ये प्रभाव आमतौर पर जल्द ही गायब हो जाते हैं। लगभग एक सप्ताह के आवेदन के बाद, मर्ट एक गहरे रंग का रंग ले लेगा और फिर गिर जाएगा। बहुत जल्द, आप अपनी जगह पर नई त्वचा बनाने देखेंगे।
    • सफेद सिरका भी एसिटिक एसिड के साथ बनाया जाता है, लेकिन जाहिरा तौर पर मलबे पर सेब साइडर के समान प्रभाव नहीं होता है। कारणों को समझने के लिए अधिक शोध आवश्यक है
  • ट्रीट ए वॉर्ट अ होम होम चरण 6
    2
    लहसुन निकालने की कोशिश करो लहसुन एक घर उपाय है जो प्राचीन समय से इस्तेमाल किया गया है ताकि कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सके। यह लंबे समय से पता चला है कि इसकी सभी एंटीबायोटिक सामग्री के लिए इसकी शक्तिशाली एंटीबायोटिक गुण हैं, एक रासायनिक जो मानव पेपिलोमा वायरस जैसे वायरस सहित कई सूक्ष्मजीवों को मार सकता है। आप एक या दो सप्ताह के लिए कुचल कच्चे लहसुन या व्यावसायिक रूप से मौसा पर एक दिन में कुछ समय से निकाल सकते हैं। एक बार जब आप इसे लागू करते हैं, तो कुछ घंटों तक बैंड-एआईडी के साथ मर्ट को कवर करें और फिर से प्रक्रिया दोहराएं। रात में सोने से पहले, ऐसा करने पर विचार करें, ताकि एलिकिन गहरा घुसना करके मस्सा की जड़ तक पहुंचे।
  • 2005 के एक अध्ययन में, यह पता चला था कि लहसुन की क्लोरोफॉर्म निकालने से कुछ हफ्तों तक आवेदन के बाद पूरी तरह से मसालों का इलाज होता है और चार महीने की अवधि के भीतर मौसा के पुन: प्रक्षेपण नहीं होता था।
  • मौसा से मुकाबला करने का एक विकल्प, कम प्रभावी हालांकि, मौखिक रूप से परिष्कृत लहसुन कैप्सूल लेना है, जो रक्तप्रवाह में मानव पेपिलोमावायरस पर हमला करता है।
  • Video: मस्तिष्क में हमेशा चलते हैं बकवास के विचार तो बिलकुल देखें | yoga mudra hands acupressure

    ट्रीट ए वॉर्ट ऑन होम चरण 7
    3
    थूजा तेल का उपयोग करने पर विचार करें पश्चिमी लाल देवदार के पत्तों और जड़ों से थुज का तेल निकाला जाता है। यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक कई बीमारियों और शर्तों के इलाज में इस्तेमाल उपाय है और, अपने शक्तिशाली एंटीवायरल गुणों के कारण, एक बहुत ही लोकप्रिय हर्बल उपचार और होम्योपैथिक सभी प्रकार के मौसा के इलाज के लिए बन गया है। तेल थ्यूया यौगिकों कि कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं है कि पता लगाने और वायरस के विनाश में कुशल हैं या संक्रमित कोशिकाओं इन को प्रोत्साहित, जो मानव पेपिलोमा वायरस से निपटने और मौसा को दूर करने के लिए उपयोगी होता है । मस्सा पर सीधे थुजा तेल को लागू करें, इसे कुछ मिनट के लिए घुसना दें और फिर इसे बैंड-एड के साथ कवर करें। दो सप्ताह तक दो बार दोहराएं। हालांकि, यह याद करना महत्वपूर्ण है कि थुजा तेल आमतौर पर बहुत शक्तिशाली है और संवेदनशील त्वचा को आसानी से परेशान कर सकता है, खासकर यदि आप इसे जननांग मौसा पर लागू करते हैं
  • यदि आप संवेदनशील त्वचा के क्षेत्र में थुजा तेल को लागू करते हैं, तो इसे थोड़ा खनिज तेल या कॉड लिवर ऑयल के साथ कम करने पर विचार करें।
  • थुजा तेल अक्सर विशेष रूप से कठिन मौसा के लिए सिफारिश की जाती है जो अन्य उपचारों के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इस मामले में, दैनिक परिणाम के 1 या 2 महीने के बाद आम तौर पर महत्वपूर्ण परिणाम दिखाई देते हैं।
  • थुजा को सब्लिबलुअल होम्योपैथिक गोलियों में भी प्राप्त किया जाता है, अर्थात उन्हें जीभ के नीचे रखा जाना चाहिए, जब तक कि वे भंग न हो जाए, जो कि दिन में दो बार लिया जाता है। गोलियां छोटे, बेस्वाद हैं और इसमें केवल थोड़ी मात्रा में थूजा निकालने होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे बहुत प्रभावी होते हैं।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ऑन होम चरण 8
    4
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल के आवेदन, से एक उद्धरण मेलेकाका अल्टीफोलिया, मौसा पर भी प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह सेब साइडर सिरका, लहसुन निकालने या थूजा तेल के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है। पिछले वाले लोगों की तरह, चाय के पेड़ के तेल एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी एजेंट है जो मानव पेपिलोमा जैसे वायरस को नष्ट कर सकता है, लेकिन ऊतकों को प्रभावी रूप से कुछ पूर्ववर्ती हर्बल उपचारों के रूप में घुसना नहीं करता है। चाय के वृक्ष का तेल भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जो मानव पपिलोमावायरस के साथ पुन: संक्रमण की रोकथाम में एक महान समर्थन है। मर्ट पर चाय के पेड़ के तेल के 2 या 3 बूँदें लगाने से शुरु करें, कम से कम 3 या 4 सप्ताह के लिए दिन में दो बार और इसके प्रभाव का पालन करें। इसे अधिक कुशल बनाने के लिए, मस्सा के मांसल भाग को पमिस या एक समान एक्सबाउंटेन के साथ उबालें।
  • ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कई पेड़ों के लिए चाय पेड़ के तेल एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी और एक विरोधी भड़काऊ लोकप्रिय रहा है, लेकिन यह पिछले दशक में उत्तर अमेरिका में ही जाना जाता है।
  • ध्यान रखें कि चाय के पेड़ के तेल में कुछ विशेष रूप से संवेदनशील लोगों को जलन और एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया हो सकती है, लेकिन मामलों में काफी दुर्लभ हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके सहित मस्साओं के साथ सीधे संपर्क से बचें, क्योंकि वे आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं।
    • एक ही पमिस का पत्थर का उपयोग न करें जो आप अपनी त्वचा और स्वस्थ नाखूनों के लिए उपयोग करते हैं, जो आपके मौसा को उबालें।
    • अपने मौसा या किसी और के छूने के बाद अपने हाथों को ध्यान से धोएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com