ekterya.com

शराबी बेनामी में भाग लेने के बिना पीने के लिए कैसे रोकें

बहुत से लोग जो पीने के साथ समस्याएं स्वीकार करते हैं, वे इस बात से अवगत नहीं हैं कि अल्कोहल बेनामी में भाग लेने के बिना पीने के विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, यह आलेख आपकी वसूली में मदद करने के लिए पांच मौलिक तकनीकों को प्रस्तुत करता है: प्रतिबद्धता, अमानवीकरण, प्रतिक्रिया और आनंद इन सरल तकनीकों का अभ्यास करके, आप स्वयं अपने घर में शराब पी सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आपके शराब की खपत के पीछे क्या है

इमेज का शीर्षक शराब पीने के बिना मद्यपान बेनामी कदम 1
1
कारण आपको पीते रहें। पहले उल्लेख तकनीक का उपयोग करने से पहले, यह जरूरी है कि आप समस्या को पहचान लें। शराबी बेनामी में, शराब की बीमारी माना जाता है और केवल एक बेहतर शक्ति आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, एए के अलावा शराब निर्भरता के अन्य स्तर हैं। पीने के साथ समस्या देखने का एक उपयोगी तरीका यह है कि जीवित रहने की प्रवृत्ति के संदर्भ में ऐसा करना चाहिए। मस्तिष्क को दो बुनियादी भागों में विभाजित किया जाता है, जिसे हम मानव मस्तिष्क (आप) और पशु मस्तिष्क (यह) कहते हैं। पशु मस्तिष्क केवल जीवित रहने की परवाह करता है, और जब आप रासायनिक रूप से शराब पर निर्भर होते हैं, तो गलती से सोचें कि आपको जीवित रहने के लिए इस पदार्थ की ज़रूरत है। इस वजह से, आप इसे कॉल कर सकते हैं "शराबी मस्तिष्क"। अगर आपको यह समझ नहीं आता कि यह मस्तिष्क किस प्रकार काम करता है, तो आप आसानी से मानव मस्तिष्क (आप) को पेय चुनने के लिए बेवकूफ़ बना सकते हैं।

