ekterya.com

टूटी उंगली का इलाज कैसे करें

एक टूटी हुई उंगली उंगली की हड्डियों में से एक की फ्रैक्चर होती है। अंगूठे में 2 हड्डियां और दूसरी अंगुलियां हैं 3. एक टूटी हुई उंगलियां एक सामान्य चोट होती है जो खेल खेलते समय गिरावट के कारण होती है, एक उंगली जो कार या अन्य दुर्घटनाओं के दरवाजे में फंस जाती है। अपनी उंगली का सही ढंग से इलाज करने के लिए, आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि चोट कितनी गंभीर है याद रखें कि निकटतम अस्पताल जाने से पहले आप कुछ घरेलू उपचार लागू कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
चोट की गंभीरता का निर्धारण करें

एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट टिप एट छवि
1
जांचें कि क्या आपकी उंगली के निशान हैं या सूजन उंगलियों में छोटे रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण चोट और सूजन आ जाएगी। यदि आपने अपनी उंगली की टिप को तोड़ दिया है, तो आप नेल के नीचे बैंगनी रक्त देख सकते हैं और उंगलियों पर चोट लग सकते हैं।
  • इसके अलावा, जब आप अपनी उंगली को स्पर्श करते हैं तो आपको तीव्र दर्द महसूस हो सकता है यह टूटी हुई उंगली का एक लक्षण है कुछ लोग अभी भी अपनी उंगली को स्थानांतरित कर सकते हैं भले ही यह टूट गया हो और उन्हें अनुभव हो सकता है या सुस्त दर्द हो सकता है। हालांकि, यह एक टूटी हुई या अजीब उंगली के संकेत हो सकता है और चिकित्सकीय ध्यान तुरंत आवश्यक है।
  • सनसनी या केशिका फिर से भरना के नुकसान की जांच करें केशिलरी भरना दबाव लागू होने के बाद उंगली को रक्त की वापसी है।
  • एक टूटी हुई फिंगर टेट एट इमेज शीर्षक वाला इमेज
    2
    कटौती या उजागर हड्डियों के लिए अपनी उंगली की जांच करें आप बड़े खुले घाव या हड्डियों के टुकड़े को देख सकते हैं, जो आपकी त्वचा को छेद कर रहे हैं और इससे फैलते हैं। ये एक गंभीर फ्रैक्चर के लक्षण हैं, जिसे एक उजागर फ्रैक्चर भी कहा जाता है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो आपको तुरंत चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • इसके अलावा, यदि आपकी उंगली पर खुले घाव से बहुत सारे खून बहते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • Video: टूटी हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए रामबाण दवा और आसान घरेलू उपाय

    एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 3
    3
    जांचें कि क्या आपकी अंगुली ख़राब होती है यदि आपकी उंगली के हिस्से एक अलग दिशा में इंगित करते हैं, तो यह संभावना है कि हड्डी खंडित या अव्यवस्थित है। एक विस्थापन की उंगली तब होती है जब हड्डी अपनी सामान्य स्थिति से स्थानांतरित हो जाता है और आमतौर पर जोड़ों में से एक में विकृत दिखाई देता है, जैसे कि अंगुली में। यदि आपने अपनी उंगली को उखाड़ दिया है तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए।
  • प्रत्येक अंगुली में तीन हड्डियां हैं और उनमें से प्रत्येक एक ही संरचना है। पहली हड्डी समीपस्थ फालानक्स है, दूसरी हड्डी मध्यम फ़लांक्स है, और हाथ की हथेली से दूर की हड्डी बाहर का फ़लनाक्स है। चूंकि अंगूठे सबसे छोटी उंगली है, इसलिए इसमें मध्यम फ़लनाक्स नहीं है। पोर हाथ की उंगलियों की हड्डियों से गठित जोड़ों हैं। आम तौर पर, उंगलियों को पोर या जोड़ों में तोड़ते हैं
  • सामान्य तौर पर, जोड़ों या पोर में फ्रैक्चर की तुलना में उंगली के आधार पर फ्रैक्चर (डिस्टल फोलेक्स) आसान होता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 4
    4
    कुछ घंटों के बाद दर्द और सूजन कम होने पर विशेष ध्यान दें। यदि आपकी उंगली विकृत या चोट नहीं है और समय के साथ दर्द और सूजन कम हो जाती है, तो आपके पास केवल मज़ेदार उंगली हो सकती है एक मस्तिष्क का मतलब है कि आपके स्नायुबंधन ने फैला है स्नायुबंधन ऊतक के बैंड हैं जो जोड़ों में अपनी उंगलियों की हड्डियों को एक साथ पकड़ते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी अपनी उंगलियों में से किसी पर एक मोच है, तो उस उंगली का उपयोग करने से बचें जांचें कि दर्द या सूजन एक या दो दिनों की अवधि में सुधार हो। यदि दर्द और सूजन में सुधार नहीं होता है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए चिकित्सा उपचार मिलना चाहिए कि क्या आपके पास केवल मस्तिष्क है या यदि वह फ्रैक्चर है एक शारीरिक परीक्षा और एक्स-रे यह निर्धारित करेंगे कि यह क्या है।
  • भाग 2
    चिकित्सक के कार्यालय के रास्ते में अपनी उंगली का इलाज करें

    एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अमेज़न शीर्षक छवि
    1
    घायल उंगली पर बर्फ लागू करें एक तौलिया में बर्फ लपेटें और इसे आपातकालीन कमरे के रास्ते पर घायल उंगलियों पर लागू करें। इससे सूजन और सूजन कम हो जाएगी। त्वचा पर सीधे बर्फ लागू न करें
    • जब आप बर्फ को लागू करते हैं तो अपनी उंगली को दिल के स्तर से ऊपर रखें यह सूजन और रक्तस्राव को कम करने में गुरुत्वाकर्षण की सहायता करेगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक

    Video: सिर्फ 15 मिनट ऊँगली को दबाये फिर देखे जबरदस्त चमत्कार, देख कर होश उड़ जायेंगे / surya mudra magic

    2

    Video: टूटी हड्डी जोड़ने और मोच का घरेलु उपचार

    एक पट्टा बनाना एक स्प्लिट आपकी उंगली को ऊंचा रखेगा और इसे जगह में रखेगा। स्प्लिंट बनाने के लिए:
  • लंबे समय तक पतली वस्तु प्राप्त करें, जब तक कि टूटी हुई उंगली, जैसे कि पललेट स्टिक या बॉलपेप पेन।
  • इसे घायल उंगलियों के बगल में रखें या अपने मित्र या परिवार के सदस्य को इसे जगह में रखने में मदद करें।
  • टेप को लपेटकर और अपनी उंगली से छड़ी या पेन में शामिल होने के लिए उपयोग करें अपनी अंगुली को बहुत कसकर लपेटें टेप को निचोड़ या अपनी उंगली चुटकी नहीं करनी चाहिए यदि आप अपनी उंगली को बहुत ज्यादा दबाव में लपेटते हैं, तो यह घायल उंगली में सूजन पैदा कर सकता है और संचलन काट सकता है।
  • Video: हाथ या पैर की हड्डी टूटने पर घर पर क्या उपचार करें - हड्डी जोड़ने के लिए उपाय - आपकी फरमाइश

    एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अॉॉल्टर चरण 7
    3
    किसी रिंग या रत्न को हटाने का प्रयास करें यदि संभव हो तो, अपनी अंगूठी पर अपनी अंगूठी पर आने से पहले अपनी अंगूठी पर जाने की कोशिश करें। अन्यथा, आपकी उंगली सूजन और दर्दनाक होने के बाद इसे हटाने के लिए कठिन होगा।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    मूत्राशय लीक से बचें, जबकि रनिंग चरण 8
    1
    अपने चिकित्सक को एक शारीरिक परीक्षा कीजिए आपका डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेगा और आपके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और चोटों के बारे में जानने के लिए एक शारीरिक परीक्षा कैसे करेंगी। आपका चिकित्सक निर्धारित करेगा कि क्या कोई विकृति है, निओस्क्युलर एकाग्रता की पुष्टि करें, उंगली और लगीकरण या त्वचा के घावों की क्षति।



