ekterya.com

गोद लेने के लिए एक बच्चा कैसे दे सकता है

गोद लेने के लिए एक बच्चा देना प्यार का एक महान कार्य हो सकता है पेशेवर सेवाओं और दत्तक लेने वाली एजेंसियां ​​हैं जो आपको अपने बच्चे के लिए एक प्रेमपूर्ण घर मिलाने में मदद करेंगे यदि आप पितृत्व की नैतिक और कानूनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
गोद लेने के लिए तैयार करें

दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 1
1
अपने अधिकारों को जानें एक बच्चे के जैविक पिता होने के लिए आपके पास कानूनी और नैतिक अधिकार हैं। अदालतों ने बार-बार दावा किया है कि एक बच्चे को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसे बढ़ाने के लिए यह मौलिक स्वतंत्रता है। इसलिए, आपको अपने बच्चे के साथ संबंध रखने और उनके शैक्षिक, नैतिक और धार्मिक प्रशिक्षण का अधिकार प्राप्त करने का अधिकार है।
  • आपकी ज़रूरतों के लिए वित्तीय और भौतिक समर्थन प्रदान करने के लिए आपके पास एक पारस्परिक जिम्मेदारी है, जैसे कि आपके पास घर, कपड़े और भोजन है इसके अलावा, आपके पास एक सुरक्षित और प्रेमपूर्ण वातावरण प्रदान करने की नैतिक जिम्मेदारी है
  • Video: देखिए, भारत में बच्चों को गोद में लेने का क्या है सही तरीका

    दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपने विकल्पों पर विचार करें अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को जानना, एक अनियोजित अनुरक्षण या बच्चे की देखभाल करने में असमर्थता एक तनावपूर्ण और भावनात्मक समय है कोई निर्णय करने से पहले, आपको उन विकल्पों की जांच करनी चाहिए जिनके साथ आप खाते हैं। आपको गोद लेने को एक स्थायी निर्णय के रूप में देखना चाहिए और जैसा कि आप करते हैं, आपके बच्चे और स्वयं के लिए सबसे अच्छा है
  • जब आप भावनात्मक और वित्तीय संसाधनों की स्थापना करते हैं, तो आपको एक पिता बनने की आवश्यकता होती है, इसलिए हिरासत एक अस्थायी समाधान हो सकता है। अदालत एक रिश्तेदार या अन्य व्यक्ति पर सहमत व्यक्ति को अस्थायी हिरासत देता है इस तरह, आप माता-पिता के अधिकारों को बनाए रखते हैं और बच्चे की वित्तीय सहायता के साथ योगदान करते हैं, जबकि ट्यूटर इसे उठाने के दैनिक काम का ध्यान रखता है। अदालत द्वारा हिरासत भंग किया जा सकता है जब आप यह साबित कर सकते हैं कि आप फिट हैं और आप एक पिता बनने के लिए तैयार हैं।
  • पारिवारिक अपनाने एक स्थायी समाधान हो सकता है जो आपके बच्चे को अपने परिवार के भीतर रखता है और आप के साथ एक रिश्ता बना सकते हैं। इस तरह, आपके बच्चे को अपने दादा दादी या किसी नजदीकी रिश्तेदार द्वारा अजनबी के बजाय अपनाया जाएगा। परिवार के भीतर इस तरह की स्वैच्छिक गोद लेने के लिए थोड़े समय में एक निजी वकील द्वारा निपटा जा सकता है। अक्सर, गृह अध्ययन सहित प्रक्रियाएं, कम कठोर हैं, या इनके साथ तिरस्कृत किया जा सकता है।
  • दत्तक ग्रहण करना जैविक माता-पिता बच्चों और दत्तक परिवार के साथ बातचीत करने की अनुमति देते हैं। एक खुले गोद लेने में, अपने कानूनी अधिकारों को छोड़ने के बावजूद, आप दत्तक परिवार के चयन में एक बड़ा हिस्सा खेल सकते हैं और बच्चे की परवरिश के बारे में अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार की दत्तक ग्रहण करने से आपके परिवार को अपने जीवन में पत्र, उपहार और यहां तक ​​कि यात्राओं के माध्यम से सीमित भागीदारी की अनुमति मिलती है। गोद लेने वाले परिवार को एक खुली गोद लेने के लिए सहमत होने के लिए उनकी सहमति देनी चाहिए।
  • पारंपरिक या बंद अपनाने इस में, जैविक माता-पिता के पास थोड़ा इनपुट या संपर्क होता है, या दत्तक परिवार के साथ इनमें से कोई भी नहीं है, और दस्तावेजों का संग्रह है। इस प्रकार की गोद लेने से अधिक गोपनीयता उपलब्ध हो जाती है और जन्म के समय माता-पिता को बंद करने की भावना और इस मुश्किल निर्णय के बाद अपने जीवन को आगे बढ़ने की क्षमता प्रदान कर सकते हैं।
  • द एडीपॉप्शन चरण 3 के लिए एक बच्चे को रखें शीर्षक वाली छवि