भाग 2
अपनी वसूली के लिए तकनीक लागू करें

Video: मैन बैग | क्यों हर आदमी की जरूरत है एक | मैन बैग 101

मस्तिष्क के बिना शराब पीने के मस्तिष्क के नाम का चित्र बेनामी चरण 2
1

Video: मेरे बैग 2018 में क्या है | पुरुषों की हर दिन कैरी | एलेक्स कोस्टा

स्थायी संयम का अभ्यास करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें आपको बचने के लिए शराब की ज़रूरत नहीं है। इसे छोड़ने की योजना बनाएं जब आप तैयार हों, वाक्यांश को दोहराएं "मैं फिर कभी नहीं पीना होगा"। ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं अगर आपको डर, आतंक, अवसाद, क्रोध या किसी प्रकार की नाराजगी है, तो यह शराबी मस्तिष्क काम कर रहा है। ईमानदारी से, पहले आपको बुरा लगेगा। आपके शरीर का मानना ​​है कि उसे कुछ ऐसा आवश्यक है जो यह लंबे समय तक खा रहा है और अब उसे उस तत्व के बिना कार्य करना पड़ता है - इसलिए, उसे अल्कोहल के बिना जीना सीखना होगा और इसे समय के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • आपके न्यूरॉन्स, जो कुछ समय के लिए शराब के साथ सुस्त हो चुके हैं, अब गतिविधि के साथ गुलजार कर रहे हैं, जिसका मतलब है आराम और नींद कुछ दिनों के लिए शायद मुश्किल होगी। इस बीच, आपका अल्कोहल मस्तिष्क आपको झूठ बताएगा - इसे झूठा कहते हैं और देर रात तक जब तक यह पास नहीं जाते तब तक टीवी देखते रहें!
  • शराबी बिना शराब पीने के मस्तिष्क के नाम वाली छवि बेनिवाल चरण 3
    2
    अपने अल्कोहल मस्तिष्क का विलुप्त होना मानव मस्तिष्क उस मस्तिष्क की तुलना में बहुत चालाक है जो नशे में हो रहा है, जो समझ में नहीं आता है कि आप शराब के बिना जीवित रह सकते हैं। आप अपने मस्तिष्क के उस हिस्से से अधिक चालाक हो सकते हैं, जिसने सोचकर निर्भरता बनायी है कि पीने का आपके साथ कुछ भी नहीं है। कह कर अपने मस्तिष्क को नष्ट करना "वह एक पेय चाहता है" के बजाय "मुझे एक पेय चाहिए"। ऐसा करके, आपको पता चल जाएगा कि उसके पास आपके पर कोई अधिकार नहीं है। आप नियंत्रण में हैं और वह एक अजनबी है आप सब कर सकते हैं अपने आप को पीने में बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप इसे हर समय चालाक से बचा सकते हैं।
  • आपका अल्कोहल मस्तिष्क आपको शराब पीने के लिए कुछ भी करने की कोशिश करेगा क्योंकि आप गलती से मानते हैं कि आपको जीवित रहने के लिए इस पदार्थ की ज़रूरत है। अगर आपको बुरा लगता है, तो यह आपको बताएगा कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए पीना होगा अगर आपको अच्छा लगता है, तो वह आपको जश्न मनाने के लिए पीने के लिए कहेंगे। दरअसल, यह आपके जीवन में किसी भी घटना को अच्छे या बुरे का उपयोग करने की कोशिश करेगा, जो पीने के लिए एक बहाना है। हर बार जब आपको कोई सोचा या महसूस होता है जो आपको सुझाता है, तो वह शराबी मस्तिष्क है जो आपको धोखा देने की कोशिश करता है
  • Video: कदम से DIY मैसेंजर बैग सीना एक कैनवास मैन थैला कदम




