ekterya.com

अपने आप को कैसे परिभाषित करें

प्रत्येक व्यक्ति को पता करने के लिए संघर्ष करता है कि वह वास्तव में कौन है जब कोई खुद को परिभाषित करता है, तो वह अक्सर नकारात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित करता है या खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करना शुरू करता है। हालांकि यह सच है कि केवल आप इस लेख में, आप वास्तव में क्या कर सकते हैं यह परिभाषित कर सकते हैं कि आपको उन तरीकों की जांच करने के बारे में कुछ सलाह मिलेगी जिनमें आप खुद को परिभाषित करते हैं और आप उन्हें सकारात्मक तरीके से कैसे उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपकी पहचान की खोज

छवि का शीर्षक छापें अपने आप चरण 13
1
अपने आप को जानें स्व-ज्ञान, पूर्वाग्रह के बिना विशेष रूप से आत्म-ज्ञान, एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण कौशल है जो आपको परिभाषित करने में सहायता करेगा। आप को समझने की आवश्यकता होगी कि आप क्या प्रेरित करते हैं और आप स्वयं को परिभाषित करने से पहले अपनी मानसिक प्रक्रियाएं क्या कर सकते हैं
  • मनमानी का मतलब है कि क्या सोचा जा रहा है और सोच पैटर्न पर ध्यान देना है। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आपको यह महसूस करने की प्रवृत्ति है कि दूसरों को आप परवाह नहीं करते और आपकी राय महत्वपूर्ण नहीं हैं। पहचानने से कि आपके पास ये विचार हैं और इससे पहले कि वे आपको चिंता पैदा करने से पहले उनका इलाज करते हैं, आपकी पहचान के महत्वपूर्ण हिस्सों को एक साथ रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जब आप अपनी मानसिक प्रक्रियाओं और तरीकों पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आपको न्याय न करने का एक दृष्टिकोण अभ्यास करना चाहिए। इसका अर्थ है कि आप अपने स्वयं के मानसिक पैटर्न और उन्हें स्वीकार करने के बारे में जानते हैं - हालांकि, आपको उन नमूनों के लिए खुद को दोष नहीं देना चाहिए उनके सभी नकारात्मक मानसिक पैटर्न और प्रक्रियाएं हैं, लेकिन आप उन्हें अपने दिमाग से समाप्त कर सकते हैं यदि आप उन्हें उचित ध्यान देते हैं
  • अपनी मधुमक्खी संकट चरण 1 के साथ मित्र बनें चित्र
    2
    जिस तरह से आप अपने आप को पहचानते हैं उसका निरीक्षण करें एक बार जब आप अपने आप और दुनिया के बारे में सोचने के तरीके पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आपको विशेष रूप से जिस तरह से आप खुद को पहचानते हैं, उस पर ध्यान देना चाहिए। आप अपनी पहचान बनाने के लिए किस समूह और समुदायों का उपयोग करते हैं यह देखें। ये सब बताते हैं कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं और आपको बताते हैं कि आप क्या कहते हैं कि आप मुझे परिभाषित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यौन पहचान, धर्म और राष्ट्रीयता जैसे कारकों पर विचार करें और देखें कि क्या वे कारक हैं जिन्हें आप अपने लिए परिभाषित कर सकते हैं
  • आपकी भूमिका, जैसे कि आपकी नौकरी, परिवार (मां, पिता, बहन, भाई) या आपकी भावनात्मक स्थिति (एकल, विवाहित, आदि) में आपकी स्थिति की जांच करें।
  • एक रिश्ते में हो खुश रहो चित्र 7

    Video: काले जादू या जादू टोने का अंत या नाश कैसे करें Spells to Defeat Back the Power of Black Magic

    3
    अपनी मानसिक प्रक्रियाओं और अपनी खुद की परिभाषाओं को लिखें आपकी मानसिक प्रक्रियाओं और परिभाषाओं को आपके व्यक्तित्व और अभिनय के तरीके के बारे में जांच करने और देखने में एक विशेषज्ञ बनने के लिए, आपको उन्हें नोटबुक में लिखना चाहिए जैसा कि आप उन्हें पहचानते हैं आप यह देख पाएंगे कि आप अपने आप को कैसे मानते हैं और इस प्रकार नकारात्मक संगठनों को खत्म करना आपके लिए आसान होगा।
  • एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक के साथ बात कर और काम करना एक महान मदद हो सकता है, जब वह सोच और व्यवहार के पैटर्न की खोज की बात आती है। वे आपके विचारों के नकारात्मक पहलुओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने आप की एक परिभाषा बनाना