  • ट्रीट अ टूटी फिंगर चरण 8
    2
    क्या आपके डॉक्टर ने आपकी उंगली का एक्स-रे ले लिया है? इससे चिकित्सक को यह पुष्टि करने की अनुमति मिल जाएगी कि आपकी उंगली की हड्डी में फ्रैक्चर क्या है। दो प्रकार के फ्रैक्चर हैं: सरल और जटिल आप के प्रकार के फ्रैक्चर का निर्धारण होगा कि आप किस प्रकार के उपचार को प्राप्त करेंगे।
  • साधारण अस्थिभंग में हड्डी में विघटन या दरारें शामिल होती हैं जो त्वचा को नहीं छेदती हैं।
  • जटिल फ्रैक्चर में टूटता है जिसमें हड्डी त्वचा को छेदता है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक
    3
    अपने चिकित्सक को अपनी उंगली काटने की अनुमति दें यदि आपके पास एक साधारण फ्रैक्चर है एक साधारण फ्रैक्चर तब होता है जब उंगली स्थिर होती है और घायल उंगली की त्वचा पर कोई खुली घाव या कटौती नहीं होती है। आम तौर पर, लक्षण ठीक होने पर अपनी उंगली को ले जाने की आपकी क्षमता में बिगड़ती नहीं है या जटिलताओं का कारण नहीं बनता है।
  • कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक आपकी उंगली उंगली को किनारे की उंगली के साथ पट्टी कर सकता है इस प्रक्रिया को उंगलियों के लिए कुछ पट्टी के रूप में जाना जाता है जब यह ठीक हो जाता है, तब यह उंगलियां उस स्थान पर रखेगी।
  • आपका डॉक्टर भी हड्डी को स्थानांतरित कर सकता है और इसे सही जगह पर रख सकता है। इस प्रक्रिया को कमी के रूप में जाना जाता है आपको क्षेत्र को सुन्न करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण दिया जाएगा। फिर, डॉक्टर अपनी जगह में हड्डी को जगह देगा
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अॉॉल्टर चरण 10
    4
    दर्दनाशक के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आप सूजन और दर्द को कम करने के लिए दवाओं के बिना दवाइयां ले सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए कि दवाएं आपके लिए आदर्श हैं और आपको हर दिन क्या खाएं।
  • इसके अलावा, आपकी चोट की गंभीरता के आधार पर, आपका चिकित्सक आपको दर्द निवारण करने के लिए दर्दनाशक दवाओं के लिए एक नुस्खा दे सकता है
  • यदि आपके पास अपनी उंगली पर एक खुले घाव है, तो आपको एंटीबायोटिक्स या टेटनस शॉट की आवश्यकता होगी। यह दवा बैक्टीरिया की वजह से होने वाली संक्रमण को रोकती है जो घाव में घुसना कर सकती है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट छवि शीर्षक 11
    5
    शल्य चिकित्सा से गुजरने पर विचार करें यदि घाव जटिल या गंभीर है यदि फ्रैक्चर गंभीर है, तो आपको खंडित हड्डी को स्थिर करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपका डॉक्टर खुली कमी शल्य चिकित्सा का सुझाव दे सकता है सर्जन आपकी अंगुली में एक छोटा चीरा बना देगा, ताकि आप फ्रैक्चर देख सकें और हड्डी को स्थानांतरित कर सकें। कुछ मामलों में, सर्जन जगह में हड्डी रखने के लिए छोटे तारों या प्लेटों और नाखूनों का उपयोग करेगा और इसे ठीक से ठीक करने की अनुमति देगा।
  • ये ब्रा बाद में हटा दी जाएंगी, एक बार जब उंगली चंगा हो जाए
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 12
    6
    क्या उन्हें आपको एक आर्थोपेडिक सर्जन या हाथ सर्जन के बारे में बताया गया है यदि आपके पास एक समग्र या गंभीर अस्थिभंग, एक तंत्रिका चोट है या यदि संवहनी प्रणाली के साथ समझौता किया गया है, तो आपका डॉक्टर आपको एक अस्थि-विकार सर्जन (हड्डी और संयुक्त विशेषज्ञ) या हाथ सर्जन को भेज सकता है।
  • ये विशेषज्ञ आपकी चोट की जांच करेंगे और निर्धारित करेंगे कि उसे सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं।
  • भाग 4
    चोट का पता लगाएं

    छवि शीर्षक एक टूटी हुई फिंगर चरण 13
    1
    स्प्लिट को साफ, सूखे और ऊंचा रखें। यह किसी भी संक्रमण को रोक देगा, खासकर यदि आपके खुले घाव या आपकी उंगली पर कटौती हो। अपनी उंगली उठाते हुए उसे सही स्थिति में रखने में मदद मिलेगी और उसे ठीक से ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट्रीज छवि 14
    2
    डॉक्टर के साथ अपनी अनुवर्ती नियुक्ति तक अपनी उंगली या हाथ का उपयोग न करें खाने, स्नान और ऑब्जेक्ट्स को चुनना जैसे नियमित काम करने के लिए अपने स्वस्थ हाथ का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी अंगुलियों को बिना किसी आंदोलन या संशोधन के ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • प्रारंभिक उपचार के बाद सप्ताह के लिए डॉक्टर या हाथ विशेषज्ञ के साथ अपनी अनुवर्ती नियुक्ति निर्धारित की जानी चाहिए। इस नियुक्ति पर, डॉक्टर यह सत्यापित करेंगे कि हड्डी के टुकड़े गठबंधन रहते हैं और ये ठीक से ठीक हो जाते हैं।
  • ज्यादातर फ्रैक्चर के लिए, खेल या कार्यकलापों में लौटने से पहले 6 सप्ताह के आराम की अवधि आवश्यक है।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट एट टिप एट छवि
    3
    स्प्लिट हटा दिए जाने के बाद अपनी अंगुली को बढ़ाना प्रारंभ करें। जैसे ही आपका चिकित्सक यह पुष्टि करता है कि आपकी अंगुली ठीक हो गई है और स्प्लिंट हटा दिया गया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे आगे बढ़ाना शुरू करें। यदि आप लंबे समय तक स्प्लिट रख देते हैं या यदि आप इसे हटाने के बाद अपनी उंगली स्थिर बनाते हैं, तो संयुक्त कठोर हो जाएगी और आपको अपनी उंगली को स्थानांतरित करने और उसका उपयोग करना अधिक मुश्किल होगा।
  • एक टूटी हुई फिंगर ट्रीट अॉॉल्टर स्टेर 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आपकी चोट गंभीर है तो फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं फिजियोथेरेपिस्ट आपकी उंगली के सामान्य आंदोलन को ठीक करने के संबंध में आपको सलाह दे सकता है। आप कोमल हाथ का अभ्यास भी दिखा सकते हैं कि आप अपनी उंगली को आगे बढ़ने के लिए प्रदर्शन कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी गतिशीलता हासिल कर लेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com