    Video: मां की गोद की जगह लेने आ गई ये मशीन, देखकर आंखों पर नहीं होगा यकीन

    3
    निर्णय लें अपनाने के लिए अपने बच्चे को या बच्चे को देने का फैसला अंत में आपके ऊपर निर्भर होगा, जब तक कि अदालत में शामिल न हो। आपको स्पष्ट रूप से सोचना होगा और लोगों को आप पर फैसला लेने के लिए दबाव डालना नहीं चाहिए।
  • निर्णय के संबंध में अपनी भावनाओं पर चर्चा करने के लिए एक परामर्शदाता से बात करने पर विचार करें। आप अपना निर्णय लेने के बाद चिकित्सा के साथ जारी रखना चाहते हैं, हालांकि यह आपके परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।
  • यदि आपके पास अपने माता-पिता के अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में सवाल हैं या संदेह है, तो आपको उनसे एक के बारे में चर्चा करनी चाहिए परिवार कानून वकील.
  • एक परीक्षण में जिसमें आपका बच्चा एक पालक घर जा सकता है, आपको कानूनी सलाह प्राप्त करने का अधिकार है आप अपने वकील के साथ गोद लेने की संभावना पर चर्चा कर सकते हैं।
  • प्रक्रिया सरल और तेज होगी यदि अन्य माता-पिता की सहमति होगी। यदि यह व्यावहारिक और सुरक्षित है, तो आपको दूसरे जैविक पिता के साथ अपने निर्णय पर चर्चा करनी चाहिए।
  • भाग 2
    योजना अपनाने

    दत्तक ग्रहण करने के लिए रखो एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    दत्तक एजेंसियों की जांच करें गोद लेने के लिए इसे देने के निर्णय लेने के बाद, एक एजेंसी का चयन करना आपको सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होगा जो आपको करना होगा बस एक अच्छा वकील या किसी अन्य पेशेवर को अपने पक्ष में रखने की तरह, एक योग्य अपनाने एजेंसी एक कठिन परिस्थिति के तनाव को कम कर सकती है। दत्तक एजेंसियां ​​दत्तक परिवारों की जांच करती हैं और उन्हें जन्म माताओं और उनके बच्चों के साथ जोड़ती हैं। वे होम अध्ययन और अन्य कानूनी आवश्यकताओं के लिए जिम्मेदार हैं और दत्तक लेने के लिए वकीलों और न्यायिक प्रणाली के साथ बिचौलियों के रूप में कार्य करते हैं। कुछ मामलों में, वे अपने जैविक माता-पिता द्वारा छोड़े गए बच्चों के लिए एक पालक घर भी आयोजित कर सकते हैं।
    • राज्य कानून गोद लेने की एजेंसियों को विनियमित करता है एक लाइसेंस के लिए, एक एजेंसी को आवश्यक कठोर आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। राज्य कर्मियों, प्रशिक्षण, कार्यक्रम, सुविधाओं और बीमा पर भरोसा करेगा जो कि गिनती करते हैं।
    • अमेरिकी दत्तक ग्रहण एटोर्नी अकादमी जैसे व्यावसायिक संगठनों, और बाल संरक्षण संगठन लाइसेंस प्राप्त दत्तक लेने वाली एजेंसियों की निर्देशिका बनाए रखते हैं।
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 5
    2

    Video: इस्लाम मेरे Godh लीना - दत्तक ग्रहण Kiyon Jayez Nahi Hai Iski हिक्मत से अभिभाषक। फैज सैयद