    इमेज का शीर्षक शराबी बिना मद्यपान बेनामी चरण 4
    3
    अपने शराबी मस्तिष्क का उत्तर दें "कभी नहीं" हर बार जब मैं एक पेय के लिए पूछता हूं यह शराबी मस्तिष्क को वापस लेने का कारण बनता है, क्योंकि यह स्वीकार करता है कि इसका कोई नियंत्रण नहीं है और ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे वह आपको पीने के लिए मजबूर कर सकता है यह आपको धोखा देने और आपको शराब (खासकर शुरुआत में) को पीने के लिए कई अलग-अलग युक्तियों का प्रयास करेगा, लेकिन अब यह जानकारी आपके पास है, आपको पता चल जाएगा कि आप हर बार क्या चाहते हैं याद रखें, किसी भी समय सोचा जाने वाले किसी भी सोचा या महसूस करने वाला क्रिया शराबी मस्तिष्क है। जब आप उसे पहचानते हैं, तो उसे बताएं: "मैं कभी नहीं पीता हूँ" और जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसके साथ जारी रखें। उसके साथ बहस न करें, बस उसे न कहना पिया।
  • यदि आपके मित्र आपको पेय पीते हैं, तो कहते हैं "नहीं धन्यवाद, मैं नहीं पी रहा हूँ"। आप यह भी कह सकते हैं "नहीं, धन्यवाद" अगर आप अधिक स्पष्टीकरण देना नहीं चाहते हैं हालांकि, यदि आपके आस पास के लोग पीते हैं, तो शायद आप उनके साथ ईमानदार रहें ताकि वे आपके उद्देश्य में आपकी सहायता कर सकें। यदि वे आपके निर्णय का समर्थन नहीं करते हैं, तो नए दोस्त खोजें
  • आपका अल्कोहल मस्तिष्क अधिक से अधिक निराश हो जाता है क्योंकि समय कम हो जाता है, कम और कम ऊब जाता है बहुत जल्द, आप अपने शराबी मस्तिष्क से निपटने में एक विशेषज्ञ बनेंगे, जिससे आपको शांत रहना आसान हो जाएगा।
  • शराबी छोड़ने वाला इमेज शीर्षक शराब के बिना बेनामी चरण 5
    4
    शराब निर्भरता से आपकी वसूली का आनंद लें। जब आप हमेशा के लिए पीने को रोकने का फैसला करते हैं, तो आपको पहले कठिनाइयों में से एक शराब के बिना रोजमर्रा की जिंदगी की वास्तविकता से निपटना होगा। यदि आप बिना कुछ भी करने के लिए घर पर बैठते हैं, तो आपका अल्कोहल मस्तिष्क आपको हमेशा पीने के लिए कहता है और इसे रोकना बहुत कठिन होगा क्योंकि आपके मानव मस्तिष्क बेकार है। यही कारण है कि आपको कुछ गतिविधि ढूंढनी होगी जो आप कर सकते हैं। एक शौक खोजें या पुराने शौक को फिर से ढूंढें, फिट हो जाएं, एक पुरानी कार ठीक करें या एक नया व्यक्तिगत रिश्ते शुरू करें (यदि आपके पास साथी नहीं है), खाना पकाना सीखें, सजाने के लिए सीखें, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना (शांत), एक लेख लिखें विकीहाउ में उपयोगी, आदि। उस पैसे को अलग करें जिसे आप शराब खरीदने के लिए इस्तेमाल करते थे और अपनी सूअर का बच्चा बैंक देखना शुरू होते हैं। स्वाभिमान की हर सालगिरह मनाएं, चाहे वह एक सप्ताह या एक दशक हो। आप देखेंगे कि अब से चीजें सुधार जारी रहेंगी।
  • पलटा लेने से डरो मत। यह डर है कि आपका शराबी मस्तिष्क आपको फिर से पीने के लिए बहाने का प्रयास कर रहा है।
  • समय के साथ, यह प्रक्रिया स्वत: हो जाएगी, जिसका अर्थ है कि सप्ताह के प्रयासों से आपको शांत रहने के लिए कम से कम करना होगा। आप समय पर बुरे, नाराज, उदास या उदास महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है। यदि आपका अल्कोहल ब्रेन आपको पीने में छिपने की कोशिश करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि प्रस्ताव को कैसे और अधिक संकल्प के साथ अस्वीकार करना और अधिक दृढ़ संकल्प के साथ। आप अपने शराबी मस्तिष्क की तुलना में बेहतर, चालाक, मजेदार, चालाक और भी बड़ा हो!
  • युक्तियाँ

    • शराब के अलावा अन्य व्यसनों को दूर करने के लिए यह प्रक्रिया उपयोगी हो सकती है। आप इन तकनीकों का उपयोग कर व्यसनों जैसे कि धूम्रपान, दवा सेवन, मनोरंजक दवाओं और अन्य खतरनाक पदार्थों को समाप्त करने के लिए कर सकते हैं। जब यह एक लत छोड़ने की बात आती है, तो सभी तरह की निर्भरता उसी तरह काम करती है। शब्द "अल्कोहल" और "मादक" शब्द को अपनी लत से संबंधित लोगों के साथ बदलें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या। बेहतर समझ रखने के लिए आपको किसी भी दवा या पदार्थ की ज़रूरत नहीं है। इस अनुच्छेद में वर्णित प्रक्रिया के साथ-साथ समान तरीकों, संभवतः आपको जितना संभव हो उतना छोटा प्रयास करने में तुरंत नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। लत एक शक्तिशाली दुश्मन है, लेकिन ज्ञान शक्ति है।
    • तकनीकी तौर पर, "मानव मस्तिष्क" यह कहा जाता है "नियोकॉर्टेक्स," और "पशु मस्तिष्क" (के रूप में भी जाना जाता है "मस्तिष्क पेय") को कहा जाता है "मध्य मस्तिष्क"। नेओकार्टेक्स मस्तिष्क का एक जटिल और सचेत अनुभाग है जो इसे व्यक्तित्व और उसकी भावना को देता है "होना"। मध्य मस्तिष्क, दूसरी ओर, एक खंड है मस्तिष्क के बेहोश जो सर्व जीवित कार्यों को नियंत्रित करता है, जैसे श्वास, खाने, लिंग होने आदि। जब आप अल्कोहल पर निर्भर होते हैं, तो मस्तिष्क के लिए शराब एक आवश्यक तत्व बन जाता है। हालांकि, शराब केवल अगर आप एक सचेत निर्णय पीने पीने प्राप्त किया जा सकता है यह निर्णय नियोकॉर्टेक्स में होता है यदि नियोकार्टेक्स (आप) यह जान सकते हैं कि औसत मस्तिष्क कैसे काम करता है, तो वह आपको अधिक अल्कोहल ग्रहण करने के लिए बाध्य नहीं कर पाएगा। फिर, आप नियंत्रण में होंगे और आप पीने से रोक सकते हैं।
    • आपके मित्र भी आपको पीने के लिए दोषी नहीं ठहराते हैं, लेकिन यह आपके "अल्कोहल दिमाग" के बारे में बात कर रहा है, इसलिए उनको मत सुनो।
    • शराब के बजाय एक नशे की लत गतिविधि की तलाश करें आप जॉगिंग, ट्रेडमिल पर चलने या अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते हैं। आप मोटरसाइकिल पर भी पहुंच सकते हैं और अपने घर के पास कुछ प्राकृतिक परिदृश्य देख सकते हैं। ताज़ी हवा और पानी की गहरी आवश्यकता के साथ अपने शरीर को निकालें हो सकता है कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक और रास्ता खोज लें।