    छवि शीर्षक से प्यार खुद जब आप फैट चरण 7 हैं



    1
    अपनी नकारात्मक परिभाषाओं को रिकॉर्ड करें रिकॉर्डिंग और अपनी नकारात्मक परिभाषाओं पर ध्यान देने से आप उन्हें त्याग देंगी। इस तरह के विचारों को खारिज करते हुए आप उन बांडों से छुटकारा पा सकते हैं जो आपके दिमाग में हैं और हो रहा है।
    • नकारात्मक तरीके से खुद को सीमित मत करो अपनी स्वयं की परिभाषा कार्रवाई निर्धारित करती है उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को ऐसे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं जो बुरा प्रेम संबंध रखते हैं, तो आप पहले से ही अच्छे प्रेम संबंध रखने की क्षमता खो चुके हैं। यह एक कहानी है जो आप अपने आप को बताते हैं और फिर, उस कहानी को विश्वास करके, आप इस तरह से व्यवहार करेंगे कि आप उस कहानी को वास्तविकता बना सकते हैं
  • Video: गर्मियों में स्कैल्प की खुजली दूर करें 100 % Gurantee | Best Home Remedies To Treat Itchy Scalp

    छवि शीर्षक से प्यार खुद जब आप फैट चरण 4 हैं

    Video: Nick Vujicic: STAND STRONG (Most Powerful Speech)

    2
    अपने मौलिक मूल्यों की पहचान करें आप बाहरी बलों के आधार पर खुद को परिभाषित नहीं करना चाहते, क्योंकि बाहरी ताकत अस्थिर है और हमेशा निरंतर परिवर्तन में होती है। परिभाषा के आधार पर आपके पास मूल्यों पर है, आपकी परिभाषा स्थिर होने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि आप करुणा, साहस और अखंडता जैसे मूल्यों पर भरोसा करते हैं, तो आप अपनी पहचान खो देंगे नहीं।
  • इन मूल्यों की एक सूची लिखें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में जानबूझकर उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि साहस आपके मूल मूल्यों में से एक है, तो किसी व्यक्ति की रक्षा करें, जिसे बस स्टॉप पर परेशान किया गया है। दूसरी ओर, यदि ईमानदारी आपके मूल मूल्यों में से एक है, तो अपने पिता की पसंदीदा घड़ी को पकड़ने के लिए कबूल करें। अंत में, यदि करुणा आपकी सूची में है, तो एक बेघर आश्रय में स्वयंसेवा करते समय खर्च करें।
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 6 के साथ मित्र बनें
    3
    अपने आप को एक सकारात्मक तरीके से परिभाषित करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने जीवन में होने वाली घटनाओं और नकारात्मक घटनाओं को पहचानना नहीं है। ये नकारात्मक घटनाएं आपके जीवन का हिस्सा हैं, जैसा कि सकारात्मक घटनाएं हैं, लेकिन वे यह निर्धारित नहीं करते कि आप कौन हैं
  • इसका मतलब यह है कि आपको बाहर की परिस्थितियों को आपकी पहचान को प्रभावित नहीं करना चाहिए। यह आपके इंटीरियर से आता है, आपके मौलिक मूल्यों से जो आपने अपनी पहचान के लिए पहले से ही महत्वपूर्ण है।
  • समझें कि आपके जीवन में नकारात्मक अनुभव ने आपको ज्ञान दिया है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास प्रेम का एक नकारात्मक अनुभव था, तो आप उस अनुभव से सीखेंगे उन अनुभवों से आपको उस व्यक्ति के बारे में क्या सिखाया गया, जिसे आप बनना चाहते हैं?
  • युक्तियाँ

    • खुद के साथ ईमानदार रहें, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण नहीं हो इसका मतलब यह है कि आप खुद से बताने से बचेंगे: "मैं बदसूरत हूँ" या "मैं बेवकूफी हूँ"।
    • कभी न भूलें कि केवल आप ही खुद को परिभाषित कर सकते हैं केवल आप ही परिभाषित कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं।

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ खुद की तुलना करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपके लिए उचित नहीं है या नहीं। हम सभी के पास अलग-अलग पृष्ठभूमि, असुरक्षा या जीवन की अपेक्षाओं या खुद की है किसी अन्य व्यक्ति के साथ तुलना करना इन सभी पहलुओं को अलग करना और उन्हें उत्पादों के रूप में रखने की तरह है, यह देखने के लिए कि कौन सा बेहतर है।
    • किसी श्रेणी में खुद को मत डालो, क्योंकि आपको लगता है कि आपको फिट होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com