    संभावित दत्तक एजेंसियों का मूल्यांकन करें आप एक गोद लेने वाली एजेंसी खोजना चाहते हैं, जिसमें आपके बच्चे के साथ मिलते-जुलते संभव घर उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए कौशल, संपर्क और कार्यक्रम हैं। एक समझौता करने से पहले एक जांच करना आपके तनाव को कम कर सकता है।
  • दत्तक एजेंसी की वेबसाइट देखें यह आपको अपने कार्यों का एक त्वरित विचार देगा वेबसाइट में संपर्क जानकारी, आपकी लाइसेंस जानकारी, पेशेवर मान्यता, आपके माता-पिता और माता-पिता और दत्तक माता-पिता के लिए जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • एजेंसी के नाम और शब्दों के साथ ऑनलाइन खोज करें "समीक्षा", "ठगी" और "शिकायतों"। समीक्षाएं और प्रशंसापत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ें एक भी शिकायत आपको अयोग्य घोषित नहीं कर सकती है, लेकिन कई शिकायतों या इसी तरह की शिकायतों में चेतावनी हो सकती है।
  • किसी गोद लेने के समर्थन समूह या स्थानीय माता-पिता से संपर्क करें आप ऑनलाइन खोजों, आपके प्रसूति कार्यालय के संसाधनों, या एक पेशेवर संगठन जैसे एडीओपॉटेबल बच्चों की अमेरिकी परिषद के माध्यम से समूह पा सकते हैं। ये समूह सार्वजनिक और निजी फ़ोरम हो सकते हैं या जिनके पास आमने-सामने बैठकों हैं एक समूह खोजें, जो आपको आवश्यक जानकारी देता है और आपके आराम और गोपनीयता के स्तर को पूरा करता है।



  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 6 चरण
    3
    संभावित दत्तक एजेंसियों से संपर्क करें कुछ एजेंसियां ​​फोन पर परामर्श प्रदान कर सकती हैं, जबकि अन्य लोग व्यक्ति में नियुक्ति करने पर जोर देते हैं या अनुरोध करते हैं कि आप एक प्रारंभिक अनुरोध भरें। अपनी नियुक्ति के पहले अपने प्रश्न लिखें और कुछ नोट्स लेने के लिए तैयार हों
  • लाइसेंस सत्यापित करें लाइसेंस और मान्यता के बारे में पूछें, और यदि वे वर्तमान हैं
  • खुले और बंद अपनाने के बारे में पूछें आप अपनी इच्छाओं से सहमत होने वाली एक एजेंसी चाहते हैं यहां तक ​​कि एक बंद अपनाने में, दत्तक माता-पिता के लिए पारिवारिक चिकित्सा का इतिहास उपलब्ध होगा। उसके बाद, शेष जानकारी पार्टियों द्वारा व्यवस्थित समझौते के माध्यम से साझा की जा सकती है।
  • यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को एक ही जाति या धर्म के परिवार में रखा गया है, तो यह समय एजेंसी से पूछेगा कि उनका दर्शन इस बिंदु पर क्या है।
  • वित्तीय सहायता के बारे में पूछें कोई जैविक मां की अनुमति नहीं है "बेचना" आपका बच्चा हालांकि, राज्य कानूनों को गर्भावस्था के दौरान वित्तीय सहायता की अनुमति है और चिकित्सा व्यय के लिए सहायता। खर्च के मामले में अधिकांश राज्यों में कानून अलग-अलग होते हैं "उचित और अभ्यस्त"। कुछ राज्यों में $ 1000 से 5,000 डॉलर की वित्तीय सीमा होती है
  • संदर्भ और प्रशंसापत्र के बारे में पूछें हालांकि यह सच है कि गोद लेने वाली एजेंसी निजी जानकारी नहीं बता सकती, कई माता पिता आपको अपनी कहानी बताने की अनुमति देंगे। हालांकि यह सच है कि छवि सकारात्मक तक सीमित होगी, यह आपको परिवार के प्रकार के संकेत दे सकती है जिसके साथ एजेंसी काम करती है
  • अपना बच्चा गोद लेने के लिए देने के लिए सहमति को रद्द करने के अपने अधिकार के बारे में पूछें अपनाने के लिए अपने बच्चे को देने के निर्णय के रूप में यह निर्णय कठिन हो सकता है अधिकांश राज्यों में छोटे अवसर होते हैं, जहां आपके मन को बदलने का अधिकार होगा। यदि आपके पास गोद लेने को रद्द करने की एक स्थापित प्रक्रिया है तो एजेंसी से पूछें। कानून सभी राज्यों में अलग हैं।
  • भाग 3
    गोद लेने को व्यवस्थित करें

    दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक चित्र 7
    1
    एजेंसी के साथ सहयोग करें एक एजेंसी चुनने के बाद जो आपके बच्चे के लिए उपयुक्त है और आपके लिए, यह आपके नियमों और प्रक्रियाओं के साथ सहयोग करने का आपका कर्तव्य होगा। यह गोद लेने के लिए एक कार्यक्रम स्थापित करेगा, हालांकि यह आपके पास गर्भावस्था के सप्ताह या यदि बच्चा बड़ा हो तो उस पर निर्भर करेगा।
    • यदि यह एक खुला गोद लेने वाला होगा, तो आपको दत्तक परिवारों की प्रोफाइल की समीक्षा करने और उनको चुनने की इजाजत दी जा सकती है जो आपके बच्चे के लिए आपकी उम्मीदों और उम्मीदों से मेल खाती हैं।
    • यदि आप गर्भवती हैं, अपनी चिकित्सा देखभाल का पालन करें और डॉक्टर के आदेशों का पालन करें। मन में अपने बच्चे की सर्वोत्तम हितों के साथ कार्य करें
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 8
    2
    जैविक पिता के बारे में जानकारी प्रदान करता है आपको एजेंसी को देना होगा। झूठ बोलो या इसके बारे में कोई जानकारी न रखें। अगर आप कहते हैं कि आप नहीं जानते कि पिता कौन है या वह कहां है, तो अदालत बच्चे को गोद लेने के लिए कुछ कार्रवाई कर सकती है। हालांकि, अगर जैविक पिता प्रकट होता है और गोद लेने को खारिज करता है, तो संभवतः इसे रद्द कर दिया जा सकता है और आपको अदालत के सामने झूठ का आरोप लगाया जा सकता है।
  • एजेंसी जैविक पिता की सहमति पाने की कोशिश करेगी या आपको गोद लेने की सुनवाई के बारे में जानकारी देगी।
  • विशेष रूप से, यदि कोई जैविक पिता दत्तक लेने का विवाद करना चाहता है, तो उसे पितृत्व को स्वीकार करना चाहिए, साबित करना है कि उसने बच्चे के साथ एक रिश्ता (या करने की कोशिश की है) है, और इसे बनाए रखने के लिए तैयार रहें। आपको अपने स्वयं के वकील की आवश्यकता होगी, और आपकी हितों का प्रतिनिधित्व एजेंसी के वकील करेंगे। अनुरोधित जानकारी को सहयोग और प्रदान करें
  • दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 9 कदम

    Video: अगर आप भी लेना चाहते है बच्चा गोद तो संपर्क करे अमृतसर के रेडक्रास भवन में।रिपोर्ट:धर्मवीर गिल लाली

    3
    गोद लेने के लिए अपनी सहमति प्रदान करें गर्भवती महिलाएं आमतौर पर उनकी सहमति नहीं देते हैं जब तक बच्चे सुरक्षित रूप से पैदा नहीं होते हैं। ज्यादातर राज्यों में प्रतीक्षा अवधि होती है जिससे आपको जन्म देने से और दर्द की दवाओं के प्रभाव में न आने के लिए समय मिलता है। प्रतीक्षा अवधि 12 घंटे से 15 दिन तक हो सकती है। सामान्य इंतजार अवधि 24 से 48 घंटे है। सहमति दस्तावेज एक नोटरी या एक न्यायाधीश की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए जाएंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने एक एजेंसी के साथ काम किया है, तो सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से पहले आपको एक स्वतंत्र वकील से परामर्श करने का अधिकार है।
  • जब आपने उन पर हस्ताक्षर किया है, तो निर्णय स्थायी रूप से माना जाएगा, जब तक आप सीमित अवधि के लिए गोद लेने को रद्द नहीं करते हैं या आप यह साबित करते हैं कि आपके हस्ताक्षर को धोखाधड़ी या बलात्कार से प्राप्त किया गया था
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए रखो एक बच्चा ऊपर चित्र 10
    4
    गोद लेने का निष्कर्ष समाप्त होता है जब आप सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करते हैं, तो आपकी भागीदारी पूरी हो जाएगी। गोद लेने के कार्यक्रम के बारे में जागरूक होने के लिए एजेंसी के साथ पालन करें और बिना किसी घटना के पूरा करें। यदि गोद लेने के लिए खुला है, तो आप प्रक्रिया और निष्कर्ष के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एजेंसी को कुछ अपरिवर्तनीय कार्यक्रम होने चाहिए, जैसे कि आप को जन्म देने से और गोद लेने के लिए अपने बच्चे को देने से आपकी मदद करने के लिए परामर्श करना। अन्यथा, स्वतंत्र सलाह लेने पर विचार करें
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को मत छोड़ो संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक शरणार्थी कानून है जो आपको कानून के नतीजों के बिना आपातकालीन कमरे, पुलिस या अन्य आपातकालीन केंद्र में अपने बच्चे को कानूनी तौर पर और सुरक्षित रूप से देने की अनुमति देता है। इस तरह, आपके बच्चे को एक अच्छा घर मिलेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com