    चेतावनी

    • आप एक गंभीर पीने समस्या है और चिकित्सा या सामाजिक सहायता के बिना समय की अवधि के लिए मौलिक लेने वाली रोकते हैं, तो हो सकता है अगर तुम कभी पीने आप एक "द्वि घातुमान" देने के लिए और eleves शराब के अपने सेवन को आगे। इसका कारण यह है कि आपका अल्कोहल ब्रेन एक बार में सभी "खो गया" शराब को ठीक करने का प्रयास करता है। किसी भी परिस्थिति में ऐसा करने से बचें, क्योंकि "सुपरराकॉन" से शराब की जहर, किडनी की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
    • यदि आपको पीने के साथ एक गंभीर समस्या है, तो आपको प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए कुछ दिनों के लिए एक detoxification केंद्र में जाना पड़ सकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि शराबियों के बेनामी आपके लिए नहीं हैं, तो अपने शारीरिक लक्षणों को कम करने के बाद detoxification केंद्र आपको "लत के इलाज के लिए" कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दें। इन कार्यक्रमों में से अधिकांश एए में लिए गए विशिष्ट बारह चरणों पर आधारित हैं। घर जाओ, पीने के लिए अपनी खुद की चिकित्सा शुरू करो और पीने से रोकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुछ और करने के लिए. अपने दिमाग को ध्यान में रखते हुए एक पूर्ण आवश्यकता है
    • अनुस्मारक. कभी-कभी, शराबी मस्तिष्क आपको अच्छे समय, मज़ेदार, पार्टियों या कुछ अच्छा जो शराब से पीड़ित है, की यादें देकर आपको पीने की कोशिश करता है। आपको ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए उपकरणों की ज़रूरत होगी, जैसे कि आपने पीने से रोकने का फैसला क्यों किया। नीचे सभी नकारात्मक बातें है कि शराब इस तरह के अपराध, शर्म की बात है, सामाजिक अलगाव, कानूनी समस्याओं, वित्तीय कठिनाइयों, रिश्ते को बर्बाद कर दिया या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में अपने जीवन में लाया गया है, लिखने के लिए मत भूलना। अपने शराबी मस्तिष्क आपको बताता है, तो "उस समय हम पिया और याद रखें ..." विचार निम्नलिखित वाक्य के साथ खत्म हो सकता है: "मैं किसी को arrestaron- मुझ को मैं अपने काम खो दिया है या पूरे दिन बीमार हो गया पास चोट लगी है।" याद रखें कि कथित सकारात्मक पहलू शराब की खपत के नकारात्मक और दीर्घकालिक पहलुओं के बराबर नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com